shabd-logo

हम सभी को एन्क्रिप्टेड चैट एप्लीकेशन का उपयोग क्यों करना चाहिए?

29 नवम्बर 2018

121 बार देखा गया 121
featured image

अगर मैं गलत लिखू तो क्षमा करे लेकिन आपकी निजी जानकारी लीक हो रही है की नहीं ? आप पर हर वक्त नज़र राखी जा रही है किसी किसी के द्वारा चाहे वो हैकर हो , इंटरनेट देने वाले हो या का सरकार उपभोक्ता ईमेल द्वारा या किसी अन्य माध्यम द्वारा अपना बहुत गोपनीय बिज़नेस प्लान बनाता है और साथ में ही अपनी निजी जानकारी भी शेयर करता है और फिर भेजे गए प्लान के रिप्लाई का इन्तजार करता है लेकिन उसी समय कोई इंटरनेट पर आपकी सारी बातचीत पढ़ रहा है जो आपकी जानकारी को असुरक्षित करती है।

अतीत में कई घटनाएं डेटा गोपनीयता की इस कड़वी सच्चाई को दर्शाती हैं| सौभाग्य से, कुछ बेहतरीन एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग एप्लिकेशन हैं जो एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन देने के साथ साथ हैकर को भ्रमित करती है उनके सर्च में भी नहीं आती है। हम SMS का भी उपयोग कर सकते है लेकिन ये भी उतना सुरक्षित नहीं है।


article-image

अलग-अलग चैट ऐप्स के साथ चिपकने की बजाय, अपनी फ़ोन की मेमोरी भरने के बजाय , ये सही समय है की आप सबसे बेहतरीन एन्क्रिप्टेड चैट ऐप को चुने जिस से आप अपने दोस्तों से खुल के बात कर सके और व्यापार की गोपनीय जानकारी बिना किसी असुरक्षा के शेयर कर सके. प्रत्येक उपयोगकर्ता बिना किसी हिचकिचाहट के सुरक्षित और सुरक्षित डेटा शेयर का आनंद ले सकता है।

अब इस आर्टिकल की सबसे महत्वपूर्ण बात

इस समय एक एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग ऐप है जिसका नाम है : Signal , जो की सबसे प्राइवेट है और इस पर आपके सारे सन्देश एन्क्रिप्टेड होकर ही जाते है , सबसे बड़ी बात ये ऐप मुफ्त है जी हां बिलकुल ही फ्री है , और साथ ही बहुत मजबूत एन्क्रिप्शन देती है साथ ही ये हर मोबाइल में इनस्टॉल हो सकती है। और ओपन व्हिस्पर सिस्टम इसको बहुत तेज़ बनाता है और आपको बार बार आने वाले विज्ञापन से भी बचाता है और आपकी हिस्ट्री भी ट्रैक नहीं होने देता है।

इस ऐप को इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा कारन की इसके द्वारा किये गए सारे डाटा कम्युनिकेशन गोपनीय रहते है और किसी भी थर्ड पार्टी से किसी भी तरह से कोई खतरा नहीं रहता सरकार का भी नहीं जब तो दोनों बात करने वाले इस ऐप का इस्तेमाल कर रहे है तब तक.

ऐप स्टोर पर बहुत सरे मैसेजिंग ऐप है जो कई तरह की सुविधाएं देती है लेकिन एक बात जो इसको Signal को सबसे अलग करती है वो है इसकी गोपनीयता , आपके सरे कम्युनिकेशन प्राइवेट रहते है , जो सिर्फ भेजने वाला और रिसीव करने वाला ही पढ़ सकता है वो भी थर्ड पार्टी से बचा के।

एन्क्रिप्टेड चैट ऐप्स पारंपरिक SMS संदेश एप्लिकेशन की तरह ही है लेकिन इनको इस्तेमाल करना काफी आसान है. Signal ऐप के द्वारा आप सिर्फ एन्क्रिप्टेड सन्देश ही नहीं भेज सकते बल्कि ऑडियो कॉल और वीडियो कॉल भी कर सकते है.आप संदेश, ऑडियो / वीडियो कॉल, फोटो, वीडियो, और फाइलें साझा कर सकते हैं।

