shabd-logo

परबतिया का विकास माडल

12 अगस्त 2021

527 बार देखा गया 527
featured image


परबतिया अपनी सास के साथ बिहार से कुछ साल पहले पलायन कर देहरादून आयी और अपनी सास की तरह ही घरों में बर्तन-चौका करती है। परबतिया के कुनबे में, जिसे विकास के मानकों के हिसाब सेहाउसहोल्ड कहा जाता है, उसके सास-ससुर के अलावा उसका पति और उसके अपने एवं सास के बच्चे हैं। इसहाउसहोल्ड की मासिक आय है तीस हजार रुपये। जी हां, आपने सही पढ़ा, तीस हजार रुपये!

आप कहेंगे, लेखक-पत्रकारों की तो आदत है बढ़ा-चढ़ा कर कहने की वर्ना आज देश में जहां आधेहाउसहोल्ड की मासिक आमदनी चार-पांच हजार रुपये हो, वहां भला परबतिया की गृहस्थि कैसे तीस हजार कमा लेती है। चलिये, मैं हिसाब भी दे देता हूं। परबतिया 12 घरों में काम करती है। सुबह पांच बजे से ही उसकी दिनचर्या शुरु होती है और रात आठ बजे तक वो काम करती है। हर घर में कामवाली को 1000-1500 रुपये प्रतिमाह के बीच पैसे मिलते हैं। परबतिया एक घर में रोज सिर्फ 24 रोटी पकाती है, मालिक के दो बड़े कुत्तों के लिए जिसके लिए उसे पांच सौ ही मिलते हैं लेकिन बड़ी कोठी में कहीं 2000 भी मिलता है। परबतिया अभी जवान है मगर उसकी सास भी 10 घरांे में काम करती है और लगभग उतना ही कमा लेती है। परबतिया का पति गाड़ी चलाता है और दायें-बायें करके 10-12 हजार कमा लेता है। हां, परबतिया का ससुर कुछ नहीं करता, घर पर ही रहता है मगर, एक कुशल गृहिणी की तरह खाना बनाता है। बच्चों की देखभाल नहीं करता, यह शिकायत परबितया अक्सर करती है।

परबतिया केहाउसहोल्ड इनकम का तीस हजार होना ही एक मात्र अच्छी खबर नहीं है। परबतिया और उसकी सास दोनों ने बिहार छोड़ने के बाद भी अपने गांव में इंदिरा आवास योजना के तहत चालिस-चालिस हजार रुपये उठा लिए हैं। उसके ससुर का शहर के दलालों से अच्छे संबंध हैं और दलालों का लोकल अधिकारियों से, इसलिए सब काम आसानी से हो गया। गांव में अभी भी टूटी झोपड़िया ही है मगर इंदिरा आवास योजना के पैसे से गांव में ही दो कट्ठा जमीन खरीद ली गयी है। परबतिया ने कहा कि ऐसा करना बेहद जरूरी था क्यूं कि गांव में अगर जमीन हो तो उसके बेटे से शादी करने को कोई तैयार नहीं होगा। वैसे बेटा अभी दो साल का है।

परबतिया के विकास के पक्ष में और भी अच्छी खबरें हैं। परबतिया और उसकी सास ने बिहार के अपने गांव में तोबीपीएल कार्ड बनवा ही लिया था, यहां देहरादून में भी सबइंतजाम हो गया है और अन्न-पानी की दिक्कत नहीं है। परबतिया का ससुर भले काम कोई नहीं करता पर है बेहदजोगाड़ू अर्चना एक्सप्रेस सेअप-डाउन करता रहता है और दोनों ही राज्यों सेविकास-मद की सारी सुविधाओं का पूरा लाभ लेता रहता है। जरूरत पड़ने पर सारा कुनबा बिहार जाता है। हाल ही में, परबतिया का पूरा परिवार किसी की शादी के सिलसिले में अपने गांव गया था और वोट भी दे आया है।

