सद्भावना दिवस

21 अगस्त 2018   |  Pratibha Bissht   (186 बार पढ़ा जा चुका है)

 सद्भावना दिवस

सद्भावना दिवस हर साल 20 अगस्त को भारत के पूर्व प्रधान मंत्री श्री राजीव गांधी की जयंती मनाने के लिए मनाया जाता है। 2018 श्री राजीव गांधी की 74 वीं जयंती को चिन्हित सद्भावना दिवस का जश्न मनाया जायेगा | वीर भुमी पर श्री राजीव गांधी का प्रतिनिधित्व करने वाले राजनीतिक दल, परिवार के सदस्यों और वरिष्ठ कांग्रेस पार्टी नेताओं द्वारा फूलो की माला रखी जाती है, जहां उनका संस्कार किया गया था। अंग्रेजी में सद्भावना का अर्थ होता है गुडविल और हॉर्मोनी।
इस प्रकार अनुवादित होने पर, यह दिन भारत के लिए सद्भावना दिवस है।
श्री राजीव गांधी देश के सबसे कम उम्र के प्रधान मंत्री के रूप में भारत के भीतर सांप्रदायिक सद्भाव, शांति और राष्ट्रीय अखंडता का प्रचार करने की कोशिश की और उन्हें दुनिया के एक सद्भावना राजदूत के रूप में जाना जाता था। युवा होने के नाते, उनकी विचार प्रक्रिया आधुनिक थी, और उनके पास कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय परियोजनाओं के माध्यम से एक विकसित राष्ट्र का दृष्टिकोण था। 20 अगस्त, 2018 को सद्भावना दिवस पूरे भारत में मनाया जाएगा।

उन्होंने भारतीय लोगों को हर सुविधा और सेवा देने के लिए अलग-अलग नियम बनाए। उन्होंने भारतीय लोगों के लिए कई स्कूल, कॉलेज, नौकरी रिक्तियों को बनाया। उन्होंने भारत देश के बुनियादी ढांचे का विकास किया । उन्होंने लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए लोगों को भोजन, कपड़े, दवाएं, आश्रय और शिक्षा जैसी हर मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा करने की कोशिश की।
उन्होंने वन्यजीवन और बेहतर पर्यावरण उद्देश्य के लिए कई राष्ट्रीय उद्यान बनाए। उन्होंने बहुत से छात्रों को उनके बेहतर और उज्ज्वल भविष्य के लिए मुफ्त शिक्षा दी।

राजीव गांधी : भारत के सबसे प्रसिद्ध और शक्तिशाली परिवार में पैदा हुए, राजीव गांधी भारत के पहले प्रधान मंत्री श्री जवाहरलाल नेहरू के पोते और प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी के पुत्र थे। राजीव गांधी ने अपनी मां की हत्या के बाद प्रधान मंत्री का पद संभाला था और भारत के छठे प्रधान मंत्री बने जो 1 9 84 से 19 9 8 तक प्रधान मंत्री रहे | 40 वर्ष की उम्र में राजीव गांधी को सबसे कम उम्र के प्रधान मंत्री होने का सम्मान मिला।

राजीव गांधी ने निजी उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए कॉर्पोरेट कंपनियों को सब्सिडी जैसे प्रोत्साहन प्रदान करके भारत की अर्थव्यवस्था को उदार बनाने की कोशिश की।

उन्होंने लाइसेंस राज को कम करने के उपायों की शुरुआत की ताकि भारत में व्यवसाय नौकरशाही प्रतिबंधों के बिना काम कर सकें |

उन्होंने विज्ञान, प्रौद्योगिकी और संबंधित उद्योगों के प्रति सरकारी समर्थन में वृद्धि की।

