गुडगाँव (गुरुग्राम) : "भारत की मिलेनियम सिटी"

08 सितम्बर 2018   |  Pratibha Bissht   (100 बार पढ़ा जा चुका है)

गुडगाँव (गुरुग्राम) : "भारत की मिलेनियम सिटी"

एनसीआर क्षेत्र में व्यापार और वाणिज्य के लिए एक नया स्थान है, विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे के अलावा, यह शहर यात्रा और कई चीजों को करने के लिए स्थानों की एक विस्तृत सूची भी प्रदान करता है। कई अन्य प्रमुख पर्यटन स्थलों के नजदीक स्थित, गुड़गांव में घूमने के लिए कई जगहे है। प्राकृतिक खजाने से लेकर एक समृद्ध जीवनशैली और गुड़गांव (Gurugram) की जीवंत नाइटलाइफ़ काफी प्रसिद्ध है।


गुड़गांव में घूमने वाले टूरिस्ट प्लेज


Gurugram


किंगडम ऑफ़ ड्रीम्स: किंगडम ऑफ़ ड्रीम्स या केओडी भारत का पहला लाइव मनोरंजन और थिएटर गंतव्य है। गुरुग्राम सेक्टर 29 में स्थित, यह एक तकनीकी कृति के मिश्रण के साथ समकालीन और आधुनिक भारत का मजा प्रदान करता है। केओडी की संस्कृति गली में भारत के पहले आकाश गुंबद में चौदह विभिन्न राज्यों की स्थानीय ललित कला, व्यंजन और सड़क कला के संस्कृति स्टाल हैं। दो अंतर्राष्ट्रीय मानक वाले सिनेमाघरों और उन्नत अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी के साथ, यह भारत के विभिन्न हिस्सों की विविध संस्कृति, जीवनशैली और परंपराओं की एक रहस्यमय और अविस्मरणीय अनुभव देता है। यह प्रतिष्ठित आकर्षण भारतीय कला, शिल्प, विरासत, संस्कृति, व्यंजन और प्रदर्शन कला का एक अद्वितीय अनुभव देता है।

सितंबर 2010 में छह एकड़ के विशाल क्षेत्र में फैले हुए इस मनोरंजन गंतव्य का उद्घाटन किया गया था। 2 बिलियन अमरीकी डालर की लागत से हुए इस निर्माण को ग्रैंड सेंटर ग्रेट इंडियन नौटंकी कंपनी (जीआईएनसी) द्वारा चलाया जाता है और आयोजित किया जाता है। कई सुपरस्टार किंगडम ऑफ़ ड्रीम्स या केओडी से जुड़े हुए हैं, 2010 में शाहरुख खान इसके ब्रांड एंबेसडर थे।

साइबर हब: साइबर हब मुख्य रूप से गुरूग्राम में स्थित एक खाने के कई विकल्प के साथ साथ मनोरंजन का क्षेत्र है, जो राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के निकट है। इस स्थल पर भारत के प्रमुख रेस्तरां का प्रभुत्व है और यहां पर कुछ दुकानें भी हैं। साइबर हब साइबर सिटी के बगल में स्थित है, जो एक कॉर्पोरेट पार्क है, जिसमें शीर्ष आईटी और फॉच्र्युन 500 कंपनियां हैं जिसके कारण यह ज्यादातर भीड़ कामकाजी लोगो की होती है। यह एनएच -8 पर एक लोकप्रिय औद्योगिक क्षेत्र के बगल में साइबर हब का यह रणनीतिक स्थान यह सुनिश्चित करता है कि यह जगह हमेशा लोगों के साथ घूमती रहती है और विशेष रूप से सप्ताहांत के दौरान और महत्वपूर्ण घटनाओं पर भीड़ होती है।

साइबर हब कैफे, बार, पब और रेस्तरां के साथ भरा हुआ है। फ्रैज़ियर कैफे, हार्ड रॉक कैफे और इम्पेरफेक्टो जैसे शहर के सबसे अच्छे रेस्तरां में से कुछ यहां हैं। द वाइन कंपनी और मेड इन पंजाब लोकप्रिय विकल्प हैं। यह एक गेमिंग क्षेत्र भी है, जिसमें शानदार इनडोर गेम का आनंद ले सकते हैं। स्मॉश साइबर हब में एक इनडोर गेम की रोमांचक जगह है।

दमदामा झील: दमदामा झील गुरुग्राम-अलवर रोड पर गुरुग्राम से कुछ किलोमीटर दक्षिण में एक अमीबा के आकार की प्राकृतिक झील है। देशी और प्रवासी पक्षियों की सौ से अधिक प्रजातियों का घर है, मॉनसून और सर्दियों के दौरान पानी का स्तर पचास फीट तक पहुंचा जाता हैं और इन मौसमों के दौरान अधिकांश इन प्रवासी पक्षियों को देखा जा सकता है। दमदामा झील तीन हजार एकड़ में फैली हरियाणा की सबसे बड़ी झील है।

सोहना: ग्रेटर गुरुग्राम या दक्षिणी गुरुग्राम के रूप में भी जाना जाता है, सोहना हरियाणा के गुड़गांव जिले में एक नगर पालिका है। शहर का नाम "सोहना" (गोल्ड) रंगीन धूल से मिलता है जो क्षेत्र में पाया जाता है, खासतौर पर भारी बारिश के बाद। अरावली पहाड़ियों के तलहटी पर स्थित यह जगह पहाड़ी इलाके से घिरी हुई है। यह अपने औषधीय जल वसंत, शिव मंदिर और पिकनिक-योग्य दमदामा झील के कारण लोकप्रिय स्थान है।

