shabd-logo

आखरी डिरामा

20 दिसम्बर 2018

127 बार देखा गया 127

dgkuh&&&& vkf[kjh M~kek

ik= && ?kklhjke ] ‘kdqUryk ] jkes’oj ]d.kZ flag vkfn !

ekLVj ?kklhjke th ds ;gka ihNys iUnzg fnuksa ls ekuksa jrtxk gh rks gks jgk Fkk! jkst ubZ&ubZ rjg dh iwtk vkjrh gks jgh Fkh] xkWao vkSj ekSgYys okyks ds fy, ekLVj ?kklhjke th dk ?kj tSls euksjatu LFky cu x;k Fkk!

lqcg ls ysdj ‘kke rd vkSj ‘kke ls ysdj lqcg rd iwjs xkWao dks vkLFkk dk Hkjiwj vkuUn fey jgk Fkk ]bl vkLFkk dks dqN yksx < ik="" jgk="" fkk="" vksj="" uk="" gh="" bhd="" ls="" lks="" ik="" jgk="" fkk!="" jkes’oj="" ds="" lj="" esa="" rst="" nnz="" jgus="" yxk]="" ,d="" fnu="" mlus="" ijs’kku="" gksdj="" ,d="" hkxr="" ls="" ;s="" dg="" fn;k="" fd="" &&&^^="" rqe="">

jkes’oj dh blh ckr ij ?kklhjke us mlls Hkxr ds iSj Nwvkdj ekaQh eaxok;h vkSj mlds nks tksj nkj pkaVs yxkrs le; ?kklhjke xqLls ls dgus yxk &&&&^^vius gh Hkyk djus okyks ij vaxqyh mBkrk gS ‘keZ ugh vkrh ];s lc bl ?kj dh leL;kvksa dks [kRe djus ds fy, vk;s gS! irk ugh dSls&dSls yksxks ds ikl cSBdj lH;rk [kksrk tk jgk gS!** ?kklhjke ds xqLls ds rsoj ns[k jkes’oj ?kj ls ckgj pyk x;k! jkes’oj bu Hkxrks ds izhfr vkSj Hkh dBksj gks x;k Fkk vkSj vc oks vius gh ?kj esa cSxkuks dh rjg jg jgk Fkk! ,d fnu jkes’oj dks vius pkpk d.kZflag dh ;kn vk x;h vkSj mlus ?kj dk lkjk fdLlk d.kZ flag dks dg lquk;k ] tc jkes’oj vius pkpk d.kZ flag ls ckr dj jgk Fkk rks iwjs ifjokj dk /;ku jkes’oj dh rjQ vkdf”kZr gks x;k] ,d iy ds fy, lHkh dk /;ku vkLFkk ls tSls gV gh x;k!

jkes’oj Qksu dkVrs gh jksus yx x;k! iwNus ij jkes’oj us crk;k fd &&&^^pkpk th dh rc;r [kjkc gS vkSj mUgsa fdlh izsr vkRek us lhf<;ksa ls="" fxjk="" fn;k="" rc="" ls="" pkpk="" th="" dqn="" [kk="" ih="" ugh="" jgs="" gs!**="" jkes’oj="" fqj="" jksus="">

blls igys dh ifjokj dk dksbZ lnL; dqN iwNrk] gou dq.M ij cSBk Hkxr mNydj dgus yxk &&^^ns[kk oks izsr vkRek bl ifjokj ds yksxks ds ihNs dSls iMh gqbZ gS! blus ogka Hkh rqEgkjs HkkbZ dks pksV igqapk nh uk] ;fn rqeus mls ;gka ugh cqyk;k rks dqN Hkh cqjk gks ldrk gS! ?kklhjke th ;s rks gekjs ea=ks dh idM gS oukZ oks izsr vkRek mls Nr ls Hkh fxjk ldrh Fkh !** Hkxr ds rsoj cMs tksf’kys Fks! Hkxr ls bruh ckr lqu jkes’oj Hkxr th ds iSjks esa ysV x;k vkSj jksrs gq, dgus yxk &&^^ eq>s ekQ dj nks vady eq>s ekQ dj nks] esjs pkpk th dks lgh dj nks tSlk vki dgsxsa eSa ,slk gh d:xka vki cl esjs pkpk th dks lgh dj nks! tSlk vki dgsxsa eSa ,slk gh d:xka] esjs pkpk dks Bhd dj nks!** jkes’oj dk jksrs jksrs cqjk gky Fkk!

