राम के अयोध्या वापस लौटने के समय का सुन्दर वर्णन रामचरित मानस से

06 नवम्बर 2018   |  समीर मिश्र   (81 बार पढ़ा जा चुका है)

राम के अयोध्या वापस लौटने के समय का सुन्दर वर्णन रामचरित मानस से

अमावस्या के दिन भगवान राम अयोध्या पहुंचे थे। उनके स्वागत की तैयारी में अयोध्या के नर-नारियों ने घर-आंगन सजाया और खुद भी सजे-संवरे। इस तिथि को रूप चौदस भी कहा जाता है।

diwali

रूप चौदस क्यों?

  • पौराणिक महत्व : ऋतु बदलती है और शरीर को नई ऋतु के लिए तैयार करने के मकसद से दीपोत्सव का यह दिन तन-मन को सजाने-संवारने के लिए नियत किया गया। एक दिन बाद लक्ष्मी के स्वागत के लिए ही यह जरूरी है क्योंकि महालक्ष्मी साफ-सुथरे घर और मन में ही प्रवेश करती हैं।
  • रूपांतरण के अर्थात् : दैनिक भास्कर ने रूप चौदस के पौराणिक महत्व को ध्यान मेंं रखते हुए रूप के इस उत्सव का नाट्य रूपांतरण किया।

रूप चौदस से जुड़ी मान्यता और परंपराएं
सूर्योदय से पहले स्नान
: ब्रह्म पुराण में कहा गया है कि जो व्यक्ति रूप चौदस के दिन सूर्य निकलने से पहले अच्छी तरह स्न्नान करता है वो जीवन भर रोगों से दूर रहता है।

diwali

  • घर साफ करें : कहते हैं कि दीपावली की रात लक्ष्मी भूलोक पर घूमती है और जिस घर में सफाई देखती हैं, वहां रुक जाती हैं। इससे एक दिन पहले यानी नरक चतुदर्शी को लक्ष्मी की बहन दरिद्रा भूलोक पर घूमती हैं और जिस घर में गंदगी देखती हैं, वहीं डेरा डाल लेती है। इसलिए नरक चतुर्दशी के दिन घर-आंगन को पूरी तरह साफ करने की परंपरा है ताकि किसी भी कोने में गंदगी न रह जाए।
  • तिल्ली के तेल की मालिश : नरक चतुदर्शी के दिन घर का हर सदस्य स्नान से पहले तिल्ली के तेल को थोड़े से पानी में मिलाकर बदन पर मालिश करे। कहा जाता है कि तिल्ली के तेल में लक्ष्मी और जल में गंगा का निवास होता है।
  • हल्दी कुमकुम का उपाय : स्नान से पहले नहाने के पानी में चुटकी भर हल्दी और कुमकुम डालकर वरुण देवता का ध्यान करें और फिर स्नान करें। माना जाता है कि ऐसा करने से घर के सदस्य दीर्घायु होते हैं।
  • पति पत्नी मंदिर जाएं : रूप चौदस के दिन पति-पत्नी के भगवान विष्णु और भगवान कृष्ण के एक साथ दर्शन करने की भी परंपरा है।
  • हल्दी का उबटन : नरक चतुदर्शी के दिन हल्दी और चंदन का उबटन लगाने की भी परंपरा है। माना जाता है कि ऐसा करने से रूप और सौंदर्य बढ़ता है।

diwali


अगला लेख: अगर आप छोटी suv के शौक़ीन हैं तो ये आपके लिए है????



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
28 अक्तूबर 2018
राजनैतिक परिद्रश्य में खासकर तब जब कांग्रेस का शासन नहीं है केंद्र में ऐसे में उसके नेता विवादित बोल बोलते रहते हैं जब तब प्रधानमंत्री को लेकर अभद्र और अमर्यादित टिप्पणी भी करते रहते हैं और अभी तक ये एक सामान्य या कहना चाहिए दैनिक चर्या बन चुकी है इसमें कुछ खास लोग ही हैं जो ऐसा करते रहे हैं दिग्विज
28 अक्तूबर 2018
28 अक्तूबर 2018
बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री के दबंग स्टार सलमान खान और और अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी दोबारा बहुत समय बाद एक साथ इस फिल्म के सीक्वल में नज़र आने वाले हैं एक साथ?यंहा दोनों की एक साथ आई बहुत पुरानी फिल्म औज़ार के बारे में बात हो रही है सोहेल खान के निर्देशन में बनी फिल्म औज़ार में दोनों ने मुख्य भूमिका निभाई थी
28 अक्तूबर 2018
28 अक्तूबर 2018
प्
देश के प्रधानमंत्री श्री मोदी जी आज 49 वीं बार आज मन की बात में रेडियो प्रसारण से देश को संबोधित करेंगे और इस कार्यक्रम का प्रसारण आकाशवाणी और देश के एनी रेडियो चैनलों से से किया जाएगा. पिछली बार अपने संबोधन में वायु सेना के शौर्य को याद किया था इस प्रोग्राम की खास बात ये है की इसमें वो देश के आमजनो
28 अक्तूबर 2018
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x