shabd-logo

चाय सुट्टा बार फ्रैंचाइज़ी कैसे ले ? | Chai Sutta Bar Franchise Hindi Mein

28 सितम्बर 2021

153 बार देखा गया 153

Chai Sutta Bar Franchise दोस्तों आज हम बात करेंगे। फिर से एक ओर Franchise Business Hindi के बारे में, Chai Sutta Bar Franchise कैसे ले। 

CSB - Chai Sutta Bar एक इंडियन Chai Brand है। जो चाय का बिज़नेस करता है। मतलब लोगो तरह-तरह की Chai पिलाने का बिज़नेस करता है। 

और अगर आप भी चाहते है। CSB Franchise की Franchise लेना, तो आपको CSB Brand के बारे थोड़ी-बहुत जानकारी तो चाहिए। How To Open Chai Sutta Bar Franchise Outlets 

देखिए जैसा की हम जानते है। Chai Sutta Bar एक Indian Brand है। जिसकी शुरुवात 2016 में हुई। और अभी तक CSB 150 से भी ज्यादा Chai Sutta Bar Outlet खोल चुकी है। 

Chai Sutta Bar Hindi अपने Business को करने के आलावा भी कई लोगो तक अपने रोज़गार के अवसर भी प्रदान कर चुका है। और कर भी रहा है। 

तो आइए हम सभी जानने की कोशिश करते है। Chai Sutta Bar Cafe की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले।

article-image


चाय सुट्टा बार की शुरुवात कैसे हुई ?

चाय सुट्टा बार की फ्रैंचाइज़ी लेने से पहले हमे यह जानने जरूरत है। Chai Sutta Bar In Hindi की शुरुवात कब और किसके द्वारा हुई। History of Chai Sutta Bar 

चाय सुट्टा बार की शुरुवात (Owner Of Chai Sutta Bar) अनुभव दुबे और उनके दो दोस्तों के साथ (राहुल ओर आनंद) मिलकर 2016 में मध्यप्रदेश के इंदौर शहर से Chai Sutta Bar Indore को शुरू किया गया। 

चाय सुट्टा बार के Co-Founder अनुभव दुबे है। जिन्होंने चाय की वैल्यू को समझा और उसे एक बिज़नेस के रूप में मार्किट में खड़ा किया। और आज के समय CSB अपना व्यापार सफलता पूर्वक कर रहा है। 

और सर्वप्रथम इस बिज़नेस की शुरुवात लगभग तीन लाख रुपए के साथ इंदौर से प्रारम्भ की गई। लेकि शुरुवात के समय में चाय सुट्टा बार को भी काफी मुश्किलो का सामना करना पड़ा। 


और बाद में जब चाय सुट्टा बार का चलन धीरे-धीरे बढ़ने लगा तो अपने व्यापार को ओर भी बढ़ाने के लिए CSB ने अपनी Chai Sutta Bar Franchise Launch कर दी। 

इंदौर से शुरू होने वाला Chai Sutta अब दुनिया भर अपने कदम बढ़ा रहा है। अब तक चाय सुट्टा बार 3 देशो के 70 शहरो में 150 से भी अधिक Chai Sutta Bar Outlets संचालित कर चुका है। 

कुल्हड वाली स्वादिष्ट चाय परोसने के आलावा भी CSB ने कई लोगो तक एक रोज़गार का अवसर भी प्रदान किया है। जिससे पर्यावरण के अनुकूल वातावरण को बढ़ावा मिला रहा है। 

चाय सुट्टा बार एक Profitable Business Idea है। और अब तक Sutta Chai पिछले पांच सालो में भारत के बहार भी दुबई ओर ओमान में भी अपने पैर पसार चुका है। 

और रोज़ के चाय सुट्टा बार 3 लाख से भी ज्यादा कुल्हड़ (Kulhad Chai Franchise) का प्रयोग करता है। तो एक मकसद चाय सुट्टा बार का मिटटी के बने इस प्रदार्थ प्रयोग कर धरती माता को प्लास्टिक से बने हानिकारक पर्दार्थो से बचाना भी है। 

इसलिए चाय सुट्टा बार प्रकृति को भी ध्यान में रखते हुए अपना सफल व्यापार भी कर रहा है। चाय सुट्टा बार की फ्रैंचाइज़ी लेकर बिज़नेस कैसे करे।  

चाय सुट्टा बार फ्रैंचाइज़ी मेनू 

अगर इसके प्रोडक्ट बात की जाए, Chai Sutta Bar Franchise Menu तो करीब 10 तरह की चाय मिल जाती है। जो इस प्रकार है। 

