shabd-logo

गणतंत्र दिवस पर भारत का अतिथि बन गौरव महसूस कर रहा- ओबामा

23 जनवरी 2015

241 बार देखा गया 241
अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि वे भारत यात्रा के दौरान गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि बनकर स्वयं को सम्मानित महसूस कर रहे है। उन्होंने कहा कि वे उस क्षण का इंतजार कर रहे है जब भारत पहुंचकर गणतंत्र दिवस समारोह में हिस्सा लेंगे। एक पत्रिका को अपना इंटरव्यू देते हुए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की और उन्हें उर्जावान व्यक्ित बताया। ओबामा ने कहा कि मोदी के पास भारत का विकास करने का स्पष्ट नजरिया। अमेरिका को भारत का स्वाभाविक मित्र बताते हुए उन्होंने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत के लिए स्थाई सदस्यता के लिये वकालत करने की भी बात कही। अमेरिका के राष्ट्रपति ने कहा कि भारत के निमंत्रण को स्वीकार कर उन्होंने भारत के साथ दोस्ती निभाने का प्रयास किया है। वह अब उस क्षण का इंतजार कर रहे है जब वे भारत पहुंचेंगे। मोदी को उन्होंने श्रेष्ठ कुशल प्रशासक भी बताया और कहा कि उनके नेतृत्व में भारत विकास करेगा, उन्हें ऐसा विश्वास है। राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा कि पाकिस्तान नियंत्रित आतंकवाद कतई स्वीकार्य नहीं है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मुंबई हमले में शामिल लोगों के खिलाफ पाकिस्तान शख्त कार्रवाई करे जिससे हमले के पीड़ितों को इंसाफ मिल सके। गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में ओबामा 25 जनवरी को भारत पहुंचेंगे। उनका तीन दिवसीय दौरा बेहद व्यस्त रहेगा और वह 27 जनवरी को आगरा में ताजमहल देखने के बाद वहीं से वापस अमेरिका लौट जाएंगे।

किताब पढ़िए

लेख पढ़िए