shabd-logo

क्या आप बजरंग पुनिया के बारे में सब कुछ जानते हैं ?

11 नवम्बर 2018

105 बार देखा गया 105
featured image

बजरंग पूनिया 65 किलोभार वर्ग में दुनिया के नंबर वन रेसलर बन गए हैं. 24 साल के इस पहलवान ने इस सीजन में 5 मेडल जीते हैं जिनमें कॉमनवेल्थ और एशियन गेम्स में गोल्ड और वर्ल्ड चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल शामिल हैं. यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने अपनी रैंकिंग में बजरंग को इस भारवर्ग में 96 पॉइंट्स के साथ नंबर एक स्थान दिया है. पढ़िए बजरंग पूनिया यहां तक पहुंचे कैसे हैं.

शुद्ध दूध और देसी घी के लिए भरोसेमंद हरियाणा में होली पर दंगल आयोजन की परंपरा है. तमाम गांवों में होली के कुछ दिनों पहले से कुछ दिनों बाद तक दंगल आयोजित किए जाते हैं. सरसों के तेल और हल्दी में सनी मिट्टी पर इलाके के पचासों पहलवान ज़ोर-आजमाइश करते हैं. जीतने वाले नकद इनाम से लेकर घी, दूध और बादाम तक घर ले जाते हैं. तालियां हारने-जीतने वालों, दोनों को ही बराबर मिलती हैं.

साल 2007 में झज्जर जिले के माछरौली गांव में ऐसा ही एक दंगल चल रहा था. उस साल होली 3-4 मार्च को पड़ी थी. तो मार्च के पहले सप्ताह में माछरौली दंगल आयोजित किया गया. एक से एक तगड़े पहलवान अखाड़े की मिट्टी देह पर मले जा रहे थे. उनकी बाजुओं में फनफनाती मछलियां देखकर लगता था, जैसे खाल फाड़कर बाहर आ जाएंगी. कोई पहलवान जब किसी दूसरे पहलवान को बल भरके पटकता, तो ऐसा लगता जैसे किसी ने ठूंस-ठूंसकर आटे से भरा बोरा छत से आंगन में फेंक दिया हो. लकड़ी की एक मेज के सामने आठ-दस कुर्सियों पर आयोजकों की चठिया लगी थी, जिनके पीछे सैकड़ों लोग पहलवानों के नाम के नारे लगा रहे थे. उन्हें उकसाया जा रहा था. असीम बल देखकर लहालोट जनता अब उस बल का प्रयोग देखने को उतारू थी.

article-image
भारत के अखाड़ों में होने वाले दंगल की एक तस्वीर.

कुश्तियां चल ही रही थीं कि तभी करीब 14 साल का एक लड़का आयोजकों की मेज के पास आया. उसने अपनी कमज़ोर माली हालत का ज़िक्र करते हुए गुज़ारिश की कि उसे पैसों की सख्त ज़रूरत है, तो उसे एक कुश्ती लड़ लेने दी जाए. बच्चा था तो मज़बूत ढांचे का, फिर भी कुर्सीनशीं लोगों ने उसे बच्चा समझकर टाल दिया. सोचा होगा कहीं हाथ-पैर मुड़ गया, तो कौन संभालेगा. पर बच्चा नहीं माना. लगा रहा. आखिरकार आयोजकों ने अपना पिंड छुड़ाने के लिए बच्चे से कह दिया कि सामने खड़े पहलवानों में से किसी को चुन ले और उसके साथ लड़ ले.

सामने खड़े पहलवानों की तुलना आपस में हो सकती थी, पर कोई इतना भी कमज़ोर नहीं था कि उसे एक बच्चे के सामने उतार दिया जाए. आखिरकार बच्चे ने एक पहलवान चुन लिया. अपने से डेढ़ गुनी उम्र और डेढ़ गुने वजन का पहलवान. खिलाड़ी तय हुए और भोंपू पर कुश्ती का ऐलान कर दिया. इधर लोगों का फुसफुसाना शुरू हो गया… ‘दो मिनट में बाहर फेंक देगा…’ ‘ देख रहे हो सामने वाले को… कहीं जान से न मार दे…’ इसी फुसफुसाहट के बीच कुश्ती शुरू हो गई.

article-image
सांकेतिक तस्वीर.

लेकिन ये क्या… ये बच्चा तो पहलवान की पकड़ में ही नहीं आ रहा है. कभी कंधे पर चढ़ जा रहा है, कभी सिर पर चढ़ जा रहा है, कभी पैरों के बीच से निकल जा रहा है. ये चौराहे पर सींग में सींग फंसाए दो सांड़ों की लड़ाई नहीं थी, लेकिन वो बच्चा पहलवान को जैसे छका रहा था, उसमें सभी को आनंद आ रहा था. कुश्ती शुरू हुए पांच मिनट भी नहीं बीते होंगे कि उस बच्चे के नाम के नारे लगने लगे. और अगले पांच मिनट के अंदर वो अपने से डेढ़ गुने पहलवान पर ऐसा हावी हुआ कि उसे जांघों से उखाड़कर मिट्टी पर पटक दिया.

माहौल पलट गया. जनता हवा में बाहें फेंक-फेंककर हरहरा रही थी. ये वही गुदगुदी थी, जो किसी ताकतवर को किसी कमज़ोर से हारते देख घुमड़ती है और हमारे मुल्क के लोगों में ये मूसल से दबा-दबाकर भरी गई है. वो बच्चा कुछ पैसे जीतने के मकसद से आया था, लेकिन उसकी जीत से लोग इतना खुश हुए कि कुछ ही देर में उसकी चादर दस, बीस, पचास के नोटों से भर गई. सब एक ही नाम जप रहे थे…

बजरंग… बजरंग… बजरंग… बजरंग…


कट टू 19 अगस्त 2018

इंडोनेशिया की राज़धानी जकार्ता में 18वें एशियन गेम्स शुरू हो चुके हैं. पहले दिन भारत ने शूटिंग, वॉलीबॉल, बैडमिंटन और स्विमिंग जैसे तमाम खेलों के साथ-साथ 65 किग्रा फ्रीस्टाइल पुरुष वर्ग की कुश्ती में भी दावेदारी पेश की. इस कैटेगरी में 24 साल के भारतीय पहलवान को पहले राउंड में बाई मिला. दूसरे राउंड में उसने उज़्बेकिस्तान के सिरोजिद्दीन खासानोव को 13-3 से हराया. क्वॉर्टर-फाइनल में तजाकिस्तान के अब्दुल कोसिमफयाज़ को 12-2 से और सेमीफाइनल में मंगोलिया के बटमगनाई बचुलुन को 10-0 से हराया. फाइनल में बारी थी जापान के तकातनी डाइची की. भारत ने पहले 6-0 की बढ़त बनाई, लेकिन डाइची ने वापसी करते हुए 6-6 से बराबरी कर ली. फिर मामला 8-8 पर अटका. फिर भारत ने 10-8 की बढ़त ली और इसके बाद क्या हुआ, ये आप कॉमेंट्री से समझिए:

And if he does have to settle for a silver, he will remember this moment rest of his life. Can Bajrang Punia protect that two point lead. Ten seconds. Eight and counting down. This is a photo finish. Its a sensational finish. Can Bajrang punia do it? His answer is of course yes. Its gold… finally its gold and glory. For this man from Haryana. Its India’s first gold at the asian games 2018. Bajrang Punia has done it.

article-image
फाइनल में जापान के जापान के तकातनी डाइची को हराने के बाद बजरंग पूनिया

जकार्ता के स्टेडियम में एक बार फिर वही नाम गूंज रहा था, जो 11 साल पहले झज्जर के उस दंगल में गूंज रहा था…

बजरंग… बजरंग… बजरंग… बजरंग…


पूरा नाम बजरंग पूनिया.

19 अगस्त से पूरा देश बजरंग का नाम जप रहा है. वैसे कुश्ती के प्रशंसकों के लिए पूनिया नया नाम नहीं हैं. 2013 में वो बुडापेस्ट में हुई वर्ल्ड चैंपियनशिप्स में ब्रॉन्ज मेडल जीत चुके हैं. 2014 में उन्होंने साउथ कोरिया में हुए एशियन गेम्स में सिल्वर और ग्लास्गो में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में सिल्वर मेडल जीता था. 2018 में गोल्ड कोस्ट के कॉमनवेल्थ गेम्स में बजरंग ने गोल्ड जीता और अब उन्होंने जकार्ता में झंडा गाड़ा है. जकार्ता में भी बजरंग ने उस खिलाड़ी को हराया, जिसने उन्हें एशियन चैंपियनशिप 2018 के क्वॉर्टर फाइनल में हराया था. पर ये सब तो कामयाबी हैं. ऊपर से दिखने वाली मेडल की चमक. इस चमक के लिए बजरंग पूनिया नाम के 24 साल के लड़के ने खुद को कितना घिसा है, असल कहानी तो वो है.

article-image
एशियन गेम्स के 65 किग्रा फ्रीस्टाइल पुरुष वर्ग के फाइनल में जापान के ताकातनी के साथ कुश्ती के दौरान बजरंग.

झज्जर के खुद्दन गांव में जन्मे बजरंग का बचपन तंगी में बीता. एक वक्त ऐसा था, जब उनके घर में खाने की भी पर्याप्त चीज़ें नहीं होती थीं. एक इंटरव्यू में बजरंग बताते हैं, ‘बचपन में ऐसी हालत थी कि जब मैं प्रैक्टिस से लौटता था, तो रोज़ रात में एक ही खाना खाता था. मुझे पता था कि घर जाकर मुझे क्या मिलने वाले हैं. हम लोग दूध-रोटी पर गुज़ारा कर रहे थे. मैं ये हालात बदलना चाहता था और वो ज़िंदगी कुश्ती के बूते ही छोड़ी जा सकती थी.’

article-image
बजरंग की पहलवानी के शुरुआती दिनों की एक तस्वीर

8 साल की उम्र से वर्जिश कर रहे बजरंग ने जल्दी ही अखाड़ा जाना शुरू कर दिया था. बजरंग के 66 साल के पिता बलवान सिंह पूनिया बताते हैं, ‘मैंने यूनिवर्सिटी लेवल तक कुश्ती खेली है और मेरे बड़े बेटे हरेंद्र ने भी रेसलिंग की है. तब गांव में हमारा डेढ़ एकड़ का खेत था. उस समय बजरंग अखाड़े में जाते था. 2005 में हमने उसे छारा गांव के लाला दीवानचंद अखाड़े में दाखिल करा दिया था. ये हमारे घर से 35 किमी दूर था. बजरंग का दिन सुबह तीन बजे शुरू होता था और आज भी उसकी यही आदत है.’

article-image
बजरंग पुनिया के गोल्ड जीतने के बाद उनका परिवार.

बजरंग के गांव के ही मनदीप बताते हैं कि बजरंग के परिवार में खेती से जितना आता था, उससे घर का ही गुज़ारा हो पाता था. वैसे भी कुश्ती सस्ता खेल नहीं है. बच्चे को पहलवान बनाना है, तो खुराक में घी, दूध, बादाम शामिल करना होता है, जिस पर जमकर खर्चा होता है. पहलवान ऐसे ही नहीं बन जाते हैं. ऐसे में बजरंग के पिता और भाई को बहुत मेहनत करनी पड़ी. मनदीप बताते हैं कि कम उम्र होने के बावजूद बजरंग आसपास के दंगलों में अपने से बड़ी उम्र और ज़्यादा वजन के पहलवानों से कुश्ती लड़ते थे और जीतते भी था. 2010 के बाद तो बजरंग के वजन वाले पहलवानों ने इनसे हाथ मिलाना ही बंद कर दिया था. इससे इनाम में पैसा तो मिला ही, घरवालों को भरोसा भी मिला कि बजरंग कुछ कर सकते हैं.

article-image
बजरंग पूनिया की मां.

