3 सबसे शक्तिशाली प्रेरणाएँ।

17 जनवरी 2019   |  राकेश शर्मा   (83 बार पढ़ा जा चुका है)

3 सबसे शक्तिशाली प्रेरणाएँ।

हम सभी के पास ऐसा समय होता है जब हम अपनी योजनाओं से नहीं चिपके होते हैं, हम जो कर रहे हैं उसके बारे में कुछ भी महसूस नहीं कर रहे होते, और जब हम जानते हैं कि हमें बस चलने के लिए कुछ प्रेरणा प्राप्त करने की आवश्यकता है।


सामान्य प्रेरक सुझाव हमेशा बहुत मददगार नहीं होते हैं।


लेकिन तीन प्रेरणाएँ हैं जो मुझे वास्तव में शक्तिशाली लगती हैं।


  1. मृत्यु ध्यान: यह याद रखना कि आपके दिन सीमित हैं।
  2. प्रियजनों से प्यार: आप जिनके लिए यह कर रहे हैं उनके दिलों को याद करते हुए।
  3. अन्वेषण खेल: बस जिज्ञासु होने, मज़ेदार होने, रोमांच और अन्वेषण की खोज।

यदि आप तीनों को संयोजन में ला सकते हैं, तो आप अजेय नहीं होंगे। आप दीवारों के पार जा सकते है।


आइए इन उपकरणों को इस्तमाल करने के तरीके खोजे।


याद रखें कि आपके दिन सीमित हैं


बौद्ध, स्टोइक्स और समुराई सभी ने मृत्यु का ध्यान किया, और यह ध्यान करने के लिए एक शक्तिशाली चीज है। यह आपको याद दिलाता है कि समय क्षणभंगुर है, और आखिरकार हमारे पास सीमित दिनों की संख्या है, और हमें महत्वहीन चीजों को छोड़ना चाहिए।


“अपरिहार्य मृत्यु पर ध्यान प्रतिदिन किया जाना चाहिए। हर दिन जब किसी का शरीर और मन शांति में हो, तो किसी को तीर, राइफल, भाले और तलवारों को तोड़कर अलग होने पर ध्यान देना चाहिए, तरंगों को पार करके, एक महान अग्नि के बीच में फेंक दिया जाना, बिजली से मारा जाना, एक महान भूकंप से मरने का अनुभव, हजार-फुट की चट्टानों से गिरना, बीमारी से मरना या किसी के गुरु की मृत्यु पर सेपुकू बनाना और बिना किसी असफलता के हर दिन खुद को मरा हुआ समझना चाहिए।" ~ Hagakure: Book of the Samurai


अब, मृत्यु पर ध्यान भीषण और निराशाजनक लग सकता है, लेकिन वास्तव में, यह मुक्ति और अविश्वसनीय रूप से प्रेरक है। यदि आप जानते हैं कि आपके पास रहने के लिए केवल एक महीना है, तो आप सभी विकर्षणों और समय बर्बाद करने वाली बकवास को काट देंगे, और जो आपके लिए महत्वपूर्ण है, उसपर ध्यान देंगे। क्या होगा यदि आपके पास केवल एक वर्ष रहने के लिए था? अगर आपके पास पाँच साल थे तो क्या होगा? आपके लिए क्या बदलाव होगा?


यह भी उतना ही सरल हो सकता है जितना कि यह याद रखना कि इस रात, हमारे दिन एक से कम हो गए हैं। एक शाम का ज़ेन जाप इस प्रकार है:


"मुझे सम्मानपूर्वक याद दिलाएं कि जीवन और मृत्यु सर्वोच्च महत्व है। समय तेजी से बीतता है और अवसर खो जाता है। हममें से प्रत्येक को जागृत होने का प्रयास करना चाहिए। जागे । ध्यान दें। इस रात आपका एक दिन काम हो गया हैं। अपने जीवन को व्यर्थ न गंवाएं।" - झेन संध्या गाथा (जप)


