shabd-logo

# सीताजी का # त्याग # # सिया #के #राम

21 सितम्बर 2018

254 बार देखा गया 254

राम से इतनी लड़ाई क्यों है ?


भारतीय समाज को तोड़ने वाले या धर्म विरोधी हमेशा राम पर ही हमला क्यों करते है ?

उसी के साथ यह भी कि राम के प्रति दृढ़ता क्यों है समाज में।

राम रूपी हवा चली तो ऐसा लगा क्रांतियां घटित हुई अभी 90वे के दशक में रविवार को कर्फ्यू जैसा वातावरण होता था रामायण देखने के लिये ।


राम कुछ अनूठे है

सरल , सहज , विन्रम है शस्त्रधारी भी है धर्मात्मा भी है परमात्मा भी है मर्यादा भी है प्रजापालक भी है सेवक भी है ,

वह वनगामी है लेकिन पलायन नहीं है कर्तव्य है

वह सूक्ष्म से सूक्ष्म जीव के प्रति दया रखते है महानतम ऋषि से लेकर शबरी केवट सब उनके उनके परम स्नेही है ।

अब ऐसा नायक कहा मिले

जो गृहस्थ भी हो मर्यादा भी

कर्तव्य भी आर्दर्श भी हो

तो नहीं है यही ईर्ष्या है यह अब कि नहीं है जब बौद्ध - जैन सम्प्रदाय सनातन के नवीन विचार हुये तो इन्होंने विचार न मानकर एक अलग धर्म विकसित की संकल्पना कि !

आश्रमों के सिद्धांत से जीवन को विभाजित भारतीय समाज के लिये बुद्ध -महावीर सही नहीं बैठ रहे थे गृहत्यागी थे इसमें बुद्ध महावीर का दोष नहीं है यह महान आत्मायें है ।

तो उस काल के जैनियों बौद्ध भिक्षुओं ने खूब राम के उस गृहस्थ जीवन को अपमानित करने का कार्य किया लेकिन अपमान सहित पराजित हुये जो अंश बाकी छोड़े वह सीता निर्वासन !!

जिसको उठाया फिर दक्षिण के कुछ रावण पुत्रो ने मतलब मानसिकता वाले लेकिन समाज युद्धरत था उसको यह समय न था कि पाठ्यक्रम को व्यवस्थित करें लेकिन भक्तिकाल ने कबीर , तुलसी जैसी विभूतियों ने राम कि महिमा जनसामान्य कर दी।


प्रजापालक भगवान राम के नाम से सदियों तक सम्राटो ने नाम जोड़े

लेकिन हमें यह सुविधा उस परम् ईश्वर को जो आर्दर्श है

जूठे बैर खिला सकतें है

और वह मुस्कराते हुये खा भी लेंगे

यह जो प्रतीकात्मक बात है यह इस समाज को बांधें है यही हमारी श्रद्धा भी है । थे



न्यायप्रिय लक्ष्मण से लेकर दुःखी मिथिलावासियों तक और वर्तमान के यौन विकृत वामपंथी नारीवादियों से लेकर सह्रदय संवेदनशील नारीवादियों तक के लिये राम बड़ी परेशानी का विषय रहे हैं।


एक ओर उनकी सत्यनिष्ठा, वीरता, सच्चरित्रता तो दूसरी ओर शूर्पणखा के नाक कान काटना और सबसे बढ़कर अपनी गर्भवती पत्नी का त्याग?


ये 'व्यक्ति' तो 'मर्यादापुरुषोत्तम' क्या सामान्य सह्रदय पुरुष कहलाने के योग्य भी नहीं।


हजारों वर्षों से चले आ रही रामकथा में में यह प्रसंग लोगों के गले में अटक जाता है फिर भी आश्चर्य है कि लोकमन आज भी राम को पूजनीय, अनुकरणीय मानता है।


इस कटुप्रसंग के बावजूद किसी भी स्त्री के मन को टटोल लीजिये वह 'राम' जैसे 'एकनिष्ठ पति' के सपने देखती है।


लोकमन किसी भी दंपत्ति को देखकर उसकी तुलना सदैव और सदैव 'सीता-राम' की जोड़ी से करता है।


''अहा! क्या 'सीता-राम' सी जोड़ी है।"


क्यों?


