सीएम योगी बोले- हम आते रहेगे घोषणाएं होती रहेगी

09 मार्च 2020   |   संजय चाणक्य   (284 बार पढ़ा जा चुका है)


🔵 संजय चाणक्य

कुशीनगर। सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कुशीनगर एयरपोर्ट को लेकर यहा के जनप्रतिनिधियो से हमेशा चर्चाएं होती है। सरकार की ओर से धन आवंटित कर दिये गये हैं एयरपोर्ट के बाउंड्री बाल का थोडा- बहुत कार्य शेष है, एयर ट्रैफिक कंटोल का काम तेजी से चल रहा है, जल्द ही डोमेस्टिक उडान के बाद अन्तर्राष्ट्रीय उडान शुरू हो जायेगी। योगी ने विपक्ष पर हमला बोलते हुए कहा कि जिन्होंने बीस वर्षों से एयरपोर्ट का काम लटकाए रखा वही लोग एयरपोर्ट का काम सुचारु रूप से होने पर हो-हल्ला मचा रहे। विधायक रजनीकांत मणि त्रिपाठी द्वारा जनपद मे ट्रामा सेन्टर और विश्व विद्यालय स्थापित करने की मांग किये जाने पर मुख्यमंत्री ने कहा कि " सभी योजनाओं की घोषणाए आज ही तो नही होगी, हम आते रहेगे घोषणाएं होती रहेगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को कुशीनगर जनपद के कसया विकास खंड क्षेत्र के ग्राम अहिरौली राय मे" मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेला के निरीक्षण एवं संचारी रोग नियंत्रण पखवारे के छठे चरण का उद्घाटन के पश्चात आयोजित सभा को सम्बोधित कर रहे थे।

🔴 अनवरत चलता रहेगा आरोग्य मेला

मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीब, लाचार और बेसहारा लोगो के बेहतर और समुचित स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेला का शुभारंभ 2 फरवरी से किया गया है जो अनवरत चलता रहेगा। उन्होंने कहा का आरोग्य मेला के माध्यम से नि:शुल्क जांच, दवा वितण व गोल्डन कार्ड बनाने अलावा एक ही स्थान पर पात्र लाभार्थियों को कई योजनाओं का मुहैया कराने की व्यवस्था की गई है।

🔴 इंसेफ्लाइटिस पर 70 फीसदी पाया गया काबू

योगी ने कहा कि कुशीनगर जनपद इंसेफ्लाटिस से पूरी तरह प्रभावित क्षेत्रों मे शुमार था, मुसहर समुदाय के लोगों की जिंदगी बद से बदतर थी किन्तु तीन वर्षों मे केन्द्र सरकार के सहयोग से जहा इंसेफ्लाटिस जैसी भयावह बीमारी पर 70 फीसदी काबू पाया जा चुका है और इंसेफ्लाटिस से प्रभावित बच्चों की मृत्यु दर मे 90 फीसदी कमी आयी है वही मुसहर समाज के लोगो को जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ देकर समाज के मुख्य धारा से जोडा गया है।


🔴 सरकार की योजनाओं की बखान

सीएम आदित्यनाथ ने केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की बखान करते कहा का मोदी सरकार ने "बेटी बचाओ बेटी पढाओ" योजना का शुभारंभ इस उद्देश्य से किया ताकि बेटियां भी बेटो की तरह समाज मे अपनी साझेदारी और हिस्सेदारी के बराबर की हकदार हो सके। जो कल तक बेटियों को बोझ समझते थे आज वह लोग बेटी बचाओ बेटी पढाओ, कन्या शुमंगला योजना और सामुहिक विवाह योजनाओं का लाभ प्राप्त कर बेटियों का सम्मान कर रहे है। उन्होंने भारत सरकार के आयुष्मान योजना, उज्जवला योजना, के साथ साथ मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह व मुख्यमंत्री आरोग्य मेला, कन्या शुमंगला योजना, पोषण पखवाड़े, संचारी रोगो सहित तमाम योजनाओं पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए कहा कि हमारी सरकार समाज के अन्तिम व्यक्ति को जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए कटिबद्ध है।

🔴 इलाज के लिए नही भटकना पडेगा इधर-उधर

सूबे वजीरेआला मंहथ आदित्यनाथ ने कहा कि कुशीनगर मे शीघ्र ही मेडिकल कालेज का निर्माण शुरू हो जायेगा, यहां मेडिकल कॉलेज बनने के बाद किसी को गोरखपुर मेडिकल कालेज जाने की जरूरत नही पडेगी सारी सुविधाएं यही मिलेगी। उन्होंने कहा कि इसके बावजूद स्वास्थ्य से संबंधित किसी को कोई दिक्कत होती है तो गोरखपुर के एम्स मे इलाज के सभी व्यवस्था उपलब्ध मिलेगी।

