कंप्यूटर से भी तेज है इस भारतीय युवक का दिमाग, मेमोरी पावर में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

30 अक्तूबर 2018   |  कुनाल मंजुल   (66 बार पढ़ा जा चुका है)

कहते हैं यदि मन में कुछ करने की तमन्ना हो और इरादे बुलंद हो तो मनुष्य हर मुकाम तक पहुंच सकता है। ऐसा ही एक कारनामा नूरसराय के नारी गांव निवासी अजीत भारती ने कर दिखाया है। उन्होंने 1 मिनट में 200 नम्बर सुनकर अगले ही मिनट में उसे सहजता से हूबहू सुना दिया।


भारती के इस याददाश्त के लिए उन्हें 15 अक्टूबर को वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर ऑफ इंडिया के खिताब से नवाजा गया। उनका दावा है कि 1000 ई. से 3999 तक तारीख बताने पर कौन सा दिन होगा इसका सेकेंड भर में ही जवाब दे देता है।



इससे पहले अजित को 9 मार्च 2015 में इंडिया बुक अॉफ रिकॉर्ड से नवाजा गया था। उन्होंने बताया कि 9 मार्च 2018 को एशिया बुक ऑफ रिकार्ड के लिए चयन किया गया था। इसमें कुल 35 देशों से एक-एक प्रतिनिधियों ने भाग लिया। इसमें एक मिनट में दो सौ अंक सुनाए गए, जिसे अगले मिनट में अजीत ने जस का तस सुना दिया।


इतना तेज जवाब देने वाला अजीत देश का इकलौता युवक बन गया। उनका मानना है कि सड़क किनारे खड़े होकर सौ से अधिक वाहन को देखने के बाद अगले ही पल में उसका नम्बर व गाड़ी का कलर बताने की क्षमता रखते हैं।



उन्होंने बताया कि आज वे अपने याददाश्त के बल पर भारत के कोने-कोने में क्लास लगाकर बच्चों को यादाश्त का टिप्स देते हैं। उन्होंने कहा कि वे चाहता हैं कि इंडिया के कोने-कोने में जाकर मेमोरी इंप्रूवमेंट का क्लास लें और लोगों को सीखने का अवसर प्रदान करें, ताकि देश के युवा मेमोरी पावर बढ़ा सकें।

https://www.ekbiharisabparbhari.com/2018/10/23/the-brain-of-this-young-man-of-bihar-is-faster-than-computer-world-record-created-in-memory-power/?fbclid=IwAR3P-gDISw3JdOIgUjWZk8IZ-PJsOrOJftuPNMiBdXCzw-RMFTb9b4Z-xWA

कंप्यूटर से भी तेज है इस भारतीय युवक का दिमाग, मेमोरी पावर में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

अगला लेख: लॉन्च हुआ दुनिया का पहला मुड़ने वाला स्मार्टफ़ोन, ये किसी बटुए की तरह लग रहा है



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
सम्बंधित
लोकप्रिय
13 नवम्बर 2018
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x