  1. Chocolate Chai 
  2. Adrak Chai 
  3. Rose Chai 
  4. Elaichi Chai 
  5. Paan Chai 
  6. Kesar Chai 
  7. Masala Chai 
  8. Tulsi Chai 

इसके आलावा भी चाय सुट्टा बार आइस टी, हॉट कॉफ़ी, मिल्क सेक, एवं अलग अलग तरह के बाइट्स, सैंडविच, बर्गर ओर मैग्गी, पिज़्जा भी इस Chai Sutta Outlet पर मिल जाती है। 

चाय सुट्टा बार फ्रैंचाइज़ी के लिए आवशयक चीजें 

देखिए यदि आप भी चाहते है, Chai Sutta Cafe Franchise Hindi को लेना या Chai Sutta Bar Franchise Open करना तो इसके लिए कुछ जरूरी चीजें तो आवशयक है। जो उनके ही नियम अनुसार फॉलो करनी पड़ती है। 

  1. चाय सुट्टा बार बिज़नेस फ्रैंचाइज़ी को शुरू करने के लिए एक अच्छा स्पेस होना जरूरी है। 
  2. और कुछ दस्तावेज़, जो हम आपको आगे बताने वाले है। 
  3. एक या दो सहायकर्ता 
  4. और साथ ही इस बिज़नेस को करने के लिए एक अच्छी इन्वेस्टमेंट 

यह कुछ ऐसी चीजें, जो Chai Sutta Bar Cafe Franchise लेने से पहले फॉलो करनी होती है। 

चाय सुट्टा बार फ्रैंचाइज़ी के लिए जमीन 

अगर देखा जाए तो किसी भी बिज़नेस को स्टार्ट करने के लिए Land For Chai Sutta Bar Business जमीन तो आवशयक है। और Chai Sutta Bar Land जमीन किस प्रकार होने वाली है। 

चाय सुट्टा बार फ्रैंचाइज़ी को शुरू करने के लिए, 200 वर्ग-फीट 400 वर्ग-फीट जमीन चाहिए होती है। Tea Sutta Bar को शुरू करने के लिए, इस Franchise Business किस स्तर पर शुरू करना चाहते है। वह सब आपके ऊपर निर्भर करता है।

सुट्टा बार फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए दस्तावेज़

चाय सुट्टा बार आउटलेट्स फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए Chai Sutta Bar Franchise Document जरूरी दस्तावेज़, जो इस प्रकार है। 

Personal Document (PD):-

  1. ID Proof- Aadhar Card, Pan Card, Voter Id Card 
  2. Adderse Proof- Ration Card, Electricity Bill 
  3. Bank Statement With Passbook (Current Account)
  4. Photograph Email Id Phone Number 
  5. Other Laisance 
  6. Fainnancial Document 
  7. GST Number 

Property Document (PD):-

  1. Complete Property Document 
  2. Rent Agreement 

यह सभी कुछ डॉक्यूमेंट है। जो पूरी तरह से चाय सुट्टा बार फ्रैंचाइज़ी के लिए लागू है।

चाय सुट्टा बार की अन्य शर्तें 

चाय सुट्टा बार की कुछ अपनी अन्य शर्ते होती है। Terms & Condition of Chai Sutta Bar Franchise, के लिए महत्वपूर्ण सूचना जो इस तरह से है। 

  • चाय सुट्टा बार फ्रैंचाइज़ी का एग्रीमेंट 5 वर्ष का होता है 
  • चाय सुट्टा बार ब्रांड के द्वारा ही आपको कच्चा माल प्रदान किया जाता है। 
  • Chai Sutta Company स्वयं ही आपके Franchise Outlets की Marketing ओर Sales को बढ़ाने सहायता प्रदान करती है 
  • चाय की फ्रैंचाइज़ी लेने के बाद इंटीरिअर का कार्य भी Chai Sutta Bar Company के द्वारा ही सम्पूर्ण किया जाता है। 
  • अपनी Chai Franchise Outlets से Online Service प्रदान करने के लिए Sutta Bar Franchise Partners से टाई अप करना होता है। 