^^cMs nqykj ls Hkxr th us jkes’oj dks dka/ks ls idM mij mBk;k vkSj vius lhus ls yxkdj dgus yxk &&&^^lc Bhd gksus okyk gS ?kklhjke th ns[kks rqEgkjk csVk jkes’oj us rks viuh Hkwy Lohdkj Hkh dj yh gS] vc rqe vius HkkbZ dks ;gha cqyk yks bl HkfDr ds v[kkMs esa lkjs nq%[k Lokg gks tk;sxsa!**

^^rw jks er csVk ge rsjs pkpk dks dqN Hkh ugh gksusa nsxsa! t; egkdkyh && t; ctajxcyh &&&t; Tokyk th &&&&cksy egkdky dh t; &&&&!** Hkxr th us nsoh; ukjks ds mn?kks”kks lsiwjk okrkoj.k cny fn;k ifjokj ds lHkh lnL; Hkxr ds iSjks esa iM /;ku eqX/k gks x;s!

nks fnu ckn tSls gh d.kZflag xkWao esa vk;k rks mls ns[kus okyks dk tSls rkark gh yx x;k! mlds ‘kjhj ij dbZ txg iV~Vh;ka ca/kh Fkh] psgjk ihyk iM jgk Fkk] oks lHkh dh rjQ cMh vtho vkSj Mjkouh utjksa ls ns[k jgk Fkk! fdlh dh Hkh fgEer mldh rjQ T;knk nsj ns[kus dh ugh gks jgh Fkh] lkjk xkWao ekuksa vc d.kZflg dh gennhZ esa [kMk Fkk] yksx mlds O;fDrRo dh ,sls rkjhQs dj jgs Fks tSls fdlh ds ejus ds ckn fd tkrh gS! m/kj ?kj ds vUnj Hkxr th gou dq.M esa cgqr TkYnh tYnh ?kh vkSj lkezxh Mky jgk Fkk] tSls gh d.kZflag dks gou dq.M ds ikl fcByk;k x;k vkSj Hkxr th us d.kZflag ds yEcs lqugjs ckyksa dks vius lkoays jax ds gkFkksa ls idMdj iwNk &&&^^ cksy dkSu gS rw] ;gka rd dSls vk;h\** rHkh d.kZflag us ,d tksjnkj FkIiM Hkxr ds eqag ij tM fn;k vkSj Hkxr uhps fxj iMk] vkSj oks ?kcjk x;k ysfdu mlus viuh bTtr cpkrs gq, dgk &&&^^ lc FkksMk&FkksMk ihNs gV dj ‘kkfUr ls cSB tkvks&&&& cgqr [krjukd vkSj cnreht izsr vkRek dk izos’k gS blds vUnj && jkLrk NksM nks !** cSBs gq, yksxks us Hkxr ds vkns’k dk ikyu cMh J`)k ls fd;k!

Hkxr us fQj fgEer dh vkSj Mjrs gq, dgus yxk &&&&^^ rqe D;wa vk;h gks \ D;k pkgrh gks \ vkSj dgka ls vk;h gks &&&& D;k pkfg, rq>s \**