सिग्नल का एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग एप्लिकेशन लगभग हर प्लेटफार्म के लिए संगत है, चाहे वह iOS, एंड्रॉइड, या डेस्कटॉप हो या लैपटॉप।

Signal से भेजा गया हर सन्देश गोपनीय है , और ये ऐप बिलकुल फ्री है , और सभी प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।

एप्लिकेशन OPEN SOURCE होने के कारण, कोड विशेषज्ञों को कोड सत्यापित करने और सुरक्षा की परतों को सुनिश्चित करने का अवसर खोलता है। कोई भी डेवलपर कोड को चेक कर सकता है।

जब हम डेटा गोपनीयता के बारे में बात कर रहे हैं, तो हम कुछ घटनाओ को कैसे भूल सकते है चाहे वो कैम्ब्रिज एनालिटिक्स द्वारा आपका डाटा चोरी करना हो या सरकारी अधिकारियों द्वारा हर किसी की निगरानी करना। इन सबके बारे में सोच कर प्ले स्टोर में उपलब्ध कई सारी पारंपरिक मैसेजिंग ऐप को इस्तेमाल करने से भी डर लगता है अब, क्यूंकि ये सब मैसेजिंग ऐप अब गोपनीय या निजी बातो के लिए सही नहीं है।

इसलिए, Signal एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग ऐप के साथ, सुरक्षित डेटा और संचार अब सपना नहीं है बल्कि हकीकत है , क्योंकि प्रत्येक संदेश एन्क्रिप्टेड होता है और भेजने वाला ही पढ़ सकता है और कोई नहीं Signal हमारे डेटा को निजी रखने के लिए है, सभी अनधिकृत पहुंच और डेटा उल्लंघनों को समाप्त कर रहा है।

उपयोगकर्ताओं को पूरी तरह से निजी बातचीत साझा करने की अनुमति देकर, Signal एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग ने पूरे समीकरण को बदल दिया है। यह महत्वपूर्ण क्यों है? क्यूंकि विभिन्न डेटा गोपनीयता घटनाओं को देखते हुए हमने कई स्थितियों का अनुभव किया है, जब कई बार हमारी गोपनीयता को दुविधा में डाल दिया गया है। इसे ध्यान में रखते हुए Signal प्लेटफॉर्म की पेशकश एन्ड तो एन्ड एन्क्रिप्शन का उपयोग करके, Signal एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग एप्लिकेशन इसे लड़ने का एक अविश्वसनीय तरीका है।

उत्कर्ष की अन्य किताबें

1

हम सभी को एन्क्रिप्टेड चैट एप्लीकेशन का उपयोग क्यों करना चाहिए?

29 नवम्बर 2018
0
0
0

अगर मैं गलत लिखू तो क्षमा करे लेकिन आपकी निजी जानकारी लीक हो रही है की नहीं ? आप पर हर वक्त नज़र राखी जा रही है किसी न किसी के द्वारा चाहे वो हैकर हो , इंटरनेट देने वाले हो या का सरकार । उपभोक्ता ईमेल द्वारा या किसी अन्य माध्यम द्वारा अपना बहुत गोपनीय बिज़नेस प्लान बन

2

हम सभी को एन्क्रिप्टेड चैट एप्लीकेशन का उपयोग क्यों करना चाहिए?

10 दिसम्बर 2018
0
0
1

हम सभी को एन्क्रिप्टेड चैट एप्लीकेशन का उपयोग क्यों करना चाहिए? अगर मैं गलत लिखू तो क्षमा करे लेकिन आपकी निजी जानकारी लीक हो रही है की नहीं ? आप पर हर वक्त नज़र राखी जा रही है किसी न किसी के द्वारा चाहे वो हैकर हो , इंटरनेट देने वाले हो या का सरकार । उपभोक्ता ईमेल द्

---

किताब पढ़िए