उन्होंने भारत की उच्च शिक्षा के आधुनिकीकरण और विस्तार की शुरुआत की |
राजीव गांधी जानते थे कि शिक्षा किसी भी देश की प्रगति की कुंजी है और इस प्रकार उन्होंने जवाहर नवोदय विद्यालय प्रणाली की स्थापना की, जिसमे ग्रामीण आबादी के बच्चो को छः से बारह कक्षा तक मुफ्त आवासीय शिक्षा प्रदान की जाती है।
1988 में, राजीव गांधी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में परमाणु हथियारों से मुक्त दुनिया पर अपने विचारों को मुखर बनाया।

उन्होंने कई खतरनाक रोगों से पीड़ित लोगों के लिए कई मेडिकल शिविर भी लगाए ।

सद्भावना दिवस का महत्व : सद्भावना दिवस का उपयोग उन लोगों का सम्मान करने के लिए किया जाता है जिन्होंने लोगों के विकास और कल्याण के लिए अपना पूरा जीवन लगा दिया। ऐसे कई राष्ट्रीय नेता हैं जिन्हें आज उन्हें उनके महान काम अंग्रेजों से भारत को स्वतंत्रता दिलाने के लिए बहुत से लोगों द्वारा याद किया गया | लोगों के कल्याण और सुधार के अनुसार काम करने के लिए एक बेहतर विचार और योजना बनाने के लिए बहुत से लोगों के साथ समन्वय करने के लिए उनका उपयोग किया जाता था। लोग आज राष्ट्रीय नेताओं और उनके अनुयायियों के महान कर्मों को याद करते हैं|
ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो बेहतर जीवन पाने के लिए महत्वाकांक्षी हैं और हर प्रकार की खुशी चाहते हैं।
ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो लोगों के कल्याण पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कई विचारों और योजनाओं का निर्माण करते हैं। ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो देश के सुव्यवस्थित भविष्य के बारे में सोचते हैं।


सद्भावना दिवस पूरे देश में उत्साह के साथ मनाया जाता है।
भारत के विभिन्न राज्यों में सांस्कृतिक त्यौहार और प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है।

देश भर में राजीव गांधी स्मारक और मूर्तियों को सम्मानित किया जाता है।
कई स्कूल सद्भावना रैली आयोजित करते हैं जिसमें छात्र भाग लेते हैं।
उत्सव के दौरान पर्यावरण को बहुत महत्व दिया जाता है और नए पौधे लगाए जाते हैं|
इस दिन देश भर के लोगों द्वारा प्रतिज्ञा भी ली जाती है। "मैं इस गंभीर प्रतिज्ञा को लेता हूं कि जाति, क्षेत्र, धर्म या भाषा के बावजूद मैं भारत के सभी लोगों की भावनात्मक एकता और सद्भाव के लिए काम करूंगा। मैं आगे यह वचन देता हूं कि हिंसा का सहारा लेने के बिना बातचीत और संवैधानिक माध्यमों के माध्यम से हम सभी मतभेदों को हल करेंगे। "

राजीव गांधी राष्ट्रीय सद्भावना पुरस्कार : 1992 में राजीव गांधी राष्ट्रीय सद्भावना पुरस्कार की स्थापना भारत के सबसे कम उम्र के प्रधान मंत्री के सांप्रदायिक सद्भाव और शांति के प्रचार के लिए उत्कृष्ट योगदान को पहचानने के लिए की गई थी। पुरस्कार में उद्धरण और 5 लाख रुपये का नकद पुरस्कार शामिल होता है। हर साल यह पुरस्कार सद्भावना दिवस पर योग्य व्यक्ति को दिया जाता है। पुरस्कार के कुछ प्रसिद्ध प्राप्तकर्ताओं में मदर टेरेसा, शहनाई मास्टरो उस्ताद बिस्मिल्लाह खान, स्वतंत्रता सेनानी सुभद्रा जोशी, लता मंगेशकर और पूर्व राष्ट्रपति के आर नारायणन शामिल हैं।

श्री राजीव गांधी ने विश्व शांति और विकास के अपने दृष्टिकोण के माध्यम से कई दिलो पर अपनी छाप छोडी थी। उनके अपने शब्दों में, "भारत एक पुराना देश है, लेकिन एक युवा राष्ट्र है और हर जगह युवाओं की तरह, हम अधीर हैं। मैं जवान हूं और मै भी सपने देखता हूँ।

