फिट रहने के लिए बच्चों को बनाएं अपना एक्सरसाइज पार्टनर

17 जनवरी 2019   |  मिताली जैन   (78 बार पढ़ा जा चुका है)

फिट रहने के लिए बच्चों को बनाएं अपना एक्सरसाइज पार्टनर

खुद को चुस्त व तंदरूस्त बनाए रखने के लिए एक्सरसाइज करना बेहद आवश्यक है। व्यायाम सिर्फ वजन कम करने का ही काम नहीं करता, बल्कि इससे शरीर को अन्य कई तरह के लाभ होते हैं। जैसे बाॅडी की स्टेंथ व स्टेमिना बढ़ता है और शरीर के सभी अंग सुचारू रूप से काम करते हैं। आमतौर पर देखने में आता है कि लोग शुरूआत में तो बेहद उत्साह के साथ एक्सरसाइज करते हैं लेकिन दो-तीन दिन में ही उससे उब जाते हैं और इसकी वजह होती है एक्सरसाइज के दौरान किसी पार्टनर का न होना। अगर आप खुद को फिट रखना चाहते हैं तो क्यों न बच्चों को अपना पार्टनर बनाएं। इससे आपका परिवार तो हेल्दी होगा ही, बल्कि आपसी रिश्ते भी बेहतर बनेंगे। साथ ही बच्चों में शुरू से प्रतिदिन व्यायाम करने जैसी अच्छी आदतें आएंगी। तो चलिए जानते हैं ऐसी कुछ एक्सरसाइज के बारे में, जिन्हें आप बच्चों के साथ आसानी से कर सकते हैं-


वाॅक



चहलकदमी करना हर उम्र के व्यक्ति के लिए अच्छा माना जाता है, फिर चाहे वह बच्चा हो या बड़ा या फिर कोई वृद्ध। इसलिए अगर आप व्यायाम का नियम बना रहे हैं। तो शुरूआत के कुछ दिन वाॅक करें। इससे धीरे-धीरे आपका स्टेमिना बनेगा और बच्चों की स्टेंथ में भी इजाफा होगा। वाॅक करते-करते आप बच्चे के साथ ढेर सारी बातें करें। इससे बच्चा न सिर्फ स्वयं को एक्सप्रेस करेगा, बल्कि आपकी आपसी बाॅन्डिंग भी मजबूत होगी। आप चाहें तो पार्क में बच्चों के साथ एक रेस भी लगा सकते हैं। इससे आपका वाॅकिंग रूटीन काफी मजेदार बन जाएगा।


रस्सी कूदना




बचपन में हर किसी को रस्सी कूदना पसंद होता है लेकिन क्या आप इस बात से वाकिफ हैं कि यह एक बेहतरीन फुल बाॅडी वर्कआउट भी है। महज दस मिनट रस्सी कूदने से शरीर के हर अंग की एक्सरसाइज हो जाती है। चंूकि रस्सी कूदना बच्चों को काफी अच्छा लगता है, इसलिए उनके साथ यह एक्सरसाइज की जा सकती है।


जंपिंग




बच्चे उम्र में चाहे छोटे हों या बडे, उन्हें कूदना, मस्ती करना काफी पसंद होता है। तो क्यों न उनकी इसी पसंद को एक्सरसाइज में तब्दील कर दिया जाए। आप बच्चों के साथ मिलकर कुछ जंपिंग एक्सरसाइज जैसे जंपिंग जैक्स, टक जंप, हर्डल होप, क्रिस-क्राॅस फीट आदि एक्सरसाइज करें।


स्कवैट्स और लंजेंस




स्कवैट्स और लंजेंस ऐसी एक्सरसाइज हैं, जो आपके लिए भले ही कठिन हों लेकिन बच्चे इसे काफी मजे लेते हुए कर सकते हैं। इसलिए अगर आप एक टफ एक्सरसाइज करना चाहते हैं तो उनके साथ स्कवैट्स व लंजेंस करें। यह व्यायाम बच्चे के पैरों को मजबूत बनाने के साथ-साथ स्पोर्ट्स एक्टिविटी के लिए भी तैयार करता है।


करें डांस


अगर बच्चों को यह कहा जाए कि चलो एक्सरसाइज करते हैं तो शायद उन्हें यह करना पसंद न हो। लेकिन वहीं दूसरी ओर, अगर बात डांस की हो तो कोई भी बच्चा मना नहीं करेगा। इसलिए घर में उनकी पसंद के गाने लगाकर बच्चों के साथ मिलकर डांस करें। इससे आपका वर्कआउट तो होगा ही, साथ ही आप दोनों को एक-दूसरे से कई नए स्टेप्स भी सीखने को मिलेंगे।