क्योंकि मानव प्रजाति के पॉलीगेमस होने के बावजूद स्त्रियों में एकनिष्ठता होने की क्षमता और संख्या अधिक है, पुरुष में यह क्षमता नहीं है।


पुरुष में यह क्षमता तीन परिस्थितियों में आ सकती है।


1-- पुरुष नपुंसक हो।

2-- पुरुष स्त्री से उदासीन हो।

3-- पुरुष को उसका वांक्षित प्रेम मिल गया हो।


पुरुष वस्तुतः अपूर्ण होता है और जीवन भर उस स्पर्श, भावना और प्रेम को ढूंढता फिरता है जो उसने भ्रूण अवस्था से अपनी माँ में महसूस किया था। जब उसे ऐसी स्त्री मिल जाती है, उसकी पूर्णता की यह खोज भी पूर्ण हो जाती है और तब संसार भर की सुंदर से सुंदर स्त्री भी उसके लिये अर्थहीन हो जाती है।


राम संसार के ऐसे ही एक ऐसे दुर्लभ पुरुष थे जिन्होंने अपने युवा जीवन की पहली स्त्री सीता में यह पूर्णता पायी और उनकी एकनिष्ठता किसी प्रतिज्ञा का नहीं बल्कि उनकी 'पूर्णता' का परिणाम थी।


इसीलिये अगर आप 'सीता-राम' के प्रेम को साझे बिना 'राम द्वारा सीता त्याग' को समझना चाहते हैं तो यह वैसा ही है जैसे पीपल के बीज को देखकर कुतर्क करना कि इससे इतना विशाल वृक्ष कैसे बन सकता है?


लेकिन अगर आप कहना चाहते हैं कि राम और सीता मे प्रेम था ही नहीं या केवल सीता की तरफ से एकतरफा प्रेम था तो मैं यह कहते हुए कि कि सीता और राम के प्रेम को समझने के लिये जीवन में पहले किसी से 'वास्तविक प्रेम' कीजिये, आपसे यहीं सादर क्षमा माँगता हूँ।


लेकिन अगर आप मानते हैं कि उनमें ऐसा प्रेम था कि--


-- एक अपने राजसी सुखों को छोड़कर चल देती है ताकि अपने प्रिय के कष्टों में सहगामिनी बन सके।

-- दूसराअपनी प्रिया की खोज में समुद्र पर पुल बांध देता है और विश्व के सर्वाधिक शक्तिशाली साम्राज्य को अपनी प्रिया के हरण के अपराध में क्षार कर देता है

-- एक तमाम अपमानों व कष्टों को सहकर भी अपने 'प्रिय' के दुःख को समझती है और उसके खिलाफ एक शब्द नहीं सुन सकती।

-- दूसरा अपनी प्रिया के वियोग में दग्ध हो राजमहल में भी अरण्यवासियों की तरह कंद मूल खाकर कुश शैया पर सोता है क्योंकि उसकी प्रिया वन में असुविधाजनक जीवन जी रही है।


अब दोंनों पक्षों में बड़ी उलझन है।


अगर राम में सीता के प्रति इतना ही प्रेम था तो


-- लंका में सीता की अग्निपरीक्षा को क्या कहा जाये?


--अपनी सती गर्भिणी पत्नी को वन भेज देने वाले इस निष्ठुर पति को क्या कहा जाये?


अब बेचारे घबराये हिंदू अपनी अपनी क्षमता से जुट जाते हैं।


1) कुछ सयाने लोगों ने बड़ा सरल तर्क निकाल लिया है। अग्निपरीक्षा और परित्याग हुआ ही नहीं था, सब दुष्प्रचार है। ये सब प्रक्षेप है।


2) अधिकतर मानते हैं कि अग्निपरीक्षा एक यज्ञ था जिससे सीता वापस आईं, और माया से रचित सीता अग्नि को वापस की गईं।


3) कुछ का तर्क है कि प्रजा को संतुष्ट करने के लिए राम ने पत्नी को त्याग दिया-- राजधर्म था।


मेरी स्थापना के अनुसार पहले तर्क वाले परले दर्जे के धूर्त हैं या सुविधाजीवी अहंकारी क्योंकि वर्तमान में यह सबसे अधिक सुविधाजनक तर्क है। पर ये भूल जाते हैं कि उत्तर रामायण वाल्मीकि के ही अनुसार लिखी ही बाद में गई और फलश्रुति के बाद भी 'खिलभाग' के रूप में 'पौलस्त्य वध' में जोड़ दी गई ठीक वैसे ही जैसे कि महाभारतकार को 'खिलभाग' के रूप में 'हरिवंशपुराण' लिखना पड़ा, यद्यपि वह पुराण के फॉर्मेट में होने के कारण स्वतंत्र ग्रंथ बन गया। इसलिये प्रक्षिप्तांश घोषित करने वाला तर्क तो भूल ही जाइये।


दूसरे तर्क वाले हैं असली अंधभक्त जिन्हें सिर्फ 'चमत्कार को नमस्कार' वाली भाषा ही समझ आती है। इन्हें मैं दूर से ही प्रणाम करता हूँ और करबद्ध प्रार्थना करता हूँ कि इस विमर्श से दूर रहें।


अब बचे 'राजधर्म' वाले तर्क जिनमें परंपराओं से जुड़े एतिहासिक तथ्यों का बल भी है, लेकिन इस तथ्यात्मक तर्क को सुशोभित ने बिंना प्रमाण के 'अंधभक्ति' घोषित कर दिया और साथ ही 'भक्ति' को निकृष्ट घोषित कर दिया जिसे मैं क्रोधावेग या आवेश में लिखा हुआ मानकर विमर्श के योग्य ही नहीं मानता क्योंकि भक्ति तो समस्त प्रश्नों का उत्तर होती है और प्रश्न शांत होने पर ही भक्ति उपलब्ध हो सकती है। अस्तु!


