रिलेशनशिप में होने वाली गलतियां

23 जनवरी 2020   |  बबीता राणा   (375 बार पढ़ा जा चुका है)

रिश्ते बेहद ही नाज़ुक होते हैं, कई बार छोटी गलती भी बड़ी बनकर रिश्ते को ख़त्म कर देती हैं। इस लेख में पढ़ें रिलेशनशिप में कौन सी ग़लतियाँ करने से बचना चाहिए। जीवन में हर रिश्ते का अपना एक अलग महत्व होता है और जब इसमें आपके जीवनसाथी के साथ आपके रिलेशनशिप की बात आती है तो यह और खास हो जाता है किसी भी रिलेशनशिप में शुरुआत में कई तरह की भावनाएं होती हैं और उसी से जुड़े कई तरह के उतार-चढ़ाव भी होते हैं। और इसी के चलते कई गलतियां भी हो जाती हैं जिसके कारण रिश्तों में दरार आ जाती है। अगर इन ग़लतियों का एक लम्बे समय बाद अहसास होता है तो इन्हें सुधार पाना मुश्किल होता हैं। इसलिए जहाँ तक हो सके रिलेशनशिप में कुछ ग़लतियों करने से दूर रहना चाहिए। आइये देखें रिलेशनशिप के दौरान होने वाली ग़लतियाँ क्या हैं।


रिश्ते को आगे बढ़ाने में जल्दबाजी करना


रिश्ते को आगे बढ़ाने में जल्दबाजी करना किसी भी रिलेशनशिप में यह ज़रूरी नहीं होता कि दोनों साथी अपने रिश्ते को लेकर एक जैसी सोच रखें। इसलिए अपनी भावनाओं के बारे में बताने से पहले कुछ बातों का ख्याल रखना ज़रूरी है जैसे रिश्ते को कितना समय हुआ है आपके साथी की सोच क्या है पार्टनर के साथ आपसी समझ और केमिस्ट्री आदि। इसलिए सही समय आने पर ही अपनी भावनाओं को व्यक्त करें। एक दूसरे के साथ समय बिताएं और एक दूसरे को समझने का प्रयास करें। जब आप और आपका साथी एक दूसरे के साथ सहज हो जाएँ तब ही अपने मन की बात कहें।


रिश्ते में अत्याधिक अधिकार की भावना


रिश्ते में अत्याधिक अधिकार की भावना अपने साथी की चिंता करना एक अलग बात है लेकिन अधिकतर लोग अपने पार्टनर पर पहले दिन से ही अधिकार जताना शुरू कर देते हैं।शुरुआत में यह सबको उनकी चिंता लगती है लेकिन समय के साथ यह रोक-टोक ज्यादा होने लगती है जैसे किसी से बात करना या कहीं जाना पसंद ना आना। इस बात की चाह रखना कि उनका साथी हमेशा उनके अनुसार ही अपना जीवन बिताए गलत है और इसके कारण रिश्ते टूट जाते हैं।


अपने साथी को अपने से जुड़ी गलत जानकारी देना


अपने साथी को अपने से जुड़ी गलत जानकारी देनाकिसी भी रिश्ते की नींव सच्चाई और भरोसा होता है।इसलिए रिलेशनशिप के शुरुआती दिनों में ही अपने बीते जीवन और अपने बारे में साथी को जब कुछ सच सच बताएं और कोई गलत जानकारी ना दें। इससे आपके पार्टनर को आप पर विश्वास तो होगा ही साथ ही आपका रिश्ता मजबूत बनेगा।


अपने साथी पर शक या जासूसी ना करें


अपने साथी पर शक या जासूसी ना करें हर रिश्ता विश्वास पर ही आधारित होता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए अपने पार्टनर पर बिना किसी कारण के ना तो शक करें और ना ही उनकी जासूसी करने की कोशिश करें।कई बार लोग बिना किसी वजह सोशल साइट्स के माध्यम से मिली आधी अधूरी जानकारी के चलते अपने साथी पर शक करने लगते हैं और उनसे सवाल-जवाब करते हैं। इससे आपका साथी आहत तो होगा ही साथ ही आपका रिश्ता कमजोर हो जायेगा। इसलिए जासूसी करने की जगह अपने साथी से हर बात के बारे मे खुल के बात करें।( कैसे जाने की आप सोशल एंग्जायटी का सामना कर रहे हैं ?)


रिश्तों के प्रति लापरवाही ना बरतें


रिश्तों के प्रति लापरवाही ना बरतें कई बार देखा जाता है कि लोग रिलेशनशिप में होते हुए भी साथी को ना ही पर्याप्त समय देते हैं ना उनकी बातों को सुनते हैं और ना ही उनके प्रति अपनी जिम्मेदारियों को समझते हैं। यह समझना आवश्यक है कि प्यार के साथ-साथ किसी भी रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए उससे जुड़ी ज़िम्मेदारी और मूल्यों को जानना और समझना बहुत जरूरी होता है। इसलिए अपने अपने साथी उनकी भावनाओं और अपने रिश्ते को समय दें और साथ ही अपनी जिम्मेदारियों का अच्छे से पालन करें।


पार्टनर की कमियों की मजाक बनाना


पार्टनर की कमियों की मजाक बनानाहर व्यक्ति में कोई न कोई कमी होती है परन्तु एक रिलेशनशिप में होने पर अपने साथी की कमियों का मजाक बनाना गलत है। इसके विपरीत अगर अपने साथी की कोई भी आदत या बात अच्छी ना लगती हो तो उसका मजाक बनाने से बेहतर है उसे प्यार से समझाएं और उसे बदलने में उसका साथ दें। अपने साथी पर किसी भी प्रकार की नेगटिव कमेंटिंग से बचें क्योंकि इससे पार्टनर में हीन-भावना तो आती है साथ ही उसे लगता है कि आप उसका सम्मान नहीं करते।


यह लेख आपको कैसा लगा जरूर बताएं। मेरी यही राय है की जितना हो सके आप नेचुरल रेमेडीज अपनाएं जिनका कोई साइड इफेक्ट्स नहीं है। अगर आपको रिलेशनशिप से संबंधित कोई भी जानकारी लेनी हो तो आप मुफ्त में डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं।

अगला लेख: आईवीएफ व टेस्ट ट्यूब बेबी क्या है ? आईवीएफ की जरूरत किसे होती है ?



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x