फिट्नेस व खूबसूरती के लिए कीवी फल है प्रभावशाली...

10 जुलाई 2019   |  सौरभ श्रीवास्तव   (196 बार पढ़ा जा चुका है)

फिट्नेस व खूबसूरती के लिए कीवी फल है प्रभावशाली...

कीवी फल के फायदे | Kiwi fruit benefits in Hindi

kivi fruit, Chiku fruit तरह ही दिखने वाला एक प्रकार का भूरे रंग का फल होता है जो काटने पर अंदर से हरे रंग का दिखता है। इसमें शरीर को लाभ पहुंचाने वाले पोषकतत्व (फाइबर, विटामिन C व W और एंटी-ऑक्सीडेंट पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं तो आइए kiwi fruit benefits को जानें।


कीवी में स्किन के लिए लाभकारी विटामिन C,Eऔर एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई पोषक तत्व होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ और पुनर्निर्माण के लिए बहुत जरूरी हैं। कीवी स्किन के लिए अनेक पोषक तत्वों से भरपूर है।

कीवी में पर्याप्त आहार और पानी की अधिक मात्रा होती है, जिससे की मल का त्याग करने में किसी अतिरिक्त दबाव की आवश्यकता नहीं होती है। कीवी फल का नियमित रूप से सेवन करने पर पुराने कब्ज़ से पीड़ित रोगियों में बिना किसी परेशानी के मल निकालने की प्रक्रिया बढ़ जाती है।

कीवी का रोजाना सेवन हमारे शारीर को तनाव से मुक्त करने में मदद करता है।

कीवी के सेवन से भूख लगने की क्रिया धीमी हो जाती है, यही कारण है कि आपके खाने का डोज कम हो जाता है और वजन घटने लगता है। इसके साथ ही 100gm कीवी फल से आपको केवल 55 कैलोरी एनर्जी प्राप्त होती है।

हमारे शोधकर्ताओं ने पाया है कि कीवी फल में उपस्थित विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल हृदय रोग को कम कर देता है।

क्या आपको पता है कि आपके बालों की वृद्धि और स्वस्थ बनाने में कीवी में उपस्थित मैग्निशियम, जस्ता और फास्फोरस जैसे पदार्थ सहायता करते हैं और इसके अलावा कीवी में आयरन भी पाया जाता है जो हमारे बालों की समस्या में सुधार के लिए उपयोगी है। यह फल बालों को झड़ने से रोकने और बालों के स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखने में मदद करता है।

हृदय रोग व स्ट्रोक जैसे बीमारियों को कम करने के लिए ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाए रखना जरूरी होता है क्योंकि ह्रदय रोग और स्ट्रोक की समस्या हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों में होती है। कीवी के नियमित सेवन से एंटीऑक्सीडेंट और पोटेशियम की पर्याप्त मात्रा हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के रक्त वाहिनियों में रक्त के प्रवाह को नियमित करती है।


अगला लेख: स्वामी विवेकानंद की जीवनशैली व शिक्षा के सन्दर्भ में प्रमुख सिद्धांत



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
08 जुलाई 2019
स्वामीविवेकानन्द जी का जन्म 12 जनवरी 1963 को कलकत्ता में हुआ था। इनका वास्तविक नाम नरेन्द्र नाथदत्त था और इनके पिता श्री विश्वनाथ दत्त थे जो कि कलकत्ता हाईकोर्ट में एकविख्यात वकील थे जो कि पाश्चात्य सभ्यता में विश्वास करते थे। विश्वनाथ जी अपनेबेटे नरेन्द्र को भी अँग्
08 जुलाई 2019
10 जुलाई 2019
Shambhaji Maharaj का जन्म 14 मई 1657 में पुरंदर के किले पर हुआ था। संभाजी महाराज शिवाजी के बेटे के रूप में जाने जाते हैं। संभाजी ने अपने बचपन से ही अपने राज्य की सभी समस्या
10 जुलाई 2019
05 जुलाई 2019
विकलांग सैनिकों की पेंशनको लेकर यह मुद्दा काफी गरम हो गया है क्योंकि अब विकलांग सैनिकों को मिलने वालेपेंशन पर अब टैक्स लगेगा। इस मामले के संबंध में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण केद्वारा ट्वीटर पर एक इंटरनल नोट सामने आया है। जिसमें यह साफ लिखा हुआ है कि लियागया यह फैसला सही है।आखिर इंटरनल नोट होता क्
05 जुलाई 2019
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x