कई शहरों में हॉर्लिक्स पर रोक, 'विटामिन डी' के स्रोत पर संदेह

22 नवम्बर 2018   |  रेखा यादव   (55 बार पढ़ा जा चुका है)

‘दूध में हॉर्लिक्स मिलाओ, दूध की शक्ति बढ़ाओ’

कैल्शियम- 741 मिली ग्राम

विटामिन डी- 9.26 माइक्रो ग्राम

फ़ॉस्फ़ोरस- 280 मिली ग्राम

मैग्नीशियम- 65 मिली ग्राम

प्रोटीन- 11.0 ग्राम

हॉर्लिक्स के डिब्बे पर 10 से ज़्यादा पोषक तत्वों की फ़ेहरिस्त दिखती है और साथ ही दिखती है हरे रंग की छोटी-सी बिंदी (डॉट) जो बताती है कि ये शाकाहारी है.

हॉर्लिक्स की बिक्री पर रोक लगाने का आदेश

लेकिन फ़िलहाल इसके शाकाहारी होने के दावों पर सवाल उठ रहे हैं. बिहार के मुजफ़्फ़रपुर में हॉर्लिक्स की बिक्री पर इस संदेह में रोक लगा दी गई है कि यह पूरी तरह शाकाहारी नहीं है.

मुजफ़्फ़रपुर के ड्रग इंस्पेक्टर विकास शिरोमणि ने एक नोटिस जारी करके ज़िले में हॉर्लिक्स की बिक्री पर पाबंदी लगा दी है.

लेकिन हॉर्लिक्स बनाने वाली गैलेक्सो स्मिथक्लाइन कंज्यूमर हेल्थकेयर ने बीबीसी को बताया है कि उनका उत्पाद पूरी तरह से शाकाहारी है.

गैलेक्सो स्मिथक्लाइन कंज्यूमर हेल्थकेयर के प्रवक्ता ने कहा, “हमें ड्रग इंस्पेक्टर का नोटिस मिला है. हमारे सभी उत्पाद फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स एक्ट के मानकों के तहत आते हैं. इसी आधार पर इसका लाइसेंस हमें मिला है.”

उधर ड्रग इंस्पेक्टर का कहना है कि हॉर्लिक्स बनाने वाली कंपनी गैलेक्सो स्मिथक्लाइन ने इसमें शामिल तत्वों में विटामिन डी के स्रोत को लेकर उठाए गए सवालों का संतोषजनक जवाब नहीं दिया है.

इंस्पेक्टर शिरोमणि ने बीबीसी से कहा, “भारतीय संविधान की धारा 29 (1) कहती है कि हमारी धार्मिक आस्था के साथ खिलवाड़ नहीं किया जा सकता. मगर गैलेक्सो स्मिथक्लाइन ने हॉर्लिक्स के जरिए करोड़ों हिंदुस्तानियों की धार्मिक आस्था के साथ खिलवाड़ किया है.”

शिरोमणि की ओर से जारी नोटिस के मुताबिक कंपनी ने हॉर्लिक्स के तत्वों में विटामिन D3 और D2 के स्रोतों के बारे में ये साफ़ नहीं किया है कि क्या D2 वनस्पति स्रोतों से और D3 जंतु स्रोतों से लिया गया है.

ज़िला औषधि नियंत्रण विभाग द्वारा करायी गई जांच के मुताबिक हॉर्लिक्स में शामिल विटामिन D के स्रोतों में जंतु स्रोत भी शामिल हैं इसलिए ये मांसाहारी है, फिर भी कंपनी इस बात को ज़ाहिर किए बिना हॉर्लिक्स को शाकाहारी बताकर बेच रही है.

नोटिस में यह भी लिखा गया है कि हॉर्लिक्स में शामिल प्रोफ़ाइलैक्टिक तत्वों के आधार पर इसे ड्रग लाइसेंस के अंतर्गत बेचा जाना चाहिए था, मगर कंपनी इसकी बिक्री फ़ूड लाइसेंस के अंतर्गत कर रही है.