^^eq>s [kwu pkfg, &&[kwu ] rsjk [kwu feysxk D;k \ gk gk gk gk &&&&&!** d.kZ flag dh vka[ks tyus yxh Fkh d.kZflag dk ,slk :Ik ns[k turk ds lkFk lkFk Hkxr ds Hkh gks’k mM x;s! dqN ;qok ;s lc n`’; vius eksckbZy esa dSn dj jgs Fks! lHkh ds vUnj ,d vtho lk Mj iSnk gks x;k ] Hkxr us dqN nwjh cukrs gq, dgk &&&^^ [kwu pkfg, rq>s [kwu rq>s ekywe gS eSa ekWa p.Mh dk HkDr gwaW] [kIij Hkj ysrh gS oks vkSj rw esjk [kwu ekax jgh gS && ys esjk [kwu vkSj Hkxr us /kwwuh ds ikl iMk gqvk fpeVk mBk;k vkSj d.kZ flag dh dej ij ,d ns ekjk vkSj tSls gh nwljh ckj fpeVk mBk;k rks d.kZ flag us Hkxr dh tedj fiVkbZ djuh ‘kq: dj nh vkSj ogka mifLFkr yksx tSls Qzht gks x;s gks Mj lcdh vkWa[kksa esa lkQ ns[kk tk ldrk Fkk! Hkxr dks fiVrs&fiVrs d.kZ flag fxj iMk vkSj mldh cRrhlh Hkhap x;h] jkes’oj ds vykok fdlh us Hkh d.kZ flag ds ikl tkus dh fgEer ugh dh] lHkh jkes’oj dh cgknqjh dh rkjhQ djus yxs!fQj dqN nsj ckn d.kZ flag fpYyk;k &&^^Hkkstu nsrs gks ;k eakl [kkma fdlh dk !** d.kZ flag dk ;s jkSnz :Ik ns[k lc ihNs gV x;s vkSj dqN pqi ls Nw earj Hkh gks x;s ! Mjrs & Mjrs jkes’oj us vius pkpk d.kZ flag dks [kkuk ykdj fn;k] ftls d.kZ flag cMs gh vthoks xjhc rjhds ls [kkus yxk ! ‘kke rd d.kZ flag ‘kkUr iMk jgk]?kklhjke jksus yxk ckj&ckj oks ;gh dg jgk Fkk fd &&^^ esjk rks ,d gh HkkbZ gS] Hkxoku bldh tku c[l ns! Ekkrk jkuh esjs HkkbZ dks cpkys tks ekaxsxh eSa nwaxk!** ?kklhjke dk nnZ mldh vkokt]vkWa[k vkSj psgjk [kqydj o;ku dj jgk Fks!

?kklhjke ds ifjokj dh ijs’kkuh vc xkWao dh ijs’kkuh cu pqdh Fkh] lkjs xkWao dh gennhZ vkSj nqvk,as ?kklhjke ds ifjokj ds lkFk Fkh] ‘kke dks ?kklhjke ds ?kj Hkxrks dk te?kV yx x;k ?kj esa txg dh deh gksus ds dkj.k ckgj jkLrs esa gou dq.M ltk;k x;k! nks&rhu ?kUVsa bl HkfDr ds v[kkMs ds pyus ds ckn ,d iqtkjh dgus yxk &&&^^?kklhjke rqEgkjs nknk us ekWa nqxsZ dh tkr cksyh Fkh tks vc rqEgsa yxkuh iMsxh] oks Hkh cgqr tYn dgks rks tkr vkSj tkxj.k ds fy, mBkouk j[kok nwa\** ?kklhjke dh gka esa xnZu fgy x;h!

nwljs us dgk &&&^^rqEgkjs ?kj ij fdlh us cgqr cqjk djok;k gqvk gS] ;fn ?kj cpkuk gS rks mrkj rks djokuk gh iMsxk!** ^^nks rhu fnu esa djkuk gksxk ugh rks ?kj esa vkSj [kkldj rqEgkjs HkkbZ dh tku Hkh tk ldrh gS!** bruk lqu ?kklhjke ds psgjs dk jax ihyk gh rks iM x;k Fkk] ,d iy dks mls yxk tSls mlds uhps dh tehu [kldus okyh gS!

rhljk Hkxr dgus yxk &&^^dksbZ gS&& gS dksbZ tks rqEgkjs ?kj esa nsoh&nsorkvksa dk vieku djrk gS] ukfLrd gS oks ukfLrd mls ?kj ls ckgj fudkyuk IkMsxk ;k mldks iqjh jkr ,d Vkax ij [kMk gksdj eka dkyh dh iwtk djuh iMsxh!** csVs ds fy, ,slh dMh ltk lqudj ‘kdqUryk Hkxr th ds iSjks esa fxjdj n;k dh Hkh[k ekaxus yxh! Okg lqcdrs gq, dgus yxh &&^^Hkxr th esjk csVk vHkh uknku gS]mls bruh cMh ltk er nks dksbZ vkSj mik;s fudkyks oks cPpk ;s ijh{kk ugh ns ik;sxk !** ‘kdqUryk cqjh rjg rMi gh rks mBh Fkh!

