अब यूआईडीएआई पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए बनाएगी 'बाल आधार'

07 सितम्बर 2018   |  प्रियंका   (58 बार पढ़ा जा चुका है)

 अब यूआईडीएआई पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए बनाएगी 'बाल आधार'

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण


(यूआईडीएआई) पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए बाल आधार जारी कारता है, यह आधार कार्ड नीले रंग का होता है और बच्चे की उम्र पांच वर्ष पूरी हो जाने पर यह आधार कार्ड अमान्य हो जाता है । इसे निकटतम स्थायी नामांकन केंद्र जाकर इसी आधार संख्या से अपनी जनसंखियक़ी और बॉयोमेट्रिक विविरण उपलब्ध कराना होता है अन्यथा यह आधार अमान्य हो जाता है ।


आम आधार से कितना अलग होगा बाल आधार -


यूआईडीएआई ने स्पष्ट किया है कि बाल आधार में बॉयोमेट्रिक आइडेंटिफिकेशन जैसे आइरिस स्कैन या फिंगरप्रिंट स्कैन की जरूरत नही होगी। जहा कही भी बच्चे की पहचान की जरूरत होगी वहाँ उसके माता पिता साथ जाएंगे, हालांकि, जैसे ही बच्चे की उम्र पांच वर्ष पूरी होगी, उसे सामान्य आधार कार्ड जरू कर दिया जयेगा, इसमे सभी बॉयोमेट्रिक डिटेल्स होगी।


कैसे बनवाए बाल आधार कार्ड -


Image result for आम आधार से कितना अलग होगा बाल आधार -


अपने बच्चे के साथ आधार एनरोलमेंट सेंटर जाए और फॉर्म भरे, सेंटर पर बच्चे का और माता पिता में से किसी एक का जीवन प्रमाण पत्र लेकर जाय। सेन्टर पर बच्चे की फ़ोटो खींची जयगी जो बाल आधार में लगेगी। बाल आधार माता पिता में से किसी एक के आधार कार्ड से लिंक किया जयेगा। यहाँ बच्चे की कोई बॉयोमेट्रिक डीटेल नही जयगी। इसके लिए अपने रेजिस्टर्ड मोबाइल नंबर जमा कराए, वेरिफिकेशन और रेजिस्ट्रेशन के बाद कॉन्फॉर्मेशन मैसेज मिलने के 60 दिनों के भीतर माता पिता के रेजिस्टर्ड पते पर बाल आधार भेज दिया जयेगा।


क्या नीले रंग का आधार कार्ड मान्य है ?


Image result for आम आधार से कितना अलग होगा बाल आधार -


हाँ , नीले रंग का आधार अन्य आधार कार्ड्स की ही तरह मान्य है । नई नीति के अनुसार यूआईडीएआई नीले रंग का आधार (बाल आधार) 0-5 वर्ष के बच्चो के लिए जारी कर रहा है । बालक के पांच वर्ष पूरे होने पर यह आधार अमान्य हो जयेगा और उसे निकटतम स्थायी नामांकन केंद्र जाकर इसी आधार संख्या से अपनी जनसंखियक़ी और बॉयोमेट्रिक विविरण उपलब्ध कराने होंगे अनयथा आधार अमान्य हो जयेगा ।


आपको बता दे कि अब कोई भी स्कूल बच्चों को आधार कार्ड न होंने की वजह से एडमिसन देंने से इनकार नही कर सकता ।


भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने यह साफ कर दिया है कि अगर कोई स्कूल ऐसा करता है तो वह अवैध गतिविधि होगी । ऑथोरिटी ने स्कूलों को छात्र-छात्राओं के आधार पंजीकरण और अपडेट करने के खातिर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए आदेश दिया है।

अगला लेख: लिज्जत पापड़ के सफलता की कहानी : 7 औरतों ने 80 रुपये उधार लेके की थी शुरुआत



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
09 सितम्बर 2018
दिल्ली-एनसीआर में आज भूकंप के हलके झटके महसूस किए गए हैं। यह भूकंप 4 बजकर 37 मिनट पर आया जिसकी गहराई 10 किलोमीटर थी। रेक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.8 दर्ज की गई | भूकंप का केंद्र हरियाणा के झज्जर जिले में था | भूकंप के झटकों से अभी तक किसी के जान माल के नुकसान की कोई ख़बर नहीं आई है | भूकंप के झ
09 सितम्बर 2018
07 सितम्बर 2018
बिहार में मॉब लिंचिंग का मामला सामने आया है. ख़बर है बिहार के शहर बेगुसराई का, जहाँ भीड़ ने इंसाफ का जिम्मा अपने हाथ ले लिया और अपहरण के शक में 3 लोगों की पीट-पीटकर हत्या कर दी | बिहार में हाल में ही एक महिला को निर्वस्त्र करके गली गली घुमाने की ख़बर आई थी और अब ये | सुशासन बाबु नितीश कुमार के राज्य मे
07 सितम्बर 2018
11 सितम्बर 2018
आधार डेटा की सिक्योरिटी एक ऐसा टॉपिक है जो इसकी शुरुआत से ही सवालों के घेरे में है. अब आधार डेटा फिर से एक बार खबरों में है. क्योंकि एक तीन महीने तक चले इन्वेस्टिगेशन में दावा किया गया है कि एक सॉफ्टवेयर पैच है जो आधार आइडेंटिटी डेटाबेस में स्टोर डेटा की सिक्योरिटी को खतर
11 सितम्बर 2018
08 सितम्बर 2018
15 मार्च 1959 को साउथ मुंबई की 7 औरते ने मिलकर एक ऐसा बिसनेस शुरू किया, जिसके बारे में किसीने सोचा भी नहीं था। इन औरतो ने पापड़ बनाने का काम शुरू किया ताकि को खुद भी कुछ पैसे कमा सके, पहले दिन पापड़ बेचकर जिन्होंने सिर्फ 50 पैसे की कमाई की थी आज वो उसी पापड़ की कंपनी की कमाई 1600 करोड हैं। 7 औरतों न
08 सितम्बर 2018
09 सितम्बर 2018
बॉलीवुड में हर साल सैकड़ो फिल्मे बनती है, और जिस तरह हीरो और हीरोइन फ़िल्म को रोमांचक बनाते है तो विलेन भी पीछे नही होते फ़िल्म को और भी मज़ेदार बना देते है जिससे कि दर्शक की सांसे थम जाती है और स्क्रीन से नजर ही नही हटती ।क्या आप जानते है फिल्मों के इन मशहूर खलनायकों की फीस कितनी होती है ?अक्षय कुमार :
09 सितम्बर 2018
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x