मुरथल: मुरथल अपने पराठाओं के लिए जाना जाता है, दिल्ली को अमृतसर से जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग 1 पर स्थित मुरथल पराठाओं के अलावा कुछ भी नहीं प्रदान करता है। इस स्थान में 50 से अधिक ढाबा और रेस्तरां है जो अपने अद्वितीय स्वाद और विभिन्न प्रकार के पराठाो के लिए प्रसिद्ध है।

सुल्तानपुर पक्षी अभयारण्य: सुल्तानपुर पक्षी अभयारण्य विशेष रूप से गुड़गांव, फरीदाबाद, नोएडा और दिल्ली के पड़ोसी क्षेत्रों के लोगों से बहुत अधिक संख्या में अपनी और आकर्षित करता है। यह असंख्य प्रवासी पक्षियों का घर है यह पक्षियों को देखने के लिए एक महान जगह है और विशेष रूप से सर्दियों के दौरान। यह धौलां-कुआं से 40 किलोमीटर की दूरी पर गुड़गांव-फरमुख नगर रोड पर स्थित है। यहां पीक सीजन के दौरान पक्षियों की लगभग 250 प्रजातियां देखी जा सकती हैं। सुल्तानपुर पक्षी अभयारण्य को हरियाणा सरकार द्वारा राष्ट्रीय उद्यान के रूप में घोषित किया गया है।

सुल्तानपुर का नाम राजपूत चौहान सुल्तान सिंह के नाम पर रखा गया था, जो महान हर्ष देव चौहान के पोते थे।


Gurugram

ताऊ देवी लाल जैव विविधता पार्क: ताऊ देवी लाल जैव विविधता पार्क ज्यादातर मनोरंजन उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है। सुबह या शाम को जॉगिंग करने वाले लोग इसका अच्छा उपयोग करते है। दो एकड़ पार्क के अधिकांश क्षेत्रों में रंगीन और सुगंधित गुलाब समेत हरे रंग के पैच बनाए गए है।

माता शीतला देवी मंदिर: माता शीतला उत्तर भारत, पश्चिम बंगाल, नेपाल, बांग्लादेश और पाकिस्तान में चेचक-देवी के रूप में व्यापक रूप से पूजा की जाने वाली एक हिंदू देवी है।

पटौदी पैलेस: पटौदी पैलेस, जिसे इब्राहिम कोठी भी कहा जाता है, पटौदी रॉयल फैमिली से संबंधित है। यह 1935 में नवाब इब्राहिम अली खान द्वारा बनाया गया था, जिन्होंने दिल्ली में पाए गए औपनिवेशिक मकानों की शैली में महल बनाने के लिए एक प्रसिद्ध वास्तुकार रॉबर्ट टोर रसेल को नियुक्त किया था। पूरी संपत्ति 25 एकड़ के क्षेत्र में फैली हुई है और इसमें खूबसूरत बगीचे, लॉन और फव्वारे हैं जो महल की सुंदरता को बढ़ाते हैं।

फर्रुख नगर किला: फर्रुख नगर किला की स्थापना 1732 में फौजदार खान ने की थी, जिसने सम्राट फररुखसियार के गवर्नर के रूप में कार्य किया था। शहर अपने नमक व्यापार के लिए मशहूर था जब तक कि अंग्रेजों ने 1900 के दशक में इस पर प्रतिबंध नहीं लगाया था।

लोक और जनजातीय कला संग्रहालय: एक प्रसिद्ध चित्रकार, मूर्तिकार और इतिहासकार के.सी. आर्यन के द्वारा स्थापितक शानदार संग्रह है। इस संग्रहालय में लौह, लकड़ी और पत्थर, कढ़ाई वाले कपड़े, और टेराकोटा वस्तुओं से बने जनजातीय हस्तशिल्प का संग्रह है।

ऑयस्टर बीच वॉटर पार्क: ऑयस्टर बीच वॉटर पार्क एक वॉटर थीम्ड पार्क है। इन स्थानों के आलवा मानेसर, एम्बिएंस मॉल, विरासत परिवहन संग्रहालय, लेइसुरे वैली फन 'एन' फ़ूड विलेज आदि घूमने लायक जगहें है।

गुडगाँव (गुरुग्राम) : "भारत की मिलेनियम सिटी"

अगला लेख: राष्ट्रीय खेल दिवस से जुड़ी बातें



anubhav
15 जुलाई 2019

एक अच्छे शहर को अच्छे से लिखा है।

शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
26 अगस्त 2018
ईरानी शहर कर्ममानह के पास 5.9 तीरवता का भूकंप आया है | तस्नीम समाचार एजेंसी ने रविवार को बताया की इसमें एक की मौत और 58 घायल हो गए है| तस्नीम के मुताबिक यह दुर्घटना, क
26 अगस्त 2018
24 अगस्त 2018
अंडमान में शुक्रवार को भूकंप के तेजझटके महसूस किएगए हैं। इन भूकंप की तीव्रतारिक्टर स्केल पर 5.5 बताईजा रही ह
24 अगस्त 2018
26 अगस्त 2018
दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट, जो दिल्ली के मुख्य सचिव अंशु प्रकाश पर कथित हमले के मामले की सुनवाई कर रही है, ने 2 बजे तक अपना निर्णयसुरक्षित रख लियाहै। अदालत के नोटिसके जवाब में,दिल्ली पुलिस ने आमआदमी पार्टी केनेताओं पर आरोपलगाया कि वे
26 अगस्त 2018
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x