चलिए, अब बात की जाये परबतिया की समस्याओं की। आप कहेंगे, इतना सब कुछ जब है तब भला परबतिया को क्या समस्या हो सकती है? हर विकास माडल की अपनी राम कहानी है, परबतिया की भी है! परबतिया के दो बेटियां ही थीं सो दो साल पहले उसने एक लड़के के लिए प्रयास किया। प्रयास सफल रहा, बेटा हुआ मगर मामलाकमप्लीकेटेड होने के कारण प्राईवेट में डिलेवरी करानी पड़ी सो बेहद खर्च हुआ। कुछ दिनों पहले उसका मुंडन बेहद धूमधाम से हुआ उसमें अलग खर्चे हुए। इन सबके बाद पता चला कि परबतिया फिर मां बनने वाली है क्यों कि उसे लगा कि एक और बेटे के लिए एक बेटी का रिस्क लिया जा सकता है। वैसे, उसने, हरिद्वार जा कर मनसा देवी से मन्नत मांगी है और उसे पूरा विश्वास है, उसकी मन्नत जरूर पूरी होगी। परबतिया के विकास माडल में आस्था की बड़ी भूमिका है। उसका ठोस विश्वास है, सरकारें तो कुछ करती नहीं उसके लिए मगर उसका जीवन चल रहा है सिर्फ भगवान कीकिरपा से!

फिलहाल, गृहस्थि में उसके तीन बच्चे और उसकी सास के तीन बच्चे हैं। उसकी सास के वैसे तो सात बच्चे हैं मगर दो बेटे दिल्ली में दिहाड़ी कमाते हैं और एक बेटी यहीं अलग रहती है। बच्चे सब सरकारी स्कूल में मुफ्त में पढ़ते हैं और वहीं दिन में फ्री का खाते भी हैं मगर बीमार बहुत पड़ते हैं। खुद परबतिया और उसकी सास भी महीने में सात दिन बीमार हो जाते हैं। बच्चों को कोई देखने वाला नहीं और सास-बहु ज्यादा काम की वजह से बीमार होते हैं। सरकारी इलाज पता नहीं क्यों फायदा नहीं करता इसलिए प्राईवेट डाक्टर के पास जाना पड़ता है। परबतिया के पति और उसके ससुर दोनों को एक ही रोग है। दोनों रोज पीते हैं और पीकर पत्नियों को गालियां देते हैं। पिछले साल ही परबतिया के पति का प्राईवेट में लिवर का इलाज चला और नगद कर्ज के अलावा गांव की जमीन भी बंधक रखनी पड़ी। पति की कमाई शराब में बह जाती है और ससुर पीने के लिए सास की कमाई ले उड़ता हैं। महंगाई भी हद से ज्यादा है, परबतिया का यह फेवरेट टापिक है।

परबतिया बेहदटेंशन में रहती है और सास-बहु में रोज ही गाल-फुलौवल होता है। परिवार के हर साल बढ़ रहे कर्जे के बोझ से दोनों ही चिंता में हैं। परबतिया का कहना है, ‘‘गरीब के किस्मतवो दरिद्दर लेखा हो जात है... कतनो कमाओ, जिंदगी बाप-दादा की भी कर्ज में गईल और हमनियो के कर्जे में जाई...’’

बेहद गंभीर विषय है परबतिया का यह विकास माडल। सरकार किसी की भी हो, कैसी भी योजनाएं बनें, सबका लाभ परबतिया जैसे गरीब और पिछड़े लोगों के लिए ही होता है। भारत में राजनीति पिछड़ेपन के ही इर्द-गिर्द होती है। इसलिए ही चुनावों में भी लोकलुभावन वादे ही होते हैं। परबतिया जैसे हीरिसोर्सफुल लोग इन सबका जमके लाभ भी उठा रहे हैं। परबतिया केहाउसहोल्ड में जो तीस हजार रुपये की आमदनी है, वह हालांकि किसी राजनीति या सरकार की देन नहीं है बल्कि इस उन्मुक्त बाजारवाद की देन है, जिसके औचित्य पर विश्व भर में बहस जारी है। इस बाजारवाद ने अवसरों के जो जटिल आयाम सृजित किये हैं, यह विश्वकर्मा के भी सीमाओं के परे हैं। परबतिया के विकास माडल की खूबी यही है कि एक बड़ा वर्ग भले ही इस उन्मुक्त बाजारवाद की पीड़ा से जूझ रहा हो, परबतिया को यही बेहद लाभ पहुंचा रहा है। तो क्या खुशनुमेंपन की बात है कि चाहे राजनीति हो, सरकारें हो, गवर्नेंस हो या बाजारवाद की अर्थिक संस्कृति हो, सभी कुछ परबतिया और उसके जैसे करोड़ों लोगों को फायदा पहुंचा रहे हैं। फिर भी, परबतिया और उसके जैसे करोड़ों लोग अभी भी संकट में हैं और बेहद बेबसी की जिंदगियां जी रहे हैं। तो क्या इन सबके लिए दोष राजनीति और सरकारों को देंगे?

