खुशी के तीन राज़।

11 जनवरी 2019   |  राकेश शर्मा   (69 बार पढ़ा जा चुका है)

खुशी के तीन राज़।

हम सभी जानते हैं कि पैसा खुशी नहीं खरीद सकता है ... लेकिन कई बार हम ऐसा कार्य करते हैं जैसे कि हम थोड़े अधिक पैसे के साथ खुश हैं। हम अमीर बनने के लिए इच्छुक हैं (जब हम जानते हैं कि अमीर खुश नहीं हैं या तो); हमें उस नवीनतम गैजेट या शैली को प्राप्त करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। हम अधिक पैसा कमाना चाहते हैं क्योंकि तब हमारे पास अच्छा जीवन होगा।


लेकिन उस में से कोई भी हमारे लिए खुशी नहीं लाएगा। चाहे हम बैंक में कितना भी पैसा हो, चाहे हमारे कपड़े या कार या खिलौने कितने भी अच्छे क्यों न हों, इनमें से कोई भी हमें खुश नहीं करेगा। और दुख की बात यह है कि इससे पहले कि हमें इस बात का एहसास हो, हमें धन और विलासिता की वस्तुओं का पीछा करने में दशकों लग जाते हैं।


तो क्या हमें खुशी मिलेगी? सौभाग्य से, यह तीन चीजें हैं जिनकी कोई लागत नहीं हैं। ये तीन बातें शोध द्वारा सिद्ध की गई हैं - सैकड़ों हजारों लोगों के सर्वेक्षण, उनके पास क्या है, उनका जीवन कैसा है, और कितने खुश हैं।


यहाँ हैं वे, खुशी के तीन रहस्य:


  1. अच्छे रिश्ते। हमें अन्य मनुष्यों के साथ घनिष्ठ होने, अंतरंग होने की मानवीय आवश्यकता है। अच्छी, सहायक दोस्ती, एक मजबूत शादी या हमारे परिवार के सदस्यों के साथ करीबी और प्यार भरे रिश्ते होने से हमें खुश होने की अधिक संभावना होगी।

    कार्रवाई के कदम:
    समय निकालें, आज, अपने प्रियजनों के साथ समय बिताने के लिए, उन्हें बताएं कि वे आपके लिए क्या मायने रखते हैं, उनकी बात सुनें और उनके साथ अपने रिश्ते को विकसित करें।

  2. सकारात्मक सोच। मैं स्पष्ट रूप से सकारात्मक सोच का एक बड़ा प्रस्तावक हूं जो आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है, लेकिन यह पता चलता है कि इससे खुशी भी हो सकती है। आशावाद और आत्म-सम्मान ऐसे लोगों के सर्वोत्तम संकेतक हैं जो खुशहाल जीवन जीते हैं। खुश लोग अपने जीवन के नियंत्रण में, और जीवन पर एक सकारात्मक दृष्टिकोण रखते हुए सशक्त महसूस करते हैं।

    कार्रवाई के कदम:
    सकारात्मक सोच को एक आदत बनाएं। वास्तव में, यह आपके द्वारा विकसित की जाने वाली पहली आदतों में से एक होनी चाहिए। सभी नकारात्मक विचारों को दूर करने और उन्हें सकारात्मक के साथ बदलने की आदत डालें। "मैं नहीं कर सकता" के बजाय, लगता है कि "मैं कर सकता हूँ"। यह सुनने में अटपटा लग सकता है, लेकिन इसने मेरे लिए, हर बार काम किया है।

  3. प्रवाह। यह इन दिनों इंटरनेट पर एक लोकप्रिय अवधारणा है - हम जिस स्थिति में प्रवेश करते हैं, जब हम पूरी तरह से हमारे सामने काम या कार्य पर केंद्रित होते हैं। हम अपने कार्य में इतने डूब जाते हैं कि हम समय का ट्रैक खो देते हैं। इस प्रवाह की स्थिति में आपको काम और आराम मिलने से लगभग ख़ुशी होगी। लोगों को सबसे बड़ा आनंद तब मिलता है जब वे निष्क्रिय रूप से नासमझ नहीं होते हैं, लेकिन जब वे एक चुनौतीपूर्ण चुनौती में लीन होते हैं।

