shabd-logo

जोड़ो के दर्द का आयुर्वेदिक तरीके से 100 % उपचार और फायदे

22 मई 2019

73 बार देखा गया 73
featured imagearticle-image

हेल्लो दोस्तों आज में अपने इस पोस्ट में आपको घुटनो और जोड़ो के दर्द के बारे में एक ऐंसा रामबाड बताने वाला हूँ जिस्से जिन सभी दोस्तों को जोड़ो और घुटनों के दर्द से हमेशा परेशान रहते है . इस आयुर्वेदिक नुक्से से आप जोड़ो के दर्द को हमेसा के लिए bye bye कह सकते हो .

घुटनो और जोड़ो का दर्द आज के समय में बहुत बड़ी परेशानी है जो की किसी को उम्र देख कर नहीं आता है . जोड़ो के दर्द के मुख्या कारण है वजन अधिक होना , लुब्रीकेंट कम होना , रोज मर्रा के कामो से जरुरत से ज्यादा शारीरिक कार्य करना इत्यादि | .

जोड़ो के दर्द से बचने के लिए कभी भी शल्यचिकत्सा से ज्यादा आयुर्वेद , व्यायाम एवं घरेलु उपचार बेहतर होते है . साथ ही जोड़ो के दर्द को कभी भी नजर अंदाज नहीं करना चाहिए समय रहते ही इनका उपचार शुरू कर दे तो आयुर्वेदिक फॉर्मूलों से इसे हमेशा के लिए ख़तम किया जा सकता है .


आज में आपको एक ऐंसे आयुर्वेद फॉर्मूले के बारे में बताना चाहता हूँ जिससे आप आसानी से जोड़ो के दर्द को हमेशा के लिए खत्म करने में सफल रहेंगे .


haldi (Curcumin ) :- दोस्तों हल्दी जोड़ो के दर्द के लिए बहुत ही फायदे मंद होती है अगर इससे सही तरीके से सेवन किया जाये .

दोस्तों आयुर्वेदिक फॉर्मूले किसी भी रोग को जड़ से ख़तम करने में 1000 बर्षो से सफल होते आये है .


आज में आपको हल्दी (Curcumin ) के फॉर्मूले के बारे में आपको बताना जा रहा हूँ जिसके उपयोग से आप अपने जोड़ो के दर्द से हमेशा के लिए निजात पा सकते है .


1. करक्यूमिन (Curcumin)

2. अदरक (Ginger)

3. पिपरिने

4. अश्वगंधा


करक्यूमिन (Curcumin ) :- जोड़ो के दर्द में हल्दी बहुत फायदेमंद होती है जिसमें ऐंसे गुण पाए जाते है जो की दर्द विनाशक होते है . साथ ही बॉडी के अंगो की सूजन ठीक करने में हेल्प करती है . गठिया रोगो के लिए हल्दी (Curcumin ) अत्यंत लाभकारी है .


अदरक (Ginger ) :- अदरक एक अत्यंत गुणकारी जड़ी की तरह काम करता है . इसके सेवन से बहुत सारे रोग दूर हो जाते है . यह माश्पेसियों की जकड़न को कम करता है जिससे किसी भी तरह के दर्द में राहत मिलती है .


पिपरिने (Piperine ) :- पिपरिने एक ऐंसी ओषधि है जिसे हमेशा बुखार , मलेरिया , अपच , कब्ज इत्यादि बिमारिओ के लिए किया जाता है तथा इसको यदि हल्दी के साथ सही मात्रा में लिया जाये तो ये और भी लाभकारी हो जाता है.


अश्वगंधा :- इस जड़ी का उपयोग स्ट्रेस तथा थकान को कम करने के लिए किया जाता है


आयुर्वेदा में अगर इन सभी को एक फार्मूला बना कर एक सही तरीके से यूज़ किया जाये और अगर सही फ़ॉर्मूलेटेड हर्ब के रूप में लिया जाये तो जोड़ो के दर्द से छुटकारा सकते है .


जोड़ो के दर्द के ऐंसे ही हर्बल फॉर्मूले मार्केट में उपलब्ध है इन में से एक है Vitaminhaat Curcumin joint Support

अनंत पटेल की अन्य किताबें

किताब पढ़िए

लेख पढ़िए