हर शाम अपने आप को याद दिलाने की कल्पना करें। कुछ बौद्ध मृत्यु पर ध्यान देते हैं, कल्पना करते हैं कि उनकी मृत्यु कैसी होगी और उनकी क्षयकारी लाशों की कल्पना दिन में पांच बार करेंगे।


मेरे लिए, यह याद रखना आसान है:


  1. मैं मर जाऊंगा, अनिवार्य रूप से। यह स्वीकार करने के लिए सिर्फ एक चीज है, और एक बार मुक्ति मिल जाती है, जब मैंने उस स्वीकृति का अभ्यास किया होता है।
  2. मेरे दिन सीमित हैं। मैं उनके साथ क्या करना चाहता हूं?
  3. मैं अभी मर सकता था। मैं कैसे जीना चाहता हूं, मैं दूसरों के साथ कैसा व्यवहार करना चाहता हूं, ताकि मैं शांति महसूस कर सकूं अगर मैं अगले पल में मर गया?

यह मुझे दूसरों के लिए बेहतर बनने में मदद करता है, क्योंकि मैं जीना चाहता हूं। और यह मुझे उन सार्थक कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है जिनकी मैं सबसे अधिक गहराई से देखभाल करता हूं, क्योंकि मुझे पता है कि मेरे अपने आराम और ध्यान भटकाने से ज्यादा महत्वपूर्ण है।


प्रियजनों पर ध्यान


हमारे काम करने के लिए बहुत से संभावित प्रेरणाएं हैं - पैसे से लेकर जीवन जीने तक आप खुद को और अधिक आरामदायक बनाना चाहते हैं या किसी बड़े तरीके से दुनिया की सेवा करना चाहते हैं। और भी कई संभावनाएं। वास्तव में, आपके द्वारा किए गए प्रत्येक कार्य में कई प्रेरणाएँ हो सकती हैं।


लेकिन मैंने पाया है कि जिन लोगों की आप गहरी देखभाल करते हैं, उनके लिए ऐसा करना अविश्वसनीय रूप से शक्तिशाली है। और उन लोगों का ध्यान करना वास्तव में आपको आगे बढ़ा सकता है।


मैं जो भी काम करता हूं, उसे क्यों करता हूं? पैसे या प्रशंसा के लिए? नहीं, मैं कुछ महत्वपूर्ण कारणों से अपना काम करता हूं:

  1. मेरा परिवार: मैं वह आदमी बनना चाहता हूं, जो मेरी पत्नी और परिवार को दिखता है, दुनिया में एक मॉडल है जिसे वे उपयोग कर सकते हैं जैसा कि वे सोचते हैं कि कैसे जीना है। इसका मतलब यह नहीं है कि मुझे पूर्ण होना है, लेकिन इसका मतलब है कि मैं डर या परेशानी से दूर नहीं जा रहा हूं, या यदि मैं करता हूं, तो मैं उस अनुभव से सीखने का प्रयास कर सकता हूं। मुझे अलौकिक नहीं होना है, लेकिन मैं खुद के प्रति प्रेमपूर्ण, साहसी, भरोसेमंद होने का प्रयास कर सकता हूं। मैं अपनी पत्नी और परिवार के बारे में सोचता हूं और महसूस करता हूं कि मैं उनके लिए कुछ भी करूंगा, और यह कि वे मेरे लिए थोड़ी परेशानी के बारे में चिंता करने से ज्यादा महत्वपूर्ण हैं। वे अनिश्चितता में धकेले जा सकते हैं, जब मुझे लगता है कि मैं शिथिलता में हूं।

  2. मेरे पाठक: आप लोग। मैं आपके बारे में हर समय सोचता हूं, आप कैसे प्रेरणा और परिवर्तन और अराजकता और कठिनाई से जूझ रहे हैं, मेरी तरह। जब मैं आपकी खुशियों और दिल की धड़कनों, संघर्षों और प्यार भरे दिलों पर ध्यान लगाता हूं ... तो यह मुझे आपसे जुड़ा हुआ महसूस कराता है। हम इसमें एकसाथ हैं। और इसलिए मैं चाहता हूं कि आपके लिए यह काम आपके लिए प्यार से कम नहीं है।

