संदीप माहेश्वरी का असफलता से सफलता तक का सफ़र - Sandeep Maheshwari wiki in Hindi

28 नवम्बर 2018   |  अंकिशा मिश्रा   (119 बार पढ़ा जा चुका है)

संदीप माहेश्वरी का असफलता से सफलता तक का सफ़र - Sandeep Maheshwari wiki in Hindi

Sandeep Maheshwari wiki, Biography, Age

संदीप माहेश्वरी का नाम भारत के सबसे मशहूर व्यवसायीयों में शुमार है।संदीप माहेश्वरी ने भारत में हज़ारों लोगों को रोज़गार दिया है। संदीप ने एक बहुत ही सधारण शुरुआत की और अनेक मुश्किलों का सामना भी किया। पर संदीप ने कभी हार नहीं मानी और आगे बढ़ते रहे और आख़िर सफलता ने उनका दरवाज़ा खटखटा ही दिया।संदीप अपनी असफलता के अनुभवों को लोगों में बांटते हैं और एक मार्गदर्शक की भूमिका निभाते हैं।


संदीप का जन्म 28 सितम्बर 1980 में एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ। संदीप के पिता का एलम्यूनियम का व्यवसाय था। संदीप बचपन से ही शरारती और खुशमिजाज़ थे। पढाई में भी संदीप काफी अच्छे थे। जब संदीप दसवीं कक्षा में थे तो उनके पिता का व्यवसाय थप हो गया जिसके कारण संदीप के ऊपर घर की सारी ज़िम्मेदारियाँ आ गई। जिसके चलते उन्होंने कई छोटे छोटे काम करना शुरू कर दिया।इसी सन्दर्भ में एक कवि ने खूब कहा है -


“जिस उमर में खेल-कूद , मौज-मस्ती, पढ़ना- पढ़ाना है,

उस उमर में इसने बस्ता छोड़ परिवार को संभाला है।”


संदीप जब ग्यारवीं कक्षा में थे तो उन्हें नेहा नाम की एक लड़की से प्यार हो गया जिनसे आगे चलकर संदीप ने शादी भी की। पर जब संदीप पर ज़िम्मेदारियाँ बढ़ी तो उनके सर पर पैसे कमाने का जुनून चढ़ गया। इसलिए उन्होंने कई काम करने शुरू कर दिए। जैसे उन्होंने कई घरेलु सामान बेचना शुरू कर दिया और परिवार की मदद में जुट गए। फिर संदीप में दिल्ली के करोड़ीमल महाविद्यालय से बी. कॉम. की शुरुआत की। कॉलेज से संदीप के कई नए शौक की शुरुआत हुई जिसमे फोटोग्राफी और मॉडलिंग शामिल थे पर संदीप को मॉडलिंग से ज्यादा फोटोग्राफी में मज़ा आने लगा।पर परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण संदीप को अपने कॉलेज की पढ़ाई अधूरी छोड़नी पड़ी।

संदीप ने मॉडलिंग शुरू की पर उन्होंने देखा की मॉडलिंग में ज्यादा अच्छा मुकाम नहीं मिलता है इसलिए उन्होंने मॉडलिंग छोड़ कर “मैश ऑडियो विसुअल” नाम की कम्पनी खोली जिसमें वो लोगों का पोर्टफोलियो बनाते थे। पर ये सोच उनकी नाकाम रही और कुछ ही महीनों में ये कम्पनी बंद हो गई। जिसके बाद संदीप ने घर के हालात सँभालने के लिए एक मल्टी लेवल मार्केटिंग कम्पनी जॉइन की पर वो उसमें भी ज्यादा समय तक काम नहीं कर पाए और आखिर में उन्होंने वो कम्पनी भी छोड़ दी। और फिर 2002 में उन्होंने अपने कुछ दोस्तों के साथ मिलकर एक कम्पनी खोली और वो भी कुछ दिनों में बंद हो गई। जिसके बाद उन्हें बहुत दुःख हुआ पर संदीप ने हार नहीं मानी और अपनी असफताओं के अनुभव को लोगों के साथ साझा करते हुए एक किताब लिखी , पर वो भी कामयाब ना हो पायी।


अब भी संदीप ने हार नहीं मानी और फिर से संदीप ने कैमरा उठा लिया और अकेले ही तस्वीर खींचना शुरू कर दिया। वो किसी की भी तस्वीर खींचते थे और अपना गुज़ारा करना शुरू कर दिया। 2003 में संदीप ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाते हुए जिसमे 10 घंटे 45 मिनिट में 122 मॉडल्स के 10 हज़ार फोटो शूट किये जिसे बाद में लिंक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी डाला गया। इस कला को बढ़ाने के लिए एक वेबसाइट बनाने का निर्णय लिया जिसमे संदीप इंडियन मॉडल्स और इंडियन फोटोग्राफर की तस्वीरें डालते थे।