लगभग 150 साल पुराने ब्रांड हॉर्लिक्स पर यह प्रतिबन्ध ड्रग और कॉस्मेटिक एक्ट 1940 की धाराएं 22 (I) और (D) के तहत लगा है.

नोटिस की एक कॉपी राज्य ड्रग नियंत्रक कार्यालय के अलावा केंद्रीय ड्रग नियंत्रण कार्यालय को भी भेजी गई है और पूरे देश में हॉर्लिक्स की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने की मांग की गई है.

इंस्पेक्टर शिरोमणि का कहना है कंपनी से इस बारे में सवाल किए गए लेकिन कंपनी ने बिना किसी ठोस सबूत के जवाब दिए, जो संतोषजनक नहीं था.

शिरोमणि के मुताबिक हॉर्लिक्स में शामिल कई तत्व प्रोफ़ाइलैक्टिक (बीमीरी रोकने वाले पदार्थ) की श्रेणी में आते हैं. इस आधार पर इसकी बिक्री ड्रग लाइसेंस के तहत होनी चाहिए ना कि फूड सप्लिमेंट के आधार पर. उन्होंने कहा कि इस बारे में भी अब तक कंपनी का कोई जवाब नहीं आया है.

शिरोमणि हॉर्लिक्स में शामिल विटामिन डी को लेकर दो रिपोर्टों का जिक्र करते हैं.

उन्होंने बताया “एसजीएस लैब में हुई जांच से पता चलता है कि हॉर्लिक्स में विटामिन D3 का इस्तेमाल किया गया जो पशु स्रोतों से मिलता है.”

हालांकि कंपनी का कहना है कि उन्हें ऐसी किसी रिपोर्ट की जानकारी नहीं है जिनमें एसजीएस लैब के नतीजों में हॉर्लिक्स के विटामिन डी स्रोत को मांसाहारी बताया गया हो.

विकास शिरोमणि ‘अमूल’ और ‘कॉम्प्लैन’ की भी ऐसी ही जांच कर चुके हैं.

उन्होंने कहा, “कॉम्प्लैन ने अपने जवाब में ये माना कि वो विटामिन डी की खरीदारी चीन से करता है. वहीं अमूल पर साफ़ लिखा है कि वो विटामिन D2 का इस्तेमाल करता है जो वनस्पतियों से आता है. वहीं, हॉर्लिक्स की ओर से ऐसा कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया गया है.”

शिरोमणि ने बीबीसी को बताया कि कंपनी 2015 से लेकर अब तक हॉर्लिक्स बनाने के लिए विटामिन स्रोतों D1, D2, D3, की खरीदारी के दस्तावेज़ मांगे गए हैं जिनका अब तक कोई जवाब नहीं मिला है.

कंपनी का पक्ष

कंपनी ने बीबीसी को एसजीएस लैब द्वारा जारी की गई जो रिपोर्ट भेजी है उसमें कहा गया है कि हॉर्लिक्स में विटामिन D2 इस्तेमाल किया गया है यानी शाकाहारी स्रोतों से मिलने वाला विटामिन डी. लैब द्वारा यह रिपोर्ट 1 नवंबर, 2018 को जारी की गई थी.

गैलेक्सो स्मिथक्लाइनके मुताबिक घटनाक्रम कुछ इस तरह है:

6 अक्टूबर: इंस्पेक्टर ने एक डिस्ट्रीब्यूटर (एम/एस मानसी ट्रेडर्स) के यहां जांच की और पाया कि हॉर्लिक्स के डिब्बे पर ‘ग्रीन डॉट’ है लेकिन उन्होंने किसी तरह ये निष्कर्ष निकाला कि हॉर्लिक्स में मांसाहारी तत्व है. इसके बाद उन्होंने डिस्ट्रीब्यूटर से कंपनी से संपर्क करने को कहा.

12 अक्टूबर: कंपनी ने ‘जॉइंट इंस्पेक्शन रिपोर्ट’ का जवाब दिया और अपने जवाब के साथ एक सर्टिफ़िकेट जमा किया जिसमें बताया गया था कि हॉर्लिक्स में इस्तेमाल किया जाने वाला विटामिन-डी शाकाहारी स्रोत से आता है.