मैं भारत के, मजबूत, स्वतंत्र, आत्मनिर्भर का सपना देखता हूं और मैं मानव जाति की सेवा में दुनिया के राष्ट्रों के सामने भारत को सबसे देखता हूं।“ आज भारत राजीव गांधी के इस सपने को हासिल करने के लिए तैयार है। शांति और सद्भाव केवल भारत के विकास की प्रक्रिया में तेजी लाने में मदद करेगा।

अगला लेख: मुंबई : सपनो का शहर



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
09 अगस्त 2018
केरल में भारी बारिश के कारण बुधवार से गुरुवार के बीच बाढ़ और भूस्खलन की घटनाओं में 22 लोगों की मौत हो गई है| आपदा प्रबंधन अधिकारियों के अनुसार, सबसे ज्यादा इडुक्की जिले में 11 लोगों की मौत हो गई है। अदिमाली
09 अगस्त 2018
15 अगस्त 2018
भारत के 72वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पूरा देश आजादी के जश्न में डूबा हुआ है. कश्मीर से लेकर कन्या कुमारी तक देश के हर एक कोने में आजादी के जश्न की तैयारियां की जा रही हैं. स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सबसे खास होता है देश की राजधानी लाल किले पर मनाए जाने वाला जश्न और प्
15 अगस्त 2018
07 अगस्त 2018
23 दिसंबर 199 4 के रेसोलुशन 49/214 द्वारा , संयुक्त राष्ट्र महासभा ने फैसला किया कि विश्व के स्वदेशी लोगों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस हर साल 9 अगस्त को मनाया जाएगा। मानव अधिकारों के संवर्धन और संरक्षण पर उप-आयोग की स्वदेशी आबादी पर संयुक्त राष्ट्र कार्य समूह के 1 982 में
07 अगस्त 2018
09 अगस्त 2018
केंद्रीय कैबिनेट ने तीन तलाक विधेयक 2017 में कुछ संशोधन को मंजूरी दे दी है| जिसमें तीन तलाक यानि तलाक-ए-बिद्दत को गैर जमानती अपराध तो माना गया है लेकिन संशोधन के हिसाब से अब मजिस्ट्रेट को बेल देने का अधिकार होगा|इस विधेयक के अनुसार ,
09 अगस्त 2018
10 अगस्त 2018
भूषण स्टील लिमिटेड के पूर्व मैनेजिंग डायरेक्टर नीरज सिंघल को सीरियस फ्रॉड इन्वेस्टिगेशन ऑफिस (एसएफआईओ) ने गुरुवा
10 अगस्त 2018
08 अगस्त 2018
प्रत्येक वर्ष 10 अगस्त को विश्व जैव-ईंधन दिवस के रूप में मनाया जाता है| "विश्व जैव ईंधन दिवस" ​​का उद्देश्य गैर जीवाश्मईंधन (ग्रीन ईंधन) के बारे में जागरूकता पैदा करना है।इस दिन 18 9 3 में,पहली बार सररूडल
08 अगस्त 2018
10 अगस्त 2018
गुरुवार को यमन के सादा प्रान्त में सऊदी नीत गठबंधन के हवाई हमले में एक बस में सवार बच्चों समेत 43 लोगों की मौत हो गई और जबकि 61 अन्य घायल हो गए। इन्टरनेश्नल रेडक्रास कमेटी ने भी अपने ट्वीट में इस बात की पुष्टि की है कि मरने और घायल होन
10 अगस्त 2018
09 अगस्त 2018
सरकारी नौकरी और शिक्षा में आरक्षण की मांग को लेकर आज 9 अगस्त को महाराष्ट्र में बंद का आह्वान किया है। बंद की वजह से पूरे राज्य में सुरक्षा इंतजाम को पुख्ता कर दिया गया है|राज्य पुलिस ने कहा है कि वह अपने
09 अगस्त 2018
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x