यही भरोसा था, जिसकी वजह से बजरंग के पिता कर्ज लेने से भी नहीं हिचके. बेटे को पहलवान बनाया. और जितना योगदान बलवान पूनिया का है, उतना ही बजरंग के बड़े भाई हरेंद्र पूनिया और चचेरे भाई नरेंद्र पूनिया का भी है. मनदीप बताते हैं कि ये हरेंद्र ही थे, जो अपने छोटे भाई के खाने-पीने का ध्यान रखते थे, उनके लिए बादाम रगड़ते थे. 2008 में 14 साल की उम्र में जब बजरंग दिल्ली के छत्रसाल स्टेडियम आए, तब हरेंद्र नौकरी करने विदेश जा चुके थे. उनके जाने की वजह से बजरंग का खाने-पीने का हिसाब गड़बड़ा गया. पिता और भाई को ये बिल्कुल गवारा नहीं था कि उनका बेटा बाहर का कुछ भी मिलावटी खाए. ऐसे में हरेंद्र ने अपनी नौकरी छोड़ दी और वापस आ गए. फिर वही झज्जर से दूध, फल, घिसा हुआ बादाम और घी लेकर बजरंग के पास जाते थे. छत्रसाल भी वही गए और जब बजरंग बहालगढ़ में SAI के सेंटर आ गए, तब भी हरेंद्र भाई को सपोर्ट देते रहे.

article-image
पिता बलवान और भाई हरेंद्र के साथ बजरंग पूनिया

ज़िंदगीभर ये तपस्या करने के बाद 20 अगस्त को जब मैंने हरेंद्र से फोन पर बात की और उन्हें बधाई दी कि उनके भाई ने गोल्ड जीता है, तो वो इतना ही बोले, ‘अरे मेरा ही क्यों… वो तो पूरे देश का भाई है, बेटा है. वो देश के लिए जीता है.’ पिता बलवान भी यही कहते हैं, ‘उसने पूरे देश को तोहफा दिया है.’

बजरंग 14 की उम्र में छत्रसाल स्टेडियम पहुंचे. अपने इस कदम के बारे में बजरंग बताते हैं, ‘छत्रसाल आना तकलीफों वाली ज़िंदगी से पीछा छुड़ाना था. वहां जाकर मैं खुश था कि मैं परिवार से दूर हूं. पर जब मैंने जीतना शुरू किया, तो मुझे खुशी हुई कि मैं परिवार की मदद कर सकता हूं. आज मैं जो कुछ भी हूं, वो परिवार ने ही मुझे बनाया है.’ पहलवानों के लिए छत्रसाल की क्या अहमियत है, इसे यूं समझिए कि साल 2000 से 2015 तक देश की तरफ से खेलने वाले 80% पहलवान यहीं से निकले हैं.

article-image
जकार्ता में मेडल जीतने के बाद मीडिया से बात करने के दौरान बजरंग. साथ में हैं उनके कोच.

बजरंग को इंटरनेशनल पहलवानों के मुकाबले खड़ा करने का श्रेय जाता है पहलवान योगेश्वर दत्त को. बजरंग के छत्रसाल पहुंचने के कुछ दिनों बाद ही योगेश्वर की निगाह उन पड़ गई थी और योगेश्वर ने शुरुआत में ही बजरंग को अपने अंडर में ले लिया. उनकी ट्रेनिंग शुरू की, दांव-पेंच सिखाए और आर्थिक मदद भी की. यही वजह है कि बजरंग हमेशा योगेश्वर का नाम लेते हैं. चाहे पहलवानी की बात हो या ज़िंदगी की. वो बताते हैं कि जकार्ता जाने से पहले योगेश्वर ने उनसे कहा था, ‘मैंने ये मेडल 2014 में जीता था और इस बार तुम्हें जीतना है. कुश्ती में गोल्ड के लिए 28 साल का वक्त बड़ा इंतज़ार होता है. तुम्हें ये नहीं होने देना है.’ जापानी खिलाड़ी के साथ फाइनल में जब बजरंग ने लगातार 6 पॉइंट जीते थे, तो कॉमेंटेटर भी बोल पड़े कि बजरंग में योगेश्वर की छवि दिखती है, उनके जैसा खेल दिखता है.

article-image
योगेश्वर दत्त के साथ बजरंग पूनिया

जकार्ता में गोल्ड जीतने के बाद अपने खेल के बारे में बजरंग बताते हैं, ‘अगर मैं सोचने लगूं कि मैं हार रहा हूं, तो मैं हार ही जाऊंगा. तो मैं ऐसा कभी नहीं करता. पिछली बार डाइची से हारने के बाद मैंने उसके वीडियो देखे और मुश्किल हालात में उससे निपटने के लिए अपनी टेक्नीक डेवलप कीं. रेसलिंग में कुछ भी हो सकता है. पहले मैं आगे चल रहा था, फिर उसने वापसी की. ये होता रहता है और ज़्यादा सोचने पर मैच से पकड़ छूट सकती है. मैं फाइनल से पहले प्रेशर नहीं लेता और आज भी मैंने यही किया. और अब घर जाकर ज़्यादा दिन जश्न नहीं मनाऊंदा. मुझे टोक्यो ओलंपिक की तैयारी में जुटना है.’

article-image
एशियन गेम्स में गोल्ड जीतने के बाद बजरंग पूनिया

बजरंग को 2010 के बाद से सरकारी मदद मिलनी शुरू हुई थी. उसके पहले तक सारा खर्च बजरंग के चचेरे भाई नरेंद्र, बड़े भाई हरेंद्र और योगेश्वर दत्त ने उठाया. जब योगेश्वर ने अपना बेस दिल्ली से वापस हरियाणा में शिफ्ट कर लिया, तो बजरंग भी उनके साथ हो लिए. आर्थिक स्थिति बेहतर होने के बाद बजरंग का परिवार सोनीपत शिफ्ट हो गया. एशियन गेम्स में बजरंग के इस गोल्ड के साथ इंटरनेशनल इवेंट्स में उनके कुल 13 मेडल हो गए हैं, जिनमें से 5 गोल्ड हैं.

article-image
बजरंग के घर में रखे उनके जीते हुए मेडल्स

आज की तारीख में हरियाणा में बजरंग का क्रेज़ जानना और भी रोचक है. एक इंटरव्यू में बजरंग ने एशियन गेम्स के लिए इंडोनेशिया जाने से दो सप्ताह पहले का किस्सा बताया था कि वो कॉमनवेल्थ गेम्स के मेडल विनर्स के साथ कैथल की एक राजनीतिक रैली में गए थे. दो घंटे तक वहां लोगों का उत्पात देखकर वो इतना चट गए कि अपने दोस्तों के साथ वहां से निकल गए. लेकिन घर जाने से पहले उन्हें पास के ही एक छोटे से गांव में रेसलिंग अकैडमी का उद्घाटन करना था. उस गांव में बजरंग को इतना सम्मान मिला कि वो खुद ही चौंक गए. गांव के सरपंच, कुश्ती के कोच और बच्चों ने उन्हें घेर लिया. सरपंच ने घर बुलाकर मिठाई पेश की. ट्रेनिंग की वजह से बजरंग ने मिठाई तो नहीं खाई, लेकिन उनकी रैली की फ्रस्टेशन दूर हो गई.

article-image
झज्जर के एक स्कूल में बजरंग पूनिया को इस तरह बधाई दी गई.

इस किस्से के बारे में बताते हुए बजरंग कहते हैं, ‘इसीलिए कुश्ती करनी है. रैली में भी इज्ज़त मिली थी. मैं स्टेज पर बैठा था और लोग सेल्फी खींच रहे थे, लेकिन उनमें प्यार नहीं था. वहां उत्पात हो रहा था, जिससे मेरा सिर दर्द करने लगा. लेकिन गांव के लोगों से मुझे बहुत निष्छल प्यार मिला. मैं उन्हें जानता भी नहीं था. आप इसीलिए कुश्ती करते हैं. मुझे हर फंक्शन में पैसा नहीं चाहिए, लेकिन ये छोटे-छोटे पल मुझे बहुत खुशी देते हैं.’


समीर मिश्र की अन्य किताबें

1

कोहली का विराट करिश्मा

27 अक्टूबर 2018
2
0
0

भारतीय क्रिकेट के कप्तान विराट कोहली एक बहुत बड़ी उपलब्धि अपने करियर में दर्ज की है आज वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे एकदिवसीय में खेलते हुए उन्होंने लगातार तीसरा शतक जड़ दिया और अपने पुरे एकदिवसीय करियर की 38 वां शतक लगाया इस हिसाब से देखा जाए तो रिकॉर्ड की किताब ख़त्म हो जाएगी पर कोहली के रिकॉर्ड रुकते नह

2

प्रधानमंत्री आज करेंगे मन की बात

28 अक्टूबर 2018
0
0
0

देश के प्रधानमंत्री श्री मोदी जी आज 49 वीं बार आज मन की बात में रेडियो प्रसारण से देश को संबोधित करेंगे और इस कार्यक्रम का प्रसारण आकाशवाणी और देश के एनी रेडियो चैनलों से से किया जाएगा. पिछली बार अपने संबोधन में वायु सेना के शौर्य को याद किया था इस प्रोग्राम की खास बात ये है की इसमें वो देश के आमजनो

3

जानिये बादशाह किस फिल्म में काम करने वाले हैं?

28 अक्टूबर 2018
0
0
0

फिल्म इंडस्ट्री के बादशाह शाहरुख़ खान कुछ समय से फ़िल्मी सफलता के लिए परेशान हैं और इस कमी को बहुत जल्द दूर करने वाली है उनकी आने वाली फिल्म जीरो सफलता के शीर्ष से जब आप फिसलते हैं तो लोगों की अपेक्षायें कुछ ज्यादा हो जाती हैं आपसे और वही हो रहा है बादशाह के साथ अब उन्होंने अपनी फिल्मों के चयन में थोड़

4

देखिये सैफीना ने क्या बयान दिया??

28 अक्टूबर 2018
0
0
0

बॉलीवुड के जितने भी स्टारकिड हैं वो मीडिया की चकाचौंध से परेशान हैं सभी के माता पिता उन्हें उस लाइमलाइट से अभी दूर रखना चाहते हैं क्योंकि वो अभी बहुत छोटे हैं और उन्हें नहीं पता की उनके माता पिता क्या करते हैं और इतना शोरशराबा उनके इर्दगिर्द क्यों रहता है ज्यादातर सभी की इच्छा यही है की उनके बच्चे ब

5

विरुश्का का पहला करवाचौथ

28 अक्टूबर 2018
2
0
0

बॉलीवुड की अदाकारा अनुष्का शर्मा और उनके पति क्रिकेट कप्तान विराट कोहली का पहला करवाचौथ मनाया और सोशल मीडिया पर इस त्यौहार की फोटो वायरल हो गयीं दोनों ही सोशल मीडिया पर बहुत सक्रिय हैं जैसे ही इन दोनों की कोई पोस्ट या फोटो आती है देखते ही देखते हैं हजारों लाइक्स और कमेंट आ जाते हैं फिर ये फोटो तो और

6

क्या आपको पता है सलमान और शिल्पा किस फिल्म में काम करने वाले हैं????

28 अक्टूबर 2018
0
0
0

बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री के दबंग स्टार सलमान खान और और अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी दोबारा बहुत समय बाद एक साथ इस फिल्म के सीक्वल में नज़र आने वाले हैं एक साथ?यंहा दोनों की एक साथ आई बहुत पुरानी फिल्म औज़ार के बारे में बात हो रही है सोहेल खान के निर्देशन में बनी फिल्म औज़ार में दोनों ने मुख्य भूमिका निभाई थी

7

क्या आप जानते हैं बउआ सिंह के बारे में

28 अक्टूबर 2018
0
0
0

बॉलीवुड के बादशाह खान का होने वाला है जबरदस्त टेस्ट क्योंकि जब उनकी आने वाली फिल्म होगी रिलीज़ और इस फिल्म का नाम है जीरो और इसके मुख्य किरदार के बारे में बात करते हैं जो एक बौना है और इस किरदार का नाम है बउआ सिंह इस फिल्म में उनके साथ हैं कैटरीना कैफ और अनुष्का शर्माआजकल आप बउआ सिंह ट्विटर पर चर्चा

8

क्या आप अक्षय कुमार की अब तक की सबसे बड़ी फिल्म के एक सेट की कीमत का अंदाज़ा लगा सकते हैं?

