shabd-logo

मेरी देवप्रयाग यात्रा

839 बार देखा गया 839
featured image12 साल बाद लगने वाले मौरी मेले में मुझे पांडव के साथ देवप्रयाग गंगा स्नान जाने का मौका मिला, मैंने 7 दिसम्बर मेले के उद्घाटन दिन ही तय कर दिया था कि जब पांच पांडव १३ अप्रैल को बिखोती मे गंगा स्नान को देवप्रयाग संगम में जायेंगे तो मै भी पैदल यात्रा कर के उनके साथ स्नान के जाऊंगा। दिसम्बर के बाद वक्त बड़ी तेजी से बीतता हुआ निकला। अप्रैल का माह आते ही मैंने तय किया कि लोकतंत्र का पर्व मनाने के बाद मै 11 तारीख को दिल्ली से अपने गाँव तमलाग जो पौड़ी गढ़वाल में पट्टी गगवाड़ स्युूँ के अंतर्गत पड़ता है। 11 तारीख को मै ठीक समय पर अंतर्राष्ट्रीय बस अड्डे कश्मीरी गेट पहुँच गया और वहाँ से रोडवेज की बस पकड़ कर चल पड़ा अपने पहाड़ की ओर। हालांकि बस अड्डे से बस मिलने में थोड़ा परेशानी जरूर हुयी क्योंकि शादीयों का बक्त चल रहा था और काफी लोग पहाड़ जाने के लिय बस अड्डे पहुँच थे। खैर पहाड़ जाने की ख़ुशी में इस बात का थोड़ा सा भी मलाल नहीं था। दूसरे दिन सुबह 9 - 10 बजे के बक्त मै अपने गावँ तमलाग पहुँच गया। थोड़ा आराम करने के बाद जब दोहपर में मंडाण लगा। मै भी उस मंडाण में नाचने लगा, मै आप लोगो को अपने गावँ में मंडाण नाचने की खासियत बता दू यहाँ के लोग बड़े ही सलीके से पांडव नृत्य करते है। बाहर के लोग जब यहाँ मंडाण देखने आते है तो वह यहाँ के पांडव की तारीफ करके जाते है कि किस तरह कोई भी आदमी नाचते हुए एक दूसरे पर टच नहीं होता है। नृत्य करने और देखने के लिए नृत्य स्थल पर विशाल जान समूह अगल बगल कि छतो पर मौजूद था। देवी देवता भी भी नृत्य कर रहे थे, ढोल वादक चन्दन दास, मानपति, धीरा लाल अपनी भूमिका का निर्वाह बड़ी जिमेदारी के साथ कर रहे थे। तमालग गावँ और गगवाड़ स्यूं के लोग में बड़ा उत्साह था बिखोती नहाने के लिए। मंडाण को थोड़ा रोकने के बाद एक उद्घोषणा हुयी! कि कल प्रातः काल ८ बजे सारे लोग चाँदणा चौक ( मंडाण स्थल) पर एकत्र होकर बिखोती नाहने के लिए प्रस्थान करेंगे। रात को पांडव नृत्य करने बंद होने के बाद मै बड़ी बेसब्री से अगले दिन का इंतज़ार करने लगा। अगले दिन सुबह मै सबसे पहले तैयार होकर मंडाण स्थल पर आ गया। धीरे धीरे चाँदणा चौक में लोग इकट्ठे होते गए और एक कारवां बन गया। पांडव नृत्य करने के बाद नाज निशानों के साथ( धनुष, बाण, बरछे) शंख ध्वनि करते हुए ढोल वादक को कंधे पर उठाकर पांच पांडव चल पड़े देवप्रयाग स्नान के लिए। एक लम्बी सी कतार तमलाग गावँ की सीमा को पार करने लगी, क्या बुड्ढे, क्या बच्चे, और क्या जवान, सारे लोगों में पैदल यात्रा करने का उत्साह था। देवी देवता रांसे लगा रहे थे लोग नाचते हुए धीरे धीरे आगे बाढ रहे थे। हर कोई12 साल बाद की इस यात्रा को यादगार बनाना चाहता था। जो लोग पिछली बार भी इस यात्रा पर गए थे वह अपने अनुभव एक दूसरे के साथ बाँट रहे थे। ढोल वादक को कंधे पर मौसम थोड़ा ख़राब था और बारिश आने की संभावना काफी थी इस लिए लोग अपने साथ छाते लेकर घर से चले थे, संभावना हकीकत में बदल गयी बारिश होने लगी लोगों ने अपने छाते खोल