फिजा मे गूंजा " भारत माता की जय "

16 अगस्त 2020   |  संजय चाणक्य   (415 बार पढ़ा जा चुका है)


🔴 संजय चाणक्यप

कुशीनगर। 74 वा स्वतंत्रता दिवस के राष्ट्रीय महापर्व पर वदेमातरम, भारत माता की जय, सुभाष चंद्र बोस, चंदशेखर आजाद, भगत सिंह, महात्मा गांधी अमर रहे के गगनभेदी नारो के साथ पूरा जनपद कोविड-19 के प्रोटोकाल मे गुंजायमान रहा। सरकारी व गैर सरकारी संस्थानो पर जहां विभागाध्यक्षो ने ध्वजारोहण कर अमर शहीदो को नमन करते हुए उनके बताए हुए मार्गो पर चलने की शपथ ली वही स्कूलो मे प्रबंधक व प्रधानाचार्यो ने माँ भारती के सपूतो को याद किया।

आजादी के 74 वे वर्षगांठ पर कलेक्ट्रेट भवन पर जिलाधिकारी भूपेंद्र एस चौधरी ने प्रातः नौ बजे राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी। राष्ट्रगान के बाद जिलाधिकारी ने राष्ट्रसेवा का संकल्प दिलाते हुए अमर शहीदों को नमन किया। डीएम ने कहा कि हमे स्वतंत्रता लाखो जवानों और क्रान्तिकारियों के बलिदान के बाद प्राप्त हुई है। उन्होंने कहा कि माँ भारती के उन सपूतो के सपनो को पूरा करना ही हमारा नैतिक कर्तव्यों के साथ-साथ उन महान आत्माओ को सच्ची श्रद्धांजलि होगी। कार्यक्रम के अंत मे जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट परिसर मे पौधरोपण किया।

पुलिस लाइन मे पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार मिश्र ने ध्वजारोहण किया। तत्पश्चात राष्ट्रगान के बाद गार्ड आफ आनर की सलामी ली। उन्‍होंने कहा कि कुर्बानियो के बदौलत ही देश संपूर्ण राष्ट्र का दर्जा प्राप्त किया। उन्होंने क्रान्तिकारियों के जीवन चरित्र पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हिन्दुस्तान की आजादी का इतिहास संघर्ष और बलिदान का इतिहास है। विकास भवन पर मुख्य विकास अधिकारी अन्नपूर्णा गर्ग, बीएसए कार्यालय पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी विमलेश कुमार, सीएमओ कार्यालय पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी एनपी गुप्त, डीआईओएस कार्यालय पर जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला अस्पताल पर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, ने झण्डारोहण किया। नगरपालिका एंव जलकल भवन पर नपा अध्यक्ष विनय जायसवाल ने तिरंगे को सलामी देने के बाद अमर शहीदो को नमन किया।

रामकोला रोड स्थित हनुमान इण्टर कालेज मे प्रधानाचार्य शैलेन्द्र दत्त शुक्ल ने ध्वजारोहण किया। जगदीशपुरम कालोनी स्थित वीणा वादिनी कन्या इण्टरमीडिएट कालेज मे विद्यालय के प्रबंधक भुवनेश्वर त्रिपाठी ने झण्डारोहण कर अमर शहीदों के बीरगाथा पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर विद्यालय परिवार के शिक्षक आनन्द मिश्रा, अखिलेश बर्नवाल आदि उपस्थित रहे। इसी क्रम मे बेलवा चुंगी स्थित भारतीय इण्टरमीडिएट कालेज मे प्रधानाचार्य नबेन्दू भूषण, समर फिल्ड स्कूल मे प्रबंधक वाई के शुक्ल, बुद्धा एकेडमी मे प्रबंधक दिनेश कसेरा,जंगल जगदीशपुर स्थित प्राथमिक विद्यालय पर प्रधानाध्यापक अरविन्द श्रीवास्तव, सिटी कान्वेंट स्कूल मे उमेश मिश्रा ने ध्वजारोहण किया। इस दौरान प्रबन्धक व प्रधानाचार्य ने देश की आजादी मे अपने प्राणों की आहुति देने वाले शहीद क्रान्तिकारियों को नमन करते हुए उनके बताये हुए रास्तों पर चलने का आह्वान किया।


🔴 आजादी के नायकों को किया नमन

जिलाधिकारी ने कहा की देश के अमर सपूतों के बलिदानों की बदौलत हमें मिली आजादी के मूल्य को समझना होगा और अपने दायितवों के प्रति सजग और जिम्मेदार भी बनना पड़ेगा। उन्होने कर्तव्य परायणता का संदेश देते हुए कहा कि जो भी जिम्मेदारी सरकार द्वारा उन्हें सौंपी गई हैं उसका वे पूरी ईमानदारी, निष्ठा एवं पारदर्शिता के साथ निर्वहन करें जिससे देश निरन्तर विकास के पथ पर अग्रसर हो,। जिलाधिकारी ने कहा कि आजादी के बाद देश ने विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय प्रगति और वैज्ञानिक उपलब्धियां अर्जित की है। देश सभी धर्मों और सम्प्रदायों में पारस्परिक विश्वास, सदभावना एवं एकता से ही प्रगति कर सकता है। प्रदेश सरकार द्वारा समाज में विभिन्न वर्गों के हित तथा समग्र विकास के लिए महत्वपूर्ण योजनाएं संचालित की गई हैं। इसका लाभ आमजन को मिल सके इसके लिए संकल्पबद्ध होकर कर्मठता के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन किया जाये। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय एकता अखण्डता को अक्षुण्य बनाने एवं सबको न्याय मिले, उसमें सभी के योगदान की अपील की। जिलाधिकारी ने कोविड-19 महामारी से निपटने में सभी से सहयोग की अपील की।

अपर जिलाधिकारी विंध्यवासिनी राय ने कहा कि देश के अन्दर यानी हम लोगों के अन्दर जो भी कमियां हैं उन्हें दूर कर हमें देश भक्ति की भावना से काम करने की जरूरत है, क्योंकि देश सुरक्षित और विकसित होगा तभी हम लोगों का भी वजूद होगा।

इस अवसर पर प्रभारी अधिकारी कलेक्ट्रेट राकेश कुमार सिंह,वरिष्ठ कोषाधिकारी रईस अहमद, जिला पूर्ति अधिकारी विमल कुमार शुक्ल,अभिहित अधिकारी मानिक चंद सहित कलेक्ट्रेट के सभी अधिकारी व कर्मचारी गण उपस्थित रहे।

अगला लेख: .... जरा याद करो कुर्बानी



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x