shabd-logo

Blog और Blogging Kya Hai? ब्लॉगिंग की पूरी जानकारी हिंदी में

29 नवम्बर 2023

5 बार देखा गया 5

बहुत से लोग इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमा रहे है, जब भी ऑनलाइन पैसे कमाने की बार आती है तो blogging का नाम जरूर आएगा। आज के इस लेख में हम जानेंगे की ब्लॉग्गिंग क्या है, ब्लॉग कैसे बनाये इसके प्रकार और blogging कैसे शुरू करे। 

अगर आप भी online काम करके पैसे कमाना चाहते है तो ब्लॉग्गिंग आपके लिए बिलकुल सही है वैसे कहने को तो इंटरनेट से पैसा कमाने के बहुत से तरीके है ब्लॉग्गिंग एक professional और अच्छा तरीका है। 

ब्लॉग क्या है? What is a blog in Hindi  

Blog एक तरह की वेबसाइट होती है इस ब्लॉग या वेबसाइट पर हम किसी भी विषय (Topics) पर लिख सकते है और साथ ही इंटरनेट की दुनिया में कदम रख सकते है Blog के जरिये आप ऑनलाइन पैसे भी कमा सकते है जैसे बहुत से लोग पैसा कमा रहे है।

ब्लॉग के माध्यम से आप किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते है। Blog पर लिखी गयी आपकी पोस्ट हर उस व्यक्ति तक पहुच जाती है जो गूगल या किसी भी search engine पर उसके बारे में सर्च करता है। 

Blog पर हर रोज पोस्ट डालना आपको निरंतर नए Content को Publish करना इसे ही ब्लॉग्गिंग कहा जाया है। आप चाहे तो किसी भी topics पर या जिस में आपको अच्छा Knowledege हो लिख सकते है।

बहुत से लोग ब्लॉगिंग को अपना फुल टाईम करियर (Blogging as Full Time Career) बना रहे है। ब्लॉग्गिंग से अच्छा खासा पैसा कमा रहे है। 

करण आर्य की अन्य किताबें

1
रचनाएँ
Karan Arya की डायरी
0.0
यहाँ पर ब्लॉग्गिंग और डिजिटल मार्केटिंग से जुडी सभी जानकारी मिलेगी.

किताब पढ़िए

लेख पढ़िए