Haklane / Tutlana ka ilaj (हकलाने का इलाज)

01 अगस्त 2017   |  रोमिश ओमर   (293 बार पढ़ा जा चुका है)

आयुर्वेद के मुताबिक हकलाने की problem में ब्राह्मी तेल (Brahmi oil) के इस्तेमाल को बहुत हीं फायदेमंद बताया गया है।

1.ब्राह्मी तेल (Brahmi oil) को हलका गर्म कर के week में कम से कम दो बार 15 से 20 मिनट तक सर का मसाज करने से हकलाने की problem ख़त्म होती है।

2. अगर आपके बच्चो को हकलाने की problem है तो उन्हें regular (कम से कम 2 month तक) कम से कम एक आँवले का सेवन कराना चाहिए। हरा आँवला या फिर आँवले का powder दोनों हीं हकलाहट में फायदेमंद होता है। हर रोज सुबह सुबह एक चम्मच सूखे आँवले के powder को एक चम्मच गाय के घी के साथ लेने से हकलाहट कम होती है।

3. हकलाहट में बादाम (Almond) के सेवन करने से भी बहुत फायदा होता है। इसे इस्तेमाल करने का तरीका है :- रात को बादाम के 4 से 5 दाने को पानी में फूल के लिए छोड़ दे। सुबह उस बादाम को पानी से निकाल कर उस उसके छिल ले। फिर छिले हुए बादाम को पीस लें। फिर 30 g मक्खन के साथ पिसे हुए बादाम का सेवन करे। regular इसके सेवन करने से हकलाहट मिलती है।

4. मक्खन के साथ बादाम का सेवन करना तो फायदेमंद है हीं साथ हीं मक्खन के साथ काली मिर्च का भी सेवन करने से फायदा होता है। अगर आप हर रोज सुबह सुबह एक चम्मच मक्खन में एक चुटकी काली मिर्च (Black Pepper) मिला कर खाते है तो आपकी हकलाने की problem दूर हो जाएगी।

5. अगर आप बचपन से हीं छुआरों का सेवन करते है तो आपकी आवाज़ साफ़ हो जाएगी साथ हीं शब्दों का उच्चारण भी सही तरीके से कर सकेंगे। छुआरे का सेवन करने से हकलाहट की समस्या भी दूर हो जाती है। रोजाना रात को सोने से पहले एक या दो छुआरा खा कर उसके बाद कम से कम 2 घंटों तक पानी न पीयें। लगभग 10 से 15 दिनों तक ऐसा करने से आपके आवाज़ को आराम मिलेगा। साथ हीं साथ हकलाना भी ख़त्म हो जायेगा।

6. मिश्री भी हकलाहट को दूर करने में काम आती है। अगर आप प्रतिदिन बादाम के 10 दाने ,काली मिर्च के 10 दाने और मिश्री के कुछ दाने को एक साथ पीस कर लगभग दस दिन तक सेवन करेंगे तो आपकी हकलाहट दूर हो जाएगी।

हकलाने या तुतलाने की समस्या से अधिक जानकारी के लिए click करें ..

अगला लेख: Azaad Bharat: 4 साल से बापू आशारामजी को बेल नही मिलने के पीछे राजनैतिक दलों का हाथ: माँ चेतनानंद



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
30 जुलाई 2017
हिन्दुओं को बदनाम और मुसलमानों का बचाव करने की इंटरनेशनल साजिश तो नही है?अंनतनाग में #अमरनाथ यात्रियों पर जो हमला हुआ उसमें #सलीम शेख ने यात्रियों की जान बचा ली और #संदीप शर्मा आतंकवादी पकड़ा गया इस तरह की खबरें मीडिया में चल रही है जो सोची
30 जुलाई 2017
13 अगस्त 2017
मुस्लिम 1400साल से दुनिया को यही बताते आ रहे हैं कि असली जिहाद क्या है ।मुसलमानों का कहना होता है कि असली जिहाद खुद कि बुराई से लड़ना है । मगर आतंकी वहीं कुरान कि ही आयतों को पढ़कर बताते हैं कि वो जो कुछ भी कर रहे हैं वो इस्लाम में जायज है ।क
13 अगस्त 2017
16 अगस्त 2017
*वैदिक एकेश्वरवाद*-----------------------------------------वेद में एकेश्वरवाद का जितना स्पष्ट और सुन्दर वर्णन है ऐसा वर्णन संसार के सम्पूर्ण साहित्य में कहीं भी उपलब्ध नहीं होगा,देखिये-*न द्वितीयो न तृतीयश्चतुर्थो नाप्युच्यते ।**न पञ्चमो न षष्ठः सप्तमो नाप्युच्यते ।।**नाष्टमो न नवमो दशमो निप्युच्यते
16 अगस्त 2017
16 अगस्त 2017
जन गण मन गुलामी का गीत जो पहली बार सत्र 1911 में अंग्रेजो के राजा जॉर्ज पंचम के सम्मान में गाया गया, जिसे अंग्रेजो के चाटुकार रविन्द्र नाथ टैगोर ने लिखा । क्या आपको इस गीत के शब्दों का मतलब पता है ? नहीं ना , तो सच्चाई जानने के लिए इस वीडियो को अवश्य देखें और अगली बा
16 अगस्त 2017
सम्बंधित
लोकप्रिय
16 अगस्त 2017
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x