Hkxr th us maph vkokt esadgk &&^^tk ekQh fey tk;sxh lkr lkseokj uaxs iSj pydj egknso ds efUnj esa czkg~e.kksa dks Hkkstu djkuk iMsxk!** xkWao ls djhc vkB fdeh- nwj efUnj dh in ;k=k bl cso’k ekWa us eUtwj djyh! rHkh ?kklhjke iwNus yxk &&&^^esjs HkkbZ dk D;k gksxk Hkxr Tkh\**

vc ikapos Hkxr dh ckjh Fkh tks ekaFks ij jk[k eys gq, vksj

^^rsjh ekSr gWwa eSa &&&ekSr ! Hkkx tk oukZ vkt rw ugh cpsxk &&&gk gk gk gk&&&&!** d.kZ flag Bgkds ekj glus yxk! ,sls eSa ‘kelku dk [kkeks’k ekgkSy vkSj Hkh Mjkouk gks x;k Fkk!

Hkxr th us fgEer tqVk;h vkSj cksyk &&^^ rw eq>s ekjsxh &&&\ns[k eSa fdrus cMs bYe dk ekfyd gWwa &&eSus cMh&cMh izsr vkRekvksa dks viuk xqyke cukdj j[kk gqvk gS vkSj rw eq>s /kedh ns jgh gS rks ys &&&&!** bruk dg Hkxr us gou dq.M esa dqN cnownkj inkFkZ Mky fn;k vkSj eU= i

lqcg dks tSls gh ?kklhjke us [kpsZ dk fglkc yxk;k rks oks djhc lkB&lRrj gtkj :Ik;s dk ekeyk fudyk ]rks mlus viuh ifRu ‘kdqUryk dks cqykdj dgk &&&^^’kdqUryk ?kj ds dkxtkr fudky ns dgh fxjoh j[kdj gh bruh eksVh jde dk bUrtke gks ik;sxk!** ‘kdqUryk us ?kj ds dkxt ?kklhjke ds gkFk esa Fkek fn;s] tSls gh ?kklhjke mUgsa ysdj eqMk rks d.kZ flag us vius HkkbZ dk gkFk idM fy;k vkSj ejh&ejh ej/ke vkokt esa iwNus yxk &&^^HkbZ;k edku D;wa fxjoh j[krs gks\** cMh mnklh ls vius HkkbZ dh rjQ ?kklhjke us ns[kk vkSj cksyk &&^^?kj okyks dks cpkus ds fy, ?kj rks fxjoh j[kuk gh iMsxk HkkbZ!**

^^dy lqcg rd :d tkvks esjs ,d txg ls iSls vkus okys gS];fn uk vk;s rks rc edku j[k nsuk!** d.kZ flag dh Fkdh gkjh vkokt esa ?kklhjke vkSj ‘kdqUryk dks viuh thr fn[kkbZ nsus yxh vkSj oks :d x;k!

‘kke dks fQj ogh Hkxrks dk tekoMk vkSj yksxks dh HkhM] fdlh ds Hkh le> esa ;ss izdj.k ugh vk jgk Fkk fd vkf[kj D;k gqvk tks ,d ifjokj bruk ijs’kku gS vkSj oks Hkh nsoh nsork vkSj Hkwr izsrks ds dkj.k vkf[kj D;wa\ vkt cMh mEehn Hkjh utj ls ?kklhjke us xkWao okyks dh rjQ ns[kk vkSj Hkxrks dh rjQ ns[k fQj vius ifjokj dh rjQ ns[k eqLdjk mBk! tSls gh pkjksa Hkxr vius vius nsork dks vkaef=r dj viuh mNy dwn djus yxs vkSj d.kZ flag dks lkeus cSBkdj ea=ks dk tki djus yxs rks d.kZ flag dh xnZu >weus yxh] rHkh ,d Hkxr us gou dq.M dh xje jk[k eqB~Bh esa Hkjdj d.kZ flag ds mij ns ekjh rks fQj D;k Fkk d.kZ flag mBk vkSj muij VwV IkMk ikl esa cSBs ,d o`) dh ykBh mBk tks mlus ctkuh ‘kq: dh yksx ;s ns[k gjizr jg x;s! yksx ;s vUnktk ugh yxk ik jgs Fks fd vkf[kj ;s gks D;k jgk gS dksbZ dgrk &&&&& dksbZ cgqr [krjukd vkRek gS HkkbZ !

