shabd-logo

प्यार क्या है?

30 अक्टूबर 2018

129 बार देखा गया 129

प्यार दो दिलो के बीच का एक गहरा स्नेह है। जो किसी दूसरी चिजो मे ना मिले वो सुखद एहसास है। गंगा की तरह पवित्र, यमुना की तरह सुंदर और हिमालय की तरह विशाल है, जिसे तोड़ना साधारण मानव के बस की बात नही।

कुदरत का दिया हुआ वो तोहफा है जिसमे खुदा खुद विध्मान है। वो ताकत है जो हर मुसिबत से लड़ने को तैयार है।

प्यार के अनेक रुप है, अनेक नाम है। प्यार वसंत की हवा भी है और ज्वार भांटा का तूफान भी। प्यार मे वो ताकत है जो बड़े से बड़े चट्टान को भी तोड़ सकती है।

प्यार हिमालय पर्वत की तरह ऊचा है, जो कभी झुकता नही। ईतिहास गवाह है अच्छे अच्छो को इसके सामने घुटनो पे आना पड़ा है।


प्यार जिंदगी का एक अहम हिस्सा है। इसके बिना जिंदगी मानो बिन नमक के दाल की तरह फिकी है। प्यार जिंदगी का सबसे बड़ा तोहफा है। सबसे बड़ी खुशी है। जिने का सबसे बड़ा मतलब है।

दोस्तो, जिंदगी के इस कठिन सफर मे प्यार हम सबके लिए जरुरी है। ताकी हम हसते खेलते इस सफर को तय कर ले, और पता भी ना चले। शायद इसलिए खुदा ने हमारे अंदर एक बहौत ही खुबशूरत सी चिज बनाई जिसे हम दिल कहते है।

पर दोस्तो जरा सम्भल के, ये दिल होता बड़ा ही नाजुक है। जरा सी चोट भी सहन नही कर पाती, टूट कर बिखर जाती है और एक असहनीय दर्द छोड़ जाती है।

याद रखे प्यार का मतलब किसी को पाना नही है| वो प्यार नही वो स्वार्थ है। प्यार का मतलब किसी को खुशी देना है, किसी के चेहरे पर हसी लाना है। किसी के जरुरत पे साथ देना है। जिसके बदले किसी चिज को पाने की उम्मिद रखना प्यार नही वो आपका स्वार्थ है।



आकाश सिंह की अन्य किताबें

किताब पढ़िए

लेख पढ़िए