प्यार क्या है?

30 अक्तूबर 2018   |  आकाश सिंह   (29 बार पढ़ा जा चुका है)

प्यार दो दिलो के बीच का एक गहरा स्नेह है। जो किसी दूसरी चिजो मे ना मिले वो सुखद एहसास है। गंगा की तरह पवित्र, यमुना की तरह सुंदर और हिमालय की तरह विशाल है, जिसे तोड़ना साधारण मानव के बस की बात नही।

कुदरत का दिया हुआ वो तोहफा है जिसमे खुदा खुद विध्मान है। वो ताकत है जो हर मुसिबत से लड़ने को तैयार है।

प्यार के अनेक रुप है, अनेक नाम है। प्यार वसंत की हवा भी है और ज्वार भांटा का तूफान भी। प्यार मे वो ताकत है जो बड़े से बड़े चट्टान को भी तोड़ सकती है।

प्यार हिमालय पर्वत की तरह ऊचा है, जो कभी झुकता नही। ईतिहास गवाह है अच्छे अच्छो को इसके सामने घुटनो पे आना पड़ा है।


प्यार जिंदगी का एक अहम हिस्सा है। इसके बिना जिंदगी मानो बिन नमक के दाल की तरह फिकी है। प्यार जिंदगी का सबसे बड़ा तोहफा है। सबसे बड़ी खुशी है। जिने का सबसे बड़ा मतलब है।

दोस्तो, जिंदगी के इस कठिन सफर मे प्यार हम सबके लिए जरुरी है। ताकी हम हसते खेलते इस सफर को तय कर ले, और पता भी ना चले। शायद इसलिए खुदा ने हमारे अंदर एक बहौत ही खुबशूरत सी चिज बनाई जिसे हम दिल कहते है।

पर दोस्तो जरा सम्भल के, ये दिल होता बड़ा ही नाजुक है। जरा सी चोट भी सहन नही कर पाती, टूट कर बिखर जाती है और एक असहनीय दर्द छोड़ जाती है।

याद रखे प्यार का मतलब किसी को पाना नही है| वो प्यार नही वो स्वार्थ है। प्यार का मतलब किसी को खुशी देना है, किसी के चेहरे पर हसी लाना है। किसी के जरुरत पे साथ देना है। जिसके बदले किसी चिज को पाने की उम्मिद रखना प्यार नही वो आपका स्वार्थ है।



अगला लेख: कद



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
अंग्रेजी  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x