दिए। मेरी माँ ने भी मुझे छाता दिया मैंने उस छाते से ढोलवादक और अपने आप को थोड़ा भीगने से बचाया हालाँकि ढोल में टंगे नोट गीले हो चुके थे वह पैंसे हमने अपनी ग्राम सभा कुंजेठा में मंडाण के बक्त निकल कर ढोली को दे दिए। कुंजेठा से भी काफी यात्री हमारे कारवां के साथ जुड़े, हल्की-हल्की बारिश लगातार हो रही थी फिर भी लोगो के उत्साह में बिलकुल भी कमी नहीं थी। लोगो का उत्साह अपने चर्म पर था। अब हमारी यात्रा कुजेठा से निकल कर हरसुड के माहदेव के नजदीक पय्या डाली पर आ चुकी थी। यहाँ पर हमारे साथ गुमाई गावँ के यात्री जुड़े। हरसुड का रास्ता अब बंजर है, कभी इस रास्ते पर काफी चहल पहल हुआ करती थी। इस रास्ते का प्रयोग गुमाई, धनाऊँ बणगावँ तथा बनेलस्यूं पट्टी के लोग पैदल चलने के लिए किया करते थे। यहाँ पर अभी भी मौजूद पय्या पेड़ के नीचे बटोई आराम करते थे। इस पेड़ के नीचे कही लोगों के यादें जुडी है। मेरी भी यादे इस रास्ते से जुडी हुयी है, आज से लगभग 14 -१५ साल पहले मै भी इस रास्ते से अपनी चाची और रिश्ते की दीदी के यहाँ जाया करता था। पर अब ल्वाली से सड़क होने से लोग इस रास्ते से कट से गए है खैर ये तो बदलाव है। कोई इसे सकारत्मक रूप में लेता है, तो कोई इस नकारत्मक रूप में, अपना-अपना नजरिया है। लोगो की काफी संख्या थी एक लम्बी सी कतर बनी थी पहाड़ी पर, कतार के आगे वाले छोर ने पहाड़ी को पार कर दिया था तथा उसका अंतिम छोर पय्या डाली से ही गुजर रहा था। यही से थोड़ा नीचे माहदेव का एक छोटा सा मंदिर था जहाँ लोग शिवरात्रि के दिन जल चढ़ाने आया करते थे। कोई अपनी मनोकामना पूरी होने पर इस महादेव के मंदिर में सांड (बैल) चढ़ता था। अभी हाल ही में इस मंदिर को नया रूप दे दिया गया है। अच्छा लगा, कि लोग कम से कम आने वाली पीढ़ी में संस्कार भरने के लिए अपनी ऐतिहासिक धरोहरों को संजोकर रख रहे है। बारिश अब बंद हो चुकी थी हमारी यात्रा भी शैने -शैने आगे बढ़ती हुयी स्वाळी देवता के मंदिर के पास पहुँच चुकी थी। यह मंदिर भी कभी पत्थरों से बना छोटा सा था अब इस मंदिर का भी आधुनिकरण कर करके , अब काफी बड़ा बना दिया गया है। इस मंदिर कि खासियत ये है इसमें रुपये पैंसे नहीं चढ़ाये जाते, बल्कि इसमें स्वाले के पत्ते चढ़ाये जाते है। मैंने और लोगों ने इसमें पत्ते चढ़ाये और आगे बढ़ गए। मेरी दादी और माँ इस इस वता की रोचक कथाएं हमें बचपन में सुनाया करती थी। स्वाली देवता अब हम ग्राम पोखरी की सीमा पर पहुँच चुके थे।ढोल दमौ बारिश से काफी तर बतर हो चुके थे, हमने लकड़ी इकट्टा करके आग जलायी और ढोल दमौ को गर्म किया, जैसे ही ढोल दमौ गर्म करने के बाद थोड़ा आगे बढे ही थे, कि ये क्या ? बारिश फिर शुरू हो गयी, भगवान आज हमारी कड़ी परिक्षा ले रहा था, फिर हम बारिश में ही पोखरी गावँ पहुँच चुके थे, पोखरी गावँ वालों ने हमारा भब्य स्वागत किया उन्होंने मंडाण चौक में केला कुवाई के द्वारो का निर्माण कर रखा था( जैसे शादी ब्या में बनाते है) बारिश अब तेज हो गयी थी गावँ वालों ने हमें शीतल पये और गरम चाय पिलाई पोखरी गावँ हमारा पहला पड़ाव था, लोग उनके चौक में तेज बारिश में ही देवी देवता ओर लोग मंडाण नाच रहे थे, मै पोखरी गावँ वालों का अपने गावँ तमलाग की तरफ से धन्यबाद करता हूँ की जो उन्होंने हमें इतना सम्मान दिया, घडी में १०.