shabd-logo

हनुमान जी से सीखें मैनेजमेंट के ये गुण मिलेगी अपार सफलता

19 मई 2022

150 बार देखा गया 150

हनुमान जी से सीखें प्रबंधन और जीवन का सब

article-image


Management And Life Lessons From Hanuman Ji : नमस्कार दोस्तों, सुधबुध में आपका स्वागत है।आजकल लोग ऑफिस की पॉलिटिक्स या काम काज के बोझ से बहुत परेशान रहते हैं। जीवन में कभी कभी निराशा या नेगेटिव एनर्जी का शरीर में संचार बढ़ जाता है। कहते हैं जब इंसान पढ़ लिख जाये तो धर्म से दूर हो जाता है इसीलिए परेशानी आती है। आज हम आपको हनुमान जी के जीवन की ऐसी घटनाओं के बारे में बतायेंगे जिससे आपको नई ऊर्जा मिलेगी और आप मैनेजमेंट के गुर भी सीख जाओगे।

How To Get Success In Life, Ramayana Teaching, Life Management Tips Of Ram Charit Manas : हनुमान जी का जीवन प्रबंधन जब तक काम पूरा न हो जाए आराम नहीं करना चाहिए, असफल होने के बाद भी प्रयास करते रहना चाहिए

हनुमान जी से सीखें मैनेजमेंट का हुनर: क्या आपने कभी ये सोचा है कि भले ही पवनपुत्र हनुमान ईश्वर का अवतार और एक चमत्कारी व्यक्तित्व हैं लेकिन अगर हम उनके जीवन पर नजर डालें तो वह एक बेहतरीन प्रबंधक भी हैं। वे ना सिर्फ अपने उद्देश्यों को पूरा करना जानते हैं बल्कि मानव संसाधनों का किस तरह प्रयोग करना है, ये बात भी उन्हें अच्छी तरह मालूम है। इस पोस्ट में हम आपको हनुमान जी के इन्हीं गुणों के बारे में बताएंगे और कैसे आप इन गुणों को अपने जीवन में उतारकर एक बेहतरीन प्रबंधक बन सकते हैं।

Learn Management Skills From Lord Hanuman: भगत शिरोमणि श्री हनुमान जी प्रभु श्री राम के परम भक्त हैं।हनुमान जी के पास अविश्वसनीय और अनंत शक्तियां भी थीं हर काम को वो योजनाबद्ध (Planning) तरीके और बड़ी आसानी से कर सकते थे। हनुमान जी प्रभु श्री राम के प्रति समर्पण, अनुशासन, दृढ़ संकल्प और वफादारी के लिए जाने जाते थे।अंजनीपुत्र हनुमानजी एक कुशल प्रबंधन (Management) थे। मन, कर्म और वाणी पर संतुलन यह हनुमान जी से सीखने (Learn from hanuman) वाले गुण हैं। ज्ञान, बुद्धि, विद्या और बल के साथ ही उनमें विनम्रता भी अपार थी इसके साथ साथ जिस काम को लिया उसका समय पर करना उनकी खासियत थी। आओ जानते हैं कि किस तरह उनमें कार्य का संपादन करने की अद्भुत क्षमता थी जो आज के मैनेजर्स और कर्मठ लोगों को सीखना चाहिए।

ज्ञान लेने के लिए सदैव तैयार रहें

हनुमान जी ज्ञान लेने के लिए सूर्य के पास गए। वो सूर्य को अपना गुरु बनाना चाहते थे। तब सूर्य ने कहा शिक्षा के लिए मुझे रुकना पढ़ेगा जो संभव नहीं है इससे संसार का चलन बिगड़ जायेगा तुम किसी और को गुरु बना लो। हनुमान जी ने सूर्य को कहा कि आप चलते चलते ज्ञान दीजिये मैं आपके साथ साथ चलता जाऊंगा और ज्ञान करूँगा।सूर्य इस बात के लिए मान गए इस तरह हनुमान जी ने सूर्य से ज्ञान हासिल किया।

Life lessons from Hanuman in hindi : इस घटना से आप ये बात सीख़ सकते हैं कि जब हमें किसी से कुछ भी सीखना हो या ज्ञान लेना हो तो उसके हिसाब से अपने आप में बदलाव लाएं और अपने जीवन को सफल बनायें।

लक्ष्य मिलने के बाद विश्राम

जब हनुमान जी को लंका जाने के लिए भेजा गया तब रास्ते में मेनाक पर्वत जो समुद्र के कहने पर ऊपर आया और उसने हनुमान जी से कहा की आप थोड़ा विश्राम कर के चले जाइएगा, हनुमान जी ने मेनाक पर्वत को छुआ और कहा कि मैंने आपकी बात रख ली है परन्तु मुझे जो काम सौंपा गया है वो मेरे विश्राम से कहीं ज़्यादा महत्वपूर्ण है, मैं विश्राम नहीं कर सकता।