28 अक्टूबर 2018
0
0
0

अक्षय कुमार आजकल अपनी कई बड़ी फिल्मों को लेकर चर्चा में हैं सबसे पहले 2.0 और उसके बाद उनकी जिन फिल्मों की शूटिंग चल रही है उनमे से कुछ ख़ास है हाउसफुल 4 क्योंकि इस फिल्म के लिए एक सेट बनाया गया है जिसकी कीमत सुनकर आप चौंक जायेंगे और इस वजह से आप फिल्म की पूरी कीमत का भी अंदाज़ा लगा सकते हैं क्योंकि इसम

9

क्या आप जानते हैं शशि थरूर ने की प्रधानमंत्री को लेकर अभद्र और विवादित टिप्पणी?

28 अक्टूबर 2018
0
0
0

राजनैतिक परिद्रश्य में खासकर तब जब कांग्रेस का शासन नहीं है केंद्र में ऐसे में उसके नेता विवादित बोल बोलते रहते हैं जब तब प्रधानमंत्री को लेकर अभद्र और अमर्यादित टिप्पणी भी करते रहते हैं और अभी तक ये एक सामान्य या कहना चाहिए दैनिक चर्या बन चुकी है इसमें कुछ खास लोग ही हैं जो ऐसा करते रहे हैं दिग्विज

10

कर्णाटक में सनी के विरोध की वजह जानकर रह जायेंगे हैरान ??

28 अक्टूबर 2018
0
0
0

कर्णाटक में पहले भी सनी लियॉन का विरोध होता रहा है पर इस बार वजह ज्यादा खास है और ये बजह बानी है उनकी एक आने वलै फिल्म जिसका विरोध ठीक करणी सेना के पद्मावत के विरोध की तरह करने की चेतावनी भी दी जा चुकी है कर्णाटक में कुछ हिन्दू संगठनों के कार्यकर्ताओं ने अपने हाथ ही काट लिए हैं और धमकाया भी है अगर य

11

रावलपिंडी एक्सप्रेस ने कोहली को कौन सा विराट लक्ष्य दिया है???

28 अक्टूबर 2018
0
0
0

रावलपिंडी एक्सप्रेस के नाम से मशहूर और अपने समय में गेंद की तेज़ी से अच्छे से अच्छे बल्लेबाजों के छक्के छुडा देने वाले बेहतरीन तेज़ गेंदबाज शोएब अख्तर ने भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली के करिश्माई प्रदर्शन लगातार 3 एक दिवसीय शतक लगाने के बाद उन्हें एक नया लक्ष्य दिया है और इसीलिए इसे एक विराट लक्ष्

12

क्या आपने कभी गधी को गाना गाते हुए सुना और देखा है?

28 अक्टूबर 2018
0
0
0

आपने आजतक सिर्फ गधों को ढेंचू ढेंचू करते तो सुना और देखा होगा लेकिन आज से पहले कभी गाना गाते हुए नहीं सुना और देखा होगा आज आपको इस विडियो में ये भी मिलेगा और ये विडियो मिला है फेसबुक पर जो मार्टिन स्टेनटन ने पोस्ट किया वो आयरलैंड के रहने वाले हैं उन्होंने इस गधी का ना

13

क्या आपको पता है संघ ने केंद्र सरकार पर किसलिए दबाव बनाया है?

29 अक्टूबर 2018
0
0
0

राम मंदिर-बाबरी मस्जिद विवाद में सुप्रीम कोर्ट के ताजा फैसले के बाद मचे सियासी बवाल में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ भी कूद पड़ा है। चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ ने इस मामले की सुनवाई 3 महीने के लिए टाल दी है। पीठ के इस फैसले के बाद संघ का भी बयान आया है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का कहना है

14

क्या आप जानते हैं शर्मा जी के लड़के ने फिर से कमाल कर दिया???

29 अक्टूबर 2018
0
0
0

रोहित शर्मा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ चौथे वनडे में करियर में सातवीं बार 150 रन से ज्यादा का स्कोर किया। ऐसा करने वाले वे दुनिया के पहले क्रिकेटर हैं। वे एक ही सीरीज में दो बार 150+ रन का स्कोर करने वाले दुनिया के दूसरे क्रिकेटर हैं। वनडे में एक ही सीरीज में दो बार 150 र

15

कश्मीर में सेना का जबरदस्त धमाका??

29 अक्टूबर 2018
0
0
0

पाकिस्तान की ओर से एलओसी पर बार-बार सीजफायर उल्लंघन किए जाने के बाद भारतीय सेना ने एक बार फिर आक्रामक तरीके से अपनी जवाबी कार्रवाई की है। 23 अक्टूबर को पुंछ जिले से सटी एलओसी पर पाकिस्तान द्वारा गोलाबारी किए जाने के बाद, सेना ने सर्जिकल स्ट्राइक के अंदाज में ही नियंत्रण रेखा से सटे पाकिस्तानी सेना क

16

अगर आप छोटी suv के शौक़ीन हैं तो ये आपके लिए है????

29 अक्टूबर 2018
0
0
0

मारुति की Vitara Brezza को टक्कर देने के लिए महिंद्रा कंपनी भारत में नई कॉम्पैक्ट एसयूवी लॉन्च करने वाली है। Mahindra S201कोड नाम वाली इस नई एसयूवी को Mahindra XUV300 नाम से बाजार में उतारे जाने की संभावना है। कंपनी इसे फाइनल टच दे रही है। महिंद्रा की यह कॉम्पैक्ट एसयूवी SsangYong Tivoli प्लैटफॉर्म

17

जिओ और oneplus का दीवाली धमाका ( जिओ नेवर सेटल)

29 अक्टूबर 2018
0
0
0

जिओ नेवर सेटलOnePlus ने दुनिया के सबसे बड़े मोबाइल डेटा नेटवर्क Jio के साथ साझेदारी की घोषणा की है। इस साझेदारी का मकसद वनप्लस और जियो के यूजर्स को बेहतर हाई स्पीड डेटा एक्सपीरियंस और कस्टमर फ्रेंडली ऑफर उपलब्ध कराना है। अपने लॉन्च होने वाले नए स्मार्टफोन OnePlus 6T के साथ कंपनी 'जियो-वनप्लस 6T अनलॉ

18

हिटमैन ने तोड़ा 10डुंलकर का रिकॉर्ड

29 अक्टूबर 2018
0
0
0

हिटमैन रोहितशर्मा ने आज तेंदुलकर का एक रिकॉर्ड तोड़ दिया जो बहुत समय से कायम था और ये था किसी भी भारतीय बल्लेबाज़ द्वारा एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय में सबसे ज्यादा छक्के मारने का इस सूची में अभी तक माही का रूतबा कायम है उन्होंने सबसे ज्यादा 218 छक्के मारे हैं

19

क्या आपको पता है कुछ कुछ होता है 2 में कौन काम करेगा ?

29 अक्टूबर 2018
0
0
0

टीवी पर कॉफ़ी विद करण सीज़न 6 ने जबर्दस्त टीआरपी बटोरी है। सबसे फेवरेट करण जौहर अपने शो से एक से बढ़कर एक सेलिब्रिटी को फैंस से रूबरू करा रहे हैं। हाल ही में शो में एंट्री ली रणवीर सिंह ने। आपको लग रहा होगा कि रणवीर अपनी गर्लफ्रेंड के साथ आए होंगे, लेकिन रणवीर शो में आए

20

गुदगुदी

29 अक्टूबर 2018
0
0
0

पति: अर्ज़ किया है कि जग घूमिया थारे जैसा ना कोई जग घूमिया थारे जैसा ना कोई!पत्नी: घर की साफ सफाई में हाथ बटाओ वरना दिमाग घूमिया तो म्हारे जैसा ना कोई!आमतौर पर लड़कियों की शादी में हर चीज़ उनकी पसंद की दिलवाई जाती है!सिवाये दूल्हे के!जब आधार कार्ड इतना इम्पोर्टेन्ट है, हर जगह लगता है तो, अपनी मनपसंद की

21

क्या आप जानते हैं OnePlus 6T मोबाइल की खूबियाँ?

30 अक्टूबर 2018
0
0
0

OnePlus स्मार्टफोन लवर्स का इंतजार आखिरकार खत्म हुआ। कंपनी ने न्यू यॉर्क में आयोजित एक इवेंट में अपने नए फ्लैगशिप स्मार्टफोन OnePlus 6T से पर्दा उठा दिया है। यह नया हैंडसेट पिछले साल मई में लॉन्च हुए OnePlus 6 फ्लैगशिप स्मार्टफोन का सक्सेसर है। इस नए स्मार्टफोन में ज्यादा बदलाव तो नहीं किया गया है,

22

क्या आपको पता है सैफ और अमृता सिंह की पहली बेटी सारा अली खान की पहली फिल्म के बारे में

30 अक्टूबर 2018
0
0
0

जी हां, आखिरकार सैफ अली खान की बेटी सारा अली खान बॉलीवुड के कदम रखने जा रही है। अभिषेक कपूर के निर्देशन में बन रही फिल्म 'केदारनाथ' में सारा अली खान और सुशांत सिंह राजपूत मुख्य किरदारों में नजर आएंगे। अभी तो फिल्म की बात लोगों तक पहुंची ही थी.. इधर फिल्म का पहला मोशन पोस्टर रिलीज कर दिया गया है। फि

23

हल्दीराम को मिलेगा तोप बनाने का कॉन्ट्रैक्ट

30 अक्टूबर 2018
0
0
0

रिलायंस इंडस्ट्रीज को रॉफेल बनाने का सौदा मिलने के बाद जल्द ही सरकार अब हल्दीराम को भारतीय सेना के लिए तोप बनाने का कॉन्ट्रैक्ट दे सकती है।सूत्रों की माने तो इसकी पूरी तैयारी हो चुकी है, बस अब औपचारिक एलान होना बाकी है।अनिल अंबानी के साथ नजदीकी संबंध होने के कारण मोदी सरकार पर उनकी कंपनी रिलायंस इंड

24

मंगल को जन्मे, मंगल ही करते, मंगलमय भगवान, जय हनुमान

30 अक्टूबर 2018
0
0
0

॥दोहा॥श्रीगुरु चरन सरोज रज निज मनु मुकुरु सुधारि ।बरनउँ रघुबर बिमल जसु जो दायकु फल चारि ॥बुद्धिहीन तनु जानिके सुमिरौं पवन-कुमार ।बल बुधि बिद्या देहु मोहिं हरहु कलेस बिकार ॥॥चौपाई॥जय हनुमान ज्ञान गुन सागर ।जय कपीस तिहुँ लोक उजागर ॥१॥राम दूत अतुलित बल धामा ।अञ्जनि-पुत्र

25

शोएब सानिया मिर्जा के घर आया नन्हा मेहमान

30 अक्टूबर 2018
0
0
0

टेनिस स्टार सानिया मिर्जा + और शोएब मलिक के घर नया मेहमान आ गया है। सानिया ने मंगलवार को एक स्वस्थ बेटे को जन्म दिया। पति शोएब ने ट्विटर पर यह खुशखबरी अपने फैंस के साथ शेयर की। इस खबर के साथ ही कपल को लगातार बधाई संदेश मिल रहे हैं। शोएब मलिक ने फैंस का दुआओं के लिए शुक्रिया भी अदा किया। शोएब मलिक +

26

क्या आपको लगता है साध्वी प्रज्ञा गुनहगार हैं?

30 अक्टूबर 2018
0
0
0

2008 मालेगांव ब्लास्ट मामले में कर्नल पुरोहित और साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर समेत सभी 7 आरोपियों पर राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) कोर्ट द्वारा आतंकी साजिश और हत्या के आरोप तय किए गए हैं। मामले की अगली सुनवाई 2 नवंबर को होगी। इससे पहले सोमवार को बॉम्बे हाई कोर्ट ने विस्फ

27

दीवाली पर अमेज़न इंडिया का धमाका

30 अक्टूबर 2018
0
0
0

फ्लिपकार्ट दिवाली सेल के बाद अब ऐमजॉन ने एक बार फिर अपनी ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल के तीसरे सीज़न का ऐलान कर दिया है। Amazon Great Indian Festival Sale 2 नवंबर से 5 नवंबर तक चलेगी। ऐमजॉन ने इस बार एचडीएफसी बैंक के साथ साझेदारी की है जिसके तहत डेबिट व क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को 10 प्रतिशत की छूट मिलेग

28

Statue of Unity के बारे में सब कुछ

30 अक्टूबर 2018
0
0
0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरदार सरोवर बांध पर बनी भारत के 'लौह पुरुष' सरदार वल्लभ भाई पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा का उद्घाटन करेंगे तो भारत एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बना लेगा। यह दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा बन जाएगी। बनावट की खूबियों के कारण यह स्टेच्यू इंजीनियरिंग की एक मिसाल बन गई है।गुजरात के अहमदा

29

क्या आपको सानिया और शोएब के बेटे का नाम?