बेहद स्पष्ट है, परबतिया के इस विकास माडल में जो भी संकट है, वह सांस्कृतिक एवं वैचारिक हैं। अगर परबतिया एवं उसकी सास का परिवार छोटा होता, अगर परबतिया का पति एवं ससुर शराब की लत का शिकार नहीं होते, अगर परबतिया के बच्चेसार्थक शिक्षा पाकर, जिसमें मूल ज्ञान के साथ हुनर सिखा पाने की व्यवस्था होती, अपने सदियों की जर्जर मानसिकता से मुक्ति पा सकते, तो परबतिया का यही विकास माडल भारत का बेहद समृद्ध विकास माडल बन जाता। सांस्कृतिक विकास क्रम की बात यहां स्पष्ट है। अपने देश में ही नहीं, विश्व के कई अर्थषास्त्री आपको बताते नहीं थकते कि आर्थिक विकास ही सब रोग का ईलाज है। जब अर्थव्यवस्था में पैसा आता है तो यह आम इंसान और निचले तबके तक जाता है और तभी सभी इसंानी समस्याएं दूर हो जाती हैं। वे आपको विश्वास दिलाते नहीं थकते किपरचेसिंग पावर ही सबसे जरूरीएंपावरमेंट है। इसके हो जाने से सब हो जाता है। आप आसानी से देख सकते हैं, सिर्फ परबतिया ही नहीं, विश्व भर में हर तबके का आर्थिक विकास हुआ है और आगे और भी होगा। लेकिन अगर आर्थिक सामाजिक विकास को सांस्कृतिक विकास से नहीं जोड़ा जाता है तो समस्याएं नहीं सुलझतीं।

भारत ही नहीं, दुनिया भर के समाजों का आर्थिक विकास हुआ है। लोग नई सुविधाजनक तकनीक का भी लाभ उठा रहे हैं। परबतिया के ही हाउसहोल्ड में चार मोबाईल सेट हैं और इसमें दो लोकलमेड स्र्माटफोन हैं। लेकिन, समाज अर्थतंत्र का विकास अपने आप में संस्कृति के विकास को सुनिश्चित नहीं करता। बल्कि, जब विकास की अवधारणाएं ऐसे ही अलग-थलग करके देखी जाती रहेंगी तो और भी समस्याएं बढ़ेंगी। समस्या सिर्फ परबतिया जैसे लोगों की ही नहीं है। विशाल मध्यवर्ग एवं उच्च-मध्य वर्ग भी तमाम आर्थिक सामाजिक विकास के बवजूद, पहले से ज्यादा समस्याएं झेल रहा है।

यह कोई राकेट सायंस नहीं है जिसे आम इसंान समझ सके। भारत एक विशाल देश है और इस देश के पास अपार प्राकृतिक मानव संसाधन हैं जो इसे विश्व का सबसे उन्नत देश बना सकते हैं। अगर देश की आबादी आज आधी हो जाये, तो जो आज हमारे संसाधन हैं, हम स्वतः ही एक उन्नत देश हो जायेंगे। बाकि, जो हमारी जर्जर और अवैज्ञानिक सोच मानसिकता है, जो हमारीरिग्रेसिव कल्चर का अभिन्न हिस्सा बनी हुई हैं, उसे बदलने के लिए हम किसी राजनीतिक दल या सरकार को दोष नहीं दे सकते। ही हम आर्थिक विकास के किसी माडल के मत्थे यह दोष मढ़ सकते हैं कि सब समस्याएं इसकी वजह से है। यह एजेंडा निजी सामाजिक है, राजनीतिक नहीं।

वैसे जब भी चुनाव आता है तो परबतिया बेहद गुस्से में वोट देने निकलती है। हर सरकार एवं प्रशासन तंत्र से उसको बेहद शिकायत है कि आजतक किसी ने उसके लिए कुछ भी नहीं किया। सरकारों के बदलने में परबतिया जैसे करोड़ों लोगों कीनिगेटिव एनर्जी ही काम करती है। जो मसले हमारे निजी सामाजिक-सांस्कृतिक हैं, उन्हें राजनीतिक बनाने की अपनी जिद को लेकर तमाशाई बने रहने का जो सुख है, उससे परबतिया को कोई विमुख कर सकता है ही करोड़ो उसके जैसे लोगों को।

**

Find my 46 eBooks (fiction and non-fiction), ALL of them FREE at: https://www.smashwords.com/profile/view/SantoshJha

** Also FREE at Google Play, Google Books, apple iTunes, Nook Books, Kobo, free-ebooks.net, etc.

1

ख्वाब और उनकी मुकम्मलियत...

