ज़माना बदल रहा है! दुल्हे ने छुए दुल्हन के पैर, वजह जान लोग कर रहे तारीफ़

23 नवम्बर 2018   |  कुनाल मंजुल   (48 बार पढ़ा जा चुका है)

ज़माना बदल रहा है! दुल्हे ने छुए दुल्हन के पैर, वजह जान लोग कर रहे तारीफ़ - शब्द (shabd.in)

हमारे देश में पति को भले ही हमसफ़र कहा जाता है, लेकिन अभी भी पति-पत्नी को बराबरी का दर्जा कर कहीं नहीं दिया जाता। पति को हमेशा पत्नी से ऊपर ही माना जाता है, तभी तो शादी में भी कई ऐसी रस्में है जिसमें पत्नी को ही झुकना पड़ता है, मगर बदलते वक्त के साथ कुछ लोगों की सोच बदली है और वो पति-पत्नी के रिश्ते को वाकई में बराबरी पर लाने की कोशिश कर रहे हैं। एक पति ने शादी में अपनी पत्नी के पैर छूकर लोगों के सामने एक मिसाल कायम कर दी है।

दीपा खोसला शादी (deepa khosla wedding)

weddingsutra

मॉडल दीपा खोसला की शादी हर भारतीय के लिए एक मिसाल बन गई है। वैसे तो हमारे देश की शादियों में दुनिया भर के रीति-रिवाज हैं। आज भी शादी में उन पुरानी रस्मों को निभाया जाता है और शादी की कोई भी रस्म ऐसी नहीं है जिसमें पति-पत्नी को बराबरी का माना जाए, हमेशा पति को श्रेष्ठ बताया जाता है, लेकिन मॉर्डन कपल दीपा और उनके बॉयफ्रेंड ओलेग बुलर ने इस पुरानी अवधारणा को बदलकर लोगों को दिखा दिया असल में पति-पत्नी का दर्जा बराबरी का ही होता है।

दीपा खोसला शादी (deepa khosla wedding)

weddingsutra

दोनों की शादी के दौरान एक रस्म में दुल्हन को दुल्हे के पैर छूने थे, जब कपल को ये बात पता चली तो उन्होंने सोचा सिर्फ़ लड़की ही क्यों पैर छुए। फिर दोनों ने डिसाइड किया को वो दोनों एक-दूसरे के पैर छूकर एक-दूसरे को सम्मान देंगे।

पति ने छुए पत्नी के पैर husband touch wife feet)

shaadisaga

दोनों ने आपस में तो तय कर लिया, लेकिन जब दीपा की मां को यह बात पता चली तो वो हैरान रह गईं और इसके लिए राज़ी नहीं हुईं क्योंकि उन्हें डर था ऐसा करने पर लोग हंसी उड़ाएंगे, मगर दीपा और ओलेग को इस बात से कोई फ़र्क नहीं पड़ा।

शादी के दिन जब दीपा ओलेग के पैर छूने के लिए झुकीं तो उसके बाद ओलेग ने भी दीपा के पैर छुए और इस तरह से दोनों ने बराबरी के साथ अपने रिश्ते की शुरुआत की। ओलेग की इस नई पहल ने वाकई हमारे समाज के पतियों के सामने एक नई मिसाल कायम कर दी है।

पति ने छुए पत्नी के पैर husband touch wife feet)

theweddingbrigade

सच तो यही है पति-पत्नी दोनों को एक-दूसरे की परवाह और सम्मान करना चाहिए, लेकिन हमारे समाज में ये पाठ सिर्फ़ लड़कियों को ही सिखाया जाता है। थोड़ा ही सही जमाना बदल तो रहा है।


https://hindi.topyaps.com/groom-touches-bride-feet

ज़माना बदल रहा है! दुल्हे ने छुए दुल्हन के पैर, वजह जान लोग कर रहे तारीफ़ - शब्द (shabd.in)

अगला लेख: खुशखबरी : अगर आपके घर में बुजुर्ग हैं तो भरिए ये फार्म, हर महीने 10 हजार रुपए देगी मोदी सरकार



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
20 नवम्बर 2018
हर साल अभिनेता और अभिनेत्रियों का सम्मान करने के लिए गोल्डन ब्यूटी अवॉर्ड्स रखे जाते हैं जिनके अंदर कई अभिनेता और अभिनेत्रियों शामिल होते हैं और कुछ गिने-चुने सितारों को सम्मानित किया जाता है। हाल ही में यह गोल्ड अंगूठी अवॉर्ड्स मुंबई महाराष्ट्र में आयोजित हुए जहां कई बड़े सितारों का आगमन देखने को म
20 नवम्बर 2018
19 नवम्बर 2018
बिहार सीवान के रहने वाले डॉक्टर राजीव कुमार सिंह फिजियोथेरेपिस्ट हैं। उन्होंने आम पेशेंट से लेकर बॉलीवुड में दीपिका पादुकोण तक का इलाज किया है। कई बॉलीवुड सेलिब्रिटीज इनके क्लाइंट हैं। पटना के बोरिंग रोड पर राजीव का साईं फिजियोथेरेपी क्लिनिक है, जहां वे मरीजों को इलाज करते हैं।राजीव सीवान के संठी गा
19 नवम्बर 2018
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
अंग्रेजी  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x