अगर समलैंगिकता विदेशी संस्कृति, मानसिक विकृति है तो शास्त्रों में 8 जगहों पर इसका वर्णन क्यों है?

07 सितम्बर 2018   |  अभय शंकर   (148 बार पढ़ा जा चुका है)

अगर समलैंगिकता विदेशी संस्कृति, मानसिक विकृति है तो शास्त्रों में 8 जगहों पर इसका वर्णन क्यों है?

भारतीय दंड संहिता का सेक्शन 377, जिसके अंतर्गत आपसी सहमति से बने समलैंगिक संबंध आपराधिक थे, अब आपराधिक नहीं रहेंगे. 6 सिंतबर 2018 को सुप्रीम कोर्ट के जीफ़ जस्टिस दीपक मिश्रा ने ऐतिहासिक फ़ैसला सुनाते हुए कहा कि Homosexuality या समलैंगिकता अपराध नहीं है.

दीपक मिश्रा के शब्द थे:

'Take me as I am'

'मैं जैसा हूं, मुझे वैसा ही स्वीकार करो.'

आदम ज़माने का क़ानून

समलैंगिक संबंध आपराधिक हैं, ये क़ानून आज का नहीं, अंग्रेज़ों के ज़माने का है. 1861 में ये क़ानून अंग्रेज़ों द्वारा बनाया गया था.

कई देशों में समलैंगिकता अपराध नहीं है

दुनिया के कई देशों में समलैंगिकता अपराध नहीं है. आपसी सहमति से समलैंगिक विवाह भी करते हैं.

Source: icernigeria

कुछ लोगों का मानना है कि भारत में समलैंगिकता कभी थी ही नहीं. कुछ लोगों का ये भी कहना है कि विदेशी संस्कृति को कॉपी करने के चक्कर में कुछ भारतीय समलैंगिक रिश्ते बनाने लगे.

जानकर ताज्जुब होगा कि भारत के लिए नए नहीं है समलैंगिक संबंध, मिसाल के तौर पर ये:

1. वाल्मिकी रामायण में लिखा गया है कि हनुमान ने 2 राक्षस स्त्रियों को चूमते और गले लगाते देखा है.

2. रामायण में ही राजा दिलीप का ज़िक्र मिलता है. राजा दिलीप की दो पत्नियां थी, लेकिन बिना किसी को उत्तराधिकारी घोषित किए ही वो चल बसे. कहानी के अनुसार, भगवान शिव ने दोनों रानियों को सपने में आकर एक-दूसरे के साथ काम संबंध बनाने को कहा. रानियों ने वैसा ही किया और एक रानी गर्भवती हो गई. रानी ने पुत्र को जन्म दिया जिसका नाम था 'भगीरथ', वो राजा जो गंगा को स्वर्ग से धरती पर लेकर आए थे.

3. महाभारत में कई विचित्र किरदारों का ज़िक्र किया गया है. उन्हीं में से एक है शिखंडी. एक ट्रांसजेंडर, जिसने भीष्म को मार गिराया. शिखंडी के पिता द्रुपद ने उसका विवाह एक स्त्री से किया था. जब शिखंडी की पत्नी को इसके बारे में पता चला, तो उसने विरोध किया. इसके बाद शिखंडी को रात में पुरषत्व का वरदान मिला.

Source: Quora

4. मत्स्य पुराण के अनुसार, समुद्र मंथन के दौरान भगवान विष्णु ने मोहिनी रूप धारण किया था. जब भगवान शिव ने मोहिनी को देखा तो उनकी तरफ़ आकर्षित हो गए. उनके मिलन से एक पुत्र का जन्म हुआ, भगवान अयप्पा.

5.खजुराहो की मूर्तियां. खजुराहो में कई समलैंगिक मूर्तियां हैं. यहां नग्न स्त्रियों को आलिंगन की मुद्रा में और पुरुषों के बीच समलैंगिक संबंध दिखाती मूर्तियां हैं.

6. वात्स्यायन की कामसूत्र में भी समलैंगिक संबंधों के बारे में बताया गया है और ये किताब शताब्दियों पहले लिखी गई थी.

7. चाणक्य के 'अर्थशास्त्र' में भी समलैंगिक संबंधों के बारे में बताया गया है. हालांकि इसमें ये कहा गया है कि राजा को ऐसे संबंध बनाने वालों को कड़ी सज़ा देनी चाहिए.