पर मूल प्रश्न अभी भी वही है--


-- राम ने 'अग्निपरीक्षा' लेने का दुःसाहस किया कैसे?

-- राम ने अपनी गर्भिणी पत्नी का त्याग करने का पाप किया कैसे?


पर मेरे पास दूसरा ही सवाल है?


राम के पास विकल्प क्या थे?


1-- राम को लोक प्रवाद पर ध्यान देना ही नहीं चाहिये था।


2--राम को प्रवाद फैलाने वाले प्रजाजन/धोबियों को ढूंढ ढूंढ कर सूली पर चढ़ा देना चाहिए था? लक्ष्मण तो यह काम बड़ी खुशी से करते।


3-- राम को सीता के साथ राजमहल छोड़कर स्वयं भी वन चले जाना चाहिये था।


प्रथम और द्वितीय बिंदु पर तो कोई भी विवेकशील सहमत नहीं होगा क्योंकि उससे 'लोक प्रवाद' और मजबूत ही होता।


अधिकांश नारीवादी तीसरे विकल्प की ही वकालत करेंगे और राम भी निःसंदेह ऐसा ही करते पर किया नहीं।


क्यों?


अब मेहरबानी करके अपने अंधविरोध राम को सत्तालोलुप या सुविधाभोगी घोषित मत कर दीजियेगा क्योंकि जो महापुरुष अपने पिता के मुंह से उच्चारे बिना ही साम्राज्य छोड़ सकता है वह अपनी प्राणप्रिया पत्नी के लिए साम्राज्य क्या संसार भी छोड़ सकता है।


वस्तुतः इस पहेली का जवाब छिपा है महाभारत में जहाँ भीष्म भारत के विभिन्न भूभागों की 'प्रजाओं' की प्रकृति और चरित्र का विश्लेषण करते हैं और इसी क्रम में कोशल की प्रजा को सर्वाधिक स्वामिभक्त परंतु परंपरावादी बताया गया है।


'परंपरायें' अर्थात 'अलिखित संविधान' जिसे मानने के लिए राजा भी बाध्य था और यही कारण था कि अहिल्या के शाप को भंगकर ऋषियों की शाप परंपरा को तोड़ने वाले, निषादराज गुह से भातृत्व के समान स्तर पर मिलने वाले, शबरी के बेर खाने वाले 'वनवासी राम' 'राजा राम' के रूप में शंबूक का वध करने पर विवश हो जाते हैं।


अयोध्या के जनों की कट्टर परंपरावादी प्रवृत्ति से पूर्ण परिचित राम ने सीता से अग्नि की साक्षी में सतीत्व की पवित्रता की शपथ ली(अग्निपरीक्षा बकवास और अतार्किक है) ताकि अयोध्या के संभावित तूफान के विकसित होने से पूर्व ही उसका शमन किया जा सके।

परंतु उनका यह प्रयास पूर्णतः सफल नहीं हुआ और सिंहासनारोहण के कुछ महीनों बाद वही हुआ जिसका डर था।


प्रवाद प्रारंभ हो गया और गुरु वसिष्ठ तक इसका प्रतिकार नहीं कर पाये या करना नहीं चाहा।(सरयूपारीड या कुछ ब्राह्मण जातियों की अनुश्रुतियों के आधार पर)


अब राम के सामने विकल्प क्या थे?


सच ये है कि कोई विकल्प था ही नहीं।


'वनवासी राम' के सामने ढेरों विकल्प थे लेकिन 'राजाराम' के सामने कोई विकल्प नहीं था क्योंकि हिंदू परंपरा में राजा निरंकुश नहीं था और वह प्रजा के प्रतिनिधि "पौर जनों" की मांग सुनने के लिये बाध्य था।राम जैसा राजा अपनी प्रजा के बहुमत को नहीं ठुकरा सकता था।


परंतु इसका एक अन्य पहलू भी था।


'सिंहासन त्याग' से सीता पर लगा कलंक धुल नहीं सकता था बल्कि और प्रबल होता जिससे सीता के साथ साथ उनकी भावी संतति का भविष्य भी प्रभावित होता क्योंकि महापुरुषों की जीवन की यही विडंबना होती है, उनके जीवन में कुछ भी साधारण नहीं होता। उनकी सुकीर्ति की ऊंचाई के साथ साथ उनपर लगे लांक्षन भी उतने ही गहरे होते हैं। सीता और राम भी इसके अपवाद नहीं थे।


अब प्रश्न उठता है कि अयोध्या या मिथिला या वासिष्ठाश्रम में क्यों नहीं? उन्हें 'जंगल' में क्यों 'त्यागा' गया?


