शायद आपको नहीं पता ये Indian Traffic Rules जानना है जरूरी

06 जुलाई 2019   |  सौरभ श्रीवास्तव   (23 बार पढ़ा जा चुका है)

शायद आपको नहीं पता ये  Indian Traffic  Rules जानना है जरूरी  - शब्द (shabd.in)

Shabd.in में आपका हमेशा स्वागत है आज के इस ऑर्टिकल में हम आपको Yatayat Ke Niyam यानि traffic rules के बारे में बताएंगे यदि अगर आप Traffic Rules Kya Hote Hai से चिंतित हैं तो आप इस पोस्ट को पढ़ें और traffic ke niyam के बारे में जानें।


आज के समय में हमारे लिए यातायात के नियमों का पालन करना बहुत आवश्यक है और यातायात के नियमों का पालन करने के लिए Indian Traffic Rules के बारे में जानना जरुरी है Indian government ने यातायात के कुछ विशेष नियम बनाये है जिनको ध्यान में रखकर सड़क हादसे से बचा जा सकता है।

Indian Traffic Rules Information In Hindi की पूरी जानकारी चाहते है तो हम आपको इस पोस्ट में शुरुवात से अंत तक आपको आपके सारे सवालों के जवाब देंगे ।


यातायात के नियम- Yatayat Ke Niyam

जैसा कि हम सब जानते हैं कि आज कल ज्यादातर दुर्घटनाएं यातायात के नियम से हो रही हैं। इसलिए आप भी हमेशा यातायात के नियमें का पालन करें और Traffic police द्वारा चालान कटने से बचें। आइए जाने इन सभी नियमों को-

1.हॉर्न का प्रयोग (Horn Uses)- हम और आप अक्सर यहल सोचते हैं कि बार-बार हॉर्न बजाने से ट्रैफिक जल्दी खुल जायेगा लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। ऐसा करने से पर्यीवरण में ध्वनि प्रदूषण होता है जिसके लिए भारत सरकार ने धवनि प्रदूषण रोक लगा दी है। इसलिए गाड़ी चलाते समय जरूरत के हिसाब से हॉर्न बजायें।

2. यू-टर्न (U Turn)-

वाहन चलाते वक्त अचानक से यू टर्न लेना आपकी जान के लिए खतरा हो सकता है। इसलिए यू टर्न के लिए मोड़ से करीब 500 मीटर पहले से ही Indicator का प्रयोग करना चाहिए।

3. Overtake करने के नियम-

आपके आगे चल रहे वाहन से आगे निकलना ही Overtake कहलाता है जो कि बहुत ही खतरनाक होता है। Overtake करते समय यह बात ध्यान में रखें कि कहीं जिस तरफ से आप ओवरटेक कर रहे हो उधर की तरफ सामने वाला वाहन न जा रहा हो।

4. एकल तरफ के रास्ते (One Way)

वाहन चलाते समय हमेशा यह ध्यान रहे कि आप गलतस साइड पर तो नहीं चल रहे हैं आगर आप गलत साइड परल चल रहे हैं तो आप और सामने वालो व्यक्ति दुर्घटना के शिकार हो सकते हैं।

5. गति ( Speed)

कई जगहों पर Speed Limit के बोर्ड लगे होते हैं डजिसके अनुसार ही आपको अपने वाहन की स्पीड का ध्यान रखना होगा। जैसे कि 40km/hr और यदि आप इस लिमिट को पार करते हैं तो आपकी दुर्घटना या आपके चालान कटने की संभावना बढ़ जायेगी।

6. पॉर्किंग (Perking)

अपने वाहन को हमेशा Parking के स्थान पर ही खड़ा करें और वाहन पार्क करते वक्त ये ज़रूर देख लें कि जहाँ आप अपना वाहन पार्क कर रहे हैं वह Parking का स्थान है या नहीं। फिर अपना ऐसे वाहन पार्क करें की दूसरे पार्किंग में खड़े वाहन को निकलने में कोई परेशानी ना हो।

7. Lane Discipline

आप जिस लेन में है, उसी लेन में चलते रहे और लेन न बदलें क्योंकि लेन तोड़ने से दूसरे लोग भी प्रभावित हो जाते है इसी तरह पैदल चलने वाले यात्रियों के लिए भी अलग से रास्ता होता है उस रास्ते पर हमें एक सीध में चलना है अगर आप उस लाइन को तोड़ते हैं तो आपके आगे पीछे वालों को भी परेशानी होगी और समय भी ज्यादा लगेगा।

Traffic Light


traffic rules

चौराहे के बीच में एक पोल पर Red Light दिखाई दे तो स्टॉप लाइन से पहले अपने वाहन को रोक लिजिए और इस लाइन को ज़ैब्रा क्रॉसिंग भी कहा जाता है इस पर अपना वाहन ना खड़ा करें क्योंकि इससे आपका चालान भी कट सकता है। अगर पोल पर आपको Green Light जलती हुई दिखाई दे तो समझिये की अब आप वाहन आगे ले जा सकते है लेकिन इस बात का ध्यान रहे की जब आप आगे जा रहे हो तब पैदल यात्री और दूसरी साइड से आने वाले वाहन सर्किल में ना हों।

पोल पर जब Yellow Light जलती दिखाई दे तो जोन लें कि अब बस Red Light होने वाली है अपने वाहन को आगे बढ़ा ले या Stop Line से पहले वाहन रोक कर रखें।

Green Arrow Signal-

Green Light में जो चिन्ह जिस दिशा को दर्शाता है उनसे आप यह समझ सकते है की आपको उसी दिशा में जाना है यदि आप गलत दिशा में जाते हैं तो आपके वाहन पर चालान कट सकता है।

Traffic Rules Signs -

नीचे तस्वीर में यातायातके नियम के कुछ प्रतीक दर्शाये गए हैंजोकि ड्राइविंगकरते समय आपकेलिएकाफीसुविधाजनकहैं।सड़क पर अक्सर आपनेऐसे Traffic Symbols देखेहोंगेलेकिनक्याआपकोइनकेमतलबपताहैंअगरनहींतो इन्हें देखें औरहोनेवाली सड़कदुर्घटना से बचें औरलोगों को भी जागरूक करें ।






अगला लेख: स्वामी विवेकानंद की जीवनशैली व शिक्षा के सन्दर्भ में प्रमुख सिद्धांत



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
अंग्रेजी  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x