30 अक्टूबर 2018
0
0
0

भारतीय टेनिस स्टार खिलाड़ी सानिया मिर्जा और पाकिस्तान के क्रिकेटर शोएब मलिक के घर मंगलवार को बेटे ने जन्म लिया। शोएब और सानिया ने अपने बेटे का नाम इजान मिर्जा मलिक रखा है। सानिया और शोएब का मानना है कि पहला नाम ऊपर वाले का तोहफा होता है और उनके लिए उनका बेटा अल्लाह का तोहफा है।

30

क्या आपको सूरत के हाई टेक चोर के बारे में पता है?

30 अक्टूबर 2018
0
0
0

24 साल के एक हाईटेक चोर ने पुलिस की नाक में दम कर रखा है। इस चोर के कुछ खास नियम भी हैं। यह सिर्फ पचास लाख से ऊपर की चोरी करता है। हर चोरी के बाद सबसे पहले मंदिर जाता है। यात्रा के लिए फ्लाइट से सफर करता है और मंहगे होटलों में रुकता है। चोरी करके यह वापस अपने घर लौट जाता है। इस 'मॉडर्न' चोर का नाम ह

31

जसलीन मथारू के साथ क्या करना चाहते हैं अनूप जलोटा आपको पता है?

30 अक्टूबर 2018
0
0
0

अनूप जलोटा बिग बॉस 12 के घर से बेघर होने के बाद हर मीडिया इंटरव्यू में यह बात रिपीट कर रहे हैं कि जसलीन से कोई उनका कोई रिलेशन नहीं है, वो केवल उनकी स्टूडेंट हैं। यही नहीं उनका जसलीन से गर्लफ्रेंड ब्वॉयफ्रेंड जैसा रिलेशन नहीं है।बॉलीवुडलाइफ से बातचीत में अनूप ने कहा है कि वह जसलीन और शिवाशिष मिश्रा

32

क्या आप जानते हैं अक्षय कुमार को बॉलीवुड की कौन सी अभिनेत्री हॉट लगती है?

30 अक्टूबर 2018
0
0
0

अक्षय कुमार ने करण जौहर के चैट शो 'कॉफी विद करण' में एक मजेदार बात बताई। उन्होंने ऐसी तीन महिलाओं के बारे में कहा कि उनका फोन वे हर काम को छोड़ उठाते हैं।ये तीन महिलाएं हैं- अक्षय की मां, अक्षय की पत्नी ट्विंकल खन्ना और अक्षय की मैनेजर जेनोबिया। अक्षय का कहना है कि चाहे कितना भी जरूरी काम हो, यदि इन

33

शाहरुख़ को बादशाह क्यों कहते हैं??

30 अक्टूबर 2018
0
0
0

21 दिसम्बर को शाहरुख खान अभिनीत फिल्म 'ज़ीरो' रिलीज़ होने वाली है। इस फिल्म की सफलता या असफलता शाहरुख के करियर में निर्णायक मोड़ साबित हो सकती है। किंग खान करियर के नाजुक दौर से गुजर रहे हैं। उनकी पिछली कुछ फिल्में बुरी तरह फ्लॉप रही है और इससे उनके स्टारडम की चमक फीकी पड़ गई है।कहने वाले कह रहे हैं

34

रॉयल एनफील्ड की नयी बाइक कब आने वाली है?

30 अक्टूबर 2018
0
0
0

Royal Enfield लवर्स के लिए यह खबर बेहद खास है, क्योंकि कंपनी जल्द ही एक नई धांसू बाइक लाने वाली है। इसकी जानकारी रॉयल एनफील्ड के सोशल मीडिया पोस्ट से सामने आई है। यह नई बाइक Bobber Bike जैसी होगी। दरअसल, कंपनी ने अपने ट्विटर हैंडल पर नई बाइक की टीजर तस्वीर शेयर की है। साथ ही जानकारी दी है कि EICMA 2

35

Realme 2 Pro में क्या अपडेट आने वाला है?

30 अक्टूबर 2018
0
0
0

Oppo के सब ब्रांड रियलमी ने पिछले महीने सितंबर में Realme 2 Pro को लॉन्च किया था। Xiaomi, Huawei जैसी अन्य हैंडसेट निर्माता कंपनियों से मुकाबले के लिए अब Realme जल्द अपने लेटेस्ट स्मार्टफोन रियलमी 2 प्रो के लिए नया सॉफ्टवेयर अपडेट जारी करने वाली है। ओप्पो के सब ब्रांड ने अब तक भारतीय बाजार में Realm

36

आप को पता है फ्लिपकार्ट 'बिग दीवाली सेल' कब से शुरू होगी?

30 अक्टूबर 2018
0
0
0

फ्लिपकार्ट इस फेस्टिव सीजन को अपने ग्राहकों के लिए खास बनाने की कोशिश में लगातार लगी हुई है, जिसके तहत उसने फिर से एक नई सेल की घोषणा कर दी है। इसबार फ्लिपकार्ट ने 'बिग दीवाली सेल' की घोषणा की है जोकि 1 नवंबर से शुरु होगी और 5 नवंबर तक चलेगी। हर बार के जैसे इस सेल में भी कंपनी सभी प्रोडक्ट्स की रेंज

37

क्या आपको पता है पुरे विश्व का 'सरदार' है पटेल का स्टैच्यू?

30 अक्टूबर 2018
0
0
0

लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की 182 मीटर (157 फीट) ऊंची प्रतिमा (स्टैच्यू ऑफ यूनिटी)का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनकी 143वीं जयंती पर करने जा रहे हैं. मोदी 31 अक्टूबर को उद्घाटनकरेंगे. वहीं स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के ऊपर जाने के लिए लिफ्ट लगेगी, जिसके जरिये सरदार

38

आज़ादी से पहले किसने पटेल साहब को THE BOSS से सम्बोधित किया था

31 अक्टूबर 2018
0
0
0

15 अगस्त 1947 को जब भारत आजाद हुआ तो उससे कुछ महीनों पहले दुनिया की सर्वाधिक प्रतिष्ठित मैग्जीन्स में से एक टाइम मैग्जीन के कवर पर एक भारतीय नेता छा गया। जनवरी 1947 में कवर पेज पर इस नेता को लेकर टाइम ने टाइटल लगाया 'द बॉस'। वह नेता थे आजाद भारत के पहले उप प्रधानमंत्री, पहले गृहमंत्री, देश के सर्वाध

39

क्या आपको पता है स्टैचू ऑफ यूनिटी में 'वैली ऑफ फ्लावर' की खासियत?

31 अक्टूबर 2018
0
0
0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के प्रथम गृहमंत्री रहे सरदार वल्लभभाई पटेलके सम्मान में बनाई गई दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति 'स्टैचू ऑफ यूनिटी' का अनावरण कर रहे हैं। इसी क्रम में पीएम ने सरदार पटेल की प्रतिमा के ठीक सामने बने 'वैली ऑफ फ्लावर' का भी उद्घाटन किया है। 250 एकड़ में फूलों की यह घाटी इस जगह क

40

क्या आपको पता है आयरन मैन की पूरी कहानी?

31 अक्टूबर 2018
0
0
0

भारत के आयरन मैन कहे जाने वाले सरदार वल्लभभाई पटेल की याद में गुजरात में 'स्टैचू ऑफ यूनिटी' का निर्माण किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नर्मदा जिले में आज इस प्रतिमा का अनावरण करेंगे। इस मूर्ति की कई ऐसी खासियत है, जिसे दुनिया में पहले कभी नहीं देखा गया। यह दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा है, जिसक

41

क्या आपको सबसे ऊंची मूर्ति 'स्टैचू ऑफ यूनिटी' में इस नोएडावाले का हुनर के बारे में?

31 अक्टूबर 2018
0
0
0

देश के पहले गृहमंत्री रहे सरदार वल्लभभाई पटेल के सम्मान में बनाई गई दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति ‘स्टैचू ऑफ यूनिटी' का आज अनावरण होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस 182 मीटर ऊंची प्रतिमा का अनावरण करेंगे। सरदार सरोवर डैम से करीब 3 किमी की दूरी पर खड़ी सरदार पटेल की प्रतिमा नोएडा के दिल के बेहद करीब है।

42

क्या आप जानते हैं इंदिरा गाँधी के गलत फैसले के बारे में?

31 अक्टूबर 2018
0
0
0

भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्‍या को आज 34 साल पूरे हो गए हैं। 31 अक्टूबर, 1984 को उनके ही सुरक्षाकर्मियों ने उन्‍हें गोलियों से छलनी कर दिया था। आखिर क्‍या थी सिख समुदाय की नाराजगी की वजह, जो इंदिरा की मौत का कारण बनी? दरअसल सिख समुदाय का एक बड़ा

43

रोहित ने ऐसा क्या कहा जो उनके समर्थक आश्चर्यचकित रह गए?

31 अक्टूबर 2018
0
0
0

किसी भी खिलाड़ी के लिए सबसे खास पल वह होता है जब वह अपने देश की जर्सी पहनकर दर्शकों के बीच उतरता है। भारतीय क्रिकेटर रोहित शर्मा ने यह साबित भी कर दिया कि देश उनके नाम से कहीं ऊपर है। रोहित जब मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में वेस्ट इंडीज के खिलाफ सीरीज के चौथे वनडे में फील्डिंग कर रहे थे, तब ही कुछ ऐ

44

क्या आपको पता है स्टेचू ऑफ़ यूनिटी देखने के लिए आपको कितना पैसा खर्च करना पड़ेगा?

31 अक्टूबर 2018
0
0
0

गुजरात में बनी सरदार वल्लभभाई पटेल की मूर्ति दुनिया में सबसे ऊंची प्रतिमा है। इस प्रतिमा के आसपास के क्षेत्र को पर्यटन के रूप में विकसित किया जा रहा है। आखिर जानते हैं इस प्रतिमा को देखने के लिए आम आदमी को कितने रुपए चुकाने होंगे?मूर्ति में दो लिफ्ट लगी हैं, जो इसी में सरदार पटेल के सीने तक जाती हैं

45

क्या है आमिर का मिशन 500 करोड़??

31 अक्टूबर 2018
0
0
0

हर दिवाली पर वर्ष की बड़ी फिल्मों में से कोई एक रिलीज होती है। इसका बजट भारी-भरकम रहता है। नामी सितारे रहते हैं। इस दिवाली पर यश राज फिल्म्स की 'ठग्स ऑफ हिन्दोस्तान' प्रदर्शित हो रही है। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन, आमिर खान और कैटरीना कैफ जैसे सितारे हैं। पहली बार बॉलीवुड के दो दिग्गज साथ काम कर रहे

46

क्या हुआ जब अमिताभ और आमिर का साँपों और चमगादड़ों से सामना हुआ?

31 अक्टूबर 2018
0
0
0

यशराज बैनर की बहुप्रतीक्षित फिल्म ठग्स ऑफ हिंदोस्तान 8 नवंबर को रिलीज हो रही है। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन और आमिर खान पहली बार बड़े पर्दे पर नजर आएंगे। इस फिल्म का ट्रेलर रिलीज हो चुका हैं। फिल्म में अमिताभ खुदाबक्श नाम के सरदार बने हैं। आमिर खान फिरंगी मल्लाह, कैटरीना कैफ आमिर की लव इंटरेस्ट और फा

47

क्या प्रियंका की शादी में जायेंगे दबंग खान?