प्रथम बात उन्हें त्यागा नहीं गया वरन स्वयं से दूर किया गया ताकि प्रवाद हल्का पड़े और लोग विवेकपूर्ण ढंग से सोच सकें। वासिष्ठाश्रम और मिथिला में प्रवाद सीता का पीछा नहीं छोड़ता।


सीता त्याग विषय में भारत और लक्ष्मण का मुख्य दोष दृष्टिगोचर होता है ध्यान दीजिये शत्रुघ्न को मथुरा का राजा बनाकर भगवन राम ने जब मथुरा का शासन भार अनुज शत्रुघ्न को दिया तो उनका पक्ष था की ये कैसा दण्ड आप मुझे अपने सानिध्य से दूर कर रहे है किन्तु राजा की आज्ञा समझ कर स्वीकार भी किया था. .



किन्तु जब सीता पर धोबी का प्रश्न व् वशिष्ट जी का मार्गदर्शन जो उन्होंने बिना ही समस्या व् विषय को जाने कहा था की समस्या के मूल को ही त्याग देना उचित है. . तब राम ने पुनः सीता के साथ वनवास का ही निर्णय लिया था साथ ही पहले भरत को राज्य भार सभालने को कहा जो की राजाज्ञा भी थी तथा अपने सीता के वनगमन का भी बताया. किन्तु भरत ने ये दोनों ही राजाज्ञा स्वीकार ही नहीं की .. इसके बाद लक्षमन ने भी भारत का ही अनुसरन किया व् दोनों ही स्थिति में किसी भी प्रकार का सहयोग व् विकल्प स्वीकार नहीं किया |



इस स्थिति में महासती सीता ने स्थिति को समझा की सीता के निजी जीवन व् स्वार्थ के लिए राम का वनगमन राम शेष जीवन सीता के पति के रूप में एक गृहस्थ का हो या प्रजा के समक्ष निष्पाप निश्वार्थ निश्छल समाजोपयोगी राजा के महती आवशयकता वो भी ऐसा समयकाल जब समस्त राक्षसी शक्तिया पुनः राम जैसे राजा व् योद्धा की अनुपस्थिति में कितना तांडव व् आतंक मचाकर पुनः पूर्ण पृथवी को राक्षसी आचरण भय बलात्कार व् लूट की स्थापना कर सकती थी.



रावण के मित्र व् अन्य राक्षस व् शुक्राचार्य तथा सभी आसुरी शक्तिया अवसर की प्रतीक्षा में थी. ..



इस स्थिति के लिए सीता ने अपने प्रेमी राम को त्याग कर अयोध्या के रामराज्य के रूप में समाजोपयोगी निर्णय लिया जिसमे सीता व् राम दोनों ही के सहमति व् आपसी समझ भी थी. .



यही कारन है की पूर्ण रामायण हो या रामचरितमानस सीता ने कभी भी राम पर मर्यादा विहीन आचरण का आक्षेप या किसी भी प्रकार के अपने साथ अन्याय का विषय ही प्रस्तुत ही नहीं किया. .



कभी भी अपने पुत्रों को राम के चरित्र में व् सीता के पक्ष के रूप में भी किसी भी प्रकार का दोष नहीं दिया. .



यही कारन है की राम से पहले सीता का नाम सीताराम के रूप में लिया जाता है.



इसके अलावा वाल्मीकि आश्रम अपने युग का आश्रम कम एक शानदार सैन्य दुर्ग ज्यादा था और वाल्मीकि ऋषि कवि के अलावा युद्धाचार्य भी थे जिसका प्रमाण राम को राक्षसों से घिरे प्रदेश में उनकी निर्भीक उपस्थिति के रूप में मिल चुका था। राम के लिए अपनी भावी संतति की शिक्षा दीक्षा और सीता के लिए अदृश्यावरण हेतु गहन वन में यह आश्रम एकदम उपयुक्त था।


शत्रुघ्न को लवणासुर अभियान हेतु मथुरा जाते समय वाल्मीकि आश्रम में रुकना और उसी रात सीता को जुडवा बच्चों का जन्म होना, वाल्मीकि द्वारा दोंनों को शस्त्र व शास्त्रों की शिक्षा देते हुए भी कुश व लव नाम रखते हुए "कुशीलव" परंपरा में गायन सिखाना, अश्वमेध के घोड़े को पकड़ने पर भी हस्तक्षेप ना करना, यदि यह सब संयोग लगता है तो फिर आप राम को सत्तालोभी, पत्नीपीडक और विक्षिप्त मानने के लिए स्वतंत्र हैं।


जहां तक मेरा प्रश्न है मेरे लिए राम ईश्वर हों ना हों पर,


एक आदर्श पुत्र, आदर्श भाई, आदर्श पति, आदर्श पिता और सबसे बढ़कर एक आदर्श राजा व राष्ट्रीय महानायक थे।