स्विमिंग भी है ऑप्शन


गर्मी के दिनों में बच्चों के साथ तैराकी करना एक बेहद मजेदार एक्सरसाइज साबित हो सकती है। अगर आपके आसपास पूल है तो उसमें अपना व बच्चे का नाम अवश्य लिखाएं और हर शाम बच्चों के साथ वहां जाएं और खूब मस्ती करते हुए स्विमिंग या यूं कहें व्यायाम करें।


करें योगासन


योगासन के जरिए शरीर की कई सारी बीमारियों से निजात मिलती है। यह शरीर को बाहर ही नहीं, भीतर से भी फिट बनाने का काम करता है। इसलिए बच्चों को शुरू से ही योगासन करने की आदत डालनी चाहिए। इसके लिए शुरूआत ताड़ासन से करें। ताड़ासन एक बेहद ही आसान योगासन है और अगर बच्चा सिर्फ सात-आठ साल का है तो यह आसन करना काफी अच्छा रहेगा। इससे बच्चों की हाइट बढ़ने में मदद मिलती है, वहीं व्यस्क के लिए ताड़ासन एक फुल बाॅडी स्टेच की तरह काम करता है। आप अपने एक्सरसाइज रूटीन की शुरूआत में इसे करें। इससे बाॅडी हैवी एक्सरसाइज करने के लिए तैयार हो जाती है। इसे करने के लिए सबसे पहले दोनों पैरों को मिलाकर सीधे खड़े हो जाएं। अब दोनों हाथों को कंधे की सीध में फैलाएं और फिर उपर की ओर उठाएं। इस स्थिति में आपके हाथ उपर की ओर तने हुए हों और आपके एड़ी भी जमीन से उपर हों। अब पंजों पर बल देते हुए शरीर को उपर की ओर खींचे। इस दौरान शरीर का सारा भार पंजों पर ही हो। कुछ क्षण इस स्थिति में रूकने के बाद सामान्य अवस्था मंे लौट आएं।

ताड़ासन के अतिरिक्त बच्चों के साथ भुजंगासन भी किया जा सकता है। भुंजगासन बच्चों के शरीर खासतौर से आम्र्स, शोल्डर व बैक को मजबूत बनाने का काम करता है। इसके अतिरिक्त यह आसन श्वास के प्रोसेस को बेहतर बनाता है, जिसके चलते उनके फेफड़े लम्बे समय तक स्वस्थ रहते हैं। इस आसन के अभ्यास के लिए जमीन पर उल्टे होकर लेट जाएं। इसे बाद अपने दोनों हाथों को अपने फेफड़ों से सटाकर जमीन पर रखें और शरीर के उपरी हिस्से को उपर की तरफ उठाएं। कुछ क्षण इस स्थिति में रूकने के बाद वापिस लौट आएं।

इन योगासनों के अतिरिक्त पादहस्तासन, शलभासन, धनुरासन, कपालभांति, सूर्य नमस्कार, व्रजासन आदि ऐसे कई आसन हैं, जिनका अभ्यास बच्चों के साथ मिलकर किया जा सकता है।


होते हैं गजब के लाभ


बच्चों के साथ एक्सरसाइज करना कई मायनों में लाभदायक है। सबसे पहले तो इससे बच्चे को आपकी बिजी लाइफ अखरती नहीं है क्योंकि बिजी होने के बाद भी आपके पास बच्चे के लिए समय है। इससे आपसी रिश्तों में प्रेम व मजबूती आती है। वहीं नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से बच्चे का इम्युन सिस्टम मजबूत होता है, जिससे बच्चा कई तरह की बीमारियों से आसानी से सुरक्षित रहता है। चूंकि हर दिन एक्सरसाइज में कुछ नया होता है, इसलिए उसके मन में उत्साह तो बना रहता है ही, साथ ही खेल-खेल में वह काफी कुछ नई एक्सरसाइज सीख जाता है। इतना ही नहीं, विभिन्न तरह की एक्सरसाइज से शरीर के कई अंगों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। वहीं जब बच्चा नियमित रूप से एक्सरसाइज करता है तो यह उसकी आदत बन जाती है। वह ताउम्र इसे फाॅलो करता है और लंबे समय तक हेल्दी जीवन जीता है।


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