बैंगलोर: सिलिकॉन वैली ऑफ़ इंडिया

25 अगस्त 2018   |  Pratibha Bissht   (115 बार पढ़ा जा चुका है)

 बैंगलोर: सिलिकॉन वैली ऑफ़ इंडिया

बैंगलोर को बेंगलुरु (कन्नड़) भी कहा जाता है जो भारत के कर्नाटक राज्य की राजधानी है। बैंगलोर को गार्डन सिटी के नाम से भी जाना जाता है। बैंगलोर में भारत के कई सबसे प्रतिष्ठित कॉलेजों और शोध संस्थान है। शहर में कई भारी उद्योग, सॉफ्टवेयर कंपनियां, एयरोस्पेस, दूरसंचार और रक्षा संगठन स्थित हैं। देश के अग्रणी आईटी निर्यातक होने के कारण Bengaluru को भारत की सिलिकॉन वैली के रूप में जाना जाता है। बैंगलोर में विभिन्न ऐतिहासिक स्थानों, परंपराओं, विभिन्न संस्कृतियों, आधुनिकीकरण, रंगीन उद्यान और सुखद जलवायु का मिश्रण है, जो पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता है।


बैंगलोर घूमने की बेहतरीन जगहें


Bengaluru


वंडर ला: वंडर ला शहर के सबसे प्रसिद्ध मनोरंजन पार्क (एम्यूजमेंट पार्क) में से एक है। मनोरंजन पार्क (एम्यूजमेंट पार्क) में 80 मीटर ऊंचे स्काई व्हील भवन समेत सभी आयु समूहों के पर्यटकों के लिए विभिन्न आकर्षण उपलब्ध हैं। मैसूर रोड पर बैंगलोर के बाहरी इलाके में स्थित, वंडरला एक मनोरंजन और पानी पार्क है, जिसमें 60 से अधिक सवारी शामिल हैं। सभी मनोरंजन पार्कों की तरह, वंडरला में कुछ प्रमुख सवारी हैं। इनमें से कुछ इस प्रकार है: रीकोइल (द रोलर कोस्टर), फ्लैश टॉवर, वंडर स्पलैश आदि।

बैंगलोर महल: खूबसूरत बागों से घिरा राजसी बैंगलोर महल, बैंगलोर में एक प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण है। अब यह मैसूर रॉयल परिवार के पास है। बैंगलोर पैलेस सदाशिवनगर और जयमहल के चौराहे पर स्थित है। विंडसर कैसल की तर्ज पर बना ऐतिहासिक स्मारक को 1887 में चमारजा वोडेयार द्वारा बनाया गया था, महल की वास्तुकला ट्यूडर शैली को दर्शाती है। 147,466 वर्ग फीट से अधिक क्षेत्र में फैली हुई , संरचना में लकड़ी के नक्काशी, पैरापेट, लॉन, टावर और बगीचे शामिल हैं।

एक प्रमुख पर्यटन स्थल होने के अलावा, महल विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों, रॉक शो और विवाहों की मेजबानी भी करता है।

लाल बाग: लाल बाग बैंगलोर के मुख्य आकर्षणों में से है। इसका निर्माण हैदर अली द्वारा वर्ष 1760 में शुरू किया गया था और उसके उत्तराधिकारी टीपू सुल्तान द्वारा पूरा करवाया गया था। बगीचे के अन्य विशिष्ट आकर्षणों में लाल बाग चट्टान है, जो लगभग 3000 मिलियन वर्ष पुराना है। वर्तमान में, लाल बाग की देखभाल कर्नाटक सरकार के बागवानी निदेशालय द्वारा की जाती है। इस वनस्पति उद्यान में प्रसिद्ध ग्लास हाउस भी है जिसमे हर साल एक वार्षिक फूल शो आयोजित किया जाता है।

क्यूबन पार्क: क्यूबन पार्क 300 एकड़ के क्षेत्र में फैला है। यह पार्क 6,000 से अधिक पेड़ों का घर है। प्राकृतिक पर्यटन स्थलों के भ्रमण के गंतव्य के अलावा, अटारा कचेरी, क्यूबोन पार्क संग्रहालय और शेषाद्री अय्यर मेमोरियल पार्क जैसे शहर के कुछ प्रमुख ढांचे भी यहां स्थित हैं। रानी विक्टोरिया, किंग एडवर्ड VII, मेजर जनरल सर मार्क क्यूबन, राज्य धुरंधरा सर के.शशदरी अय्यर और श्री चमारजेंद्र वोडेयार जैसी कई मूर्तियां पार्क परिसर रखी गई हैं। पार्क में बैंगलोर एक्वेरियम भी है, जो देश में अपनी तरह का सबसे बड़ा एक्वैरियम है और इसमें रंगीन जल जीवों की एक विस्तृत श्रृंखला है। क्यूबन पार्क मूल रूप से 100 एकड़ में फैला था, जिसे बाद में 300 एकड़ तक बढ़ा दिया गया था। पहली बार श्री जॉन मीड द्वारा वर्ष 1870 में स्थापित किया गया था। मेजर जनरल रिचर्ड संके ने श्री जॉन मीड के सम्मान में इस पार्क की कल्पना की। प्रारंभ में, पार्क को "मीड्स पार्क" कहा जाता था और बाद में इसे क्यूबोन पार्क के नाम से जाना जाने लगा। वर्तमान में, क्यूबोन पार्क बागवानी विभाग के नियंत्रण में है।