29 अक्टूबर: इंस्पेक्टर ने हॉर्लिक्स पर लगे लेबल से ये निष्कर्ष निकाला कि इसमें विटामिन डी का स्रोत मांसाहारी (D3) है न कि शाकाहारी (D2). ऐसा शायद इसलिए हुआ क्योंकि लेबल पर सिर्फ़ विटामिन डी लिखा गया था, D2 या D3 नहीं.

12 नवंबर: कंपनी ने जांच रिपोर्ट का जवाब दिया और स्पष्ट किया कि हॉर्लिक्स को फ़ूड सेफ़्टी ऐंड स्टैंडर्ड्स ऐक्ट, 2006 के तहत ‘माल्ट बेस्ड फ़ूड’ माना गया है. कंपनी ने जवाब में एसजीएस लैब द्वारा जारी किया गया वो सर्टिफ़िकेट भी सौंपा जिसमें ये बताया गया है कि हॉर्लिक्स में इस्तेमाल किया गए विटामिन डी का स्रोत शाकाहारी है.

17 नवंबर: इंस्पेक्टर ने जांच की आखिरी रिपोर्ट जारी की और हॉर्लिक्स की बिक्री पर रोक लगा दी.

क्या कहते हैं न्यूट्रिशन एक्सपर्ट और डॉक्टर?

क्लिनिकल न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. रितु अरोड़ा कहती हैं कि हॉर्लिक्स में जंतु स्रोत वाले विटामिट डी के इस्तेमाल की आशंका को ख़ारिज नहीं किया जा सकता.

उन्होंने कहा, “वसायुक्त मछली और बीफ़ में विटामिन डी होता है. मुमकिन है कि हॉर्लिक्स में इनका इस्तेमाल किया गया हो. हालांकि आख़िरी नतीज़ा लैब टेस्ट से ही आएगा. इस बारे में अंदाज़े या शक़ के आधार पर कुछ भी कहना ग़लत होगा.”

क रिसर्च के मुताबिक भारत में 69% महिलाएं विटामिन डी की कमी से जूझ रही हैं.

क्यों ज़रूरी है विटामिन डी?

विटामिन डी हड्डियों की मज़बूती और शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र के लिए ज़रूरी है. इसकी कमी से हड्डियां कमज़ोर हो सकती हैं, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, थकावट और आलस जैसी परेशानियां हो सकती हैं.

विटामिन डी की कमी से डिप्रेशन का भी ख़तरा होता है. यही वजह है कि सर्दियों के मौसम में और ठंडी जगहों में रहने वाले लोगों में डिप्रेशन ज़्यादा देखने को मिलता है.

घर में रहने वाली महिलाओं में भी अक्सर विटामिन डी की कमी की वजह से अवसाद के लक्षण देखे जा सकते हैं.

डॉ. रितु के मुताबिक विटामिन D2 आम तौर पर वनस्पति स्रोतों और D3 जन्तु स्रोतों से मिलता है. इसके अलावा सूरज की रोशनी यानी धूप विटामिन डी का प्रमुख स्रोत है.

डॉ. रितु कहती हैं कि भारत में रहने वाला हर 10 में से आठवां शख़्स विटामिन डी की कमी का शिकार है.

क्या वाक़ई फ़ायदेमंद होते हैं हॉर्लिक्स जैसे हेल्थ ड्रिंक?

डॉ. रितु की मानें तो हेल्थ ड्रिंक्स का जितना बोलबाला है और इन्हें जितना बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया जा रहा है, असलियत वैसी नहीं है.

उन्होंने कहा, “हॉर्लिक्स जैसे सप्लिमेंट्स में शुगर और कैलोरी इतनी ज़्यादा होती है कि इनके बाकी पोषक तत्वों का कोई फ़ायदा न के बराबर ही बचता है.”

क्या जन्तु स्रोतों और वनस्पति स्रोतों से मिलने वाले विटामिन डी में कोई फ़र्क होता है?

