बकरीद को लेकर मोदी सरकार ने किया यह बड़ा फैसला,जिससे मुस्लिम हुए नाराज

22 अगस्त 2018   |  रवि मेहता   (132 बार पढ़ा जा चुका है)

बकरीद को लेकर मोदी सरकार ने किया यह बड़ा फैसला,जिससे मुस्लिम हुए नाराज

इस्लाम धर्म में ईद सबसे बड़ा और पवित्र त्यौहार माना जाता है. इस त्यौहार को ईद-उल-फितर और ईद-उल-जुहा भी कहा जाता है. ईद के एक महीना पहले मुस्लिम लोग रोज़े रखते हैं.

इस साल यानी 2018 में बकरीद 22 अगस्त को मनाई जा रही है. मुस्लिम धर्म में बकरीद के इस दिन को फ़र्ज़-ऐ-कुर्बानी का दिन भी कहा जाता है. इस मौके पर हर मुस्लिम बकरे या किसी अन्य पशु की कुर्बानी देते हैं.

भारत देश में रहने वाले मुस्लिम भी इस त्यौहार को काफी उत्साह से मनाते हैं और बेजुबान जानवरों की बलि देते हैं. लेकिन, इस बार मोदी सरकार ने इस बकरीद पर एक बड़ा फैसला ले लिया है

बताया जा रहा है कि मोदी सरकार ने इस बकरीद पर पूरे भारत में बकरे एवं अन्य जानवरों की कुर्बानी पर रोक लगा दी है. ख़बरों की माने तो मोदी जी का यह फैसला जानवरों के हितों को मुख्य रख कर लिया गया है.

इस बार देश में सभी बंदरगाहों से पशुधन निर्यात पर सरकार ने अनिश्चितकालीन रोक लगा दी है. यह बड़ा कदम मोदी सरकार ने जानवरों के हितों के लिए काम करने वाली संस्थाओं की मांग पर उठाया है.


Image result for बकरीद


इस संस्था ने की थी गुज़ारिश

मोदी जी के इस फैसले के पीछे पशुओं की एक संस्था PETA का हाथ बताया जा रहा है. दरअसल इस संस्था ने राज्य सरकार को एक पत्र द्वारा यह मांग की कि बकरीद के अवसर पर पशुओं की अवैध तरीके से कुर्बानी को रोकने के लिए सरकार सख्त से सख्त कदम उठाए.

पेटा की इस मांग के अनुसार केवल लाइसेंस वाले बूचड़खानों में ही पशुओं का वध किया जाए. जिसके बाद से ही सरकार ने अवैध बूचड़खानों में बकरे एवं पेड़ों की बलि को रोक दिया है. बकरी से पहले मिडल- ईस्ट के देशों में करीबन 2 लाख बकरियां और भेड़े भेजी जानी थी लेकिन अब इस फैसले के बाद उन भेड़ बकरियो को नही भेजा जा सकता. इससे निर्यातकों को करोड़ों का नुकसान हो रहा है.


निर्यातकों द्वारा हो रहा है जमकर विरोध

वहीं दूसरी और निर्यातक सरकार द्वारा उठाए गए इस फैसले के विरोध में खड़े हैं और जमकर नारेबाजी में जुटे हुए हैं. कुछ निर्यातकों के अनुसार जहाज मालिकों ने यात्रा की विशेष अनुमति मांगी थी जिसे मंत्रालय ने मान लिया था.

ऐसे में सरकार के इस फैसले से उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है. निर्यातकों के अनुसार उन्होंने कई विदेशी ग्राहकों से एडवांस रकम वसूली थी ऐसे में अगर उन्हें बकरियों को विदेशों में नहीं भेजा जाता तो उन्हें भारी हर्जाना भुगतना पड़ सकता है.


इतना हो सकता था फायदा

अब बात अगर फायदे की करें तो वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार साल 2013 से 14 के बीच में मवेशियों का एक्सपोर्ट 69.30 करोड़ रुपए था जोकि अगले दो सालों में बढ़ कर 527.40 करोड़ रूपये हो गया.

वहीँ बात अगर साल 2017-18 की करें तो यह राशी घाट कर 411.02 करोड़ रूपये रह गया. अब मोदी सरकार के इस एक्सपोर्ट पर रोक लगाने के बाद निर्यातकों के इस आंकड़े में कईं गुना गिरावट देखने को मिलेगी.

