Beginner Guide: जानें क्या है ब्लॉगिंग और इससे कैसे करें कमाई - What is Blogging in Hindi

24 दिसम्बर 2018   |  अंकिशा मिश्रा   (38 बार पढ़ा जा चुका है)

Beginner Guide: जानें क्या है ब्लॉगिंग और इससे कैसे करें कमाई - What is Blogging in Hindi - शब्द (shabd.in)

क्या आप जानते हैं ब्लॉग (Blog) क्या होता है ?

ब्लॉगिंग (Blogging) कैसे करते हैं ?

ब्लॉगिंग के कितने प्लेटफार्म होते हैं?

ब्लॉग से पैसे कैसे कमायें ?



हर हिंदी ब्लॉगर (Hindi Blogger) के मन में ये सवाल आते है। पर क्या आप इन सवालों के जवाब जानते हैं, अगर नहीं तो इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप इन सभी सवालों के जवाब जान भी जायेंगे और साथ ही अगर आप ब्लॉग शुरू करने जा रहे हैं तो ये आर्टिकल आपको एक अच्छा ब्लॉग स्टार्ट करने में मदद करेगा।

क्या होता है हिंदी ब्लॉग/ ब्लॉगिंग ( Hindi Blog/Blogging)?


ब्लॉग एक टाइप की ऑनलाइन डायरी होती हैं जिस पर हम प्रतिदिन के हिसाब से अपना कंटेंट प्रकाशित करते हैं यानि अपने रीडर्स के लिए पोस्ट लिखते हैं और रीडर्स कमेंट के द्वारा अपनी प्रतिक्रिया हमें देते हैं। इसी क्रिया को ब्लॉगिंग कहा जाता है।कहा जा सकता है की ब्लॉग एक ऐसी जगह है जहां बिना किसी बंदिश के अपने विचारों को लेखों के या चित्रों के माधयम से इंटरनेट पर प्रकाशित कर सकते हैं। ब्लॉग लिखने के लिए आप किसी एक विषय पर बाध्य नहीं होते बल्कि आप किसी भी विषय पर ब्लॉग लिख सकते हैं फिर चाहे वह आपकी ज़िंदगी से जुड़ा कोई वाक्य हो या फिर न भी हो, आप अपने मनचाहे विषय पर ब्लॉग लिख सकते हैं। ये एक ऐसा प्लेटफॉर्म हैं जहां आप अपने विचारों के साथ अपने ज्ञान को, अपने अनुभवों इत्यादि को लोगों के बीच साझा कर सकते हैं। और जो ब्लॉग्गिंग करते हैं उसे हम ब्लॉगर कहते हैं।


  • ब्लॉग - ब्लॉग एक ऑनलाइन डायरी हैं जिसपर लेखक अपने भावों, विचारों, अनुभवों इत्यादि को इंटरनेट के ज़रिये लोगों के बीच साझा करता है।

  • ब्लॉगर - जो भी व्यक्ति अपना एक ब्लॉग बनाता है उस पर नियमित पोस्ट लिखता है उसे ब्लॉगर कहा जाता है।

  • ब्लॉगिंग - पोस्ट लिखने के तरीके को ब्लॉगिंग कहा जाता है। ब्लॉगर द्वारा अपने रोज़ के अनुभवों को साझा करना, रीडर्स के कमेंट्स का रिप्लाई करना, प्रतिदिन के मुद्दों पर बात करना ब्लॉगिंग कहलाता है।



Blogging के फायदे


  1. किसी भी प्रकार के Job कि जरूरत नहीं है क्योंकि ब्लॉग्गिंग नौकरी से कई ज्यादा बेहतर है।

  2. आप ब्लॉग के माध्यम से अपना ऑनलाइन व्यापार शुरू कर सकते हैं।

  3. अगर आपका पहले से ही Business है तो ज्यादा से ज्यादा ग्राहक पा सकते हैं।

  4. ब्लॉग के माध्यम से अपने पोस्ट के ज़रिये आप अपने विचारों को लोगों तक पंहुचा सकते हैं और साथ ही कमेंट के ज़रिये उनकी प्रतिक्रिया और उनके विचार भी आसानी से आप तक पहुंच सकते हैं।

