shabd-logo

COVID-19 संकट के दौरान डेटा संरक्षण के लिए क्या करे और क्या न करे

25 अप्रैल 2020

346 बार देखा गया 346

COVID-19 संकट के दौरान, दुनिया भर में घर से हजारों लोग काम कर रहे हैं। COVID-19 (कोरोनावायरस) प्रकोप की यह अवधि कर्मचारियों और नियोक्ताओं दोनों के लिए वर्ष 2020 का सबसे खराब समय है। चूंकि बड़ी संख्या में कर्मचारी घर से काम कर रहे हैं, इसलिए बड़े पैमाने पर डेटा लीक होने की संभावना है।

नीचे कुछ उपयोगी सुझाव दिए गए हैं - डेटा सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए क्या करे और क्या करे

आर्गेनाईजेशन / एम्प्लॉयर्स के लिए डेटा संरक्षण के लिए टिप्स

क्या करे

· आर्गेनाईजेशन के पास कर्मचारियों के व्यक्तिगत डेटा को संसाधित करने का एक कानूनी तरीका होना चाहिए।

· COVID-19 के प्रसार को रोकने के उद्देश्यों के लिए किसी भी डेटा प्रोसेसिंग को सुरक्षित तरीके से किया जाना चाहिए ताकि डेटा उल्लंघन से बचा जा सके।

· आर्गेनाईजेशन को अपने व्यक्तिगत डेटा के प्रसंस्करण के बारे में जानकारी प्रदान करना चाहिए।

· COVID-19 को प्रबंधित करने के लिए लागू किए गए उपायों के संबंध में आर्गेनाईजेशन को किसी भी निर्णय लेने की प्रक्रिया का दस्तावेजीकरण करना चाहिए, जिसमें कर्मचारियों के व्यक्तिगत डेटा की प्रोसेसिंग शामिल है

· स्वास्थ्य और सुरक्षा उपायों को लागू करने के लिए कंपनी के लिए किसी भी स्वास्थ्य जानकारी की रिकॉर्डिंग को उचित और सीमित किया जाना चाहिए। इसलिए, COVID-19 के प्रसार को रोकने या रोकने के उपायों को लागू करने के उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए केवल व्यक्तिगत डेटा की न्यूनतम आवश्यक राशि संसाधित की जानी चाहिए।

· एम्प्लॉयर्स को अपने कर्मचारियों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के साथ-साथ काम की सुरक्षित जगह प्रदान करने के लिए कानून की आवश्यकता होती है। COVID-19 स्थिति के दौरान, एम्प्लॉयर्स के लिए कर्मचारियों और आगंतुकों से यह पूछना स्वीकार्य होगा कि वे किसी प्रभावित क्षेत्र का दौरा कर चुके हैं और / या किसी COVID -19 लक्षणों का सामना कर रहे हैं।

· सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों को गंभीर सार्वजनिक स्वास्थ्य खतरों से बचाने के लिए सार्वजनिक हित में व्यक्तिगत डेटा के प्रकटीकरण की आवश्यकता हो सकती है। नियोक्ता को अपने सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों की सलाह और निर्देशों का पालन करना चाहिए।

क्या न करे

· प्रभावित व्यक्तियों की पहचान उनके सहयोगियों या किसी तीसरे पक्ष को स्पष्ट औचित्य के बिना नहीं बताई जानी चाहिए।

· एम्प्लॉयर्स कर्मियों को सूचित कर सकते हैं कि संगठन में COVID-19 का कोई मामला या संदिग्ध मामला रहा है, लेकिन उन्हें कर्मचारी की पहचान का खुलासा नहीं करना चाहिए। हालांकि, सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों को चिकित्सा उपचार और संपर्क ट्रेसिंग प्रदान करने के संबंध में अपने कार्यों को करने के लिए इस जानकारी के प्रकटीकरण की आवश्यकता हो सकती है।