2006 में इसकी शुरुआत करते हुए संदीप ने “इमेज बाज़ार”नाम की एक वेबसाइट बनाई। लेकिन शुरूआती दिनों में इस वेबसाइट का विकास इतना नहीं हुआ जितना संदीप सोच रहे थे। जिसके चलते संदीप ने अपनी पूरी जान इसमें लगाई और वेबसाइट पर कुछ बदलाव किये जिसके बाद से संदीप ने कभी पलट कर नहीं देखा और ऊंचाईयों को छूना शुरू कर दिया और वेबसाइट बढ़ती चली गई। अंत में संदीप ने अपनी नाकामियों को सबके सामने रखा और लोगों को एक मार्गदर्शक देना शुरू किया। आज वो भारत की सबसे अच्छी इमोशनल इंटेलिजेंस वीडियो बनाते हैं और दुनिया के सामने एक सच्चाई का आईना रखते हैं ताकि उन्हें वो सब ना झेलना पड़े जो संदीप ने अपने जीवन में झेला।

किसी ने लिखा है -

“दुनिया को पिरोया उसने एक तस्वीर में और पूरे

संसार को उसने दिखाया था,

शायद यही लिखा था उसकी तकदीर में ,

जो ज़मीन से उठाकर उससे फलक तक पहुँचाया था।

संदीप महेश्वरी की कमियाबी और अवार्ड

उन्हें Creative Entrepreneur of the Year 2013 अवार्ड दिया गया है “Entrepreneur India Summit” के द्वारा।

  • “Business World” मैगज़ीन नें उन्हें भारत के सबसे होनहार उद्यमियों में से एक कहा है।

  • Star Youth Achiever Award दिया गया है “Global Youth Marketing Forum” द्वारा।

  • Young Creative Entrepreneur Award से नवाज़ा गया है British Council के द्वारा जो की ब्रिटिश हाई कमीशन का एक डिवीज़न है।

  • Pioneer of Tomorrow Award, “ET Now” टेलीविज़न चैनल के द्वारा।

  • इसके साथ-साथ The Economic Times, India Today, CNBC-TV18, IBN7, ET Now, NewsX और कई मीडिया आर्गेनाईजेशन में उनकी सफलता को चित्रित किया गया है।



संदीप माहेश्वरी के बारे में आवश्यक जानकारी :-



नाम (Name)

संदीप माहेश्वरी

व्यवसाय (Business)

फोटोग्राफर , उद्यमी , पब्लिक स्पीकर

जन्म तारीख़ (Date of Birth)

28 सितम्बर 1980

उम्र (Age)

36 वर्ष

स्थान (Home Town)

नई दिल्ली

नागरिकता (Nationality)

भारतीय

कॉलेज (College)

करोड़ीमल कॉलेज,दिल्ली विश्वविद्यालय , दिल्ली

शिक्षा (Education)

बीकॉम

पिता का नाम (Father’s Name)

रूप किशोर माहेश्वरी

माता का नाम (Mother’s Name)

शकुंतला रानी माहेश्वरी

पत्नी का नाम ( Wife’s Name)

नेहा माहेश्वरी

ट्विटर पेज (Twitter page)

https://twitter.com/sandeepseminars?lang=en

फेसबुक पेज (Facebook page)

https://www.facebook.com/SandeepMaheshwariPage/

इंस्टाग्राम अकाउंट (Instagram account )

https://www.instagram.com/sandeepmaheshwari1/?hl=en



अगला लेख: भ्रमर कोई कुमुदनी पर मचल बैठा तो हंगामा- कुमार विश्वास



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
21 नवम्बर 2018
#MeeToo ने बॉलीवुड की दुनिया में इन दिनों तहलका मचा रखा है।आये दिन बॉलीवुड हस्तियों से जुड़े तमाम खुलासे सामने आ रहे हैं, ऐसा माना गया है कि बॉलीवुड और विवाद हमेशा से ही एक दुसरे के पूरक रहे हैं। इस जगमगाती दुनिया में आये दिन नए-नए खुलासे और विवाद सामने आते रहते हैं। लेकिन, इस वक्त इस जगमगाती दुनिया
21 नवम्बर 2018
21 नवम्बर 2018
बॉलीवुड में हर हस्ती की अपनी एक अलग पहचान है और ये बड़ी हस्तियां अपनी हिफाज़त के लिए बॉडीगार्ड रखती है। सभी बॉलीवुड स्टार्स के बॉडीगार्ड है, लेकिन इन सब में हर समय सबसे ज़्यादा चर्चा में कोई होता है तो वो है बॉलीवुड के भाईजान यानि सलमान खान के बॉडीगार्ड शेरा। शेरा कोई मामूली बॉडीगार्ड नहीं है, बल्क
21 नवम्बर 2018
20 नवम्बर 2018
फैज़ अहमद फैज़ (Faiz Ahmad Faiz) उर्दू भाषा के सबसे प्रसिद्ध लेखकों में से एक थे। फैज़ की शायरी (Shayri) को न केवल उर्दू बल्कि हिंदी (Hindi) भाषी लोग भी बहुत पसंद करते है| गर मुझे इस का यक़ीं हो मेरे हमदम मेरे दोस्त, फैज़ अहमद फैज़ की सर्वा
20 नवम्बर 2018
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x