shabd-logo

चार्टर्ड एकाउंटेंट बनने के लिए करियर टिप्स !

16 जनवरी 2019

199 बार देखा गया 199

चार्टर्ड एकाउंटेंट बनने के लिए करियर टिप्स !

चार्टर्ड अकाउंटेंसी !! देश का सबसे कठिन कोर्स। एक कोर्स जो अनगिनत नौकरी प्रोफाइल के लिए दरवाजे खोलता है। एक एकल पेशा जो नाम और शोहरत दोनों देता है। एक ऐसा पेशा जो सबसे बड़ी चुनौती लगती है।
इस लेख में, हम आपके साथ कुछ करियर टिप्स साझा कर रहे हैं, जो आसानी से एक सफल चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने में आपकी मदद कर सकते हैं। लेकिन इन युक्तियों को जानने से पहले, आइए CA Curriculum के चरणों पर एक नज़र डालते हैं।


सीए कोर्स को तीन चरणों जैसे सीए फाउंडेशन, सीए इंटरमीडिएट और सीए फाइनल में विभाजित किया गया है। यहां हम सीए कोर्स के प्रत्येक स्तर पर युक्तियों का उल्लेख कर रहे हैं। एक नज़र देख लो -


सीए फाउंडेशन -


सीए फाउंडेशन चार्टर्ड अकाउंटेंसी कोर्स में प्रवेश परीक्षा है। बारहवीं की परीक्षा पूरी करने के बाद सीए फाउंडेशन के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। एक बार जब आप इस पाठ्यक्रम में दाखिला ले लेते हैं, तो आपको परीक्षा में शामिल होने के लिए अध्ययन अवधि के चार महीने से गुजरना होगा। इस प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए चार महीने पर्याप्त हैं। केवल आपको सही रणनीति अपनानी होगी।
सीए फाउंडेशन का पूरा पाठ्यक्रम चार विषयों में विभाजित है, जिनमें से दो व्यक्तिपरक पेपर आधारित पैटर्न पर और दो ऑब्जेक्टिव पेपर आधारित हैं। इसके अलावा, छात्र को प्रत्येक विषय में 40% और सीए फाउंडेशन परीक्षा को क्रैक करने के लिए सभी विषयों के कुल मिलाकर 50% की आवश्यकता होती है।


सीए फाउंडेशन पास करने के लिए अध्ययन के टिप्स -

समान विषयों को संशोधित करें - यदि आप सीए फाउंडेशन पाठ्यक्रम को देखते हैं, तो आपने पाया कि पाठ्यक्रम आपके वरिष्ठ माध्यमिक कक्षाओं (कॉमर्स स्ट्रीम) के समान है। आप पहले से ही एकाउंट्स, मैथ्स, इकोनॉमिक्स, जनरल इंग्लिश जैसे विषयों से परिचित हैं। यहां आपके द्वारा पेश किया जाने वाला एकमात्र नया विषय मर्केंटाइल लॉ होगा। इसका मतलब है कि आपको इन विषयों को बार-बार संशोधित करने और सिर्फ एक विषय तैयार करने की आवश्यकता है। इस प्रकार, सीए फाउंडेशन को हल्के में लेने के बजाय, अपने सभी कोर्स में कम से कम तीन बार का संशोधन दें।

छूट के लिए दो विषय तैयार करें - जैसा कि हमने पहले ही चर्चा की है, कि आपको प्रत्येक विषय में 40% और सभी विषयों के कुल मिलाकर 50% की आवश्यकता है। इस शर्त के कारण, छात्र अक्सर प्रत्येक विषय में 40% सफलतापूर्वक प्राप्त करने के बाद भी कुल प्रतिशत स्कोर करने में असफल होते हैं। इसलिए, आपको छूट के लिए कम से कम दो विषयों को तैयार करने की आवश्यकता है जो आपके समग्र प्रतिशत को कवर कर सकते हैं। अगर आप कॉमर्स बैकग्राउंड से ताल्लुक रखते हैं तो अकाउंट्स एक ऐसा विकल्प है जिसमें आप आसानी से छूट प्राप्त कर सकते हैं।


कैलकुलेटर पर कमांड - जैसा कि आप सीए प्रोफेशन में नए हैं, इसलिए आपको पता होना चाहिए कि आईसीएआई नहीं चाहता है कि आप लेबर का काम करें। यह वास्तव में सामान्य प्रश्नों को हल करने के लिए आपके ज्ञान, आपके आईक्यू और आपकी मूल भावना का परीक्षण करता है। सीए एक्जाम में 12 अंकों की कैलकुलेटर की अनुमति है। कागज लंबा है इसलिए, आपको कैलकुलेटर पर एक कमांड हथियाने की आवश्यकता है। M +, M-, GT आदि जैसी छोटी कुंजियाँ जानें, जो परीक्षा के समय में आपका समय बचा सकती हैं।