व्यक्तियों / कर्मचारियों के लिए डेटा सुरक्षा के लिए सुझाव

जहाँ भी संभव हो मल्टी-फैक्टर ऑथेंटिकेशन सक्षम करें, आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले किसी भी ऐप में सुरक्षा की एक और परत जोड़ दें। इसके अलावा, क्रेडिट बचाने या साझा करने जैसे जोखिम भरे व्यवहार से बचने के लिए पासवर्ड मैनेजर का उपयोग करें।

एक वीपीएन का उपयोग करें और उसको प्राइवेट रखे एक वीपीएन समाधान, जो पीसी, लैपटॉप या मोबाइल डिवाइस से जुड़ता है और जो एक एन्क्रिप्टेड नेटवर्क कनेक्शन बनाता है, ऐसे नेटवर्क को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। एक वीपीएन कर्मचारियों के लिए आर्गेनाईजेशन के भीतर और कहीं और इंटरनेट पर आईटी संसाधनों का उपयोग करने के लिए सुरक्षित बनाता है।

नेटवर्क एक्सेस की सुरक्षा पुख्ता करलें क्योंकि सही सुरक्षा के बिना, व्यक्तिगत डिवाइस से वर्क नेटवर्क को एक्सेस करने से हैकर्स के लिए काफी आसान हो जाता है आपके बिज़नेस को हैक करना यदि व्यक्तिगत डिवाइस के माध्यम से जानकारी लीक या भंग हो गई है, तो कंपनी को उत्तरदायी माना जाएगा।

सिग्नल जैसी एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग और कॉलिंग सेवा का उपयोग करने वाले सहयोगियों के साथ संवाद करें। सिग्नल एक क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सेवा है जिसे सिग्नल फाउंडेशन और सिग्नल मैसेंजर एलएलसी द्वारा विकसित किया गया है। यह वन टू वन और ग्रुप संदेश भेजने के लिए इंटरनेट का उपयोग करता है, जिसमें फ़ाइलें, वॉइस नोट्स, फोटो और वीडियो शामिल हो सकते हैं। ऐप ग्रुप मैसेजिंग को भी सपोर्ट करता है।

सिग्नल मानक सेलुलर टेलीफोन नंबरों को पहचानकर्ताओं के रूप में उपयोग करता है और अन्य संचार उपयोगकर्ताओं के लिए सभी संचारों को सुरक्षित करने के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का उपयोग करता है। एप्लिकेशन में ऐसे तंत्र शामिल हैं जिनके द्वारा उपयोगकर्ता स्वतंत्र रूप से अपने संपर्कों की पहचान और डेटा चैनल की अखंडता को सत्यापित कर सकते हैं।

सिग्नल संदेशों को सिग्नल प्रोटोकॉल (पहले टेक्स्टसेक्योर प्रोटोकॉल के रूप में जाना जाता है) के साथ एन्क्रिप्ट किया गया है। यह एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड ग्रुप चैट्स को सपोर्ट करता है। ग्रुप चैट प्रोटोकॉल एक जोड़ीदार डबल शाफ़्ट और मल्टीकास्ट एन्क्रिप्शन का एक संयोजन है।

वन-टू-वन प्रोटोकॉल द्वारा प्रदान किए गए लाभ के अलावा, ग्रुप चैट प्रोटोकॉल स्पीकर स्थिरता, आउट-ऑफ-ऑर्डर फ्लेक्सिबिलिटी, ड्रॉप्ड संदेश फ्लेक्सिबिलिटी, कम्प्यूटेशनल समानता, विश्वास समानता, उपसमूह संदेश, साथ ही अनुबंध और विस्तार योग्य सदस्यता प्रदान करता है है।

सिग्नल के साथ अपने संचार को सुरक्षित करें। अब सिग्नल निजी मैसेंजर डाउनलोड करें!