dksbZ dgrk nsoh us ikxy dj fn;k gS bls!

dksbZ dgrk vc ugh cpsxk ;s bldk fnekx py x;k gS rks ,d nks us ;s Hkh dgk Fkk fd &&&^^pyks dqN Hkh lgh lkys ik[k.Mh;ksa dh /kqykbZ vPNh gks jgh gS] ;qokvks ds eksckbZy vkt Hkh bl lwfVax dks fjdksMZ dj jgs Fks! ftrus eqga mruh ckr okyh dgkor ;gka pfjrkFkZ gks jgh Fkh!lHkh cstku ls d.kZ flag dh tku ns[kdj nax jg x;s vkSj oks pkjks Hkxr th ‘ke’kku ds Hkxr th dh rjg ukS nks X;kjg gks x;s! ;s ns[k ?kklhjke vkSj mldh ifRu ‘kdqUryk ?kcjk x;s fd vc t:j dksbZ cMh nq?kZVuk gksus okyh gS! rHkh lc dh [kkeks’kh rksMrs gq, jkes’oj eqLdjkdj iwNus yxk &&^^ D;wa pkpk th Hkwr fudyk ds ugh \**

^^csVk rsjs pkpk ls cMk dksbZ Hkwr gks ldrk gS tks lkeus fVds !d.kZ flag vkSj jkes’oj galus yxs ckdh lc LrC/k ls [kMs ;s lc ns[k jgs Fks! rHkh ?kklhjke us cMh fgEer tqVkdj iwNk &&&&^^;s lc D;k gS HkkbZ &&&&&\**

^^;s nl iUnzg fnuksa ls py jgs ,ihlksM dk vkf[kjh ,ihlksM gS HkbZ;k] vc ;s edku dHkh ugh fcdsxk ! eSus vkSj jkes’oj us ;s IykfUkax Qksu ij mlh fnu dj yh Fkh ftl fnu eq>s jkes’oj us Qksu fd;k Fkk! ekSr ftUnxh bu ik[k.Mh;ksa ds gkFk ugh ml Hkxoku ds gkFk gS &&&vkius lquk ugh D;k ^^tkdks jk[ks lkbZ;ka ekj lds uk dks,! Ckky Hkhckadk gks uk ldsxk tks tx cSjh gks,!!**

Tkc d.kZ flag us xkWao okyks dks ‘ke’kku dh ?kVuk lqukbZ rks lHkh galus yxs vkSj dgus yxs HkbZ dqN Hkh gks bl fMjkes dk vkf[kjh ,ihlksM lcls dke;kc vkSj ;knxkj fudyk! vc ge Hkh dHkh viuh esgur dh dekbZ bu ika[k.Mh;ksa ij dHkh ugh ywVk;sxsa !! ?kklhjke us vius HkkbZ dks lhus ls yxk fy;k vkSj :nah :nh vkokt es dgus yxk &&^^vkt rwus eq>s gh ugh iwjs ifjokj dks cjokn gksus ls cpk fy;k!**]ifjokj ds lHkh lnL; vkSj xkWao okys ;s feyu ns[k [kq’kh ls rkfy;ka ctkus yxs! vkW[kksa esa [kq’kh;ksa ds vkWlwa eqLdjk jgs Fks !

&&&&&&&&&&&&&&&&&

Ikzekf.kr fd;k tkrk gS fd izLrqr dgkuh ys[kd dh ewy o vizdkf’kr dgkuh gS!

Ekwy ys[kd &&&& MkWa0 ujs’k dqekj ^^lkxj**

Xkzke && eqjkniqj&iVuk] lkxj dkWykSuh] x< jksm="" &="" ubz="">

ftyk&&gkiqM ] fiu && 245101

eks0&& 09897907490

नरेश सागर की अन्य किताबें

किताब पढ़िए

लेख पढ़िए