संसार में कोई ऐसी स्थापना बनी ही नहीं जो उनकी इस छवि पर दाग भी लगा सके।


इति।।

1

#रोहिंग्या_मुस्लिम घुसपैठ के दोषी अपराधी कौन

5 सितम्बर 2017
0
0
2

#रोहिंग्या_मुस्लिम घुसपैठ के दोषी अपराधी कौन प्रश्न हे की 40000 #रोहिंग्या_मुस्लिम भारत में किस प्रकार घुसे और किस किस ने इनकी घुसपैठ में मदद की ये राष्ट्रीय अपराध हे | प्रश्न ये हे की अवैध रूप से भारत में इतनी बड़ी संख्या में इनका प्रवेश किन लोगो ने किस उद्दे

2

"वैदिक शिक्षा बोर्ड" : सनातन धर्म शिक्षा एक आवश्यकता व् लाभ

15 सितम्बर 2017
0
0
0

"वैदिक शिक्षा बोर्ड" :सनातन धर्म, हिन्दू धर्म, धर्म शिक्षा एक आवश्यकता# वैदिक ब्राह्मणों को अल्पसंख्यक घोषितकरनेकीयोजना# सिख् समाज में गुरुद्वारों का सञ्चालन स्वामित्त्व सिखों द्वारा |

3

तलाश

16 सितम्बर 2017
0
0
0

तलाश जारी हे | ब्राह्मण आचार्यों- आदि शंकरआचार्य , चाणक्य चन्द्रगुप्त मौर्य साम्राज्य , माधव विद्याराय विजयनगर साम्राज्य , रामदास महाराज शिवाजी मराठा साम्राज्य | राजपूत बाप्पा रावल , महाराण

4

भारत का स्वर्णिम इतिहास : भारत सोने की चिड़िया

16 सितम्बर 2017
0
0
0

भारत का स्वर्णिम इतिहास : एक् ग़लतफ़हमी का पूरा विश्व शिकार था कि पश्चमी देश शुरू से ही धनाढ्य रहा है। और हमको ये बताया गया है कि भारत एक आध्यात्मिक और धर्म प्रधान देश था लेकिन अर्थ प्रधान देश कभी भी नहीं था । जबकि 2000 सालो से ज्यादा वर्षों तक भारत विश्व कि एक सबसे बड़ी अर्थशक्ति थी , ये नई रेसेयरचेस

5

हिंदु का सैनिकीकरण व रोजगारपरक समाधान ( आत्मरक्षा एक अधिकार : रोजगारोन्मुख सुरक्षा व्यवस्था, सुरक्षाकर्मी निर्माण )

17 सितम्बर 2017
0
3
2

आत्मरक्षा एक अधिकार : रोजगारोन्मुख सुरक्षा व्यवस्था, सुरक्षाकर्मी निर्माण : हिंदु का सैनिकीकरण व रोजगारपरक समाधान पूर्ण संविधानिक सेना की वर्दी में लाइसेंस युक्त हथियार सह

6

आरक्षन एक षड़यंत्र : समीक्षा एक आवश्यकता

22 सितम्बर 2017
0
1
1

#आरक्षण एक षडयंत्र आरकक्षणआरक्षण की व्यवस्था मात्रा स्वर्ण व् हिन्दू समाज को बढ़ाने और देश को खंड खान खंड करने के लिए ही बनाया गया हे | आज जिस भी समाज को आरक्षण का लाभ मिल रहा हे वः तो ऐसे क्यों छोड़ेगा मुस्लिम समाज को भी अल्पसंख्यक बनाकर वित्तीय लाभ मिलते हे वो भी क्यो

7

बॉलीवुड का महिमामंडन और चरित्रहनन अभियान |

6 अक्टूबर 2017
0
1
0

# दाउद की बहन का महिमामंडन और महान महिला पद्मावती का चरित्रहनन |बॉलीवुड मे दाउद की बहन का महिमामंडन किया जा रहा है और महान महिला पद्मावती का चरित्रहनन और पथभ्रष्ट दिखाया जा रहा है |इनका कोई कसूर नही । इनका दायित्व ही इन्हीं के प्रति ही है। हरम की पैदाइश हरामी हैं ना वर्णशंकर अपने पूर्वजों रिश्तेदारो

8

अन्याय व्यवस्था बन जाये।

12 अक्टूबर 2017
0
1
0

अन्याय व्यवस्था जब बन जाये।विद्रोह कर्तव्य बनता है। स्वीकार करो, कर्तव्यों को | विद्रोह कर्तव्य है। धर्म है पालन करो।समर भूमि में धर्म स्थापित करने का अवसर मिला हमें। जीवन को धन्य करें जरा।आओ मेरे वीरों आओ माता का निमंत्रण स्वीकार करो।