डॉ. रितु इसका जवाब ‘नहीं’ में देती हैं. वो कहती हैं, “विटामिन डी का असर एक जैसा ही होता है, चाहे वो किसी भी स्रोत से आए.”

जिला औषधि नियंत्रण विभाग द्वारा नोटिस जारी कर दिए जाने के बाद से मुजफ़्फ़रपुर में फ़िलहाल हॉर्लिक्स की बिक्री नहीं हो रही है.

हॉर्लिक्स बनाने वाली कंपनी गैलेक्सो स्मिथक्लाइन कंज्यूमर हेल्थकेयर ने बीबीसी को दिए अपने जवाब में नोटिस मिलने की बात मानी.

कंपनी ने ईमेल के ज़रिए भेजे अपने बयान में कहा, ”हमारे उत्पाद में इस्तेमाल की जाने वाली सारी चीज़ें शाकाहारी स्रोतों से ली जाती हैं. हम खुद कड़ाई से इसकी जांच करते हैं कि अगर कोई उत्पाद जो हरे रंग के शाकाहरी निशान वाले लोगो के साथ आता है, वो फ़ूड सेफ़्टी ऐंड स्टैंडर्ड एक्ट 2011 के मानकों पर खरा है कि नहीं.”

अगला लेख: छोटे कद के ताने ने छुड़ाया शहर, आज बॉलीवुड में है बड़ी पहचान



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
12 नवम्बर 2018
अनंत कुमार मोदी कैबिनेट में संसदीय मामलों का मंत्रालय संभाल रहे थे. वो दक्षिणी बेंगलुरु की सीट से सांसद थे. तकरीबन छह महीने पहले उनका कैंसर डाइग्नॉज़ हुआ था. लंदन और न्यू यॉर्क में इलाज भी चला. अक्टूबर के आखिर में ही वो अमेरिका से लौटे थे (फोटो: बाईं तरफ अनंत कुमार, दाहिनी ओर उनके शव को देखने आए परि
12 नवम्बर 2018
11 नवम्बर 2018
बॉलीवुड सितारों की हर चीज़ निराली होती है। ये न सिर्फ अपने घर, आउटफिट और एक्सेसरीज पर जमकर पैसे खर्च करते हैं, बल्कि इनके बिजली का बिल भी लाखों में आता है। करोड़ों के मकान में रहने वाले बॉलीवुड स्टार्स जितना बिजली का बिल भरते हैं उतने में तो आप एक फ्लैट खरीद सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं कौन से स्टा
11 नवम्बर 2018
11 नवम्बर 2018
हम सब स्थायी खाता संख्या (पैन) कार्ड से परिचित हैं। आप एक भारतीय है या एक अप्रवासी भारतीय, आपको पैन कार्ड की जरूरत बेशक पड़ती है। आप कोई काम या नौकरी कर रहे हैं या नहीं, आप पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके आवेदन हेतु आयु, क्षेत्र या राष्ट्रीयता पर कोई प्रतिबंध नहीं
11 नवम्बर 2018
19 नवम्बर 2018
'इंद्राणी रहमान' ख़ूबसूरती की मिसाल, पत्नी और एक मां, जिसने सुष्मिता सेन से बहुत पहले मिस यूनिवर्स पेजेन्ट में भाग लेकर देश का नाम रौशन किया था. 1952 में मिस इंडिया का ख़िताब जीतने वाली इंद्राणी पहली महिला थी, जिन्होंने विश्व स्तर पर होने वाले मिस यूनिवर्स पेजेन्ट में भार
19 नवम्बर 2018
11 नवम्बर 2018
देश के सबसे बड़े करोड़पति परिवार की बेटी ईशा अंबानी और आनंद पीरामल की सगाई के बाद दोनों की शादी की चर्चा ज़ोरों पर है। मुकेश अबांनी और नीता अंबानी की लाडली बेटी ईशा की सगाई इटली में करने के बाद पूरा परिवार दोनों की शादी की तैयारियों में लग गया है। ईशा की शादी की सारी तैयारियां हो चुकी हैं और कार्ड
11 नवम्बर 2018
09 नवम्बर 2018