उन पर ध्यान दें जिनकी आप गहराई से देखभाल करते हैं। अपने दिल में एक जगह खोजें जहाँ आप उनके लिए एक गहरा प्यार महसूस करें। अपने दिल में एक भक्ति खोजें जो आपकी जड़ता, या अटक जाने की भावनाओं से अधिक शक्तिशाली है। वे आपके ऊपर उठने के लायक हैं, और नियमित रूप से उनके दिलों पर ध्यान देना एक अविश्वसनीय प्रेरक होगा।


खेल और अन्वेषण


मृत्यु पर ध्यान देना अविश्वसनीय रूप से गंभीर लग सकता है। अपने प्रियजनों के दिलों पर ध्यान लगाते हुए महसूस कर सकते हैं, लेकिन यह भी बहुत गंभीर है।


थोड़े खेल और रोमांच के साथ इसे हल्का करना महत्वपूर्ण है!


मैंने पाया है कि ज्यादातर चीजें बहुत लंबे समय तक बनाए रखने के लिए असंभव हैं अगर वे केवल गंभीर हैं, अगर वे उबाऊ हैं, अगर वे एक घर के काम जैसा महसूस कराते हैं। आप एक परियोजना में अभी अटक सकते हैं जो एक कोर की तरह लगता है।


उस गतिविधि को किस रूप में बदला जा सकता है, यह कुछ मिश्रण से भरा होता है:

  • अन्वेषण
  • जिज्ञासा
  • उत्साह
  • खोज
  • साहसिक
  • मज़ा
  • हास्य
  • चुनौती
  • खेल

अब, सब कुछ मजेदार और रोमांचक होने वाला नहीं है। लेकिन आप अधिकांश कार्यों के लिए खेल और जिज्ञासा और अन्वेषण ला सकते हैं।


उदाहरण के लिए:

  1. ईमेल और संदेश: इसे अपने इनबॉक्स से अधिक से अधिक ईमेल्स को संभव बनाने के लिए एक गेम बनाएं। 20 मिनट के लिए अधिकतम! फिर किसी और खेल में आगे बढ़ें। जब उचित हो, तो आप अपने ईमेल कैसे लिखें, इसके बारे में हास्य और चंचलता की भावना ला सकते हैं।
  2. वित्त: अपने ऋण को यथासंभव कम पाने के लिए इसे एक खेल बनाएं। या जितना संभव हो उतना बड़ा आपका निवेश। या आपके खर्च एक निश्चित सीमा से नीचे हैं। कहीं दिखाई देने वाली वर्तमान संख्या को पोस्ट करें, और फिर सुई को स्थानांतरित करने की कोशिश करने के बारे में उत्साहित हो जाएं।
  3. एक किताब लिखना: इसे अज्ञात की खोज के रूप में देखें, एक साहसिक कार्य जहां आप अपने आप को (और अपने पाठक) को नए क्षेत्र में ले जा रहे हैं, खोज कर रहे हैं, गहरी जिज्ञासा खोज रहे हैं, लेखन प्रक्रिया में उभरने के साथ अपने बारे में सीख रहे हैं।
  4. आपकी टूडू सूची: इसे काम की सूची के रूप में देखने के बजाय, क्या आप सूची में प्रत्येक आइटम को एक नई चुनौती, एक नए तरीके से विकसित होने और दिखाने का अवसर, एक नया रोमांच या अन्वेषण के रूप में देख सकते हैं? क्या आप प्रत्येक के बारे में उत्सुक और खुले विचारों वाले हो सकते हैं?