9

ओ केशव रे तू वापस आ ।

17 अक्टूबर 2017
0
0
0

ओ केशव रे तू वापस आ ।तू देख जरा ये क्या हो गया।।बनाया था जिसको तूने अरमान से।दिल औऱ जान से, बचाने थे हिंदू के प्राण से।।लगता है ऐसा, जैसे केशव तुम जो गये तो निकलें संघ से हिंदू के प्राण थे।केशव तुझे ही विनायक ने सौंपे अपने भी प्राण, तन समान हिंन्दू सम्मान जीवन औऱ अपना सिंघासन और स्थान सिंह समान।।आ त

10

आरक्षण नहीं संरक्षण

17 अक्टूबर 2017
0
0
0

आरक्षण नहीं संरक्षण , संरक्षण में। प्रथम चरण में अनारक्षित सवर्णों के आर्थिक रूप से असमर्थ वर्गों को सामाजिक न्याय सहायता व सहयोग के रूप मे नये सिरे से मिशन आरम्भ किया जाए।संरक्षण और SOS अस्तित्व बचाओ की भावना इसे आरक्षित वर्ग व सविधनिक बाधा से बचाएगी।व सरकारी नॉकरी में कोई प्रकार की मांग करने के क

11

अन्याय व्यवस्था जब बन जाये।

17 अक्टूबर 2017
0
0
0

अन्याय व्यवस्था जब बन जाये।विद्रोह कर्तव्य बनता है। स्वीकार करो, कर्तव्यों को।विद्रोह कर्तव्य है। धर्म है पालन करो।समर भूमि में धर्म स्थापित करने का अवसर मिला हमें। जीवन को धन्य करें जरा।आओ मेरे वीरों आओ माता का निमंत्रण स्वीकार करो। आओ मेरे आज़ाद बनो।सुभाष बनों।वीर बन

12

न्यायपालिका का कार्यपालिका को निर्देश असवैधानिक है

17 अक्टूबर 2017
0
0
0

न्यायपालिका का कार्यपालिका को निर्देश असवैधानिक है। और संसद के दोनों सदनो से पारित कानून को रद्द करने का न्यायपालिका को कोई संविधानिक अधिकार नहीं। न्यायपालिका अपने मूल दायित्व कानूनों का उपयोग कर अपराध नियंत्रण कर अन्याय और अपराध की स्थापना में सहायता कर अपराधियों का संरक्षण आ प्रोत्साहन कर रही है।औ

13

राष्ट्रीय स्वतंत्र समाचारों के मंच की आवश्यकता।

17 अक्टूबर 2017
0
0
0

जय हिंद।राष्ट्रीय स्वतंत्र समाचारों के मंच की आवश्यकता।राष्ट्र की व समय की महत्वपूर्ण आवश्यकता है। विश्वसनीय समाचारों की तथा काम से कम एक समाचार एजेंसी, एक नियमित समाचार पत्रिका साप्ताहिक नियमित हो तो अतिउपयोगी कारण पेड मीडिया तथा पक्षकारों का पत्रकार के रूप में दुष्प्रचार व झूठ का नियमित तौर पर प्र

14

जनसंख्या नियंत्रण

17 अक्टूबर 2017
0
0
0

नरसिंह वाणीप्रतिदिन कि तरह आज भी रक्त पत्र मोदी जी को परंतु कोई प्रतिक्रिया ,हिन्दुओ अभी समय है जाग जाओ अन्यथा नष्ट हो जाओगे| यह निर्लज्ज व्यवस्था अंधी बाहरी है। नीति में परिवर्तन करें। उचित है की पोस्टकार्ड PMO को अखिल भारतीय स्तर पर भिजवाया जाय जिसका प्रभाव सम्भव है। खुला पुस्तकार्ड मूल्य कम होने

15

आओ दिवाली मनाये दिल्ली में।

18 अक्टूबर 2017
0
0
0

आओ दिवाली मनाये दिल्ली में।आमन्त्रण सम्पूर्ण दिल्ली वासियों को जो सुप्रीम कोर्ट के पटाखों के दिवाली उपयोग के निर्णय से व्यथित हैं। और क्रोधित हैं।सुप्रीम कोर्ट नहीं बंधुओं। हमें उन दुष्ट तथाकथित न्यायाधीशों के मूल निवास पर पटाखों का उपयोग या दीपावली मनाने में विरोध प्रकट किया जाना चाहिए।ज्ञात रहे लो

16

# प्रवीण कुमार तोगड़िया

16 जनवरी 2018
0
0
0

# प्रवीण कुमार तोगड़िया || जो प्रवीण तोगड़िया कल तक ‘हिंदू आतंकी’ थे, आज उन्हीं की फ़िक्र में हैं गुजरात के कंग्रेस नेता , @HardikPatel_ @AcharyaPramodk जैसे लोग वाकई में देश की राजनीति तो बदल ही रही है।जिस बीजेपी के शासन काल में #साध्वी_प्रज्ञा और #कर्नल_पुरोहित जिनको कई सालों से कांग्रेस ने बिना क

