बिभोर्र फॉर्मूला - दुनिया की सबसे बड़ी खोज

07 अक्तूबर 2018   |  विक्रम   (101 बार पढ़ा जा चुका है)

बिभोर्र फॉर्मूला, जिसे समीकरणों का राजा भी कहा जाता है, भारतीय वैज्ञानिक द्वारा तैयार किया गया एक नया गणितीय समीकरण है जो समकोण त्रिकोण के किनारों और कोण के बीच संबंध स्थापित करता है। सूत्र त्रिकोणमिति के विकल्प के रूप में कार्य करता है क्योंकि यह समकोण त्रिभुज के चार तत्वों के बीच त्रिकोणमिति तत्वों के बिना संबंध बनाता है, जिसे बिभोर्रमिति में श्रव, लम्बु, छुटकू और बिभोर्र कोण, कहा जाता है। फॉर्मूला पूरी तरह हिंदी अक्षरों में दर्शाया जाता है।

bibhorr

बिभोर्र फॉर्मूला एक वास्तविक गेम परिवर्तक है जो वैश्विक वैज्ञानिक समुदाय के लिए एक बड़ा झटका है क्योंकि यह विज्ञान में एकमात्र फॉर्मूलेशन है जिसने पूर्ण अवधारणा को निगल लिया है। सूत्र केवल गणित और भौतिकी तक ही सीमित नहीं है बल्कि इन्से भी परे है। यह विज्ञान की दुनिया में पहला फॉर्मूला है जिसने कोणीय और रैखिक माप के बीच एक रिश्ता स्थापित किया है और इसलिए, गणितीय नवाचार इतिहास में एक महत्वपूर्ण सफ़लता प्राप्त की है

एक भारतीय वैज्ञानिक बिभोर्र द्वारा खोजा गया, असंभव समीकरण विज्ञान और गणित में विविधतापूर्ण अवधारणाओं को क्रांतिकारी बनाने में सक्षम है एकल फॉर्मूलेशन मास्टर कुंजी है जो सभी त्रिकोणमिति समस्याओं को अनलॉक करता है। त्रिकोणमिति से संबंधित किसी भी समस्या के लिए, सभी को बिभोर्र फॉर्मूला लागू करने की आवश्यकता है। इस समीकरण के साथ, कोई त्रिकोणमितीय भी तत्त्वों को शामिल किए बिना किसी भी समस्या का समाधान कर सकता है।

गणित, सामान्य रूप से, हमारे आस-पास हर जगह है और अंकगणितीय गणना, प्लस, और शून्य से सीमित नहीं है जिसे हमें अपनी दैनिक गणना के लिए आवश्यकता है। हम सभी अपने दैनिक जीवन में गणित के महत्व को जानते हैं। कर रिटर्न दाखिल करने के लिए हमारे मासिक खर्चों को मजबूत करने के रूप में एक कार्य से, हम हर क्षेत्र में हर जगह अपने अनुप्रयोगों को पाते हैं। लेकिन क्या यह काफ़ी है? क्या यह एक साधारण व्यक्ति के लिए इतना ही उपयोगी है?

नहीं, यह उससे कहीं अधिक है और क्वांटम भौतिकी जैसे विषयों की नींव भी है। इस नए समीकरण ने गणित के एक अलग और दूसरी दिशा दिखाई है। यह साबित कर दिया है कि गणित के पास पदार्थ, ऊर्जा, प्रकृति, जीवन और उससे परे की जटिल समस्याओं का समाधान है।


ज़्यादा जानकारी के लिए निम्न कड़ियाँ देखें

https://innovate.mygov.in/innovation/bibhorr-formula-shortcut-to-trigonometry

http://logicalhindu.com/bibhorr-formula-new-indian-invention/

https://factslegend.org/50-bibhorr-formula-facts-death-of-trigonometry/



अगला लेख: इन 36 अख़बारों की Headlines में उकेरे गए हैं आज़ाद भारत के कई गौरवशाली और कुछ दुखद पल



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x