shabd-logo

CoQ10 एंजाइम के स्वास्थ्य लाभ

12 जुलाई 2018

205 बार देखा गया 205
featured image

CoQ10एंजाइम को को-एंजाइम क्यू के नाम से भी जाना जाता है।इसमें रासायनिक समूह क्विनोन एक प्रकार का घुलनशील लिपिड और शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो की माइटोकांड्रिया के ऑक्सीडेटिव फोस्फोरीलेशन में एक आवश्यक को-फैक्टर है जो कि एटीपी के उत्पादन में शामिल है। CoQ10 को आहार के रूप में मार्केट में बेचा जाता है और एफडीए द्वारा इसे दवा के रूप में अनुमोदित नहीं किया गया है।एफडीए इसे आहार पूरक के रूप में मंजूरी नहीं देता है न ही इसकी विनिमय प्रक्रिया को नियंत्रित करता है।

1.हृदय रोग के लिये उपयोगी:

CoQ10 आपके दिल को स्वास्थ्य रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है तथा प्राथमिक रोकथाम के रूप में उपयोग किया जाता है। जिन लोगों को आनुवंशिक दिल की बीमारी है ,यह उन लोगों के लिये बहुत उपयोगी है। यह रक्तचाप के लिए भी अत्यंत उपयोगी है जो कि स्ट्रोक जैसे गैर घातक और दिल के दौरे जैसे घातक समस्याओं का प्रमुख कारक है। कई परीक्षण में यह पाया गया है कि CoQ10 कार्डियोवस्कुलर सम्बन्धी बीमारियों को कम करता है और प्रतिदिन 100 मिलीग्राम खुराक के रूप में आप इसका उपयोग कर सकते हैं। 2.माइग्रेन में उपयोगी:

माइग्रेन एक माइटोकॉन्ड्रियल डिस्ऑर्डर है तथा CoQ10 इस माइटोकॉन्ड्रियल डिस्फंक्शन के सुधार में कार्य करता है।यह युवा लोगों में अधिक्तर होता है और इसमें ऑक्सीडेटिव फोस्फोरिलेशन की कमी होती है, जो अंततः न्यूरॉन्स और एस्टोसाईट्स में ऊर्जा की विफलता का कारण बनती हैं और अवसाद फैलाने वाले माइग्रेन तंत्र को ट्रिगर करती है पर यदि आप प्रतिदिन 100 मिलीग्राम CoQ10 एंजाइम को खुराक के रूप में लेते हैं तो प्रोफेलेक्सिस में प्ररंभिक लाभ मिलता है।

3.फेफड़ों को स्वास्थ्य रखने में उपयोगी:

हमारे शरीर में फफेड़े हर समय ऑक्सीजन के संपर्क में रहते हैं और यह उन्हें ऑक्सीडेटिव छति के लिए बहुत संवेदनशील बनाता है जिससे कि अस्थमा और फुस्फुसीय बीमारियां हो सकती हैं। CoQ10 रोगियों में ब्रोन्कियल अस्थमा के स्तर को कम कर देता है और हमारे श्ारीर के रक्त और अल्फा-टोकोफेरोल के बीच सकारात्मक सांद्रता का संबंध स्थापित कर देता है, इसका उपयोग ब्रोन्कियल अस्थमा वाले मरीज़ों में पुरक के रूप में किया जाता है।

4.त्वचा को युवा रखने में मददगार:

CoQ10 त्वचा में बढ़ती उम्र के साथ-साथ बढ़ने वाले तनाव को कम कर देता है तथा त्वचा की एपिडर्मिस परत में घुसकर कमजोर फोटॉन द्वारा उत्सर्जित ऑक्सीकरण को कम कर ऑक्सीडेटिव तनाव के खिलाफ रक्षा तंत्र में मुख्य भूमिका निभाता है तथा उम्र को बढ़ने से रोकता है। यह मानव में यूवीए विकिरण द्वारा होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में प्रभावी है तथा मनाव त्वचीय फाइब्रोब्लास्ट में कोलेजन की अभिव्यक्ति को भी दबाने में सछम है।

5.डाइबिटीज में मददगार:

कुछ अध्ययन यह दिखाते हैं कि CoQ10 एंजाइम टाइप-२ की मधुमेह प्रगति को भी रोकता है तथा इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार कर टाइप-२ के मधुमेह विकार को समायोजित करता है। CoQ10 एंजाइम टाइप-२ मधुमेह(मेलिटस) रोगियों के ग्लाइसेमिक सूचकांक की छमता को नियंत्रित रखता है तथा लिपिड पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ने के साथ-साथ ग्लाइसेमिक सूचकांक में सुधार करता है।

सारांश : - CoQ10 मानव शरीर के लिए एक बहुत ही उपयोगी एंजाइम है जो मानव के लिए विभिन्न महत्वपूर्ण कार्यों के लिए प्रमुख भूमिका निभाता है और उन्हें हानिकारक बीमारियों से बचाता है जो मानव शरीर को कठोर रूप से प्रभावित करते हैं । article-image

राशि गुप्ता की अन्य किताबें

1

CoQ10 एंजाइम के स्वास्थ्य लाभ

12 जुलाई 2018
0
0
0

CoQ10एंजाइम को को-एंजाइम क्यू के नाम से भी जाना जाता है।इसमें रासायनिक समूह क्विनोन एक प्रकार का घुलनशील लिपिड और शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो की माइटोकांड्रिया के ऑक्सीडेटिव फोस्फोरीलेशन में एक आवश्यक को-फैक्टर है जो कि एटीपी के उत्पादन में शामिल है।CoQ10 को आहार के रूप में मार्केट में बेचा जाता ह

2

महिला सशक्तिकरण

12 जुलाई 2018
0
0
0

महिला सशक्तिकरण वह प्रक्रिया है । जिसकी मदद से महिलायें और अधिक जागरूक तथा अपने अधिकारों के प्रति सजग हुई है। किसी समय अपने आप को घुघंट के अन्दर काढ़ कर और घर की चहारदीवारी के भीतर पुरुषों के आदेश पालन को अपना जीवन समझने वाली महिलाएँ आज इस वर्तमान समय में पुरुष के साथ कन्धे से कन्धा मिलाकर खड़ी है, क

---

किताब पढ़िए

लेख पढ़िए