17

राजपूतों का सम्मान।। लोकतंत्र व संविधान का अपहरण।

19 फरवरी 2018
0
2
2

#राजपूताना राजपूत राजाओं का इतिहास क्या कहना।। कहां से शब्दों को लिखा जाय राजपूतों योद्धाओं के राजपुताना का इतिहास ।।युद्ध 1857 के स्वतंत्रता संग्राम के हो या मुगलो से मुस्लिम सुल्तानों से युद्ध। "राजपुताना, असँख्य राजपूत वो जो मिट्टी/क

18

जाति , जातिवाद, राष्ट्र , राष्ट्रवाद , देह ,देहवाद , जाति का विरोध अज्ञान और असामाजिकता पर टिका है

19 अप्रैल 2018
0
0
0

जाति , जातिवाद, राष्ट्र , राष्ट्रवाद , देह ,देहवाद -----------------------------------------------------व्यक्तियों ,समूहों ,समाजों के जीवन में विवेक और भ्रांतियों आते जाते

19

ब्राह्मण विरोध के लिए रचा जा रहा झूठ सहन करना पाप है

19 अप्रैल 2018
0
0
0

ब्राह्मण विरोध के लिए रचा जा रहा झूठ सहन करना पाप है --------------------------------------------------------------------ब्राह्मणों पर विशेष कर महाराष्ट्र और कुछ दक्षिण भारत मे झूठ से भरे किस्से ,नाटक ,विडियो ,फिल्म रच कर निराधार आक्रमण हो रहे हैं ,काल्पनिक आधार पर प्रतिशोध की आग जलाई जा रही है , इस

20

महाकाली-चेतना बकाया नही रखती।

21 अप्रैल 2018
0
0
2

साभार आलोक भारती जी की वाल से पूर्णतः पढ़ने के लिए. .. अक्षरज्ञान पाने के बाद यदि ये नहीं पड़ा तो शेष सभी पड़ने का क्या लाभ क्या अनुभूति क्या आनंद..सभी मित्रों से निवेदन हे एक बार अवश्य पढ़े... वि

21

|| हिन्दुराष्ट्र की नीवं निर्माण ||

4 मई 2018
0
0
0

आपको क्या लगता है ये संघ लोक सेवा आयोग में 51 मुसलमानों का चयन अचानक से हो गया. नहीं, ये उनकी अपने कौम के प्रति वफादारी की खुशबू है जो अब जाकर चमन में बिखरी है. आप जरा एकबार इन्टरनेट पर "जकात फाउंडेशन ऑफ इंडिया" सर्च करके देखिये. इस संस्था ने बड़ी-बड़ी बातें नहीं की, बल

22

# सीताजी का # त्याग # # सिया #के #राम

21 सितम्बर 2018
0
0
0

राम से इतनी लड़ाई क्यों है ?भारतीय समाज को तोड़ने वाले या धर्म विरोधी हमेशा राम पर ही हमला क्यों करते है ?उसी के साथ यह भी कि राम के प्रति दृढ़ता क्यों है समाज में।राम रूपी हवा चली तो ऐसा लगा क्रांतियां घटित हुई अभी 90वे के दशक में रविवार को कर्फ्यू जैसा वातावरण होता था रामायण देखने के लिये ।राम कुछ अन

23

सेक्स एजुकेशन

24 सितम्बर 2018
0
0
0

यह एक तो विषय ही नहीं है जिस पर चर्चा की जा सकती है, यह केवल एकमात्र पश्चिम समय को नष्ट करना है है और युवाओं और समाज को मुख्य विषय और राष्ट्र आवश्यकताओं के हटान है।यह सिर्फ नींद की शिक्षा और भोजन किस प्रकार किया जय की तरह है। क्या किसी को यह जानने की ज़रूरत है कि कैसे सोना है?नेताओं और

24

द्रौपदी स्वयंवर : एक और दृष्टिकोण

19 दिसम्बर 2019
0
2
0

द्रौपदी स्वयंवर : एक और दृष्टिकोण द्रौपदी स्वयंवर का समय, पांचाल की राजधानी काम्पिल्य में सभा भरी हुई थी, विशाल सभागार की एक ओर चबूतरे पर सिंहासन पर द्रुपद विराजमान थे, उनकी दाहिनी ओर क्रम से युवराज धृष्टद्युम्न और उनके बाद अन्य राजकुमार बैठे थे, सत्यजित, उत्तमजस, कुमार, युद्धमन्यु, वृंक, पांचाल्य

25

भ्रांति व तथ्य शास्त्र सम्मत स्वंय भगवान श्रीकृष्ण द्वारा, भागवत गीता यथारूप से,,,।

17 फरवरी 2020
0
1
0

तथ्य : गुरु भगवान नहीँ है, समान भी नहीं है जैसा कि कबीर के शब्दों का आधार बनाकर हिंदुओ को मूर्ख बनाने का क्रम जारी है। शास्त्र या ई स्वंय शास्त्र स्वरुप भगवान श्रीकृष्ण जी ने कुरुक्षेत्र में भागवत गीता के संवाद में इस प्रश्न को गुरु पर व व्यक्ति की योग्यता व स्थिति को स्प