  5. अपने ब्लॉग को आगे बढ़ने के साथ-साथ इंटरनेट की दुनिया से जुड़े लोगों के साथ जुड़कर उनसे बहुत कुछ सीख सकते हैं जो कहीं न कहीं आपके लिए भी ज़रूरी होता है।

  6. अपने क्षेत्र में आप एक विशेषज्ञ के रूप में अपनी पहचान बना सकते हैं।

  7. आप अपना एक ऑनलाइन नेटवर्क बना सकते हैं।

  8. SEO के बारे में भी अपना ज्ञान बढ़ सकता है जो कि बहुत जरूरी है। इससे आप अपने ब्लॉग को ऊचाइयों तक ले जा सकते हैं साथ ही इससे पैसे भी कमा सकते हैं।

Blogging प्लेटफॉर्म

अगर ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म की बात की जाये तो ब्लॉगर्स के बीच Wordpress और Blogger सबसे प्रसिद्ध ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म हैं।

WordPress

WordPress एक ओपन सोर्स self hosted blog platform है जो आपको अपनी वेबसाइट या ब्लॉग बनाने की अनुमति देता है। यह एक self-hosted blogging platforms है, जिसका अर्थ है कि आपको WordPress hosting provider के साथ साइन अप करने की आवश्यकता होगी।WordPress आपको अपनी वेबसाइट के हर चीज़ पर नियंत्रण प्रदान करता है।वर्डप्रेस search engine friendly है।

Blogger


ब्लॉगर एक free blogging platform है जो Google द्वारा निर्मित है, यह non-tech उपयोगकर्ताओं के लिए एक ब्लॉग बनाने का एक तेज़ और आसान तरीका प्रदान करता है।यह best free blogging platform है।बिना किसी तकनीकी कौशल के उपयोग और manage करना आसान है।



  • Shabd.in


शब्दनगरी हिंदी की पहली ब्लॉगिंग और सोशल नेटवर्किंग साइट है।जिसके ज़रिये आप हिंदी के अन्य ब्लॉगरों से भी जुड़ सकते हैं और अपने लेखन के ज़रिये अपने विचारों को लोगों के बीच साझा कर सकते हैं। साथ ही इंटरनेट पर अपनी पहचान हिंदी में भी बना सकते हैं।


अन्य प्लेटफॉर्म

  • Tumblr

  • Medium

  • Squarespace

  • Wix

  • Joomla

  • Ghost

  • Weebly इत्यादि प्लेटफॉर्मस का भी इस्तेमाल कर सकते है।


Blog से कैसे पैसे कमायें ?


अगर आप एक अच्छे ब्लॉगर हैं और अपने ब्लॉग से कमाई की सोच रहे हैं तो आपको ब्लॉग से कमाई के तरीकों के बारे में भी पता होना चाहिए। ये तरीकें हैं जिनसे आप जुड़कर आप अपने ब्लॉग से ढेरों पैसे कमा सकते हैं और ये आपके ब्लॉग को एक अच्छा कमाई का ज़रिया बना सकता है।



1- Adsense Ads के लिए अप्लाई करें


Absense गूगल का एडवरटाइजिंग नेटवर्क हैं जो किसी भी सही website पर Ads पब्लिश करने की सुविधा देता है। Ads पर लोगों द्वारा क्लिक होने पर पब्लिशर को Adsense से Revenue प्राप्त होता है। Adsense दुनिया में सबसे ज्यादा Revenue देने वाली कंपनी है।


2 - एफिलिएट मार्केटिंग करें


यदि आपकी वेबसाइट का ट्रैफिक बहुत अधिक है तो पैसे कमाने के लिए एडवरटाइजिंग नेटवर्क को न चुनकर एफिलिएट मार्केटिंग को चुनना सही होगा। इसमें आप किसी अच्छे कम्पनी के प्रोडक्ट्स को अपने वेबसाइट के द्वारा बेच सकते हैं जिससे कम्पनी द्वारा आपको प्रोडक्ट्स का कुछ प्रतिशत भाग website owner को दिया जाता है। जिससे आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।