ICAI द्वारा अभ्यास मॉक टेस्ट पेपर - ICAI हर प्रयास में CA परीक्षा के लिए मॉक टेस्ट आयोजित करता है। आपको परीक्षा से पहले कम से कम एक मॉक टेस्ट का प्रयास करना चाहिए। यह आपको अंतिम परीक्षा के लिए तैयार करेगा। आप न केवल इन मॉक टेस्ट पेपर्स के माध्यम से अपनी तैयारी का मूल्यांकन कर सकते हैं बल्कि अपने आप को अंतिम परीक्षा में असफल होने से भी रोक सकते हैं।


ये कुछ ऐसे टिप्स हैं जिन पर हर CA फाउंडेशन को गौर करना चाहिए। ये टिप्स निश्चित रूप से पहले प्रयास में सीए फाउंडेशन को साफ करने में आपकी मदद करेंगे।


सीए इंटरमीडिएट -


चार्टर्ड अकाउंटेंसी कोर्स में सीए फाउंडेशन के बाद सीए इंटरमीडिएट अगला स्तर है। इस कोर्स में पंजीकरण के बाद, परीक्षा में उपस्थित होने के लिए अध्ययन अवधि के आठ महीने पूरे करने होते हैं। सीए इंटरमीडिएट के पाठ्यक्रम को आठ विषयों में विभाजित किया गया है जो आगे दो समूहों में विभाजित होता है। पासिंग प्रतिशत CA फाउंडेशन के समान है।


सीए इंटरमीडिएट पास करने के लिए अध्ययन के टिप्स -


कोचिंग में शामिल हों समय - सीए इंटरमीडिएट का सिलेबस विशाल है जिसे केवल आठ महीनों में कवर करना मुश्किल है। आपको इस स्तर पर समय पर चार्टर्ड अकाउंटेंट कोचिंग में शामिल होने की आवश्यकता है, जैसे ही आप पंजीकरण करवाते हैं, बेहतर हो जाता है। अंतिम परीक्षा से कम से कम दो महीने पहले कोच पूरा होना चाहिए ताकि आपको सेल्फ स्टडी करने के लिए पर्याप्त समय मिल सके।


अवधारणाओं पर स्पष्टता - यह B.com या आपके स्कूल की परीक्षा नहीं है जहाँ आपको कॉपियाँ भरकर अंक मिलेंगे। यहां हर एक अवधारणा महत्वपूर्ण है। आप कभी नहीं जानते कि कैसे ICAI सबसे आसान अध्याय से एक कठिन प्रश्न देगा। यदि आपकी अवधारणाएँ स्पष्ट हैं, तो आप ऐसे प्रश्नों से कभी नहीं डरेंगे। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आपकी अवधारणाएँ हमेशा स्पष्ट हों।


समय पर संशोधन - जैसा कि सीए इंटरमीडिएट का पाठ्यक्रम बहुत बड़ा है, इसलिए चीजों को बनाए रखना मुश्किल है। आपको अंतिम परीक्षा से पहले कम से कम तीन बार पूरे पाठ्यक्रम को संशोधित करना होगा। जैसे योजना नहीं, पहले कोचिंग पूरी होने दें फिर हम संशोधन शुरू करेंगे। आप जो भी अध्ययन कर रहे हैं, उसे हर 19 वें दिन संशोधित करें। यदि आप अपने संशोधन को शिथिल कर देते हैं, तो आपके लिए पिछले महीने में पूरा पाठ्यक्रम तैयार करना मुश्किल हो जाएगा।


परीक्षा से कम से कम दो महीने पहले एकल या दोनों समूह तय करें - अक्सर छात्र यह तय नहीं कर सकते थे कि उन्हें परीक्षा से पहले अंतिम महीने तक दोनों के बजाय एक समूह में स्विच करना चाहिए और अंतिम क्षणों में निर्णय ऐसे लोगों के लिए एक आपदा बन जाते हैं। दोनों या एकल, जो भी आप दिखाई दे रहे हैं, बस अपनी तैयारी का विश्लेषण करें और परीक्षा से कम से कम दो महीने पहले तय करें। यदि आपको लगता है कि दोनों समूह बोझिल हो सकते हैं तो आपको सिंगल स्विच करना चाहिए।


मॉक टेस्ट - फिर से, यहाँ भी मॉक टेस्ट एक होना चाहिए। यह आपको आपकी तैयारी की सच्ची तस्वीर दिखाता है।