Management and life lessons from Hanuman ji in hindi: इस घटना से हमें ये शिक्षा मिली की जब भी हमें काम दिया जाये तो काम की समाप्ति तक विश्राम न किया जाए। हमें काम की महत्तता को समझना चाहिए।

समय का सही उपयोग

जब हनुमान जी मेनाक पर्वत से आगे गए तब उनको सुरसा नाम की राक्षसी ने रोक लिया और हनुमान जी को खाने के लिए आगे आई। हनुमान जी ने उसे समझाया पर वो न मानी। हनुमान जी ने अपना विशाल रूप धारण कर लिया, सुरसा ने भी अपना मुँह बड़ा कर लिया। जैसे ही उसका मुँह बड़ा किया हनुमान जी ने बिना समय गवायें अपना रूप बहुत छोटा कर लिया और उसके मुँह में जाकर वापिस आ गए। हनुमान जी ने सुरसा से कहा “माँ मैंने आपकी बात को रख लिया है अब मुझे जाने दो ” .इस बुद्धिमानी से सुरसा प्रसन्न हुईं और हनुमान जी को जाने दिया।

Leadership lessons from Hanuman Ji: इस घटना में हमने ये सीखा कि कई बार हमें समय खराब और लक्ष्य से भटकाने वाले लोग मिलते हैं जिनको हम प्यार से या बुद्धिमानी से अपने रास्ते से हटा सकते हैं और अपना लक्ष्य पा सकते हैं। कई बार हमें लक्ष्य हासिल करने के लिए कभी कभी झुकना भी पड़ता है

असफलता के बाद भी लगातार निरंतर प्रयास

हनुमान जी लंका में प्रवेश हुए लेकिन लंका बहुत बड़ी थी, हनुमान जी माँ जानकी को ढूंढ़ते थोड़ा निराश हुए और बैठ गए और विचार किया की इतनी दूर मैं निराश और असफल होने के लिए नहीं आया हूँ। उन्होंने प्रभु राम का स्मरण किया और फिर से प्रयास किया और उन जगहों पर गए जहाँ उन्होंने नहीं ढूंढा था। आखिर वो अशोक वाटिका पहुंचे जहाँ उन्हें माँ सीता मिल गईं।

Best Life lessons from Hanuman in hindi : कई बार हम नई जगह जाते हैं तो वहां हमें कुछ समझ नहीं आ रहा होता है और बार बार प्रयास करने के बावजूद असफल हो रहे होते हैं , लेकिन अगर अपने आप पर पूर्ण विश्वास करके निरंतर प्रयास करते हैं तो आपको सफलता ज़रुर मिलेगी।

ताकत के बाद भी विनम्र रहे

कई बार जैसे जैसे ताक़त आती है घमंड अपने आप प्रवेश कर लेता है ,हनुमान जी के पास अविश्वसनीय और अनंत शक्तियां भी थीं हर काम को वो अपनी ताकत के ज़ोर से बड़ी आसानी से कर सकते थे लेकिन इसके साथ साथ उनमे विनम्रता भी बहुत थी। ऊपर आपने पढ़ा कैसे उन्होंने मेनाक पर्वत और राक्षसी सुरसा को बुद्धिमानी और विनम्रता से समझाया।

Lessons From Hanuman Ji : हनुमान जी से हमें ये शिक्षा मिलती है कि जब आपके पास ताकत आये या आप किसी महत्वपूर्ण पोस्ट पर बैठे तो आपको विनम्र रहना चाहिए इससे आपके आस पास का माहौल खुशनुमा होगा और लोग आपको पसंद करेंगे।

इस पोस्ट में हमने श्री हनुमान के कुछ सबसे शक्तिशाली व्यक्तित्व लक्षणों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें हम अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अपने दैनिक जीवन में लागू कर सकते हैं। तो उम्मीद है आपको हनुमान जी से सीखें मैनेजमेंट का हुनर, Learn Management Skills From Lord Hanuman | Management And Life Lessons From Hanuman Ji ये बातें अच्छी लगीं होंगी। तो प्रेम से बोलिये चिरंजीवी, मनोवैज्ञानिक, राजनीति में कुशल प्रभु श्री हनुमान की जय। मेरे द्वारा ही प्रकाशित सुधबुध में 

प्रेम सागर की अन्य किताबें

Monika Garg

Monika Garg

बहुत सुंदर रचना कृपया मेरी रचना पढ़कर समीक्षा दें https://shabd.in/books/10080388

20 मई 2022

प्रेम सागर

प्रेम सागर

20 मई 2022

जी बिलकुल

किताब पढ़िए

लेख पढ़िए