घर रहें, सुरक्षित रहें।

शाश्वत की अन्य किताबें

1

सिग्नल एप्प को इनस्टॉल करना और उसके फीचर्स को उपयोग करने की जानकारी

9 अप्रैल 2020
0
0
0

जैसा कि सभी लोग जानते ही है ही कि वर्तमान में विश्व की 48% जनता लॉकडाउन के कारन घर में ही कैद है , इस समय जो लोग बिज़नेस करते है या कई तरह के व्यापर करते है उनके लिए मोबाइल ही एक मात्र विकल्प बचा हुआ है कम्युनिकेशन के माध्यम का इसलिए उनकी निजी जानकारी के लीक होने का डर भी है इसलिए उनकी इस समस्या के स

2

जनरल डेटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन: इस कोरोनावायरस महामारी के बीच घर से काम करने के सम्बन्ध में

24 अप्रैल 2020
0
0
0

दूर दराज केक्षेत्रो से COVID-19 महामारी केदौरान में कार्यकरना पहले सेकहीं अधिक महत्वपूर्णहो गया हैऔर ऐसा लगताहै कि 9-5 ऑफिसके दिन अबसमाप्त हो गएहैं क्योंकि COVID-19 महामारीने हम मेंसे अधिकांश कोघर पर कामकरने के लिएमजबूर कर दियाहै। सामाजिक गड़बड़ीने हम मेंसे कई कोभविष्य के लिएघर पर रहनेके लिए मजबूरकि

3

ज़ूम उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता खतरे में है; हैकर्स ने डार्क वेब पर अब 50 लाख से अधिक ज़ूम यूजेर्स की डिटेल बेचीं गयी हैं

25 अप्रैल 2020
0
0
0

कोरोनावायरस के प्रकोपके बाद, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप जूम ने बड़े पैमाने पर लोकप्रियता हासिल की है। लेकिनहाल ही में यह कई गोपनीयता और सुरक्षा मुद्दों के लिए सवालों के घेरे में रहा है।एक अज्ञात साइबर हैकरसस्ती दरों पर URL, ईमेल आईडी, पासवर्ड और HostKeys सहित ज़ूम क्रेडेंशियल्स दे रहाहै। सुरक्षा शोधकर्

4

COVID-19 संकट के दौरान डेटा संरक्षण के लिए क्या करे और क्या न करे

25 अप्रैल 2020
0
0
0

COVID-19 संकटके दौरान, दुनियाभर में घरसे हजारों लोगकाम कर रहेहैं। COVID-19 (कोरोनावायरस) प्रकोप की यहअवधि कर्मचारियों औरनियोक्ताओं दोनों के लिएवर्ष 2020 का सबसेखराब समय है।चूंकि बड़ी संख्यामें कर्मचारी घरसे काम कररहे हैं, इसलिएबड़े पैमाने परडेटा लीक होनेकी संभावना है।नीचे कुछ उपयोगीसुझाव दिए गएहैं -

5

COVID-19 (कोरोनावायरस) के प्रकोप के कारण घर से काम करते समय विचार करने योग्य बातें

25 अप्रैल 2020
0
0
0

हाल ही में,दुनिया भर केलगभग सभी आर्गेनाईजेशनने अपने हजारोंकर्मचारियों को COVID-19 (कोरोनावायरस) के प्रकोपके कारण मेंअपने घर सेकाम करने केलिए भेजा।हालांकि, घर सेकाम करना सुरक्षाकी एक अनूठीचुनौती के साथआता है क्योंकि दूरदराजके काम केवातावरण में आमतौरपर कार्यालय मेंसमान सुरक्षा उपायहोते हैं। जबकोई कर्

6

COVID-19 महामारी के दौरान घर (WFH) से काम करने के लिए सुरक्षा युक्तियाँ

25 अप्रैल 2020
0
0
0

पिछले एक दशकमें, घर औरदूरदराज के कामसे काम करनाकई पेशेवरों केलिए लोकप्रियता मेंवृद्धि हुई है।वास्तव में, एक2018 के अध्ययन में पायागया कि 70% सेअधिक वैश्विक कर्मचारीसप्ताह में कमसे कम एकबार दूर सेकाम करते हैं।कोरोनावायरस महामारी ने बड़ीसंख्या में कर्मचारियोंको दूर सेकाम करने केलिए मजबूर कियाहै।इन परि

---

किताब पढ़िए

लेख पढ़िए