चाय सुट्टा बार फ्रैंचाइज़ी मॉडल  

चाय सुट्टा बार का फ्रैंचाइज़ी मॉडल कुछ इस तरह है। Chai Sutta Bar Franchise Model 

  • चाय सुट्टा बार फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए २०० से ४०० वर्ग-फीट का स्पेस होना चाहिए। मतलब जगह का होना चाहे स्वयं की या फिर किराये की हो। 
  • फ्रैंचाइज़ी आउटलेट्स के लिए कम से कम एक या दो अनुभवी जानकर कर्मचारी का होना। 
  • लगभग फ्रैंचाइज़ी की फीस ६ लाख रुपए 
  • मशीनरी और उपकरण के लिए ३ लाख तक निवेश 
  • इंटीरियर के लिए अधिकतम ५ लाख का निवेश 
  • कच्चे माल के लिए २ लाख तक निवेश 
  • कुल मिलकर चाय सुट्टा बार फ्रैंचाइज़ी के लिए मिनिमम (Chai Sutta Franchise Cost) १६ लाख तक का निवेश करना होगा। 
  • कंपनी के द्वारा आपके निवेश की वापसी आय के रूप में लगभग १४-१८ महीने के भीतर प्राप्त हो जाती है। 
  • फ्रैंचाइज़ी आउटलेट्स के द्वारा प्राप्त होने वाली आय का २ % भाग फ्रेंचाइज़र को देना होगा। 

चाय सुट्टा बार फ्रैंचाइज़ी के लिए निवेश पूँजी 

अगर आप भी चाहते है, (How To Take Chai Sutta Bar Business Franchise) चाय सुट्टा की फ्रैंचाइज़ी लेना, तो कितना निवेश करना होता है। चाय सुट्टा बार फ्रैंचाइज़ी के लिए आइए जानते है। Chai Sutta Bar Franchise Fee

देखिए आपके पास जगह तो होगी। चाय सुट्टा बार को शुरू करने के लिए और बाकी काम कंपनी स्वयं करती है। जैसे कि इंटेरियर कैसा होगा। और कच्चा माल लाइटिंग फर्नीचर आदि को मिलाकर कुल (CSB Franchise Cost) १६ लाख का इन्वेस्ट करना होता है

जो बाद में १४-१८ महीने में ही कंपनी के अनुसार आपके द्वारा किए निवेश की वापसी आय के रूप में प्राप्त हो जाती है। 

चाय सुट्टा बार को तीन स्तर पर शुरू किया जा सकता है। Small, Medium, और Very Large, और बाकी आपके सोचने समझने पर निर्भर करता है। 

कि आप चाय सुट्टा बार को किस स्तर पर शुरू करना चाहते है। अगर देखा जाए, तो अब चाय सुट्टा बार धीरे-धीरे सामने उभर भी आया है। धीरे धीरे इसके फ्रैंचाइज़ी भी बढ़ रहे है। 

अगर आप भी चाय सुट्टा बार फ्रैंचाइज़ी को शुरू करते है। तो आपके Chai Suta Tea Cafe पर भीड़ लगनी वाली है। क्योकि अब यह एक ब्रांड बन चूका है। तो Chai Sutta Profit होना तो पक्का है।

चाय सुट्टा बार अपने फ्रैंचाइज़ी की मार्केटिंग और सेल्स करने में भी स्वयं भी सहायता प्रदान करता है। और इस बिज़नेस में निवेश करने के साथ यह काफी कमाई करके देने वाला बिज़नेस आईडिया है। 

चाय सुट्टा बार फ्रैंचाइज़ी  कैसे आवेदन करे ?

तो चलिए अब देखते है। How To Apply For Chai Sutta Bar Franchise चाय सुट्टा बार फ्रैंचाइज़ी के लिए कैसे (chai sutta bar franchise apply) आवेदन करे। पूरी प्रक्रिया को देखते हुए

1. सर्वप्रथम आपको Chai Sutta Bar Official Website पर विजिट करना होगा। 

2. दूसरा आपको फ्रैंचाइज़ी पर क्लिक करना होगा।article-image

3. इसके बाद आपके सामने एक फोम ओपन होगा। जिसमे आपको अपनी डिटेल भरकर सबमिट करना होगा। और जब प्रक्रिया सम्पूर्ण हो जाएगी। 


article-image


तो आपसे कंपनी स्वयं ही सम्पर्क करेगी। आगे की प्रक्रिया को पूर्ण करने के लिए इस तरह से आप एक Chai Sutta Bar Franchise Open कर सकते है। 

निष्कर्ष 

तो आशा करते है, दोस्तों 

हमारे द्वारा दी गई यह सूचना चाय सुट्टा बार Franchise Business Idea कैसे ले, ने आपको बहुत  प्रभावित किया होगा। आप कैसे Chai Sutta Franchise ले सकते है। 

और यदि आपको यह Chai Sutta Bar Franchise In India पसंद आया हो तो कृपया कर अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया पर भी साझा करे। ताकि और सब भी CSB Franchise के बारे में जानकारी प्राप्त कर सके। 

और अगर फिर आपका इस बारे में कोई प्रश्न हो, तो आप हमे कमेंट ओर ईमेल कर सकते है। ताकि आपके किए हुए प्रश्नो का उत्तर हम समर्थ रहे। धन्यवाद  

किताब पढ़िए

लेख पढ़िए