1 जुलाई 2017
0
2
0

कुछ बेसबब से ख्वाब, चश्मे-तर में नहीं होते,तकिये के नीचे दबे होते हैं... दबे पांव निकल कर, संभल कर, आपकी ठुड्डी सहला जाते हैं... आलमे-इम्कां का एतबार न टूटे, इस कर, थपकियों से जगा जाते हैं... होने को जहां में क्या-क्या नहीं होता, मगर यह ख्वाब मुकम्मल नहीं होता...! फिर भी

2

गर तन्हा कहीं नजर आये

28 जुलाई 2017
0
3
1

<!--[if gte mso 9]><xml> <w:WordDocument> <w:View>Normal</w:View> <w:Zoom>0</w:Zoom> <w:TrackMoves/> <w:TrackFormatting/> <w:PunctuationKerning/> <w:ValidateAgainstSchemas/> <w:SaveIfXMLInvalid>false</w:SaveIfXMLInvalid> <w:IgnoreMixedContent>false</w:IgnoreMixedC

3

दावेदारी

29 जुलाई 2017
0
1
0

यथार्थ पर यूं तो दावेदारी सबकी है,दावेदारी की यूं तो खुमारी सबको है,खुमारी की यह बीमारी गालिबन सबको है,मगर, यथार्थ खुद अबला-बेचारी है, पता सबको है।फिर, रहस्यवाद का अपना यथार्थ है,रहस्य क्या है कि सबका अपना स्वार्थ है,अहसास का रहस्यवाद से गहरा संवाद है,जो महसूस होता है, उसका जायका, स्वाद है,फिर दिमाग

4

कि गुलशन का करोबार चले...

6 अगस्त 2017
0
1
2

कुछ पता न चलेपर कारोबार चले,भरोसा न भी चले,जिंदगी चलती चले,चलन है, तो चले,रुकने से बेहतर, चले,न चले तो क्या चले,यूं ही बेइख्तियार चले,सांसें, पैर, अरमान चले,फिर, क्यूं न व्यापार चले,सामां है तो हर दुकां चले,हर जिद, अपनी चाल चले,अपनों से, गैर से, रार चले,इश्क है, न ह

5

निस्पृह भाव व अकाम कर्म प्राप्ति की सबसे बड़ी बाधा ही ईश्वर है...!

7 सितम्बर 2017
0
2
2

<!--[if gte mso 9]><xml> <w:WordDocument> <w:View>Normal</w:View> <w:Zoom>0</w:Zoom> <w:TrackMoves/> <w:TrackFormatting/> <w:PunctuationKerning/> <w:ValidateAgainstSchemas/> <w:SaveIfXMLInvalid>false</w:SaveIfXMLInvalid> <w:IgnoreMixedContent>false</w:IgnoreMixedContent> <w:AlwaysShowPlaceh

6

तो इसलिए लोग इश्क को बला, आफते-जां कहते हैं...?

19 सितम्बर 2017
0
0
1

<!--[if gte mso 9]><xml> <w:WordDocument> <w:View>Normal</w:View> <w:Zoom>0</w:Zoom> <w:TrackMoves></w:TrackMoves> <w:TrackFormatting></w:TrackFormatting> <w:PunctuationKerning></w:PunctuationKerning> <w:ValidateAgainstSchemas></w:ValidateAgainstSchemas> <w:Sav

7

महबूबा

11 अगस्त 2021
0
0
0

दुःख सीहसीन तोकोई दिलरुबा हीनहीं,हर लम्हा रहे जोजेहन मेंअसल महबूबा भीवही,लाख चाहूं किनिकल जाएजिंदगी सेमेरी,बेशर्म लिपटी हैकलेजे सेकि जाती हीनहीं,कहती है, कमबख्तबिफर केअजब नाज से,दुःख हूं, रिश्ता नहीं,मौत तकपीछा छोड़ूंगी नहीं,मै हीलोरी, गज़ल भी मैं,फातिहा पढ़ूंगी मैं ही.

