आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
अंग्रेजी  [?]
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x

हमारे बारे में

सदस्य 12
स्थापित 2012
उपयोगकर्ता 12000 +


सितम्बर का महीना था. गर्मी जा चुकी थी और जाड़ा अभी आया नहीं था. हम सब अपने ऑफिस में बैठे इस उधेड़बुन में लगे थे की कुछ नया किया जाये। तो फिर भाई क्या नया किया जाये? थोड़ा सोचे तो समझ में आया कि हिन्दी से सम्बंधित कुछ करते हैं. आखिरकार, उत्तर भारत विश्व के सर्वाधिक सघन जनसंख्या वाले क्षेत्रों में से एक है. क्षेत्रफल भी कुछ ख़ास कम नहीं है तो कुल मिलाकर करीब ५० करोड़ लोग रहते हैं यहाँ पर. सबसे ज़्यादा बोली जाने वाली भाषा भी हिंदी ही है पर फिर भी अगर इंटरनेट की बात की जाये तो मात्र कुछ गिनी चुनी वेबसाइटें हैं जो जैसे तैसे अपना काम चला रही हैं. 

 

तो फिर हमारे सामने अगला प्रश्न खड़ा था की किया क्या जाये? कोई बोला की हिंदी में एक मोबाइल फ़ोन बनाते हैं तो कोई बोला कि नयी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज ही बना डालते हैं. पर फिर शाम को एक आईडिया आया. क्यों न एक ऐसा मंच बनाया जाये जहाँ पर हमारे उपयोगकर्ता अपने वेबसाइट और ब्लॉग बना पायें और अपने साथ लोगों को जोड़ सकें. विचार आने के मात्र कुछ घंटों के अंदर हम लोग नाम भी सोच चुके थे और इसपर काम भी शुरू कर चुके थे.

 

समय बीतते देर नहीं लगती. महीनों के अथक परिश्रम के बाद शब्दनगरी आज आपके सामने प्रस्तुत है. इस वेबसाइट से हमारा उद्देश्य हिंदी भाषी जनमानस को इंटरनेट से जोड़ना है और हिंदी साहित्य के क्षेत्र में एक समृध्द मंच तैयार करना है जहाँ पर नवोदित लेखक भी अपनी बातों को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचा सकें. 

 

शब्दनगरी एक निःशुल्क सेवा है और हमेशा निःशुल्क रहेगी. आप शब्दनगरी पर जितनी चाहें उतनी रचनायें लिख सकते हैं और जितने चाहे उतने पेज बना  सकते हैं. आप लोगों को अपने साथ जोड़ सकते हैं और स्वयं दूसरों के निमित्तों से जुड़ सकते हैं. शब्दनगरी की सारी बुनियादी सेवाएं पूरी तरीके से निःशुल्क हैं. आने वाले एक साल तक हम लोग शब्दनगरी पर किसी भी विज्ञापन को भी प्रोन्नत नहीं करेंगे। हमारा अभी का एक मात्र उद्देश्य एक स्थिर और सशक्त मंच का निर्माण है जहाँ पर लोग तनाव मुक्त होकर अपने विचारों को प्रस्तुत कर सकें।  

 

यदि आप लेखक हैं और अपनी रचनाओं को शब्दनगरी पर प्रकाशित करना चाहते हैं तो बस अपना अकाउंट बनायें और लिखना प्रारम्भ कर दें. यदि आपको किसी भी सहयोग की आवश्यकता है तो आप शब्दनगरी के संपर्क पेज द्वारा हम तक अपनी बात पहुंचा सकते हैं. हमारा ईमेल एड्रेस, फ़ोन नंबर्स और स्थायी पता संपर्क पेज पर उपलब्ध है. 

 

शब्दनगरी का निर्माण आई आई टी कानपुर में ट्राइडेंट एनालिटिकल सोलूशन्स (तास) द्वारा किया गया है. इसके निर्माण में नवीनतम तकनीकों का प्रयोग किया गया है ताकि आपका अनुभव अच्छा रहे और आप बार बार इस वेबसाइट का प्रयोग करें. एक व्यावसायिक प्रतिष्ठान होने के नाते यह हमारा दायित्व है कि इस मंच पर आपको किसी भी प्रकार की असुविधा न हो. 

 

आपके किसी भी प्रश्न या अनुरोध के लिए आप हमें दिए गए ईमेल एड्रेस पर निःसंकोच संपर्क कर सकते हैं. 

 

धन्यवाद,

शब्दनगरी संगठन 

 

 

आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
अंग्रेजी  [?]
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x