सीए फाइनल -


सीए फाइनल चार्टर्ड अकाउंटेंसी कोर्स का अंतिम चरण है लेकिन सीए छात्र की वास्तविक यात्रा यहीं से शुरू होती है। सीए इंटरमीडिएट क्लियर करने के बाद, सीए फाइनल के साथ छात्रों को तीन साल के व्यावहारिक प्रशिक्षण के लिए खुद को पंजीकृत करना होगा। एक छात्र को तीन साल के लिए चार्टर्ड एकाउंटेंट के अभ्यास के तहत सेवा करनी होती है। सीए के छात्रों की यात्रा में ये तीन साल किसी चुनौती से कम नहीं हैं।


सीए फाइनल पास करने के टिप्स -

संगति जरूरी है - ज्यादातर सीए छात्र फाइनल स्तर पर ही इस कोर्स में फंस जाते हैं। उनकी असफलता का कारण तीन साल का व्यावहारिक प्रशिक्षण है। लेख प्रशिक्षण के साथ-साथ सीए फाइनल की पढ़ाई जारी रखना बहुत मुश्किल है। यदि आपको पहले प्रयास में सीए फाइनल क्लियर करना है तो आपको निरंतरता बनाए रखनी होगी।


आर्टिकलशिप को गंभीरता से लें - पहला पॉइंट पढ़ने के बाद, आप डमी आर्टिकलशिप के लिए जाने की सोच रहे होंगे। लेकिन डमी आर्टिकलशिप आपकी पूरी सीए यात्रा की सबसे बड़ी गलती हो सकती है। इससे आपको पूरी जिंदगी पछतावा हो सकता है। आर्टिकलशिप ट्रेनिंग सीए पाठ्यक्रम का महत्वपूर्ण हिस्सा है, इसलिए आपको इसे गंभीरता से लेने की जरूरत है। अधिकांश बड़े कॉरपोरेट केवल कुछ ही मिनटों में एक छात्र की पहचान करते हैं कि उसने लेखकीय किया है या नहीं और केवल उन उम्मीदवारों का चयन करें जिन्होंने अपने व्यावहारिक प्रशिक्षण को ठीक से किया है।


सीए परीक्षाओं में प्रस्तुति - जिस समय आप सीए फाइनल क्लियर करते हैं, आपको चार्टर्ड अकाउंटेंट के रूप में मान्यता दी जाएगी। इसलिए ICAI आपसे इस स्तर पर एक सच्चे पेशेवर बनने की उम्मीद कर रहा है। सही उत्तर देना न केवल महत्वपूर्ण है, बल्कि आपको उन्हें सही तरीके से प्रस्तुत करने की भी आवश्यकता है। सीए एक्जाम में प्रस्तुति उन महत्वपूर्ण कारकों में से एक है जो आपके अंकों में बड़ा बदलाव ला सकते हैं।


किसी भी विषय को मत खोदें - यदि आप पिछले प्रयास पत्रों को देखें, तो आपने पाया कि आईसीएआई किसी भी प्रवृत्ति का पालन नहीं करता है। कुछ भी जो आप कम महत्वपूर्ण मानते हैं, आपकी परीक्षा में पूछे जा सकते हैं। इसलिए, किसी भी एक विषय को मत खोदो। चयनात्मक अध्ययन आपको चार्टर्ड एकाउंटेंट नहीं बना सकता जब तक कि आप बहुत भाग्यशाली न हों।


आईसीएआई मॉड्यूल - सीए अंतिम स्तर पर, आईसीएआई मॉड्यूल सबसे अच्छे नोट हैं जिनके साथ जाना चाहिए। इसमें पूरा सिलेबस और नंबरलेस प्रश्न भी शामिल हैं। यहां तक ​​कि अगर आप कुछ संदर्भ पुस्तक को संदर्भित करना चाहते हैं, तो आपको आईसीएआई अध्ययन सामग्री भी कवर करनी चाहिए।

संशोधन और मॉक टेस्ट - फिर से, यहाँ भी संशोधन और मॉक टेस्ट एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सीए फाइनल में किसी एक विषय का पाठ्यक्रम किसी अन्य पेशे के पूरे पाठ्यक्रम के समान है। इसलिए, अधिक से अधिक बार आप पाठ्यक्रम को संशोधित करते हैं, जितना अधिक आप इसे कागज में बनाए रखेंगे और निश्चित रूप से, मॉक टेस्ट आपकी तैयारी का मूल्यांकन करने का सबसे अच्छा तरीका है।


चार्टर्ड अकाउंटेंट बनना हर कॉमर्स स्टूडेंट के ड्रीम प्रोफेशन में से एक है। लेकिन सीए तब तक आसान नहीं होता जब तक आप एक सही मार्गदर्शन के तहत इसकी तैयारी नहीं करते। इसलिए, उपरोक्त लेख में, हमने कुछ करियर टिप्स पर चर्चा की है, जिनका पालन हर उम्मीदवार को करना चाहिए जो बिना किसी अतिरिक्त प्रयास के चार्टर्ड एकाउंटेंट बनना चाहते हैं।




निशा सिंह की अन्य किताबें

किताब पढ़िए