31 अक्टूबर 2018
0
0
0

बॉलीवुड देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस की शादी की खबरें इन दिनों सुर्खियों में हैं। खबर के अनुसार प्रियंका की शादी का समारोह 30 नवंबर से 2 दिसंबर तक जोधपुर में होगा। प्रियंका की शादी में कौन-कौन बॉलीवुड सेलेब्स शामिल होंगे इसकी चर्चा होने शुरू हो गई है।प्रियंका ने अपनी शादी के समारोह में बॉली

48

अनुपम खेर ने क्यों छोड़ा एफटीआईआई का चेयरमैन पद ?

31 अक्टूबर 2018
0
0
0

मशहूर ऐक्टर अनुपम खेर ने फिल्म ऐंड टेलिविजन इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (FTII) के चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अनुपम खेर ने इंटरनैशनल शो को लेकर बिजी शेड्यूल का हवाला देते हुए इस्तीफा दिया है। वरिष्ठ कलाकार अनुपम खेर को गजेंद्र चौहान के बाद

49

क्या आपको पता है सभी इंटरनेट प्रदान करने वाले पोर्न साइट्स बैन कर रहे हैं?

31 अक्टूबर 2018
0
0
0

रिलायंस जिओ ने अपने नेटवर्क पर सभी प्रकार के एडल्स कंटेंट वाली वेबसाइट्स को बैन कर दिया है। जिसके बाद अब कहा जा रहा है कि इस क्रम में बाकी टेलीकॉम ऑपरेटर्स जैसे एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया, BSNL व अन्य इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स (ISP)आदि ने भी पॉर्न साइट्स को बैन कर दिया है।बीते हफ्ते ही डिपार्टमेंट ऑफ

50

paytm की महा दीवाली सेल

31 अक्टूबर 2018
0
0
0

दीवाली के मौके को भुनाने के लिए डिजिटल वॉलेट व ई-कॉमर्स कंपनी पेटीएम ने भी कमर कस ली है। पेटीएम ने 7 दिनों तक चलने वाली इस सेल के दौरान ग्राहकों को कुल 501 करोड़ रूपए कैशबैक के रूप में देने की घोषणा की है।पेटीएम मॉल की यह ‘महा कैशबैक सेल’ कंपनी की वेबसाइट और एप पर 1 न

51

क्यों तैमूर को लेकर करीना ने सैफ को डांटा???

31 अक्टूबर 2018
0
0
0

सैफ अली खान और करीना कपूर खान अपने बेटे तैमूर अली खान को लेकर काफी प्रोटेक्टिव हैं। कई फिल्मी सितारे भी क्यूट तैमूर के फैन हैं। खबर है कि सैफ अपने बेटे तैमूर की लोकप्रियता को देखते हुए उनसे कुछ ऐसा काम करना चाहते हैं जिसकी वजह से करीना नाराज हो गई हैं।दरअसल, सैफ अपने बेटे तैमूर की लोकप्रियता को भुना

52

क्या आपको Tata Harrier: 1 करोड़ की लैंड रोवर के प्लेटफॉर्म पर बनी TATA की नई SUV की कीमत का अंदाज़ा

31 अक्टूबर 2018
0
0
0

टाटा मोटर्स ने भारत में अपनी नई एसयूवी Tata Harrier से पर्दा हटा दिया है। सोमवार को टाटा मोटर्स ने पहली हैरियर का प्रोडक्शन वर्जन पेश किया। इसके पहले इसे ऑटोएक्स्पो 2018 में HX5 के तौर पर दिखाया गया था जिसे गजब का रिस्पॉन्स मिला था।इस एसयूवी की डिजाइन बहुत कुछ लैंडरोव

53

शाहरुख़ आज के बादशाह नहीं होते अगर ....

31 अक्टूबर 2018
0
0
0

शाहरुखखान को बॉलीवुड का किंग कहा जाता है। उनकी कहानी तमाम लोगों के जीवन की प्रेरणाबनी हुई है। जिस स्टारडम की लोग कल्पना भी नहीं कर पाते शाहरुख ने उस मुकाम कोहासिल किया हुआ है। शाहरुख के शीर्ष तक पहुंचने में उनकी मेहनत की अहम भूमिका हैलेकिन ये भी एक सच है कि कुछ लोगों के बिना वो इतने बड़े स्टार नहीं

54

जब श्रीनाथ-कुंबले की वजह से दशहरे की रात को ही दीपावली मनी थी

31 अक्टूबर 2018
0
0
0

22 साल पहले 1996 में भारत में तीन देशों (भारत, दक्षिण अफ्रीका एवं आस्ट्रेलिया) के बीच टाइटन कप के नाम से एक ट्रायंगुलर टूर्नामेंट खेला जा रहा था. इस टूर्नामेंट का एक लीग मैच जवागल श्रीनाथ द्वारा बल्ले से दिखाए गए पराक्रम की वजह से खासा चर्चित हुआ था. अब उस रोमांचक मैच

55

धोनी पर फ़िदा पाकिस्तानी महिला क्रिकेटर?

31 अक्टूबर 2018
0
0
0

महेंद्र सिंह धोनी की गिनती टीम इंडिया के हैंडसम कप्तानों में होती है। जहां क्रिकेट फ़ैन उनके खेल के दीवाने हैं, वहीं लड़कियां धोनी के कूल लुक पर फ़िदा रहती हैं। धोनी पर मरने वालों की कमी नहीं है और अब उनके फ़ैन की लिस्ट एक महिला क्रिकेटर का नाम भी जुड़ गया है।पाकिस्तान क

56

ईज ऑफ डूइंग बिजनस रैंकिंग में कँहा पहुंचा भारत??

31 अक्टूबर 2018
0
0
0

ईज ऑफ डूइंग बिजनस रैकिंग में भारत ने लगातार दूसरे साल लंबी छलांग लगाई है। विश्व बैंक की ओर से जारी सूची में भारत ने 23 पायदान के सुधार के साथ 77वां स्थान हासिल किया है। भारत पिछले साल 100वें स्थान पर रहा था। पिछले दो सालों में भारत की रैकिंग में कुल 53 पायदान का सुधार आया है। माना जा रहा है कि इससे

57

आपको पता है राहुल द्रविड़ सिर्फ पांचवे भारतीय क्रिकेट खिलाडी हैं जिन्हे ये सम्मान मिला है?

1 नवम्बर 2018
0
0
0

भारत-वेस्टइंडीज के बीच तिरुवनंतपुरम में पांचवें वनडे से पहले बीसीसीआई की ओर से सुनील गावस्कर ने द्रविड़ को सम्मानित किया। इस पर उन्होंने कहा, "यह बहुत बड़ा सम्मान है। सर्वकालिक महान क्रिकेटरों की सूची में अपना नाम दर्ज कराना सबका सपना होता है।"उन्होंने कहा, "मैं अपने परिजनों के साथ-साथ उन खिलाड़ियों

58

ऐश्वर्या राय बच्चन जी को जन्मदिन पर हार्दिक बधाई

1 नवम्बर 2018
0
0
0

मिस वर्ल्ड का खिताब अपने नाम कर चुकी बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री एेश्वर्या राय बच्चन आज अपना 45वां जन्मदिन मना रही हैं। बच्चन बहू को लगातार फिल्म इंडस्ट्री और उनके करीबी व फैंस से बधाइयां मिल रही हैं। इस बीच एेश्वर्या के पति अभिषेक बच्चन ने भी खास अंदाज में बधाई दी है। अभिषेक बच्चन ने सोशल मीडिया पर

59

क्या आप जानते हैं आज वेस्टइंडीज ने कम रन क्यों बनाये?

1 नवम्बर 2018
0
0
0

केरल के तिरूवनंतपुरम में खेले गए इस मैच में ओपनर रोहित शर्मा के साथ एक मजेदार वाकया हुआ. पारी के आठवें ओवर की आखिरी गेंद पर रोहित ने बल्ला अड़ाया और गेंद विकेटकीपर के हाथ में समा गई. रोहित ने एक सेकंड भी नहीं गंवाई और वो बल्ला लेकर वापस जाने लगे. उधर पीछे अंपायर अनिल चौधरी ने नो बॉल का इशारा नहीं कि

60

डॉक्टर रिचर्ड और वैज्ञानिक वशीकरण की धमाकेदार भिंड़ंत

3 नवम्बर 2018
0
0
0

अक्षय कुमार और रजनीकांत स्टारर फिल्म 'Robot 2.0' का ट्रेलर रिलीज हो गया है। शानदार टीजर के बाद आया यह ट्रेलर काफी धमाकेदार है। फिल्म के ट्रेलर लॉन्च इवेंट की लाइव स्ट्रीमिंग भी की गई। सोशल मीडिया पर भी #2Point0TrailerDay, #2Point0TrailerLaunch के साथ यह इवेंट टॉप ट्रेंड में बना रहा। '2.0' का ट्रेलर

61

उमा भारती जी ने शुरू की एक नई बहस ?????

4 नवम्बर 2018
0
0
0

उमा भारती ने कहा कि जब पवित्र मदीना नगर में एक भी मंदिर नहीं हो सकता या वेटिकन सिटी में एक भी मस्जिद नहीं हो सकती तो अयोध्या में किसी मस्जिद की बात करना 'अनुचित' होगा। उन्होंने कहा कि हिंदू दुनिया में सबसे ज्यादा सहिष्णु लोग हैं लेकिन राम मंदिर के पास मस्जिद बनाने की बात उन्हें असहिष्णु बना सकती है।

62

स्टीव वॉ ने विराट कोहली के लिए ऐसा क्या कहा आप भी जानिये ?

4 नवम्बर 2018
0
0
0

विराट कोहली के बैटिंग स्टाइल को पसंद करने वालों की लिस्ट में एक नया नाम जुड़ा है ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज स्टीव वॉ का, जिन्होंने भारतीय कप्तान की काफी तारीफ की। वॉ का मानना है कि विराट कोहली लेजंड डॉन ब्रैडमैन की औसत के रेकॉर्ड को छोड़कर क्रिकेट के हर कीर्तिमान को ध्वस्त कर देंगे।वॉ ने क्रिकेट ऑस्ट्रेल

63

क्या आप जानना चाहते हैं की रामदेव जी ने कुंवारों के लिए क्या कहा ?

4 नवम्बर 2018
0
0
0

योग और पतंजलि उत्पादों के अलावा अकसर अपने बयानों से चर्चा में रहने वाले योगगुरु स्वामी रामदेव ने एक और बयान दिया है। रामदेव के मुताबिक, जो 2 से ज्यादा बच्चे पैदा करे उससे वोटिंग अधिकार वापस ले लेना चाहिए। रामदेव ने इसके अलावा अपना उदाहरण देते हुए कहा कि मेरी तरह जो व्

64

विराट कोहली को जन्मदिन की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं

5 नवम्बर 2018
0
0
0

विराट कोहली अपने वक्त के श्रेष्ठ खिलाड़ियों में से हैं। उन पर बहुत कुछ लिखा-कहा जाता है। जब तक इंडिया जीतती है, तब तक कोहली की तारीफों के पुल बांधे जाते हैं और हार के बाद जब आलोचना शुरू होती है, तो यही पुल दरकते महसूस होते हैं। पर आज विराट के 30वें जन्मदिन पर ये भारी-भरकम बातें नहीं। विराट स्टार हैं

65

धनतेरस के दिन कब खरीदें शुभ सामग्री, पूजा और खरीदी के सटीक मुहूर्त

5 नवम्बर 2018
0
0
0

इस बार धनतेरस का त्‍योहार 5 नवंबर को मनाया जाएगा। धनतेरस हर साल दिवाली के दो दिन पहले मनाया जाता है।धनतेरस के दिन खरीदी करना शुभ माना जाता है। शुभ मुहूर्त में की गई खरीदी सफलता और समृद्ध‍ि लेक‍र आती है और घर में मां लक्ष्‍मी का वास होता है।इस बार खरीदी के 3 सबसे श्रेष्ठ मुहूर्त हैं...(1) सुबह 07:07

66

क्या आप जानते हैं पतंजलि के परिधान के बारे में???

