फिट्नेस व खूबसूरती के लिए कीवी फल है प्रभावशाली...

10 जुलाई 2019   |  सौरभ श्रीवास्तव   (88 बार पढ़ा जा चुका है)

फिट्नेस व खूबसूरती के लिए कीवी फल है प्रभावशाली...

कीवी फल के फायदे | Kiwi fruit benefits in Hindi

kivi fruit, Chiku fruit तरह ही दिखने वाला एक प्रकार का भूरे रंग का फल होता है जो काटने पर अंदर से हरे रंग का दिखता है। इसमें शरीर को लाभ पहुंचाने वाले पोषकतत्व (फाइबर, विटामिन C व W और एंटी-ऑक्सीडेंट पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं तो आइए kiwi fruit benefits को जानें।


कीवी में स्किन के लिए लाभकारी विटामिन C,Eऔर एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई पोषक तत्व होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ और पुनर्निर्माण के लिए बहुत जरूरी हैं। कीवी स्किन के लिए अनेक पोषक तत्वों से भरपूर है।

कीवी में पर्याप्त आहार और पानी की अधिक मात्रा होती है, जिससे की मल का त्याग करने में किसी अतिरिक्त दबाव की आवश्यकता नहीं होती है। कीवी फल का नियमित रूप से सेवन करने पर पुराने कब्ज़ से पीड़ित रोगियों में बिना किसी परेशानी के मल निकालने की प्रक्रिया बढ़ जाती है।

कीवी का रोजाना सेवन हमारे शारीर को तनाव से मुक्त करने में मदद करता है।

कीवी के सेवन से भूख लगने की क्रिया धीमी हो जाती है, यही कारण है कि आपके खाने का डोज कम हो जाता है और वजन घटने लगता है। इसके साथ ही 100gm कीवी फल से आपको केवल 55 कैलोरी एनर्जी प्राप्त होती है।

हमारे शोधकर्ताओं ने पाया है कि कीवी फल में उपस्थित विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल हृदय रोग को कम कर देता है।

क्या आपको पता है कि आपके बालों की वृद्धि और स्वस्थ बनाने में कीवी में उपस्थित मैग्निशियम, जस्ता और फास्फोरस जैसे पदार्थ सहायता करते हैं और इसके अलावा कीवी में आयरन भी पाया जाता है जो हमारे बालों की समस्या में सुधार के लिए उपयोगी है। यह फल बालों को झड़ने से रोकने और बालों के स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखने में मदद करता है।

हृदय रोग व स्ट्रोक जैसे बीमारियों को कम करने के लिए ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाए रखना जरूरी होता है क्योंकि ह्रदय रोग और स्ट्रोक की समस्या हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों में होती है। कीवी के नियमित सेवन से एंटीऑक्सीडेंट और पोटेशियम की पर्याप्त मात्रा हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के रक्त वाहिनियों में रक्त के प्रवाह को नियमित करती है।


अगला लेख: स्वामी विवेकानंद की जीवनशैली व शिक्षा के सन्दर्भ में प्रमुख सिद्धांत



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
05 जुलाई 2019
मोदीसरकार 2.0 का आजपहला आम बजट हुआ पेश और इस बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कई मुद्दों परबात की। आपको बता दें कि इस बजट में इनकम टैक्स की छूट पर कौई राहत नहीं मिलीहै। बलकि 2 करोड़से ज्यादा कमाने वालों पर टैक्स में बढ़ोतरी हुई है। हाउस लोन के लिए midldle class के लोगोंके लिए थोड़ी राहत हुई
05 जुलाई 2019
25 जुलाई 2019
काव्य रचनाओं में निपुण महान रचनाकार श्री महादेवी वर्मा जी |Mahadevi Verma:-काव्यों रचनाओं में निपुण महान श्री महादेवी वर्मा जी का जन्म सन् 26 मार्च 1907 को उत्तरप्रदेश के फ़र्रुख़ाबाद नामक क्षेत्र में हुआ था। वर्मा जी के जन्म के संबंध में सबसे विशेष बात यह थी कि
25 जुलाई 2019
23 जुलाई 2019
अक्षय कुमार की 'Mission Mangal Film' पर बन रहे Memes-Akshay Kumar की आने वाली फिल्म 'मिशन मंगल 15 अगस्त 2019 को रिलीज करने की तैयारी की जा रही है। Mission Mangal Film Trailor रिलीज हो चुका है और दर्शकों को काफी इंटरटेन भी किया है। फ
23 जुलाई 2019
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x