३० बज रहे थे, पोखरी गाँव के लोग भी इस यात्रा में शामिल हुए और हमारे साथ चलने लगे। जलपान करने के बाद चल पड़े हम अगले पड़ाव की ओर, अब हमें सितोन्स्यूं गडखेत से ४-५ किलोमीटर खड़ी चढ़ाई चढ़कर पवाई के बगल से गुजरकर श्रीखाल पहुंचना था, पहली बार मुझे यहाँ पर एक कुत्ता दिखाई दिया जो हमारे साथ तमलाग से ही चल रहा था, खैर हमने चढ़ाई चढ़ना शुरू किया अब बारिश बंद हो चुकी थी, बड़ा मजा आ रहा था चढ़ाई चढ़ने में, जिस रास्ते से हम चढ़ाई चढ़ रहे थे वहाँ मुझे दो चीजे दिखने को मिली, मैंने देखा कि जो खेत १२ साल पहले हरे भरे थे आज वह बंझर पड़े है, जब मैंने बड़े बुजर्गों से पूछा की क्या वाकई में ये खेत पिछली बार(२००२) हरे भरे थे, तो मुझे बुजर्गों ने बताया कि जब हम लोग इस रास्ते से पैदल पांडव के साथ यात्रा करते थे तो सभी यात्री इन खेतों से मटर और मसूर खाया करते थे, और अगल बगल के गाँव वाले हमें पानी पिलाने के घर से बंठो में भरकर शीतल जल लाते थे, पर अब लोगों ने इतने अच्छे खेतों को बंजर छोड़ दिया है, तो वह पानी पिलाने भी नहीं आये, मुझे बड़ा दुःख हुआ, चढ़ाई चढ़ते हुए तब मुझे गरीब क्रांति का स्मरण आया कि काश इन खेतो की चकबंदी हो रखी होती तो आज हालात इस कदर नहीं होते, लेकिन अभी भी समय है अगर हमारी सरकार चकबंदी का कानून बना देती है और समस्त पहाड़ में इसे ईमानदारी से लागू करे, तो ये खेत फिर लहरा सकते है, और जब हम अगले १२ साल बाद फिर यात्रा पर निकले तो हमें इन खेतों में बहार नजर आये। वहाँ से निकलने के बाद मै आगे बढ़ने लगा तभी बारिश और तेज ठंडी हवाएँ चलने लगी, हवाएँ इतनी तेज थी थोड़ा दूर चलने पर ही हालत ख़राब होने लगी छाता उड़कर उलटा हो रहा था, मनो एैसे प्रतीत हो रहा था जैसे मेरा एक तरफ का कान और गाल झाड़कर नीचे गिरने वाला हो, चढ़ाई थी की खत्म होने का नाम नहीं ले रही थी, हर कृषि की हालत देखने लायक थी, तब मैंने कल्पना की, कि १६ दिसम्बर को जो लोग केदारनाथ में बचकर ऊपर जंगलों कि तरफ भागे होंगे और जब उनका सामना भयानक बर्फीली हवाओं से हुआ होगा तो उनकी हालत कैसी रही होगी, हमारे पास तो फिर भी गरम कपडे और छाता भी है, वाकई अब पता लग रहा था कि हम मुश्किल यात्रा पर निकले है, अब हमारी यात्रा बहुत ही कठिन हो चुकी थी, पावं अब साथ देने को तैयार नहीं थे, फिर भी चले जा रहे थे तेज बारिस और हवाओं में, हर कोई यात्री जल्दी जल्दी जल्दी उस मुशिबत से पार पाना चाहता था, हर कोई अपने आप की सोच रहा था, दूसरे से कोई मतलब नहीं था, तभी मुझे एक अम्मा दखाई दी जो लोगों के साथ कदम मिलाने की लाख कोशिश कर रही थी पर उसके पान लड़खड़ा रहे थे, अम्मा को ये डर था की कही मै पीछे न छूट जाऊँ, मैंसमझ गया की अम्मा को कुछ तकलीफ जरूर हो रही है, मै उनके पास गया और पूछा अम्मा आपको को तकलीफ हो रही है, अम्मा ने हाँफते h हांफते कहा मेरे पावँ मेरा साथ नहीं देरहे है मुझे ऐसा प्रतीत हो रहा मानो मेरा कलेजा बहार निकल