जैसा कि आप देख सकते हैं, कुछ भी करने के लिए आप कुछ भी कर सकते हैं, उस गतिविधि को बदल सकते हैं। यह कुछ और अधिक मजेदार बनाता है, सीखने और जंगल में चारों ओर पेट भरने के बारे में। ऐसा कुछ है जो आप उबाऊ कामों की तुलना में प्रत्येक दिन करने के लिए जागना चाहते हैं।


चार अतिरिक्त शक्तिशाली टिप्स


उपरोक्त तीन शक्तिशाली प्रेरणाएँ मेरे अनुभव में, जीवन-परिवर्तन हैं। लेकिन कुछ अतिरिक्त सुझाव हैं जो वास्तव में मदद करते हैं:

  1. आराम करो। यदि आप थक गए हैं, तो प्रेरणा प्राप्त करना कठिन है। अपने कंप्यूटर पर देर तक रुकना या टीवी देखना बंद कर दें, और इसके बजाय अपने आप को थोड़ा प्यार करने दें। आप इस आराम की जगह से बहुत अधिक प्रेरित होंगे।
  2. शांति का पता लगाएं। यदि आपका जीवन व्यस्त और निरंतर गतिमान है ... आपके पास एक कठिन समय होगा कि आप किसी भी चीज़ के साथ गहराई में जा सकते हैं, या जब आपकी आदत हर समय ध्यान भंग करने के लिए चल रही हो, तो असुविधा में धक्का दे सकती है। इसके बजाय, अपने आप को दूर खींचो, और शांत जगह का पता लगाएं। या यहां तक ​​कि अभी भी व्यस्त गति के बीच में बैठो, जैसे कि मेट्रो ट्रेन पर या अपने शहर या कार्यालय की जगह के बीच में। मुझे दूसरे दिन एक मॉल के बीच में शांति मिली। यह आपको अपने आप को तरोताजा करने और अपने कामों में इस इरादे के साथ आने में मदद करता है कि यदि आप हमेशा भागते रहते हैं तो आप शांति नहीं ला सकते।
  3. बहुत छोटी शुरुआत करें। यदि आप एक पहाड़ पर चलना चाहते हैं, तो एक बार में पूरे पहाड़ से निपटने की कोशिश न करें। बस पहला कदम उठाएं। यह एक छोटा पहला कदम उठाना बहुत स्पष्ट महसूस करा सकता है, लेकिन इस की शक्ति को छूट नहीं देता है। लिखने के लिए पूरी किताब है? सिर्फ एक पैराग्राफ लिखने की कोशिश करें। ऐसा करने के बाद आप देखेंगे कि क्या बदलाव होता है।
  4. शक्तिशाली जवाबदेही बनाएँ। क्या आप इस नए प्रोजेक्ट या व्यवसाय को बनाने के अपने इरादे पर टिक नहीं सकते हैं? अपनी मंशा रखने के लिए, आपको ट्रैक पर रखने के लिए एक पवित्र बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर्स प्राप्त करें। उनके साथ साप्ताहिक रूप से मिलते रहे। इस बारे में ईमानदार रहें कि आप किस चीज से डरते हैं, क्या आपको वापस पकड़ रहा है, आपने आगे बढ़ने के लिए क्या किया है, आपके आने वाले सप्ताह के लिए क्या इरादे हैं। उन्हें कहें कि आप असफल न होने दें। उन्हें प्यार से अपने पैरों को आग तक पकड़ने के लिए कहें।

यदि आप इन प्रेरणाओं और अतिरिक्त सुझावों को लागू करते हैं, तो मुझे दुनिया में कोई संदेह नहीं है कि आप पहाड़ों को स्थानांतरित कर सकते हैं और दीवारों के माध्यम से चल सकते हैं। यदि यह सब बहुत ज्यादा महसूस होता है, तो बस छोटे से शुरू करें, और सबसे पहले कदम उठाएं। यह बहुत सुंदर है।


ऐसे और लेख पढ़ने के लिए विजिट करे http://raxy.in/

अगला लेख: यह एक समस्या नहीं है, यह एक अनुभव है।



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x