3- E-BOOK लिखकर और E-BOOK बेचकर


अगर आप एक अच्छे लेखक हैं और अपनी बुक बेचना चाहते हैं तो आप अपने ब्लॉग/वेबसाइट पर लिखे हुए लेखों का ई-बुक PDF बना कर उसे एफिलिएट मार्केटिंग द्वारा बेच सकते हैं।


4 -दूसरों के Ads और Link अपने website पर Advertise कर के


बहुत सारे website होते हैं जिनको अपने website के लिए Paid ट्रैफिक की आवश्यकता होती है ऐसे में वो उन website की मदद लेते हैं जो कुछ पैसे ले कर कुछ समय के लिए आपके website का लिंक या बैनर अपने website पर put करते हैं।अगर आप अपने website को बहुत ही अच्छा और सफल बना कर ढेर सारा ट्रैफिक अपने website पर ला सकते हैं तो आप भी Paid Link Ads अपने website पर लगा सकते हैं और पैसे कम सकते हैं।

5- स्पोंसर्ड पोस्ट

यदि आप अपने एक अच्छे राइटर हैं और आप अपने राइटिंग से पैसे कामना चाहते हैं तो खुद के ब्लॉग के साथ आप अन्य ऐसे वेबसाइट के लिए भी लिख सकते हैं जो की अपने वेबसाइट पर स्पोंसर्ड पोस्ट लिखवाते हैं यानि आपको हर लेख के पैसे मिलते हैं।


अगला लेख: कांग्रेस की बड़ी रणनीति का खुलासा, इसलिए सिंधिया की जगह कमलनाथ को बनाया मुख्यमंत्री



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
19 दिसम्बर 2018
Saikripa-Home for Homeless“साईंकृपा ( SaiKripa) - Saikripa-Home for Homeless दिल्ली एनसीआर में स्थित एक NGO (गैर-सरकारी संगठन ) है, जो कि वंचित बच्चों को पढ़ाने और उन्हें जीवन को नई दिशा देने का कार्य करता है।” बच्चे मानव जाति का भविष्य हैं। “Saikripa-Home for Homeles
19 दिसम्बर 2018
26 दिसम्बर 2018
Guest Post क्या है ?Guest Post करना क्यों ज़रूरी हैं ?Guest Post करने के फ़ायदे Guest Post करते समय किन-किन बातों का ध्यान दें ?शब्दनगरी पर Guest Post करें यदि आप एक हिंदी ब्लॉगर (Hindi Bloggar) हैं तो आपका यह जानना ज़रूरी है कि Guest Post क्या है ? ये करना क्यों ज़रूरी ह
26 दिसम्बर 2018
25 दिसम्बर 2018
SEO ब्लॉग और लेख हमारी ऑनलाइन पीआर सेवाओं और सामाजिक मीडिया प्रबंधन का वास्तव में महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।SEO ब्लॉग और लेख हमारी ऑनलाइन पीआर सेवाओं और सामाजिक मीडिया प्रबंधन का वास्तव में महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।यदि आप भी एक अच्छे SEO लेख लेखक बनना चाहते हैं और अपने आर्
25 दिसम्बर 2018
28 दिसम्बर 2018
चांद पर दाग हो तो चलता है, लेकिन आपके चांद से चेहरे पर दाग हो तो फिर मुश्किलें बढ़ जाती हैं। साथ ही अगर बात ख़ूबसूरती की आती है तो गोरा रंग सबसे पहले दिमाग में आता है। हर कोई चाहता है कि उसका चेहरा सबसे अच्छा औऱ खूबसूरत दिखे। सांवले रंगत की शक्ल भी अपने आप में खूबसूरत
28 दिसम्बर 2018
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
अंग्रेजी  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x