8

न सिला, न गिला---

11 अगस्त 2021
0
0
0

उम्र सेपूछिये, लम्हों का सिला,खुद सेपूछिये, दूसरों का गिला,जूते जानते हैं, कौन कितना चला,दौलत वही, जो ऐनजेब से निकला... दूर तलक जोकाफिला निकला,गंुजाईश कोहमसफर भी मिला,मीर नहीं मैं, न गालिब सेमिला,जो बसर हुई, वही कहके निकला... यही कौम है, ऐसे ही चले है काफिला,बदनसीबी

9

परबतिया का विकास माडल

12 अगस्त 2021
1
0
0

परबतियाअपनीसासकेसाथबिहारसेकुछसालपहलेपलायनकरदेहरादूनआयीऔरअपनीसासकीतरहहीघरोंमेंबर्तन-चौकाकरतीहै।परबतियाकेकुनबेमें,जिसेविकासकेमानकोंकेहिसाबसे‘हाउसहोल्ड’ कहाजाताहै,उसकेसास-ससुरकेअलावाउसकापतिऔरउसकेअपनेएवंसासकेबच्चेहैं।इस‘हाउसहोल्ड’ कीमासिकआयहैतीसहजाररुपये।जीहां,आपनेसहीपढ़ा,तीसहजाररुपये!आप कहेंगे,लेखक-पत्र

10

नाहक ही...

13 अगस्त 2021
0
0
1

नाहक ही...बेसबब न भी हो,पर, नाहक ही...<!--[if !supportLineBreakNewLine]--><!--[endif]-->शायद, यही सिला है,बचपन से पचपन तक,ये जो उड़ता बुलबुला है,मिला तो क्या मिला है,खामखा का सिलसिला है,सोचिये तो, नाहक ही.

11

तब जा के...

13 अगस्त 2021
0
1
0

बहुत साल जाया हुए,कई रातें कटीं आंखों में,पैर जख्मों सेरुबरु हुए,तब जाके यह तय हुआ,झूठ कितना विस्तृत है,सच कितना बेबुनियाद है,यथार्थ कितना बेचारा है,भटकाव कितना व्यापक है... ... बहुत साल जाया हुए,तब जाके यह तय हुआ,लोग कैसे गुमराह जीते हैं,दुनिया क्यूं फरेब खरीदती है,इ

12

दिल चाहता है...

14 अगस्त 2021
0
1
0

जिंदगी बेहद मुख्तसर,इसकी रस्मे-अदायगी,गोया औरभी मुख्तसर...बन पड़ते हैं गाहे-बगाहे,शफकत-अखलाक केअवसर,खुलती हैं दिलों कीखिड़कियां,सबा आती है, मगर, पल भर,फिर वही, पुरानी सीवीरानगी...कमाल है, अपनों की दीवानगी...तहजीब की,फुलझड़ी सी रवानगी...बस चंद कतरे अल्फाज परोसिये, या फिर

13

बस लुत्फ लीजे...

17 अगस्त 2021
2
1
0

इकदरवाजा है, खुला भी है,स्मृतियों का, अपने ही ज्ञान का,सीमाओं में जकड़ा, उलझा इंसान,थोड़े कोबहुत, बहुत को थोड़ा करता,अपनी हीद्वंद में इतराता इंसान,बंद कमरे साजीवन जीता नादान... घुटी, पिघलती बदबूदार सांसें लेता,सूरत सेबेपरवाह, आईनें बदलता,दिमाग खाली, घर केकमरे भरता,गर्क यहकि दरवाजे सदाएं नहीं देतीं,खुन

14

हालिया तहजीब

18 अगस्त 2021
0
1
0

हस्ती का शोर तो है मगर, एतबार क्या,दुनिया तमाशाई, हर कुंदजेहन यहां अदीब है... जिंदगी के रंगमंच की रवायत ही देखिए,दीद अंधेरे में, उजाले अदायगी को नसीब है... जवाब भी ढूंढ़ते है सवालों के उस फकीर से,जिसकी कैफियत, उसकी दाढ़ी सी बेतरतीब है... उलझे हुए लोग, चौराहों पर दुकान

---

किताब पढ़िए

लेख पढ़िए