26

भारत के संसाधनों पर मुस्लिमों का पहला हक़

18 मार्च 2020
0
0
0

पोस्टमार्टम सच्चर कमिटी या मुस्लिम कमेटी # 9 दिसंबर 2006 जन्मदिन Sonia Gandhi. Dec 09, 1946. Lusiana. Indian politicianमनमोहन सिंह तत्कालीन प्र्धानमंती का वक्तव्य की भारत के संसाधनों पर मुस्लिमों का पहला हक़ है धयान दीजिये अल्पसंखयक नहीं मात्र मुस्लिम इसकी

27

सरकारी लूट से मंदिरों को मुक्त करो

16 मई 2020
0
0
0

हिन्दू इकोनॉमी, मन्दिर साध्वी ऋतम्भरा आचार्य धर्मेंद्र जी को सन्त व साधुओं को अखाड़ों को साथ लेकर प्रवीण तोगड़िया, विनय कटियार विश्व हिंदू परिषद सनातन व हिन्दुहितैषी संगठनों हिन्दू महासभा व हिन्दू चेतना विद्वानों को प्रेरित होकर सरकारी नियंत्रण से मन्दिरो की मुक्ति व एक स्वायत्त स्वतंत्र देवस्थान बोर

28

#कोरोना त्रासदी । #मजदूरों का #पलायन #मोदी_सरकार_की_विफलता

20 मई 2020
0
0
0

#कोरोना त्रासदी । #मजदूरों का #पलायन#मोदी_सरकार_की_विफलता#निष्पक्ष व सटीक #विश्लेषणसंविधान की शक्तियों का उपयोग करें।नागरिकों की जान माल स्वास्थ्य व कोरोना की राष्ट्रीय त्रासदी में सुप्रीम कोर्ट व जनता कि नाराजगी कोई मोल लेने का दुस्साहस नहीं करेगा किंतु इच्छाशक्ति तो मोदी साहिब को ही दिखानी होगी।वि

29

गाँधी जी की प्रासंगिकता हिन्दुओं के लिए

20 मई 2020
0
0
0

#गांधी जी का #समाजवादी अभ्यास योगी आदित्यनाथ के द्वारा।हर हिन्दू के लिये आवश्यक।गाँधी गाँधी नही।आनन्द प्रभुजी।बहुत अच्छे योगीजीनवयुग का गांधी जी #योगी #आदित्यनाथ जी।संदर्भसभी राष्ट्रवादी नेता मोदी जी जैसे सहृदय और मूर्खताओं को अनदेखा करने वाले नहीं होते.......कुछ बाबा जी जैसे भी होते है..... हलक तक

30

मन्दिरो का सोना

20 मई 2020
0
0
0

महाराष्ट्र कॉंग्रेस के वरिष्ठ नेता #पृथ्वीराज चव्हाण ने मन्दिरो का सोना मांग का बयान देश मे गरमा गरम विवाद है।#राष्ट्रवादी #वामपंथी #कांग्रेसियों व #नक्सलियों आधुनिक #समाजवादियों की #नूराकुश्ती अजब गजब तमाशा देशभरबके हिंदुओ कोंबक पक्ष विपक्ष बनाकर #हिन्दू_मुस्लिम की राजनीति का दंगल सजा है।#बॉलीबुड क

31

#अयोध्या के बाद #काशी_मथुरा विवाद?

10 अगस्त 2020
0
0
2

#अयोध्या के बाद #काशी_मथुरा विवाद?सुप्रीम कोर्ट :मस्जिद इस्लाम का हिस्सा नहींहिन्दुओं की धार्मिक आस्था मौलिक संवैधानिक अधिकारसुप्रीम कोर्ट : हिन्दु नागरिको को भी न्याय मांगने का संवैधानिक मौलिक अधिकारPlaces of Worship (Special Provisions) Act, 1991 असंवैधानिक कानून जो लोकतंत्र व् संविधान के द्वारा प

32

#आत्मनिर्भर_ब्राह्मण vs #आत्मनिर्भर_भारत।।

10 अगस्त 2020
0
0
0

#आत्मनिर्भर_भारत vs #आत्मनिर्भर_ब्राह्मण।।#ब्राह्मण समाज के समक्ष उपस्थित भगवान श्रीराम की कृपा से राजनीति पर नियंत्रण करने का अवसर।5 अगस्त 2020 अयोध्या जी मे #राममंदिर_निर्माण कार्यारंभप्रतिक्रिया परिणाम भविष्य की चुनौतियां व अवसर आत्मनिर्भरता व हिंदुओ के शक्तिशाली होने का ।ब्राह्मण समाज संगठनों के

---

किताब पढ़िए

लेख पढ़िए