राम के अयोध्या वापस लौटने के समय का सुन्दर वर्णन रामचरित मानस से

06 नवम्बर 2018   |  समीर मिश्र   (51 बार पढ़ा जा चुका है)

राम के अयोध्या वापस लौटने के समय का सुन्दर वर्णन रामचरित मानस से

अमावस्या के दिन भगवान राम अयोध्या पहुंचे थे। उनके स्वागत की तैयारी में अयोध्या के नर-नारियों ने घर-आंगन सजाया और खुद भी सजे-संवरे। इस तिथि को रूप चौदस भी कहा जाता है।

diwali

रूप चौदस क्यों?

  • पौराणिक महत्व : ऋतु बदलती है और शरीर को नई ऋतु के लिए तैयार करने के मकसद से दीपोत्सव का यह दिन तन-मन को सजाने-संवारने के लिए नियत किया गया। एक दिन बाद लक्ष्मी के स्वागत के लिए ही यह जरूरी है क्योंकि महालक्ष्मी साफ-सुथरे घर और मन में ही प्रवेश करती हैं।
  • रूपांतरण के अर्थात् : दैनिक भास्कर ने रूप चौदस के पौराणिक महत्व को ध्यान मेंं रखते हुए रूप के इस उत्सव का नाट्य रूपांतरण किया।

रूप चौदस से जुड़ी मान्यता और परंपराएं
सूर्योदय से पहले स्नान
: ब्रह्म पुराण में कहा गया है कि जो व्यक्ति रूप चौदस के दिन सूर्य निकलने से पहले अच्छी तरह स्न्नान करता है वो जीवन भर रोगों से दूर रहता है।

diwali

  • घर साफ करें : कहते हैं कि दीपावली की रात लक्ष्मी भूलोक पर घूमती है और जिस घर में सफाई देखती हैं, वहां रुक जाती हैं। इससे एक दिन पहले यानी नरक चतुदर्शी को लक्ष्मी की बहन दरिद्रा भूलोक पर घूमती हैं और जिस घर में गंदगी देखती हैं, वहीं डेरा डाल लेती है। इसलिए नरक चतुर्दशी के दिन घर-आंगन को पूरी तरह साफ करने की परंपरा है ताकि किसी भी कोने में गंदगी न रह जाए।
  • तिल्ली के तेल की मालिश : नरक चतुदर्शी के दिन घर का हर सदस्य स्नान से पहले तिल्ली के तेल को थोड़े से पानी में मिलाकर बदन पर मालिश करे। कहा जाता है कि तिल्ली के तेल में लक्ष्मी और जल में गंगा का निवास होता है।
  • हल्दी कुमकुम का उपाय : स्नान से पहले नहाने के पानी में चुटकी भर हल्दी और कुमकुम डालकर वरुण देवता का ध्यान करें और फिर स्नान करें। माना जाता है कि ऐसा करने से घर के सदस्य दीर्घायु होते हैं।
  • पति पत्नी मंदिर जाएं : रूप चौदस के दिन पति-पत्नी के भगवान विष्णु और भगवान कृष्ण के एक साथ दर्शन करने की भी परंपरा है।
  • हल्दी का उबटन : नरक चतुदर्शी के दिन हल्दी और चंदन का उबटन लगाने की भी परंपरा है। माना जाता है कि ऐसा करने से रूप और सौंदर्य बढ़ता है।

diwali


अगला लेख: अगर आप छोटी suv के शौक़ीन हैं तो ये आपके लिए है????



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
28 अक्तूबर 2018
बॉलीवुड के बादशाह खान का होने वाला है जबरदस्त टेस्ट क्योंकि जब उनकी आने वाली फिल्म होगी रिलीज़ और इस फिल्म का नाम है जीरो और इसके मुख्य किरदार के बारे में बात करते हैं जो एक बौना है और इस किरदार का नाम है बउआ सिंह इस फिल्म में उनके साथ हैं कैटरीना कैफ और अनुष्का शर्माआजकल आप बउआ सिंह ट्विटर पर चर्चा
28 अक्तूबर 2018
29 अक्तूबर 2018
रोहित शर्मा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ चौथे वनडे में करियर में सातवीं बार 150 रन से ज्यादा का स्कोर किया। ऐसा करने वाले वे दुनिया के पहले क्रिकेटर हैं। वे एक ही सीरीज में दो बार 150+ रन का स्कोर करने वाले दुनिया के दूसरे क्रिकेटर हैं। वनडे में एक ही सीरीज में दो बार 150 र
29 अक्तूबर 2018
28 अक्तूबर 2018
बॉलीवुड के जितने भी स्टारकिड हैं वो मीडिया की चकाचौंध से परेशान हैं सभी के माता पिता उन्हें उस लाइमलाइट से अभी दूर रखना चाहते हैं क्योंकि वो अभी बहुत छोटे हैं और उन्हें नहीं पता की उनके माता पिता क्या करते हैं और इतना शोरशराबा उनके इर्दगिर्द क्यों रहता है ज्यादातर सभी की इच्छा यही है की उनके बच्चे ब
28 अक्तूबर 2018
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x