बकरीद पर मोदी सरकार ने लिया बड़ा फैसला, विपक्ष को लगा करारा झटका |

बकरीद को लेकर मोदी सरकार ने किया यह बड़ा फैसला,जिससे मुस्लिम हुए नाराज

अगला लेख: 10 साल के बच्चे के साथ रेप और हत्या, तीनों आरोपियों को 5-5 गोलियां मारकर क्रेन पर लटकाया गया



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
14 अगस्त 2018
राब (Raab) एक आसान सस्ता तथा शक्तिशाली टॉनिक (Tonic) समान आहार है राब इंस्टेंट एनर्जी देने वाला खाद्य पदार्थ है गाय के घी से बनने की वजह से राब पचने में हल्की है आयुर्वेद की दृष्टि से बहुत सारे रोगों में लाभ यह उत्तम अन्ना औषधि है राब यह कोई भी उम्र के किसी भी व्यक्ति को
14 अगस्त 2018
14 अगस्त 2018
बहुत अंधियार अब सूरज निकलना चाहिएजिस तरह से भी हो ये मौसम बदलना चाहिएरोज़ जो चेहरे बदलते है लिबासों की तरहअब जनाज़ा ज़ोर से उनका निकलना चाहिएअब भी कुछ लोगो ने बेची है न अपनी आत्माये पतन का सिलसिला कुछ और चलना चाहिएफूल बन कर जो जिया वो यहाँ मसला गयाजीस्त को फ़ौलाद के साँचे में ढलना चाहिएछिनता हो जब
14 अगस्त 2018
14 अगस्त 2018
प्रसार भारती (PB) ने लाइब्रेरियन इन्फॉर्मेशन असिस्टेंट पदों के लिए वैकेंसी निकाली है। आवेदन करने के लिए योग्य उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 35 वर्ष निर्धारित की है। आपको बता दें कि उम्मीदवारों का चयन संस्थान के द्वारा तय की गए नियमों के आधार पर किया जाएगा। उम्मीदवार अपना आवे
14 अगस्त 2018
14 अगस्त 2018
1. लक्ष्मी नाराज हो गयी — और चली गयी स्विट्जरलैंड के बैंक में ।सरस्वती माता नाराज होकर चली गयी जापान , इसिलए वहां के बच्चे ज्यादा बुद्धिमान होते है ।माँ अन्नपूर्णा चली गयी , अमेरिका वहां के लोग अब अच्छी सेहत वाले होते है ।बजरंग बली चले गये , यूरोप इसिलए वहां के लोग WWF के पहलवान हो गये ।कुबेर चले ग
14 अगस्त 2018
09 अगस्त 2018
भाई-बहन के पवित्र रिश्ते का त्योहार रक्षाबंधन इस साल 26 अगस्त को मनाया जाना वाला है. श्रावण मास की पूर्णिमा को मनाया जाने वाला यह त्योहार हर भाई-बहन के लिए बेहद खास होता है. इस दिन बहन अपने छोटे और बड़े भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र यानि की राखी बांधकर अपनी सुरक्षा का वचन मा
09 अगस्त 2018
22 अगस्त 2018
देशभर में बकरीद का जश्‍न मनाया जा रहा है. सोशल मीडिया पर भी लोग बकरीद और ईद-उल-अजहा से जुड़े बधाई संदेश शेयर कर रहे हैं. वहीं कई लोग कुबार्नी को लेकर फनी मीम भी शेयर कर रहे हैं.इन मीम में बकरों से जुड़े ज्‍यादातर फोटोज शेयर हो रहे हैं.
22 अगस्त 2018
16 अगस्त 2018
15 अगस्त 2018. पूरा देश स्वतंत्रता की 72वीं वर्षगांठ मना रहा था. देश के स्कूलों और कॉलेजों और मदरसों में भी स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा था. इसी क्रम में उत्तर प्रदेश के महराजगंज के एक मदरसे में भी तिरंगा फहराया गया. ये मदरसा है मदरसा अरबिया अहले सुन्नत अनवारे तैबा गर्ल्स
16 अगस्त 2018
सम्बंधित
लोकप्रिय
14 अगस्त 2018
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x