प्रश्नों पर प्रतिक्रिया दीजिये

Bharat yaani India me sirf 2 ya 3 mobile network hone chahiye jisse pakshiyo ki sankhya ko bhadhaya ja sake jaisa ki film 2.0 me Akshay samjhana chah Raha tha lekin log uski baat ko pagalpan samajh rahe the.aap log samajh rhe honge ki Mai bhi Akshay ki tarah lagal ho Gaya hu lekin ek baar sirf ek baar un masum pakshiyo ke or se soch ker dekhiye ki kaise wo ghut ghut ker jeete h are unhe to yebhi pata nhi rehta ki unki jindagi kab Tak h . Mai aap logo see ye nhi keh rha ki mobile use hi mat kijiye balki ye keh Raha hu ki mobile ko jarurat ke hisaab se how use Kare .sirf ek baar is baare soch kr dekhiye .😢😢😢😢 thanks 😔

हमारा चुप होना एक दिन उजाड़ डालेगा इस उपवन को देख लेना, खत्म कर देगा सबकुछ हमेशा के लिए! अपनी आँखों के सामने घट रहे तमाम दुर्घटनाओं को देखकर भी जिस तरह चुप्पी साध लेते हैं हम और खड़े-खड़े तमाशा देखकर डाल देते हैं स्वयं को 'सभ्य इंसानों' की श्रेणी में ये मिटा डालेगा एकदिन इंसानों का अस्तित्व इस धरा पर से! अगर मौन रहे हम यूँही तो प्रेम को पढ़ पाएंगे बस किताबों में! और फिर आएगा एक ऐसा भी दिन जब सभी लोगों का अपना अलग देश होगा जिसमें हम अकेले करेंगे आख़िरी सत्य का इंतज़ार! तो सुनो, नहीं भूलना चाहिए हमें कि 'मूक होकर' हत्यारे को ज़ुर्म करते हुए देखना भी शामिल होने जैसा है उस अपराध में! दीपांकर गुप्ता 'दीप'

माँ अपने बच्चे को कितने प्यार से जन्म देती हैं और फिर उसे पेट से आँचल में, आँचल से ऊँगली में, ऊँगली से पैरो में , पैरो से स्कूल में , स्कूल से प्रदेश में , प्रदेश से देश-विदेश में , फिर अपनी बूढी आत्मा से आँसू गिराती हैं .


नीति आयोग के अटल इनोवेशन मिशन (एआईएम) के तहत अटल टिंकरिंग लैब (एटीएल) की स्‍थापना की इसका क्या काम है कृपया बताएं.

सुधांशु तिवारी

नीति आयोग के अटल नवाचार मिशन (एआईएम) ने 27 मार्च 2018 सैप के साथ आशय वक्‍तव्‍य (एसओआई) पर हस्‍ताक्षर किए जिसका उद्देश्‍य नवाचार एवं उद्यमिता की संस्‍कृति को बढ़ावा देना है।

सैप के कर्मचारी स्‍वयंसेवक उन्‍नत प्रौद्योगिकी से जुड़े विषयों में विद्यार्थियों को प्रशिक्षि‍त करने के साथ-साथ सैप लैब्‍स इंडिया की डिजाइन लैब में उनका मार्गदर्शन भी करेंगे। इसके अलावा, सैप के कर्मचारी स्‍वयंसेवक विद्यार्थियों को प्रौद्योगिकी से जुड़े उपकरणों के बारे में व्यावहारिक अनुभव प्राप्‍त करने का अवसर भी प्रदान करेंगे।

अटल टिंकरिंग लैब की विशेषताएं

  • अटल टिंकरिंग लैब की स्थापना का लक्ष्य 500 समुदायों और स्कूलों में 250,000 युवाओं को भविष्य के लिए अभिनव कौशल प्रदान करना है।
  • युवाओं द्वारा तैयार की गई परियोजनाओं में गुणवत्तापूर्ण सुधार के लिए परामर्शदाताओं के क्षमता निर्माण और मेकर इकोसिस्टम के साथ संपर्क कायम करने, अवधारणा तैयार करने, डिजाइन के बारे में चिंतन करने और उद्योग जगत के विशेषज्ञों के माध्यम से कार्यशालाएं आयोजित करने में इंटेल की ओर से नीति आयोग को सहायता मिलेगी।
  • इसके अलावा इंटेल एक इनोवेशन फेस्टिवल का सह-नेतृत्व करेगा, जिसमें 500,000 युवा अन्वेषक अपनी पहुंच कायम कर सकेंगे।
  • नीति आयोग के अनुसार यदि भारत को अगले तीन दशकों में निरंतर 9 से 10 प्रतिशत विकास दर कायम रखना है तो यह अत्यंत आवश्यक होगा कि देश समस्याओं के लिए अभिनव समाधान के उपाय करने में सक्षम हो।

खोले जाएंगे पांच सौ टिंकरिंग लैब

नीति आयोग के मुताबिक इन दस आदर्श सेंटर की तर्ज पर बाकी 490 सेंटर भी बनेंगे. यानी पांच सौ टिंकरिंग लैब खोलने के लिए अब तक देश के स्कूलों और शिक्षा संस्थानों से कोई 11 हजार अर्जियां आयोग को मिल चुकी हैं. जबकि स्टार्ट अप के लिए 100 इन्क्यूबेशन सेंटर खोलने हैं. इनके लिए 2 हजार से ज्यादा अर्जियां मिली हैं. यानी शुरुआत उत्साहजनक है. अगले साल मार्च तक बच्चों की कल्पना की उड़ान को साकार करने में ये पांच सौ सेंटर तैयार हो जाएंगे.

हम संत महात्मा - ब्रहम्म चारी की बात नहीं कर रहे हैं.

हम बात गृहस्त जीवन की करते हैं .

जिसे बहुत ही सुखमय जीवन कहा गया हैं .

आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
अंग्रेजी  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x