5 नवम्बर 2018
0
0
0

आज धनतेरस के मौके पर बाबा रामेदव की कंपनी पतंजलि की पतंजलि परिधान के पहले शो रूम का उद्घाटन हो चुका है। दिल्ली के सुभाष प्लेस में खुले पहले शोरूम का शुभारंभ खुद बाबा रामदेव ने किया। उनके मुताबिक, यहां हर तरह के पोशाक मिल रहे हैं। खास बात यह है कि दिवाली में यहां 25 प्रतिशत का डिस्काउंट भी मिलेगा।योग

67

INS अरिहंत का पहला गश्ती अभियान पूरा, सुरक्षा की गारंटी है अरिहंत पनडुब्बी

5 नवम्बर 2018
0
0
0

पीएम मोदी ने कहा, '​​अरिहंत का अर्थ है, दुश्मन को नष्ट करना।' उन्होंने कहा कि आईएनएस अरिहंत सवा सौ करोड़ भारतीयों के लिए सुरक्षा की गारंटी जैसा है। पीएम मोदी ने कहा, 'यह हमारे लिए बड़ी उपलब्धि है। यह भारत के दुश्मनों और शांति के दुश्मनों के लिए खुली चुनौती है कि वे कोई दुस्साहस न करें।'देश की पहली प

68

'जीरो' के पोस्टर से क्यों भड़का सिख समुदाय?????

5 नवम्बर 2018
0
0
0

शाहरुख खान की आने वाली फिल्म 'जीरो' के पोस्टर पर सिख समुदाय ने नाराजगी जताई है। दरअसल फिल्म के एक पोस्टर में शाहरुख ने कृपाण धारण की हुई है। इस पोस्टर पर सिख समुदाय ने नाराजगी जताई है और इसे वापस लेने की मांग की है।शाहरुख खान की आने वाली फिल्म 'जीरो' के पोस्टर पर सिख

69

दुश्मनी भूलाकर करण जौहर के साथ कॉफी पीएंगे अजय देवगन

5 नवम्बर 2018
0
0
0

टीवी के पॉपुलर शो 'कॉफी विद करण' का छठा सीजन शुरू हो चुका है। इस शो में कई बॉलीवुड सेलेब्रिटीज़ अपने पर्सनल राज शेयर कर चुके हैं। अब करण जौहर के साथ अजय देवगन कॉफी पीते हुए ढेर सारे खुलासे करते दिखने वाले हैं। अजय देवगन का इस शो में आना इसलिए खास है क्योंकि 2 साल पहले क

70

वो संगीतकार जिनके नाम पर मोदी जी ने सबसे लम्बे पुल का नाम रखवाया?

5 नवम्बर 2018
0
0
0

प्रधानमंत्री ने 26 मई 2017 को देश के सबसे लंबे पुल का उद्घाटन किया गया था. उद्घाटन के बाद के कार्यक्रम में बोलते हुए उन्होंने ऐलान किया कि पुल का नाम भूपेन हज़ारिका के नाम पर होगा. और ऐसा इसलिए कि 9.3 किलोमीटर लंबे इस पुल का एक सिरा लोहित नदी के धोला घाट पर उतरता है और दू

71

जीरो के ट्रेलर का यूट्यूब पर जबरदस्त हंगामा

5 नवम्बर 2018
0
0
0

फिल्मों के बारे में लोगों की पसंद-नापसंद भांपने के कई पैमाने रहे हैं. बॉक्स ऑफिस कलेक्शन, क्रिटिक्स के रिव्यूज़, माउथ पब्लिसिटी जैसे बहुत सारे. इंटरनेट की बढ़ती लोकप्रियता के बाद इसमें एक और पहलू भी जुड़ गया है. फिल्म को ऑनलाइन मिला हुआ रिस्पांस. ख़ास तौर से यूट्यूब पर. फिल्म

72

अक्षय कुमार की आने वाली फिल्म में अभिनेत्रियों की संख्या ???

5 नवम्बर 2018
0
0
0

अभी हाल में ही अक्षयकुमार की फिल्म रोबो 2.o का ट्रेलर रिलीज़ हुआ है और इसके बाद उन्होंने अपनी एक नयी फिल्म के लिए जोरशोर से तयारी शुरू कर दी है आपको इस फिल्म में अभिनेत्रियों की संख्या को सुनकर हैरानी होगी और उनकी आने वाली इस फिल्म का नाम है मिशन मंगल इसमें सोना

73

कर्णाटक लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव के नतीजे आज

6 नवम्बर 2018
0
0
0

आज घोषित हो रहे कर्णाटक एक 3 लोकसभा और 2 विधानसभा उपचुनाव के नतीजे और इसके बाद ये 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए कुछ दिशा भी दिखाएंगे और एक ज्वलंत बहस का मुद्दा भी मिल जाएगा राजनैतिक दलों और मीडिया को , देखते हैं इसका प्रभाव स्पष्ट रूप से कितना पड़ता है

74

हनुमानजी की ये 11 मुखी मूर्तियां करती हैं अलग-अलग मनोकामनाओं की पूर्ति

6 नवम्बर 2018
0
0
0

प्रत्येक व्यक्ति को हनुमानजी की भक्ति करना चाहिए। कलियुग में हनुमान ही एकमात्र जाग्रत देव हैं। उनका चारों युग में प्रताप है। उनकी भक्ति से व्यक्ति के भीतर साहस और आत्मविश्‍वास का संचार होता है। हनुमानजी की भक्ति हर संकट से बचाती है। भक्तों ने अपनी भक्ति के चलते हनुमान

75

राम के अयोध्या वापस लौटने के समय का सुन्दर वर्णन रामचरित मानस से

6 नवम्बर 2018
0
0
0

अमावस्या के दिन भगवान राम अयोध्या पहुंचे थे। उनके स्वागत की तैयारी में अयोध्या के नर-नारियों ने घर-आंगन सजाया और खुद भी सजे-संवरे। इस तिथि को रूप चौदस भी कहा जाता है।रूप चौदस क्यों?पौराणिक महत्व : ऋतु बदलती है और शरीर को नई ऋतु के लिए तैयार

76

महिंद्रा की नई एसयूवी Alturas G4 की बुकिंग शुरू

6 नवम्बर 2018
0
0
0

महिंद्रा ने जब से अपनी नई एसयूवी Mahindra Alturas G4 के बारे में घोषणा की है, तब से कार जगत में उसकी काफी चर्चा है। अब चर्चा है कि इसकी लॉन्चिंग 24 नवंबर को होगी। कंपनी ने अभी से इसकी बुकिंग्‍स भी लेना शुरू कर दिया है। कंपनी ने इस नई एसयूवी को एक अलग नाम Alturas दिया है।

77

वनप्लस 6टी नए अवतार में लॉन्च, जानें खूबियां

6 नवम्बर 2018
0
0
0

वनप्लस ने अपने नए वनप्लस 6टी का नया कलर वेरियंट थंडर पर्पल लॉन्च किया है। OnePlus 6T को लॉन्च के समय पिछले महीने मिडनाइट ब्लैक और मिरर ब्लैक कलर में पेश किया गया था। अब चीन में सोमवार को नया थंडर पर्पल कलर वेरियंट लॉन्च कर दिया गया। नया कलर सिर्फ 8 जीबी रैम व 128 जीबी इनब

78

ठग्स ऑफ हिन्दोस्तान पहले दिन कर सकती है बड़ा धमाका जानिये कैसे ??

6 नवम्बर 2018
0
0
0

आठ नवंबर को वर्ष की सबसे बड़ी फिल्मों में से एक 'ठग्स ऑफ हिन्दोस्तान' रिलीज होने जा रही है जिससे बॉलीवुड को बहुत ज्यादा उम्मीद है। फिल्म तीन सौ करोड़ या चार सौ करोड़ के जादुई आंकड़े तक पहुंचेगी या नहीं, ये तो दूर की बात है, लेकिन फिल्म उ

79

क्या आप जानते हैं दीपोत्सव पर सीएम योगी आदित्यनाथ के ऐलान के बारे में

6 नवम्बर 2018
0
0
0

अयोध्यादेशभर में राम मंदिर के मुद्दे पर छिड़ी बहस के बीच उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में दीपोत्सव कार्यक्रम के दौरान बड़ा ऐलान किया। सीएम योगी ने फैजाबाद जिले का नाम बदलकर अयोध्या किए जाने की घोषणा की है। छोटी दिवाली पर भव्य दीपोत्सव कार्यक्रम के दौरान

80

दीवाली गिफ्ट के लिए ये हैं खास टॉप 5 स्मार्टफोन्स

6 नवम्बर 2018
0
0
0

इस लिस्ट में हमने बजट कीमत से लेकर 20,000 रूपए तक की कीमत के स्मार्टफोन्स को शामिल किया है जोकि अपने स्पेसिफिकेशंस व कीमत के हिसाब से एकदम परफैक्ट गिफ्ट ऑप्शन साबित हो सकते हैं। भारत में फेस्टिव सीजन शुरु हो गया है और ये समय है ढेरों मौज-मस

81

क्या आपको पता है जीरो के किस रोल के लिए कैटरिना रोने लगीं थीं?

6 नवम्बर 2018
0
0
0

फिल्म जीरो का ट्रेलर रिलीज होने के बाद अनुष्का शर्मा की जमकर तारीफ हो रही है। कई दर्शकों ने तो उनके किरदार को शाहरुख से भी ज्यादा पसंद किया है। कैटरीना कैफ को इस बात का अंदाजा पहले से था तभी तो वे अनुष्का वाला किरदार पाने के लिए डायरेक्टर के सामने गिड़गिड़ा रही थीं। खुद क

82

अयोध्या में सरयू तट पर एक साथ जले 3 लाख दिए और बना विश्व रिकॉर्ड

7 नवम्बर 2018
0
0
0

उत्तर प्रदेश में आज अयोध्या की छोटी दिवाली बहुत कुछ खास लेकर अयोध्यावासियों के लिए आई है जहां एक तरफ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने अयोध्या को अयोध्या में खासा दर्जा देने का काम किया तो वहीं विश्व भर में आज अयोध्या ने एक नया रिकॉर्ड काम कर दिया है। रिकॉर्ड कायम करने में उ

83

क्या आपको पता है फिर शादी करेंगे रितिक रोशन और सुजैन खान?

7 नवम्बर 2018
0
0
0

एक समय बॉलीवुड में रितिक रोशन और सुजैन खान को गोल्डन कपल माना जाता था। करीब 13 साल तक साथ रहने के बाद 2014 में अचानक से तलाक लेकर दोनों ने सभी को चौका दिया था। तलाक के बाद भी रितिक और सुजैन को अपने बच्चों की खा‍तिर को कई मौकों पर साथ में देखा जाता रहा है।

84

पूजा के लिए 14 घंटे में 4 मुहूर्त, शाम 6.08 से 8.05 बजे तक का समय सर्वश्रेष्ठ

7 नवम्बर 2018
0
0
0

गृहस्थ सुबह 10.49 बजे से 12.10 तक और शाम 5.36 से 7.15 बजे तक कर सकते हैं पूजाअमृत योग में शाम 7.15 से 8.54 बजे तक की जा सकती है लक्ष्मी पूजाअाज दीपावली है। 14 घंटे में आप चार मुहूर्त में लक्ष्मी पूजन कर सकते हैं। लग्न के हिसाब से पूजा के लिए 6.08 बजे से 8.05 बजे तक का समय

85

दीपवाली से पहले पटाखे चलवाये रोहित शर्मा ने

7 नवम्बर 2018
0
0
0

लखनऊ का नया नवेला इकाना क्रिकेट स्टेडियम. माफ कीजिए, अटल बिहारी वाजपेयी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम. यहां पहला इंटरनेशनल मैच हुआ और इसे रोहित शर्मा ने यादगार बना दिया. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने जो धांसू पारी खेली, लखनऊ समेत पूरे देश की दिवाली एक दिन पहले ही मन गई. रोहित ने 58 गेंदों पर 100 रन तान

86

दीपावली की हार्दिक बधाई

7 नवम्बर 2018
0
0
0

हो मुबारक ये त्यौहार आपको दीपावली का,ज़िन्दगी का हर पल मिले आपको खुशहाली का;प्यार के जुगनू जले, प्यार की हो फुलझड़िया,प्यार के फूल खिले, प्यार की हो पंखुड़िया;प्यार की बंसी बजे, प्यार की हो शहनाईया,खुशियों के दीप जले, दुःख कभी न ले अंगड़ाईयां!