आएगा, हवाई इतनी तेज थी की अम्मा का सारा मुँह लाल हो रखा था, उनकी आँखों से पानी भी बह रह था, मैंने अम्मा का मुँह उनके स्वाल से साफ किया और उनसे कहा की आप चिंता मत करो मई आपको अपनी पीठ पर बैठकर ले जाता हूँ, अम्मा ने पीठ पर बैठने से मना कर दिया फिर मैंने अम्मा का बाजू पकड़कर हवा की तरफ अपना छाता करके उन्हें सहारा देते हुए आगे बढ़ने लगा, तब मैंने उनसे पूछा की आप किसी गावं के हो उन्होंने मुझे अपना गावं का नाम बताया और ये भी कहा की मेरी बेटी भी इस यात्रा में चल रही है पर वह काफी आगे निकल चुकी है, हम धीरे धीरे उस चढ़ाई को चढ़ रहे थे अब हमसे फीछे वाले लोग भी लगभग आगे निकल चुके थे एक दो जगह आड़ पर बैठकर मैंने अम्मा को थोड़ा आराम कराया, इस तरह हम श्रीखाल खाल पहुंचे, अब आम्मा ने कहा की बस बेटे अब मै खुद चली जाउंगी यहां से उन्होंने मुझे आश्रीवाद दिया, मुझे लगा मनो मेरी यात्रा पूर्ण चुकी हो, मुझे भी तेज भूख लगी थी मैंने अपनी माँ को ढूंढा और उनसे रोटी लेकर खाने लगा रोटी खाने के बाद मेरी जान में जान आयी, अब मुझे खुच राहत महसूस हुयी, मैंने अपने लिए एक ग्लूकोज का पाकेट रखा था मैंने उससे से दो चम्मच ग्लूकोज के निकाले और बिना पानी में घोले मुँह में डालकर और ऊपर से पानी पि लिया तब मेरे शरीर में ऊर्जा का संचार हुआ, तभी मुझे वह कुत्ता दिखाई दिया जो हमारे साथ तँलग से आ रहा था, वह खाना खाते लोग के आगे आ रहा था पर लोग उसे भगा दे रहे थे, मुझे लगा शायद उस भी भूख लगी होगीमैंने उसे अपने पास बुलाया और एक रोटी का टुकड़ा उसे दिया पर उसने वह टुकड़ा नहीं खाया, वह नीचे ज़मीं से कुछ खा रहा था मई उसके पास गया उस चीज को देखा जिसे वह खा रहा थावह बिस्कुट के टुकड़े थे, फिर मै उसे अपने साथ दूकान पर ले गया पर दुर्भग्या पूर्ण उस दुकानदार के पास अब कुछ भी नहीं बचा था, बिडंबना ये थी कि श्री खाल में मात्र एक ही दुकान थी, जैसे ही मै निराश होकर नीचे आ रहा था तभी मुझे दो आदमी बिस्कुट खाते नज़र आये, मैंने उनसे तीन बिस्कुट लिए और कुत्ते को खिला दिए, जरूर उसे भी कुछ राहत मिली होगी, मैंने सोचा इसे सबदरखाल में बिस्कुट खिला दूंगा अब हमें वहां से धीरे धीरे नीचे की तरफ उतरकर सबदरखाल पहुंचना था, जब मै यहां से नीचे उतर रहा था तभी मुझे एक बुड्ढा आदमी दिखाई दिया जो दिखने में तो काफी हट्टा खट्टा था पर थकान से कांप रहे थे, मुझे उनका दर्द देखा नहीं गया और मै उनके पास गया उनसे उनका हाल पूछा उनका हाल भी अम्मा जैसे था, पर मै शरीर में मुझ से लम्बे चौड़े होने के कारण उन्हें सहारा देने में असमर्थ था, मैंने उन्हें हौसला दिया उन्हें बिश्वास दिलाया की अब हम थोड़े समय के बाद सबदरखाल पहुँचने वाले है, एक घंठे चलने के बाद हम सबदरखाल के ऊपर स्कूल के पास जैसे ही पहुंचे हमने ढोल दमौ को आग में गर्म किया। अभी हम दो कदम छाले थे की तभी बारिश आने लगी, और हमारे स्वागत के लिए कुंडीगावं के पांडव पहुँच चुके थे, पांडव के जय जयकार के नारे लग रहे थे, माता कुंती की जयजयकार हो रही थी पूरा वातावरण भक्तिमय हो गया था, लोग रांसे लगाने लगे ढोल दमौ की थाप पर देवता नाचने लगे