    कार्य चरण:
    वह कार्य ढूंढें जिसके बारे में आप भावुक हैं। गंभीरता से - यह एक अत्यंत महत्वपूर्ण कदम है। ऐसे शौक खोजें, जिनके बारे में आप भावुक हों। टीवी बंद करें - यह प्रवाह के विपरीत है - और बाहर जाओ और कुछ ऐसा करें जो वास्तव में आपको संलग्न करता है।

आपको खुशी के लिए तीन राज दिए गए हैं। इन्हें बर्बाद मत करना !


ऐसे और लेख पढ़ने के लिए विजिट करे http://raxy.in/

अगला लेख: यह एक समस्या नहीं है, यह एक अनुभव है।



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
10 जनवरी 2019
लगभग हम में से हर एक हमारी शक्ति को दूर करता है, बिना सोचे समझे।उदाहरण के लिए:कोई व्यक्ति ऐसा कुछ असंगत या उल्लंघन करता है जो आपको निराश या नाराज करता हो। आप इसके बारे में घंटों तक गुस्सा होते है। आपने इस व्यक्ति को अपने दिन को बर्बाद करने के लिए, आपको निराश और क्रोधित करने की शक्ति दी है, अक्सर उन्
10 जनवरी 2019
22 जनवरी 2019
"पूरी तरह से जीवित, पूरी तरह से मानव और पूरी तरह से जागृत होने के लिए लगातार घोंसले से बाहर फेंक दिया जाता है।" ~Pema Chodronजीवन की अपनी डाउन अवधि होती है: आपका बॉस आपसे नाखुश है, आपका व्यवसाय संघर्ष कर रहा है, आप अपने जीवन के प्यार के साथ संघर्ष कर रहे हैं, आपके वित्त तंग हैं, आप अच्छी नींद नहीं ल
22 जनवरी 2019
18 जनवरी 2019
पिछले दर्जन सालों से, मैं (अपेक्षाकृत) सरल जीवन जी रहा हूं। कभी-कभी, मेरे जीवन की जटिलता बढ़ती है, और मैं बस जीने की अपनी प्रतिबद्धता को नवीनीकृत करता हूं।एक साधारण जीवन जीना, वापस पार करने के बारे में है, ताकि आपके पास सांस लेने के लिए जगह हो। यह कम के साथ करने के बारे में है, क्योंकि आपको एहसास है
18 जनवरी 2019
07 जनवरी 2019
*इस धरा धाम पर जन्म लेकर के मनुष्य जन्म से लेकर मृत्यु तक आने को क्रियाकलाप संपादित करता रहता है एवं अपने क्रियाकलापों के द्वारा समाज में स्थापित होता है | कभी-कभी ऐसा होता है कि मनुष्य जन्म लेने के तुरंत बाद मृत्यु को प्राप्त हो जाता है और कभी कभी युवावस्था में उसकी मृत्यु हो जाती है | ऐसी स्
07 जनवरी 2019
10 जनवरी 2019
*इस धरा धाम पर मनुष्य के अतिरिक्त अनेक जीव हैं , और सब में जीवन है | मक्खी , मच्छर , कीड़े - मकोड़े , मेंढक , मछली आदि में भी जीवन है | एक कछुआ एवं चिड़िया भी अपना जीवन जीते हैं , परंतु उनको हम सभी निम्न स्तर का मानते हैं | क्योंकि उनमें एक ही कमी है कि उनमें ज्ञान नहीं है | इन सभी प्राणियों में सर्
10 जनवरी 2019
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x