8. नारद पुराण में समलैंगिक संबंध बनाने वालों के लिए लिखा गया है कि उन्हें नर्क यातना भोगनी पड़ेगी. इससे ये भी साबित होता है कि उस समय समलैंगिकता थी और ये विदेशों से भारत में नहीं आई है.

पुराणों, शास्त्रों, पुराने मंदिरों की दीवारों हर जगह सुबूत मौजूद हैं कि भारत में काफ़ी पहले से ही समलैंगिकता है. भले ही कई शास्त्रों में ऐसा करने वालों के लिए सज़ा कि मांग की गई है लेकिन इससे एक बात तो साबित हो गई कि समलैंगिकता कोई मानसिक बीमारी या विदेशी संस्कृति की कॉपी करना नहीं है.

Source: India Today
अगर समलैंगिकता विदेशी संस्कृति, मानसिक विकृति है तो शास्त्रों में 8 जगहों पर इसका वर्णन क्यों है?

https://hindi.scoopwhoop.com/homosexuality-is-not-new-for-Indians/#.rn2ayhsbf

अगला लेख: कौन है ये महिला, जो 24 साल से लगातार मोदी को बांध रही है राखी



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
07 सितम्बर 2018
बिहार का मिथिला क्षेत्र अपनी संस्कृति, परंपरा, सामाजिक आचार-विचार और प्राचीन धरोहरों के लिए जाना जाता है. वहीं, साहित्यिक रूप से भी मिथिला का इतिहास समृद्ध रहा है. साहित्य और संस्कृति हमारी वैभवशाली परंपरा को प्रकट करने के माध्यम हैं. इसी परंपरा को मिथिला क्षेत्र में फिर
07 सितम्बर 2018
02 सितम्बर 2018
मोदी सरकार के आने के बाद सबसे बड़ा बदलाव देखने को मिला रेलवे में. रेलवे को एक ट्वीट कीजिए और आपकी समस्या का समाधान कर देता है. जिस सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रेलवे लोगों की प्रॉब्लम सॉल्व करता है उसी से रेलवे के मजे लेने की कोशिश की जा रही है. फेसबुक पर एक फोटो चल रहा है
02 सितम्बर 2018
02 सितम्बर 2018
हम में से ज्यादातर लोग अपनी सांस को रोकने और पेट पिचकाने के बाद बड़े आराम से कह देते हैं कि हम तो फिट हैं भईया।कुछ एक लोग तो खुद को फिट दिखाने के लिए लोउर-टीशर्ट पहनकर योगा दिवस वाले दिन योगा करने भी पहुंच जाते हैं लेकिन शरीर को जरा सा मोड़ने को कह दो आह से आउच तक निकल आत
02 सितम्बर 2018
07 सितम्बर 2018
नई दिल्ली: कहावत है कि कुछ भी असंभव नहीं, ये कहावत क्रिकेट में तब फ़िट बैठती दिखाई दी जब एक ही गेंद पर बल्लेबाज़ ने 3 छक्के जड़ दिए? क्या आपने कभी ऐसा होते देखा या सुना है?ये करिश्मा हुआ था 9 जनवरी 2012 के एक मैच में... और ये था ऑस्ट्रेलिया का बिग बैश टूर्नामेंट और ये कमाल क
07 सितम्बर 2018
31 अगस्त 2018
सरहद पर भारत के लिए समस्या पैदा करने वाला चीन अब पानी के जरिए हिंदुस्तान की मुश्किलें बढ़ाने जा रहा है। चीन ब्रह्मपुत्र नदी में पानी छोड़ने जा रहा है।चीन ने एक अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि उनके देश में काफी बारिश हो रही है, इसलिए वह जल्द ही ब्रह्मपुत्र नदी में पानी छोड़
31 अगस्त 2018
19 सितम्बर 2018
*इस धराधाम पर ईश्वर की सर्वोत्कृष्ट कृति बनकर आई मनुष्य | मनुष्य की रचना परमात्मा ने इतनी सूक्ष्मता एवं तल्लीनता से की है कि समस्त भूमण्डल पर उसका कोई जोड़ ही नहीं है | सुंदर मुखमंडल , कार्य करने के लिए हाथ , यात्रा करने के लिए पैर , भोजन करने के लिए मुख , देखने के लिए आँखें , सुनने के लिए कान , एवं
19 सितम्बर 2018
सम्बंधित
लोकप्रिय
शि
10 सितम्बर 2018
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x