87

क्या आपको पता है सलमान खान अब किसे लांच करने वाले हैं?

7 नवम्बर 2018
0
0
0

सलमान खान इस बात के लिए फेमस हैं कि वे नए चेहरों को बॉलीवुड में मौका देते रहते हैं। इसके लिए भी फैंस उन्हें बहुत पसंद करते हैं। अब खबर है कि सलमान खान किसी नए नहीं, पुराने बेहतरीन कलाकार को कमबैक करवाना चाहते हैं। वो भी फिल्मों में नहीं बल्कि छोटे परदे पर। सलमान खान को हम

88

क्या आप जानते हैं आमिर खान को किसने ठगा है ?

7 नवम्बर 2018
0
0
0

'ठग्स ऑफ हिंदुस्तान' में एक चालबाज की भूमिका निभाने वाले आमिर ने मुंबई में एक अनौपचारिक बातचीत में वेबदुनिया संवाददाता रूना आशीष को बताया कि मुझे मेरे जीवन में दो कलाकारों ने ठगा है। एक तो हैं अमिताभ बच्चन, जिनकी आवाज़ सुन कर मैं ठगा सा रह गया था। मैं ऊटी

89

दीपावली पर योगी जी बोले जहां रामलला विराजमान वही है उनकी जन्मभूमि

7 नवम्बर 2018
0
0
0

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को अयोध्या में कहा कि जहां रामलला विराजमान हैं वही उनकी जन्मभूमि है। योगी ने बुधवार को यहां रामजन्मभूमि जाकर रामलला के दर्शन किए और प्रदेश की सुख-समृद्धि का वरदान मांगा। उन्होंने कहा कि जहां पर रामलला विराजमान हैं वही उ

90

दिवाली पर जब श्रीराम अयोध्या लौटे तो कुछ ऐसे हुआ स्वागत

7 नवम्बर 2018
0
0
0

श्रीराम अयोध्या कब लौटे? इस पर इतिहासकारों में मतभेद हैं, लेकिन परंपरा से दीपावली पर उनका आगमन हुआ था। दीपावली का पर्व श्रीराम के पहले से ही मनाया जाता रहा है। जब प्रभु श्रीराम अयोध्या लौटे तो सभी शहरवासी उनके आगमन के लिए उमड़ पड़े। कहते हैं कि कार्तिक अमाव

91

केदारनाथ मंदिर में पीएम मोदी,ने पहले पूजा फिर परिक्रमा और उसके बाद बर्फ़बारी का मजा लिया

7 नवम्बर 2018
0
0
0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दीपावली के पर्व पर उच्च हिमालयी क्षेत्र में स्थित केदारनाथ धाम पहुंचे और भगवान के दर्शन तथा पूजा—अर्चना की। मंदिर के कपाट बंद होने से दो दिन पूर्व मंदिर के दर्शन करने पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी के साथ उत्तराखंड की राज्यपाल बेबीरानी मौर्य, मुख्यम

92

योगी आदित्यनाथ डिमांड बढ़ी मध्यप्रदेश में प्रचार के लिए जानिये क्यों?

8 नवम्बर 2018
0
0
0

भारतीय जनता पार्टी ने मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए जारी की स्टार प्रचारकों की सूची में शामिल उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मालवा और निमाड़ में 'गेम चेंजर' साबित होने के मद्देनजर उनकी डिमांड बढ़ गयी है। भारतीय जनता पार्टी ने आगामी विधानसभा चुनाव चुनाव के

93

क्या आपको पता है रणबीर कपूर और दीपिका एक साथ करने वाले हैं?

8 नवम्बर 2018
0
0
0

एक तरफ जहां दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह की शादी की बात चल रही है, वहीं दूसरी तरह आलिया भट्ट और रणबीर कपूर के रिलेशनशिप की खबरें भी ज़ोरो पर है। हालांकि दीपिका और रणबीर की खबरें भी फैंस की फेवरेट लिस्ट में आती है। हाल ही में खबर आई है कि ऑन-स्क्रीन शानदार कैमिस्ट्री शेयर

94

भाई दूज कैसे मनाएं विधान, तिथि और नियम?

8 नवम्बर 2018
0
0
0

भाई दूज (यम द्वितीया) कार्तिक शुक्ल पक्ष की द्वितीया को मनाई जाती है। शास्त्रों के अनुसार कार्तिक शुक्ल पक्ष में द्वितीया तिथि जब अपराह्न (दिन का चौथा भाग) के समय आये तो उस दिन भाई दूज मनाई जाती है। यदि दोनों दिन अपराह्न के समय द्वितीया तिथि लग जाती है तो भा

95

क्या आपको पता है कौन हैं षष्ठी मैया और कैसे हुई देवी की उत्पत्ति??

10 नवम्बर 2018
0
0
0

छठ देवी को सूर्य देव की बहन बताया जाता है। लेकिन छठ व्रत कथा के अनुसार छठ देवी ईश्वर की पुत्री देवसेना बताई गई हैं। देवसेना अपने परिचय में कहती हैं कि वह प्रकृति की मूल प्रवृति के छठवें अंश से उत्पन्न हुई हैं यही कारण है कि मुझे षष्ठी कहा जाता है। देवी कहती हैं यदि आप सं

96

क्या आप जानते हैं आमिर खान की 'महाभारत' 7 भाग में होगी?

10 नवम्बर 2018
0
0
0

इस समय आमिर खान, दिवाली पर रिलीज हुई फिल्म 'ठग्स ऑफ हिन्दोस्तान' के कारण चर्चा में है। फिल्म को खास पसंद नहीं किया जा रहा है, लेकिन पहले दिन फिल्म ने आय का नया कीर्तिमान बनाया है। अब आमिर अपने अगले प्रोजेक्ट में व्यस्त होने जा रहे हैं। लंबे समय से चर्चा है

97

क्या आप जानते हैं शत्रु संपत्ति के बारे में ?

10 नवम्बर 2018
0
0
0

सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है. क़ानून मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने जानकारी दी है कि सरकार एनिमी प्रॉपर्टी यानी शत्रु संपत्ति के शेयर्स को बेचने जा रही है. कैबिनेट की बैठक में इसकी बिक्री के लिए तय प्रक्रिया को मंज़ूरी दे दी गई है. इस संपत्ति को बेचकर तीन हज़ार करोड़ रुपए खड़े करन

98

क्या आपको पता है गिरा हुआ पेड़ फिर कैसे खड़ा हो गया?

10 नवम्बर 2018
0
0
0

हमारे देश में कुछ भी अजीबोग़रीब हो जाए तो उसे चमत्कार कहकर धर्म से जोड़ देना बहुत आम बात है. ताजा मामला है उत्तर प्रदेश के सीतापुर ज़िले के रेउसा ब्लॉक का. यहां के सुरेठा गांव में ज़मीन पर पड़ा हुआ एक पीपल का पेड़ अपने आप खड़ा हो गया. धीरे-धीरे लोगों को इसके बारे में पता चला और

99

क्या आप जानते हैं भारत के सब बड़े ठगों के नियम ?

10 नवम्बर 2018
0
0
0

क्या मैं एक शानदार पति और जानदार दोस्त नहीं रहा हूं? क्या मैंने अपने समाज, अपनी कौम से धोखा किया है? कौन सा रिवाज मैंने नहीं पूरा किया है? कौन है वो आदमी जो आमिर अली के नाम पर बट्टा लगा रहा है? जिसने भी मेरे सम्मान पर उंगली उठाई है, वो बचेगा नहीं. जो नाम मैंने कमाया है, उ

100

क्या आपको पता है भारत की पहली महिला बल्लेबाज़ टी 20 की शतकवीर के बारे में ?

10 नवम्बर 2018
0
0
0

महिला विश्व कप टी20 क्रिकेट प्रतियोगिता के अपने पहले मुक़ाबले में भारत ने न्यूज़ीलैंड को 34 रनों से मात दी. कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 51 गेंदों पर जड़े 103 रन.हरमनप्रीत कौर. (फोटो साभार: फेसबुक)प्रॉविडेंस (गयाना/दक्षिण अमेरिका): भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर टी20

101

क्या आपको पता है खंडवा रेलवे स्टेशन पर भीख मांगने वाला ये बच्चा आज ऑस्ट्रेलियाई बिज़नेसमैन बन चुका है?

10 नवम्बर 2018
0
0
0

दुनिया में कुछ लोग तो ऐसे होते हैं जिनके पास सारी सुविधाएं होते हुए भी वो अपने जीवन में कुछ हासिल नहीं कर पाते। वहीं कुछ ऐसे भी होते हैं जो बिना किसी सुविधा के कामयाबी की बुलंदियों तक पहुंच जाते हैं। ऐसा ही एक बच्चा है मध्यप्रदेश के खंडवा जिले का। कभी ट्रेन में भीख मांगन

102

क्या आपको पता है फ़िल्मी सितारों के एक महीने के बिजली बिल के बारे में ?

10 नवम्बर 2018
0
0
0

बॉलीवुड सितारों की हर चीज़ निराली होती है। ये न सिर्फ अपने घर, आउटफिट और एक्सेसरीज पर जमकर पैसे खर्च करते हैं, बल्कि इनके बिजली का बिल भी लाखों में आता है। करोड़ों के मकान में रहने वाले बॉलीवुड स्टार्स जितना बिजली का बिल भरते हैं उतने में तो आप एक फ्लैट खरीद सकते हैं। चल

103

क्या आप बजरंग पुनिया के बारे में सब कुछ जानते हैं ?

11 नवम्बर 2018
0
0
0

बजरंग पूनिया 65 किलोभार वर्ग में दुनिया के नंबर वन रेसलर बन गए हैं. 24 साल के इस पहलवान ने इस सीजन में 5 मेडल जीते हैं जिनमें कॉमनवेल्थ और एशियन गेम्स में गोल्ड और वर्ल्ड चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल शामिल हैं. यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने अपनी रैंकिंग में बजरंग को इस भारवर्ग

104

मौलाना अबुल कलाम आज़ाद की जीवनी

11 नवम्बर 2018
0
1
0

जन्म: 11 नवम्बर, 1888निधन: 22 फरवरी, 1958उपलब्धियां: 1923 और 1940 में कांग्रेस के अध्यक्ष, स्वतंत्र भारत के प्रथम शिक्षा मंत्रीमौलाना अबुल कलाम आज़ाद का असली नाम अबुल कलाम ग़ुलाम मुहियुद्दीन था। वह मौलाना आज़ाद के नाम से प्रख्यात थे। मौलाना अबुल कलाम आज़ाद भारत के प्रमुख स्वत

105

क्या आपको पता है प्रथम विश्व युद्ध कितने भारतीय हुए शहीद?

11 नवम्बर 2018
0
0
0

आज से ठीक 100 साल पहले। तारीख 11 नवंबर 1918। इतिहास में दर्ज वह तारीख है जब चार साल तक दुनिया को हिलाकर रख देने वाला प्रथम विश्व युद्ध आखिर थम चुका था। जब भारत में समुद्र यात्रा को भी अशुभ माना जाता था, उस वक्त कुछ हजार या 2-4 लाख नहीं, बल्कि 11 लाख भारतीय सैनिक प्रथम विश

106

क्या आप जानते हैं कभी दिहाड़ी मज़दूरी कर 35 रूपये कमाते थे मुनाफ़ पटेल??

11 नवम्बर 2018
0
0
0

भारत को 2011 में विश्व चैंपियन बनाने में अहम रोल निभाने वाले मुनाफ़ पटेल ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। 35 साल के मुनाफ़ ने खेल के सभी फॉर्मेट्स को अलविदा कह दिया है। मुनाफ़ 2006 से 2011 के बीच टीम इंडिया के रेगुलर खिलाड़ी रहे। लेकिन चोट के कारण उन्हें कई बा

107

ऐसा क्या खास है की ईशा अंबानी की शादी के एक कार्ड की कीमत है 3 लाख रुपये???