प्रदीप सिंह रावत -खुदेड़ की अन्य किताबें

प्रदीप सिंह रावत -खुदेड़

धन्यवाद प्रियंका जी

22 जनवरी 2016

प्रियंका शर्मा

आपके बारे में जान के अच्छा लगा . आपके लेख बहुत ही अच्छे है . लिखते रहे .

21 जनवरी 2016

मदन पाण्डेय 'शिखर'

बहुत सुन्दर वर्णन ... पहाड्की जमीन बंजर पडिगे नामकी सर्कार सहरों तक रेगे , पहड़क ह्ल्््द्््व्ा्न्ी् ह्ल्््द्््व्ा्न्ि्क् द्््ि्््ल्््््््ल्््ी््् पहडिक ज्न्त्ा् ब्स् उ्द्ा्स्ी् र्े्ग्े् , ब्््््््ध्््््््ा्््््््ई्््््््....

मंज़िल पर ही मिलूंगा

ज़िन्दगी में हर मोड़ पर मै टूटा हूँ, सब के साथ चला मंज़िल के और, फिर भी पीछे छूटा हूँ। जब- जब भी मैंने आशाओं के किनारों को जोड़ा है, तब-तब मुझे निराशाओं की दीवारों ने तोड़ा है।  मै फिर उठूँगा,फिर मंज़िल की और चलूँगा, तुम चलो दोस्तों !मै धीरे- धीरे आकर तुम्हें मंज़िल पर ही मिलूंगा। खुदेड़20 .05 .2015

गर प्रकृति को निहारना है

20 जनवरी 2016

गर प्रकृति को निहारना है तो,चले आना मेरे पहाड़ |गर प्रकृति को बिचरना है तो,चले आना मेरे पहाड़ |कुछ कायेद, कुछ कानून के साथ,मौन होकरचले आना मेरे पहाड़,बिना नशा किये हुए,क्योंकि यहाँ आने के बाद,खूबसूरत नज़रों का नशा तुम पर छा जाएगा |गर प्रकृति के साथ जीना है तो,चले आना मेरे पहाड़ |गर शुद्ध जल पीना है तोचल

सुदूर पहाड़ की थाती पर है मेरा गाँव

20 जनवरी 2016

सुदूर पहाड़ की थाती पर है मेरा गाँवसुदूर गगवाड़स्यूं घाटी पर है मेरा गाँवकुंजेठा गुमाई पड़ता है इसके पश्चिम में गंगोटी पड़ता है मेरे गाँव के दक्षिण में पूर्व दिशा में पड़ती है पाबै की धार उत्तर दिशा मे पड़ती है पुन्डोरी की सार सुदूर पहाड़ की थाती पर है मेरा गाँवसुदूर गगवाड़स्यूं घाटी पर है मेरा गाँवहर बारह

