रूखे और बेजान बालों की देखभाल करने के आसान तरीके

20 जनवरी 2020   |  बबीता राणा   (8482 बार पढ़ा जा चुका है)



रुखे और बेजान बाल किसी भी उम्र की महिलाओं को प्रभावित कर सकते हैं, लेकिन बढ़ती उम्र में रुखे और बेजान बाल होने की अधिक संभावना होती है। बाल लिविंग टिश्यू नहीं है इसमें रीजेन्रेटिव क्षमता नहीं होती। बालों में कोई नर्वस सिस्टम ब्लड या लिविंग सेल्स नहीं होते जो इन्हें रिजेनेरेटिव क्षमता दें। त्वचा में रूखेपन की समस्या की तरह बालों में भी रूखेपन की समस्या आती है। जिस तरह हमारे शरीर को नमी की जरुरत होती है उसी प्रकार बालों को आवश्यक नमी देना बहुत ज़रुरी होता है। जहां त्वचा को 10 % नमी या मॉइस्चर कंटेंट की आवश्यकता होती है वहीं बालों को 15% से 17% नमी या मॉइस्चर कंटेंट की आवश्यकता होती है। जब बालों के टिप से क्यूटिकल की प्रोटेक्टिव लेयर हट जाती है तो बाल रुखे और बेजान हो जाते हैं। बालों में नमी की कमी रुखे और बेजान बाल होने का पहला संकेत होती हैं। रुखे और बेजान बालों का सबसे बड़ा नुकसान समय से पहले बालों का टूटना होता हैं। आइये जानते हैं किस तरह आप अपने रूखे बालों की देखभाल करके बना सकती हैं उन्हें मुलायम और चमकदार।


रुखे और बेजान बालों की देखभाल कैसे करें

रुखे और बेजान के कई कारण होते हैं। केमिकल्स के साथ-साथ कुछ वातावरण के कारक जैसे सूर्य की हानिकारक किरणें गर्मी धूल प्रदूषण प्रोटीन व कैल्शियम की कमी बालों को डैमेज करने में मुख्य भूमिका निभाते हैं। इसके साथ ही से भी नियमित रूप से डाई करने से भी बाल रुखे और बेजान हो जाते हैं।


रुखे और बेजान बालों के लिए गर्म तेल की मालिश

रुखे और बेजान बालों के लिए गर्म तेल की मालिश गर्म तेल से सर में मालिश करने से स्कैल्प में रक्त संचार बढ़ जाता है जिससे बालों को जड़ों से पोषण मिलता है और बाल मुलायम और चमकदार बनते हैं। मालिश करने के लिए आप जैतून का तेल, नारियल का तेल ,बादाम तेल, कैस्टर तेल, जोजोबा का तेल और मक्के के तेल उपयोग कर सकती हैं। ये सभी तेल विटामिन-ई और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं और बालों की परत से नमी को बाहर नहीं निकलने देते और नमी को लॉक कर देते हैं।


रुखे और बेजान बालों के लिए जिलेटिन का उपयोग

जिलेटिन एक पदार्थ होता है जो अमीनो एसिड, ग्लाइसिन और प्रोलाइन से बना होता है। इसको कोलेजन से प्राप्त किया जाता हैं। कोलेजन बालों के लिए बहुत लाभकारी होता हैं। यह बालों की परतों में कोटिंग कर देता है और उन्हें मॉइस्चराइज़ रखता है।इसकी वजह से बाल मुलायम और चमकदार रहते हैं।


रुखे और बेजान बालों के लिए केमिकल फ्री और सल्फेट फ्री शैम्पू का उपयोग

शैम्पू में पाये जाने वाले केमिकल्स जैसे केटोकोनाजोल, अल्कोहल और सिलिकन के उपयोग से बाल रुखे और बेजान बनते हैं। रुखे और बेजान को सही करने के लिए सही शैम्पू को चुनें और बालों पर कम से कम केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। बाल के नेचुरल ऑयल को बनाये रखने के लिए केमिकल फ्री और सल्फेट फ्री शैम्पू से बाल धोएं। इसके कारण रुखे और बेजान बाल ठीक हो जाते हैं।


सुन्दर और मज़बूत बालों के लिए अच्छी डाइट लेना

सुन्दर और मज़बूत बालों के लिए अच्छी डाइट लेना शरीर में पोषण का अभाव होने से भी बालों की समस्याएं होती हैं। अपनी डाइट में जिंक बायोटिन, आयरन, सेलेनियम, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई आदि को शामिल करें। अपनी डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य प्रदार्थो विशेष तौर पर चिकन अंडे मछली सी फूड्स फलों में सेब केला पपीता सब्जियों में पालक गाजर टमाटर आलू और मटर काजू किशमिश अखरोट पिस्ता खजूर और चावल आदि को शामिल करना चाहिए।


तो यह लेख आपको कैसा लगा जरूर बताएं। मेरी यही राय है की जितना हो सके आप नेचुरल रेमेडीज अपनाएं जिनका कोई साइड इफेक्ट्स नहीं है। अगर आपको हेयर से संबंधित कोई भी जानकारी लेनी हो तो आप मुफ्त में डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं।

अगला लेख: आईवीएफ व टेस्ट ट्यूब बेबी क्या है ? आईवीएफ की जरूरत किसे होती है ?



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x