बिहार में सिपाही के 9900 पदों पर इस साल हुई बहाली में फर्जीवाड़े का नया और बेहद चौंकाने वाला मामला सामने आया है। सिपाही के पद पर चयनित हो चुके दो सौ से ज्यादा अभ्यर्थियों की चालाकी चयन पर्षद ने ज्वाइनिंग से ठीक पहले पकड़ ली। अगर थोड़ी भी चूक होती तो ये सिपाही बन गए होते, लेक
09 नवम्बर 2018
26 नवम्बर 2018
सभी ग्रहों में शनि ग्रह को सबसे पापी ग्रह के रूप में जाना जाता है यदि किसी व्यक्ति की राशि में शनि ग्रह बुरी स्थिति में हो तो व्यक्ति को बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है ज्योतिष में भी शनि ग्रह को बुरा ग्रह माना गया है अपनी राशि में शनि के बुरे प्रभाव को दूर करने क
26 नवम्बर 2018
19 नवम्बर 2018
गुजरात के अहमदाबाद में नर्मदा नदी के किनारे बनी दुनिया की सबसे ऊंची सरदार पटेल की प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी अंतरिक्ष से भी साफ दिखाई देती है। अमेरिका के कमर्शियल सैटेलाइट नेटवर्क- प्लैनेट ने शुक्रवार को 182 मीटर (597 फीट) ऊंची प्रतिमा की अंतरिक्ष से ली गई एक फोटो ट्वीट क
19 नवम्बर 2018
08 नवम्बर 2018
आज हम आपको बताने जा रहे है डीएम मंगेश के बारे में। मंगेश स्कूलों की स्थिति सुधारने के लिए लोगों के बीच एक मिसाल बनकर उभरे हैं, तो वहीं अपने पति का साथ देने के लिए डीएम की पत्नी ने भी सहयोग का हाथ आगे बढ़ाया है।उन्होंने देहरादून रुद्रप्रयाग के स्कूलों का बारीकी से निरीक्षण
08 नवम्बर 2018
24 नवम्बर 2018
सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स (Samsung Electronics) की सेमीकंडक्टर बनाने वाली फैक्ट्रियों के कई मजदूरों को कैंसर सहित कई बीमारियां होने के मामले सामने आए हैं। कंपनी को इन मामलों में माफी तक मांगनी पड़ी है। इसके अलावा लंबे समय तक चले कोर्ट केस के क्रम में एक समझौते के बाद कंपनी इस
24 नवम्बर 2018
19 नवम्बर 2018
गुजरात के अहमदाबाद में नर्मदा नदी के किनारे बनी दुनिया की सबसे ऊंची सरदार पटेल की प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी अंतरिक्ष से भी साफ दिखाई देती है। अमेरिका के कमर्शियल सैटेलाइट नेटवर्क- प्लैनेट ने शुक्रवार को 182 मीटर (597 फीट) ऊंची प्रतिमा की अंतरिक्ष से ली गई एक फोटो ट्वीट क
19 नवम्बर 2018
19 नवम्बर 2018
भारत पूरी दुनिया में अपनी विविधता के लिए जाना जाता है. उसकी ये ख़ासियत आज से नहीं बल्कि शुरूआत से ही रही है. इसकी झलक दिखा रही हैं ये तस्वीरें जो 20वीं सदी के पहले दशक में ली गई थीं, जब भारत अंग्रेज़ों के अधीन था.50 फ़ीट के टावर से नीचे पानी में छलांग लगाता एक आदमी.कश्मीर
19 नवम्बर 2018
11 नवम्बर 2018
हम सब स्थायी खाता संख्या (पैन) कार्ड से परिचित हैं। आप एक भारतीय है या एक अप्रवासी भारतीय, आपको पैन कार्ड की जरूरत बेशक पड़ती है। आप कोई काम या नौकरी कर रहे हैं या नहीं, आप पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके आवेदन हेतु आयु, क्षेत्र या राष्ट्रीयता पर कोई प्रतिबंध नहीं
11 नवम्बर 2018
सम्बंधित
लोकप्रिय
19 नवम्बर 2018
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x