मशाल

20 जनवरी 2016

मैंने या तूने,किसी ने तो मशाल जलानी ही थीचिंगारी मन में जो जल रही थीउसे आग तो बनानी ही थीमैंने या तूने,किसी ने तो मशाल जलानी ही थीमरना तुझे भी हैमरना मुझे भी हैयूं कब तक तटष्ट रहता तूयूं कब तक अस्पष्ट रहता तूफिर किस काम की तेरी ये जवानी थीमैंने या तूने,किसी ने तो मशाल जलानी ही थीरो रही धारा हैवक्त त

याद आते है गाँव

20 जनवरी 2016

न जाने क्यों याद आते है गाँवजिस चीज के लिए मैंने गाँव छोड़ावह मुझे मिल तो गयीफिर क्यों याद आता है गाँवसब कुछ तो पाया है मैंनेफिर भी लगता हैकुछ तो खोया है मैंनेबोझ तो मै यहाँ भी उठता फिर रहा हूँगाँव में मिलकर उठाने वाले कई थेयहां अकेले गिर रहा हूँरोटी मिल तो रही है मुझेफिर क्यों बेचैन हूँ गाँव की रोटी

मनु

20 जनवरी 2016

कल-कल छल- छल कर,संगीत सुनती थी जो नदी कभी। आज उसके स्वर मैले- मैले से क्यों है ?उसकी एक झंकार से नाच उठता था मनु !आज उसके कान बैरे- बैरे से क्यों है ? सप्तक जैसी मछली तैरती थी,जिसके आँगन में,आज उसकी गति गन्दी और मंदी क्यों है ?किनारे उसके बैठकर,लिलिमा को निहारता था मनु!आज उसकी निगाहें अंधी- अंधी सी

माँ

20 जनवरी 2016

माँ अकसर जब भूखी होती थी तो मिर्च खा लेती थी लोग समझते थे माँ खाना का के आई है प्रदीप रावत ''खुदेड़''

मेरी देवप्रयाग यात्रा

20 जनवरी 2016

12 साल बाद लगने वाले मौरी मेले में मुझे पांडव के साथ देवप्रयाग गंगा स्नान जाने का मौका मिला, मैंने 7 दिसम्बर मेले के उद्घाटन दिन ही तय कर दिया था कि जब पांच पांडव १३ अप्रैल को बिखोती मे गंगा स्नान को देवप्रयाग संगम में जायेंगे तो मै भी पैदल यात्रा कर के उनके साथ स्नान के जाऊंगा।दिसम्बर के बाद वक

कब जय हिन्द होगा मेरा भारत

22 जनवरी 2016

कब जय हिन्द  होगा मेरा भारत ?जब देश गरीबी भुखमरी से मुफ़्त होगा,जब मेरे देश से भ्रष्टाचार लुप्त होगा तब मेरा भारत जय हिन्द  होगा ।तब मेरा भारत जय हिन्द  होगा ।।जब देश अवसरवादी नेताओं से छुटकारा पायेगा ।जब कानून के डर से अपराधी खौफ़ खायेगा ।जब सरकारी प्रसाशन से जन गण संतुष्टि पायेगा।जब सच्चे मायने में

मत करो धरती का सौदा

30 जनवरी 2016

बेच दी है मातृ भूमि तुमने, तुम्हे जहनुम भी नसीब नहीं होगा। जब दफना रहे होंगे तुम्हे,तब कोई अपना तुम्हारे करीब नहीं होगा।कोई अपना ही बेच दे इस धरा को,ऐसा तो तेरे अपनों का ख्वाब नहीं होगा। उनकी आँखों में आँसू होंगे,तब तेरे पास कोई जवाब नहीं होगा।प्रदीप सिंह रावत ''खुदेड़''

सब्र रख

4 फरवरी 2016

तूफानों के गुजरने तक सब्र रख,ज़िंदा अगर है तो, पड़ोस की खबर रख |  कई ऐसा न हो, तूफानों के साथ ज़िन्दगी तेरी, मौत के मुँह में गुजर जाएगी,घर पड़ोस का टूटेगा, नीब तेरी भी उजड़ जाएगी |

आर्थिक सयोग दे

6 फरवरी 2016

दोस्तों हम पिछलेकई सालों सेपहाड़ में चकबंदीकी मांग कररहे है , पिछलेसाल से हमराआंदोलन गरीब क्रान्ति अभियान उत्तराखण्ड काफी तेजहुआ है कई लोगहमारे साथ जुड़ेक्योंकि लोगो कोभी लगने लगा किअगर पहाड़ पलायनसे खली होगए तो प्रकृतिकसंतुलन बिगड़ जाएगाऔर हिमालय केसाथ-साथ पुरेभारत में इसकाप्रभाव पडेगा, इस बारका आंदोलन

उठो चलो बढ़ो तुम !