🔴 बेटा-बेटी मे भेद नही

अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं को शुभकामना देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रेरणा और सहयोग से बेटे-बेटियों मे भेद खत्म किए जाने के उद्देश्य से कन्या शुमंगला योजना शुरू की गई है, जिसके अन्तर्गत बेटियों के जन्म से लेकर उच्च शिक्षा तक की पढ़ाई पूरी करने तक विभिन्न चरणों मे पन्द्रह हजार रुपये दिये जाने का प्रावधान सरकार की ओर से किया गया है।सीएम योगी ने कहा कि अब गरीब माँ-बाप को अपने बेटियों की शादी के लिए किसी से कर्ज लेने की जरूरत नही है सरकार द्वारा बेटियों की शादी के लिए सामुहिक विवाह योजनान्तर्गत 51 हजार रुपये दिए जा रहे है। उन्होंने कहा कि कन्या शुमंगला योजना के तहत प्रदेशभर मे कुल 2 लाख 60 हजार एवं सामुहिक विवाह योजना से एक लाख बेटियों को लाभान्वित किया जा चुका है। सीएम ने लडका-लडकी मे कोई भेद न रखने की अपील करते हुए कहा कि आज बेटियां, बेटो के बराबर हर क्षेत्र मे अपनी काबिलियत का लोहा मनवा रही है।

🔴 बन्द हो प्लास्टिक का प्रयोग

दूषित पर्यावरण के लिए प्लास्टिक के उपयोग को जिम्मेदार ठहराते हुए मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि प्लास्टिक का प्रयोग पूर्णतः बन्द करे। इसके प्रयोग से स्वास्थ्य पर गहरा दुष्प्रभाव पड रहा है।

🔴 स्वच्छता पर दिया जोर

वजीरेआला ने स्वच्छता पर जोर देते हुए आम जनमानस से आह्वान किया कि वे अपने आस-पास जल जमाव न होने दे। समय समय पर हमेशा छिडकाव कराते रहे ताकि संक्रमित बीमारियों से बचाव हो सके। उन्होंने कोरोना वायरस के प्रति जागरूक करते हुए कहा कि कोरोना से डरने के बजाय सावधानी बरतने की जरूरत है। प्रदेश के सभी जनपदो मे इसके लिए अलग से जांच व उपचार के लिए निर्देशित किया गया है इसमे किसी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नही होगी।

🔴एडीएम की चलती तो खूब होती छिछालेदर

बेशक। अचानक मिले मुख्यमंत्री के औचक निरीक्षण कार्यक्रम को लेकर जिला प्रशासन के हाथ-पाव फुल गये थे। सूत्रों की माने तो अपर जिलाधिकारी विंध्यवासिनी राय की चलती तो मुख्यमंत्री के कार्यक्रम का खूब छिछालेदर होता। वजह यह है कि एडीएम चाहते थे कि आम जनमानस खासकर अहारौली राय के ग्रामीण सीएम के कार्यक्रम मे किसी भी सूरत मे न पहुचे। ताकि विकास की कलई न खुले। यही वजह है ग्रामीणों को उनके घरो मे ही बंधक बनाने की योजना पहले थी। इतना ही नही एडीएम की चलती तो मीडिया के लोग मुख्यमंत्री के कार्यक्रम मे भी नही पहुच पाते। यही वजह है कि सीएम के प्रोटोकाल आने के बाद कुछ गिने चुने पत्रकारों का पास जारी करने का निर्देश एडीएम श्री राय ने सूचना विभाग को दिया। बताया जाता है कि सूचना विभाग के एक कर्मचारी ने एडीएम के निर्देश पर कुछ गिने चुने पत्रकारों का सूची लेकर जब पहुंचे तो अपर जिलाधिकारी विंध्यवासिनी राय ने उस सूची मे से भी पत्रकारो की छटनी करने का निर्देश दिया। शुक्र मनाये जिलाधिकारी भूपेंद्र एस चौधरी मौके पर पहुच गये और जब उनके सामने यह बात रखी गई तो वह एडीएम का स्क्रू टाइट करते हुए सभी पत्रकारों का पास जारी करने निर्देश व आम जनता को सीएम के कार्यक्रम मे प्रवेश की अनुमति दी। सूत्रों की माने तो सीएम के कार्यक्रम को लेकर एडीएम श्री राय की मंशा ठीक नही थी। अअगर एडीएम अपनी मंशा मे कामयाब हो जाते तो पत्रकारो का एक बडा समूह उपेक्षित होता और आक्रोशित पत्रकारों का समूह सीएम के कार्यक्रम मे न पहुंच पाने के कारण सरकार के खिलाफ अपनी रिपोर्टिंग करते और सरकार की खूब किरकिरी होती।

🔴 उपस्थित रहे

इस अवसर पर क्षेत्रीय सांसद विजय दूबे,सूबे के कैबिनेट मंत्री सूर्य प्रताप शाही, दर्जा प्राप्त राज्य मंत्री राजेश्वर सिंह, कुशीनगर विधायक रजनीकांत मणि त्रिपाठी, विधायक पवन केडिया, विधायक जटाशंकर त्रिपाठी, गंगा सिंह कुशवाहा, जिलाध्यक्ष प्रेमचंद मिश्र, खड्डा नगर पालिका के पूर्व चेयरमैन डा0 निलेश मिश्रा, गिरीश चतुर्वेदी आदि उपस्थित रहे।

अगला लेख: टक्कर सुपर वायरस और सुपर पावर्स की - सुवीर अग्निहोत्री



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x