Dream Book The Travel Diary: INDORE VISITING PLACE

30 सितम्बर 2018   |  Travel_lover2417   (19 बार पढ़ा जा चुका है)

Most visiting places in INDORE

1. KHAJRANA GANESH MANDIR

खजराना मंदिर इंदौर का प्रसिद्ध गणेश मंदिर है यह मंदिर विजय नगर से कुछ दूर स्थित खजराना चौक पर स्थित है। इस मंदिर से जुड़ी मान्यता है कि यहां श्रद्धालु जो भी कामना लेकर आते हैं ,वह जरूर पूरी होती है। मंदिर का निर्माण होल्कर वंश की महारानी अहिल्याबाई ने करवाया था। बुधवार के दिन यहां खास पूजा अर्चना होती है।

2. BADA GANPATI


इस मंदिर के निर्माण में लगभग 3 साल लगे थे यहां भगवान गणेश की 25 फीट ऊंची प्रतिमा विराजमान है इस मंदिर का निर्माण पंडित नारायण दधीच द्वारा किया गया था यहां गणेश जी के सिंगार में करीब 8 दिन का समय लगता है और यहां इनके दर्शन करके भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती है।


3. LALBAGH PALACE

लालबाग पैलेस इंदौर के सबसे शानदार और प्रसिद्ध महलों में से एक है इसलिए वास्तुकला बेहद अनूठी है यह महल खान नदी के तट पर एक भारत के रूप में खड़ी शानदार संरचना है इस महल का निर्माण राजा शिवाजी राव होल्कर ने कराया था इस महल में होलकर शासकों की जीवन शैली की झलक स्पष्ट तौर पर देखने को मिलती है।

4. RAJWADA PALACE


राजवाडा पैलेस शहर के बीचोबीच शान से खड़ी एक 7 मंजिला इमारत है यह होलकर राजवंश के शासकों की ऐतिहासिक हवेली है इसका निर्माण लगभग 200 साल पहले हुआ था। यह पूरा महल लकड़ी और पत्थर से निर्मित है इस महल की वास्तुकला मरहट्टा फ्रेंच मुगल शैली के कई रूपों और वास्तु शैलियों का अनुपम मिश्रण है।

5. RALAMANDAL SANCTUARY

रालामंडल अभ्यारण की स्थापना में इंदौर में की गई यह इंदौर सिटी से लगभग किलोमीटर 20 किलोमीटर दूर है यह जगह शॉर्ट ट्रैकिंग और शॉर्ट आउटिंग के लिए अच्छी है।



6. CENTRAL MUSEUM


इंदौर संग्रहालय इंदौर की ऐतिहासिक विरासत को बरकरार रखता है इस संग्रहालय को केंद्रीय संग्रहालय के नाम से भी जाना जाता है यदि आप इंदौर की समृद्ध सभ्यता और इतिहास के बारे में जानना चाहते हैं तो इस संग्रहालय में आपको अवश्य आना चाहिए।


7. KANCH MANDIR

कांच मंदिर इंदौर में स्थित एक जैन मंदिर हैं जो सफेद पत्थर से बना हुआ है तथा इसमें कांच का काम बहुत शानदार तरीके से किया गया है जिसके कारण ही इसे कांच मंदिर कहा जाता है। इसका निर्माण मशहूर कपास व्यापारी हुकुमचंद ने करवाया था।

8. TINCHA WATERFALL

टिंचा बटन फॉर इंदौर से लगभग 25 किलोमीटर दूर स्थित है प्राकृतिक वातावरण और पहाड़ियों पर स्थित यह क्षेत्र मानसून में बहुत ही आकर्षक और मनमोहक लगता है Family और Friends के साथ Time Spent करने के लिए यह Place बहुत ही अच्छा है और Photography के लिए भी यह Place Famous है

9. CHORAL DAM

चोरल गांव इंदौर से करीबन 40 किलोमीटर दूर स्थित है यहीं पर चोरल नदी में चोरल डैम स्थापित है यहां की घुमावदार घटियां, ऊँची ऊँची पहाड़िया और प्राकृतिक दृश्य मन को मोहित करते हैं नदी के किनारे बैठकर यहां की खूबसूरती को निहारा जा सकता है साथ में यहां वोटिंग की भी सुविधा उपलब्ध है।

10. MAA VAISHNO DEVI DHAM


मां वैष्णो धाम इंदौर इंदौर के religious tourists places में से एक है क्योंकि यहां पर जम्मू कश्मीर स्थित मां वैष्णो देवी धाम की की तरह गुफा और मूर्ति का निर्माण किया गया है यह धाम इंदौर के गुरु नानक कॉलोनी लालबाग में निर्मित है केबल 7 महीनों में निर्मित प्राकृतिक वातावरण और गुफाओं के बीच मां वैष्णो देवी के दर्शन पाकर संपूर्ण मालवा के भक्त गण स्वयं को सौभाग्यशाली समझते हैं

11. SARAFA BAZAR

Must watch... Most visiting place in INDORE

इंदौर शहर का खाने से एक बहुत ही गहरा और पुराना रिश्ता है यहां का street food लोगों के बीच बहुत ही लोकप्रिय है और सराफा बाजार यहां के स्ट्रीट फूड की जान है इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि दिन के समय यहां ज्वेलरी मार्केट लगता है जबकि रात के 8:00 बजे के बाद से ही jewelry shops बंद होने लगती है और यहां खाने की दुकान खुलने लगती है इस प्रकार जब पूरा शहर सोता है तो यह जगह जाती है और यहां करीब करीब 3000 से 4000 लोग खाना खाने पहुंचते हैं


12. PATALPANI WATERFALL

पातालपानी इंदौर से 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित एक बहुत ही खूबसूरत झरना है जो कि इंदौर टूरिस्ट में से एक है यह झरना 300 फीट की ऊंचाई से बहता है जो देखने में बहुत ही आकर्षित लगता है। कहते हैं कि यह झरना पाताल तक जाता है इसलिए इसका नाम पातालपानी है।


13. KAMLA NEHRU PRANI SANGRAHALAY

कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय इंदौर में स्थित एक प्राणी उद्यान है यह मध्य प्रदेश राज्य का सबसे बड़ा प्राणी उद्यान है इसे Indore Zoo भी कहा जाता है। इसकी एंट्री फी बहुत ही कम है तथा Animals Lovers के लिए यह स्थान बहुत ही अच्छा है वह यहां 2 से 3 घंटे आराम से बिता सकते हैं।



Dream Book The Travel Diary: INDORE VISITING PLACE

अगला लेख: NAVRATRI : Cultural Season of India - Dream Book The Travel Diary



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
अंग्रेजी  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x