19 फरवरी 2016

उठो चलो बढ़ोतुम !क्यों बिखर रहेहो ?अब एक जुटहो चलो तुम!क्यों कट रहेहो ?अपनीजड़ों से जड़ोंतुम ! कदमो की थापसे धारा हिलनीचाहिए,हुंकारों की भापसे वर्फ पिघलनीचाहिए। सूरज रात कोभी निकलने परमजबूर हो जाये,क्रांतिकी लहर ऐसीचलनी चहिये।अन्धेरों का अबउजालों से द्वन्दहोगा,तुफानो का अबमशालों से द्वन्दहोगा। जीत तय ह

ब्वारि इन चयेणी मेंतै

7 अप्रैल 2016

प्रदीप रावत खुदेड की ओरिजनल  वायरल कविता, जरूर सुने मेरीवारयल कविताब्वारि इन चयेणी मेंतै https://www.youtube.com/watch?v=EjTyGlY4tfghttps://www.youtube.com/watch?v=EjTyGlY4tfghttps://www.youtube.com/watch?v=EjTyGlY4tfg

माँ

11 मई 2016

आज इस शाम को और सुहानी होने दो,गजल जो माँ पर लिखी है मैने!उसे अभी और रूहानी होने दो,जब से अपने पंखों पर उड़ा हूँ असमा मे,ंआज बडे़ सालों बाद लौटा हूँ माँ के जहां में।बहुत दिनों बाद माँ ने पुराना आँचल,नये बक्से से निकाला है,आज मुझे उस आँचल में सोने दो।बहुत तड़फी है माँ मेरी याद में,आज माँ के साथ मुझे खू

PARDEEP SINGH RAWAT KHUDED.com खुदेड़ : MORI MELA माहौरू लगाण जगार

18 मई 2016

MOURI MELA PARDEEP SINGH RAWAT KHUDED.com खुदेड़ : MORI MELA माहौरू लगाण जगार

पहाड़ी फूल

28 मई 2016

कुछ बनने की चाह में,निकल पड़ा शहर की तरफ एक पहाड़ी फूल।इस शहर की गर्मी में झुलस गया वह,जो था पहाड़ के अनुकूल।।वह तो घाटियों में खेलता था,शहर में कहाँ टिक पाता।वह तो गंगा सा स्वच्छ और निर्मल था,शहर में उसका इमान कैसे विक पाता।।जिस बाग से निकला वह,वह उसके विना लगता है खाली।शहर से बाग में लौटने की चाह में

कुछ तो बोलो

5 नवम्बर 2016

<p>तुम्हारी मीठी मीठी कोयल सी आवाज, </p> <p>कहती है तुम्हारे दिल का राज। </p> <p><br></p>

सपनो में

5 नवम्बर 2016

<p>तुमसे मिले ही कहाँ है,</p> <p>फिर भी लगाव रखते है।</p> <p>तुमने माँगा कुछ भी नहीं,</p> <p>फिर भी

मासूमियत

23 दिसम्बर 2016

मासूमियत

23 दिसम्बर 2016

क्यों डूबना चाहते हो मेरे शहर मेरे गाँव को

2 दिसम्बर 2017

क्यों डूबना चाहते हो मेरे शहर मेरे गाँव कोक्यों मिटना चाहते हो सर से पेड़ की छावं को।क्यों अँधेरे में धकेलते हो शहर के उजाले के लिएक्यों माटी से खदेड़ते हो शहर के निवाले के लिए।मेरी पीढ़ियों ने इस पिथौरागढ़ को बनते देखा हैदो देशो की संस्कृति के