11 नवम्बर 2018
0
0
0

देश के सबसे बड़े करोड़पति परिवार की बेटी ईशा अंबानी और आनंद पीरामल की सगाई के बाद दोनों की शादी की चर्चा ज़ोरों पर है। मुकेश अबांनी और नीता अंबानी की लाडली बेटी ईशा की सगाई इटली में करने के बाद पूरा परिवार दोनों की शादी की तैयारियों में लग गया है। ईशा की शादी की सारी तै

108

भगवान राम-सीता, कर्ण और द्रौपदी ने भी किया था छठ?

11 नवम्बर 2018
0
0
0

बिहार की सबसे बड़ी पूजा छठ है. आस्था के महापर्व के नाम से जाना जाने वाला छठ पूरे बिहार में बड़े ही धूम धाम से मनाया जाता है. एक बिहारी की पहचान, उसके घर लौटने की वजह, छठ अपने आप में लाखों कहानियां समेटता है. छठ पर्व के आगाज़ की कई कहानियाँ समाज में प्रचलित हैं. रामायण से ल

109

राफेल पर मचे बवाल को इन्होने बताया बेकार ??

13 नवम्बर 2018
0
1
0

राहुल गांधीके सारे आरोपों का जवाब दिया डसॉल्ट के सीईओ एरिक ट्रापीएर ने। ट्रैपियर ने एक इंटरव्यू के दौरानकांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा इस डील को लेकर लगाए गए सभी आरोपों कोबेबुनियाद बताया है।उन्होंने कहा, 'मैं झूठ नहीं बोलता। मैं पह

110

रजनीकांत ने नरेंद्र मोदी के लिए क्या कहा ?

13 नवम्बर 2018
0
2
0

दक्षिण के सुपरस्टार रजनीकांत ने आज इशारों इशारों में जो बात कही है उसके राजनैतिक फलसफे बहुत दूर तक निकाले जायेंगे इस मुद्दे पर कुछ भी कहने से हमेशा बचते आये हैं लेकिन आज कुछ ऐसा कह दिया जो भाजपा के लिए दक्षिण में 2019 के चुनावों के बहुत बड़ा रास्ता निकल सकता है उनसे जब पूछा गया की महागठबंधन और नरें

111

सुविचार

14 नवम्बर 2018
0
0
0

*आचरण-आभूषण**विप्राणां भूषणं विद्या पृथिव्या भूषणं नृपः* ।*नभसो भूषणं चन्द्रः शीलं सर्वस्य भूषणम्* ॥जिस प्रकार एक *विप्र का आभूषण विद्या है, पृथ्वी का आभूषण राजा है, आकाश का आभूषण चन्द्र है उसी प्रकार इस समस्त चराचर जगत का आभूषण सदाचार* है ।जिस प्रकार *प्रकृति का स्पष्ट नियम है दान देना , उसके बद

112

बाल दिवस पर जानिये नेहरू जी के बारे में

14 नवम्बर 2018
0
0
0

1.स्वतंत्र भारत के पहले प्रधानमंत्री और 6 बार कांग्रेस अध्यक्ष के पद को सुशोभित करने वाले (लाहौर 1929, लखनऊ 1936, फैजपुर 1937, दिल्ली 1951, हैदराबाद 1953 और कल्याणी 1954) पंडित जवाहरलाल नेहरू का जन्म 14 नवम्बर, 1889 को इलाहाबाद में हुआ।2. हैरो और कैम्ब्रिज में पढ़ाई कर 191

113

ये सिर्फ इंटरनेट ही बतलाएगा आपको नेहरू के बारे में ?

14 नवम्बर 2018
0
0
0

भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के जीवन और व्यक्तित्व को लेकर सोशल मीडिया पर कई अफवाहें हैं। उनके नाम को लेकर इंटरनेट पर कई लोग आपत्तिजनक बातें करते हैं। नेहरू के बारे में वर्चुअल वर्ड में अफवाहों की भरमार है। देश के पहले प्रधानमंत्री के बारे में कई अफवाहें हैं,

114

क्या आपको पता है नेहरू जी का राजनैतिक सफर किस प्रदेश से शुरू हुआ था?

14 नवम्बर 2018
0
0
0

देश भर में पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की आज 129वीं जयंती मनायी जा रही है। 14 नवंबर 1889 को जन्मे पंडित नेहरू की जयंती को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है क्योंकि नेहरू को बच्चों से बहुत प्यार था और वो नेहरू को चाचा कहकर बुलाते

115

इसरो ने सफलतापूर्वक लॉन्च किया GSAT-29

14 नवम्बर 2018
0
0
0

श्रीहरिकोटाइंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (इसरो) ने बुधवार को जीएसएलवी माक-3 रॉकेट की मदद से जीसैट-29 सैटलाइट सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया। यह प्रक्षेपण श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर से किया गया। यह सैटलाइट भू स्थिर कक्षा में स्थापित किया जाएगा। बता दें कि इस साल यह

116

आज का सुविचार

15 नवम्बर 2018
0
0
0

अज्ञान अज्ञान जैसाशत्रु दूसरा नहीं - चाणक्य अपने शत्रु सेप्रेम करो, जो तुम्हे सताए उसके लिए प्रार्थना करो - ईसा अज्ञानी होनामनुष्य का असाधारण अधिकार नहीं है बल्कि स्वयं को अज्ञानी जानना ही उसकाविशेषाधिकार है - राधाकृष्णन अशिक्षित रहनेसे पैदा ना होना अच्छा है क्योंकि अज्ञान ही सब विपत्ति का मूल है अज

117

साहित्य का महाकुम्भ इस साल और भी बड़ा, और भी भव्य

15 नवम्बर 2018
0
0
0

'साहित्य आज तक' फिर लौट आया है. इसके साथ ही नवंबर के मध्य में राजधानी में फिर से सज रहा है साहित्य के सितारों का महाकुंभ. तीन दिनों के इस जलसे में हर दिन साहित्य और कलाप्रेमी देख और सुन सकेंगे शब्द, कला, कविता, संगीत, नाटक, सियासत और संस्कृति से जुड़ी उन हस्तियों को, जिन्ह

118

कटप्पा ने बाहुबली क्यों मारा ??

15 नवम्बर 2018
0
0
0

119

क्या आपको पता है ???

15 नवम्बर 2018
0
0
0

120

आपको पता है राम ने रावण को क्यों मारा?

15 नवम्बर 2018
0
0
0

121

अनारकली ने सलीम से क्या कहा??

15 नवम्बर 2018
0
1
0

122

जावा की वापसी ???

15 नवम्बर 2018
0
0
0

44 साल पहले बंद हो चुकी जावा मोटरसाइकिल ने एक बार फिर भारत में अपना कमबैक कर लिया है। जावा ने अपने 3 नए मॉडल जावा, जावा 42, जावा पेराक को भारत में लॉन्च किया है। इन मोटरसाइकिल की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 1.55 लाख रुपए रखी गई है। जावा की सभी मोटरसाइकिल में 293 सीसी का इंज है जो 27PS का पावर प्रोड्यूस

123

आज का सुविचार

16 नवम्बर 2018
0
0
0

आत्म विश्वास आत्मविश्वाससफलता का मुख्य रहष्य है - एमर्सन यहआत्मविश्वास रखो को तुम पृथ्वी के सबसे आवश्यक मनुष्य हो - गोर्की जिसमेआत्मविश्वास नहीं उसमे अन्य चीजों के प्रति विश्वास कैसे उत्पन्न हो सकता ही -विवेकानंद आत्मविश्वास, आत्मज्ञान और आत्मसंयम केवल यही तीन जीवन को परम शांति सम्पन्न बना देते हैं

124

प्रधानमंत्री ने क्या बोला ??

16 नवम्बर 2018
0
0
0

कांग्रेस द्वारा नेहरू के कारण नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने की बात करने पर मोदी जी ने पलटवार किया। उन्होंने कहा कि अगर कांग्रेस वाले दावा करते हैं कि नेहरू के कारण एक चाय वाला पीएम बन गया तो कम से कम एक बार पांच साल के लिए एक परिवार से बाहर के किसी व्यक्ति को कांग्रेस का अध्यक्ष बना दीजिए, मान

125

राहुल गाँधी ने किसे बताया घोटाला?

16 नवम्बर 2018
0
0
0

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मध्य प्रदेश के देवरी सागर में रैली के दौरान कहा, 'मोदी जी आते हैं। 15 लाख का वायदा करेंगे। 2 करोड़ युवाओं को रोजगार का वादा करेंगे लेकिन अपने भाषण में साढ़े 4 साल का रेकॉर्ड कि कितने युवाओं को रोजगार दिया, उसके बारे में एक शब्द नहीं बोल

126

क्या आपको पता है ???

17 नवम्बर 2018
0
0
0

अक्सर लोग पुजारी को पंडितजी या पुरोहित को आचार्य भी कह देते हैं औरसुनने वाले भी उन्हें सही ज्ञान नहीं दे पाता है। यह विशेष पदों के नाम हैं जिनकाकिसी जाति विशेष से कोई संबंध नहीं। आओ हम जानते हैं कि उक्त शब्दों का सही अर्थक्या है ताकि आगे से हम किसी पुजारी को पंडित न कहें। गुरु : गु का अर्थ अंधकार और

127

आज का ज्ञान

18 नवम्बर 2018
0
1
0

जैसा देश तैसाभेष - कहावत माता, पिता, गुरु, स्वामी, भ्राता, पुत्र और मित्र का कभी क्षण भर के लिए विरोध या अपकार नहीं करना चाहिए -शुक्रनीति मनुष्य जिससमय पशु तुल्य आचरण करता है, उस समय वह पशुओं से भी नीचे गिर जाता है -टैगोर शास्त्र पढ़करभी लोग मूर्ख होते हैं किन्तु जो उसके अनुसार आचरण करता है वोही वस्

128

क्या आपको पता है दीपिका के ननद और देवर के बारे में?

18 नवम्बर 2018
0
0
0

छह साल तक रोमांटिक रिलेशनशिप में रहने के बाद बॉलीवुड के सबसे चर्चित रोमांटिक जोड़े दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह 14-15 नवंबर को इटली में शादी के बंधन में बंध चुके हैं। दोनों की शादी में शामिल होने वाले ज्यादातर मेहमान उनके करीबी दोस्त और रिश्तेदार थे।दीपिका के ससुराल में कुल चार लोग हैं। दीपिका के पत

129

किसानों पर कर्जमाफी के लिए राहुल गाँधी के बड़े बोल

18 नवम्बर 2018
0
0
0

राहुल गाँधी ने कहा कि हमारी सरकार आती है तो हम शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा को बेहतर करेंगे। हम आपके पैसों को उद्योगपतियों को नहीं दूंगा। मैं झूठे वादा नहीं करता हूं। मोदीजी जहां जाते हैं, तीन चार झूठे वाले कर जाते हैं, लेकिन हम ऐसे नहीं है। हम वादा नहीं करते हैं चुनाव के बाद 10 दिन के अंदर किसान का कर्

130

आज का ज्ञान

19 नवम्बर 2018
0
0
0

जरा रूप को, आशा धैर्य को, मृत्यु प्राण को, क्रोध श्री को, काम लज्जा को हरता है पर अभिमान सब को हरता है - विदुर नीति अभिमान नरक कामूल है - महाभारत कोयल दिव्याआमरस पीकर भी अभिमान नहीं करती, लेकिन मेढक कीचर का पानी पीकर भी टर्राने लगताहै - प्रसंग रत्नावली कबीरा जरब नकीजिये कबुहूँ न हासिये कोए अबहूँ नाव

131

इंदिरा गाँधी को आयरन लेडी के नाम से क्यों जाना जाता है?

19 नवम्बर 2018
0
0
0

आज 'आयरन लेडी ऑफ इंडिया' इंदिरा गांधी का जन्मदिवस है। 19 नवंबर, 1917 को जन्मी इंदिरा गांधी ने कई ऐसे बड़े फैसले लिए जिसने देश के इतिहास को बदल दिया। उनके कुछ ऐसे बड़े फैसले जिनसे देश की रुपरेखा ही बदल गयी जिनके बारे में आज पढ़ेंगे...1. बैंकों का राष्ट्रीयकरण जो 19 जुलाई, 1969 को इंदिरा गांधी के नेतृत

---

किताब पढ़िए

लेख पढ़िए