एमजी रोड: बैंगलोर की सबसे व्यस्त सड़कों में से एक, एमजी रोड या महात्मा गांधी रोड शहर में मनोरंजन और वाणिज्यिक गतिविधि का केंद्र है। परंपरागत हस्तशिल्प, रेशम, साड़ी जैसे आइटम अन्य आकर्षक वस्तुओं के बीच यह आसानी से उपलब्ध हैं। इसे स्वतंत्रता से पूर्व दक्षिण परेड के रूप में जाना जाता था लेकिन 26 फरवरी 1948 को महात्मा गांधी रोड या एमजी रोड के रूप में इसका नाम बदल दिया गया था।

बैनरघट्टा राष्ट्रीय उद्यान: राष्ट्रीय उद्यान 104.27 वर्ग किलोमीटर तक फैला है जिसमें बैंगलोर वन विभाग के अनकेल रेंज के 10 रिजर्व वन शामिल हैं।

यहां वन्यजीवो का मिश्रित संग्रह है जिसमे हाथियों, तेंदुए, जैकल, लोमड़ी, जंगली सूअर, भालू, हिरण, पोर्क्यूपिन, एशियाटिक शेर, रॉयल बंगाल टाइगर, मॉनीटर छिपकली और कोबरा शामिल हैं। यह की लोकप्रिय गतिविधियों में से एक जंगल सफारी है, जहां से पर्यटक जानवरों के प्राकृतिक आवास को देख सकते हैं।

उलसुर झील: बैंगलोर में सबसे बड़ी झीलों में से एक, उलसुर झील 50 हेक्टेयर क्षेत्र में फैली हुई है।उलसुर झील को सर लेविन बेंथाम बोइंग ने बनवाया था, जो उस समय बैंगलोर के कमिश्नर थे।

इनोवेशन फिल्म सिटी: बेंगलुरू में इनोवेशन फिल्म सिटी, फिल्म शहर बिदादी में स्थित एक भारतीय थीम पार्क है, जो मैसूर के रास्ते पर शहर के बाहरी इलाके से 40 किलोमीटर दूर है।

शिव मंदिर: इस मंदिर को देश भर के सबसे खूबसूरत शिव मंदिरों में से एक माना जाता है। मंदिर जाने वाले सभी भक्तों के लिए भगवान शिव और भगवान गणपति की खूबसूरत मूर्तियां मंदिर जाने वाले सभी भक्तों के लिए एक प्रमुख आकर्षण हैं।

नंदी हिल्स बैंगलोर से डेढ़ घंटे की दुरी पे स्थित, एक ट्रेकिंग गंतव्य है। इस पहाड़ी से सूर्योदय बहुत ही शानदार दिखाई देता है। विद्या सौध बैंगलोर की प्रसिद्ध इमारतों में से एक है। 46 मीटर लंबी इमारत में 300 कमरे शामिल हैं।


Bengaluru

यूबी सिटी मॉल, टीपू सुल्तान ग्रीष्मकालीन महल, एचएएल एयरोस्पेस संग्रहालय, सेंट मैरी बेसिलिका चर्च, आर्ट ऑफ लिविंग इंटरनेशनल सेंटर, वेंकटप्पा आर्ट गैलरी, हलासुरु सोमेश्वर मंदिर, आधुनिक कला की राष्ट्रीय गैलरी आदि है।


बैंगलोर से जुडी कुछ रोचक बाते


1. बैंगलोर में स्थानीय कन्नड लोगो की आबादी 48 % से कम है।

2. बेंगलुरू के परिदृश्य का लगभग 40% उद्यान (पार्क) और 15% झील या तालाब है।

3. बैंगलोर में सक्रिय रात संस्कृति है यह लगभग 800 क्लब और बार है। एशिया में सबसे ज्यादा पब बंगलौर में हैं।

4. बैंगलोर को भारत की स्टार्ट अप कंपनियों की राजधानी कहा जाता है।

5. बैंगलोर 1905 में बिजली पाने वाला भारत का पहला शहर बना था।

6. भारत में बंगलौर में सिगरेट धूम्रपान करने वालों की संख्या सबसे ज्यादा है।

7.बैंगलोर मेट्रोपॉलिटन ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन इंट्रा-सिटी वोल्वो बसों को पेश करने के लिए देश में पहला शहर था।

 बैंगलोर: सिलिकॉन वैली ऑफ़ इंडिया
 बैंगलोर: सिलिकॉन वैली ऑफ़ इंडिया

अगला लेख: राजस्थान चुनाव 2018 : जयपुर में रोड शो



anubhav
15 जुलाई 2019

खूबसूरत जगह

अर्पिता
27 सितम्बर 2018

बहुत ही अच्छा लेख है

शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
11 अगस्त 2018
आज रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अलिगढ़ में उत्तर प्रदेश के रक्षा औद्योगिक गलियारे का शुभारम्भ करेंगे । मेक इन इंडिया के तहत तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश को रक्षा क्षेत्र में प्रस्तावित गलियारे के लिये चुना गया था। इस गलियारे क
11 अगस्त 2018
11 अगस्त 2018
11 अगस्त को कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी नेताओं व कार्यकर्ताओं में उत्साह भरने के लिए जयपुर में रोड शो करेंगे। राजस्थान में पीएम नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के दौरे के बाद कांग्रेस भी राहुल गांधी के जयपुर दौरे से अप
11 अगस्त 2018
11 अगस्त 2018
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को आईआईटी बॉम्बे के 56वें दीक्षांत समारोह में शामिल होने के लिए मुंबई पहुंचे। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और राज्यपाल सी विद्यासागर राव ने एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आईआईटी
11 अगस्त 2018
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x