shabd-logo

3 सबसे शक्तिशाली प्रेरणाएँ।

17 जनवरी 2019

217 बार देखा गया 217
featured image

हम सभी के पास ऐसा समय होता है जब हम अपनी योजनाओं से नहीं चिपके होते हैं, हम जो कर रहे हैं उसके बारे में कुछ भी महसूस नहीं कर रहे होते, और जब हम जानते हैं कि हमें बस चलने के लिए कुछ प्रेरणा प्राप्त करने की आवश्यकता है।


सामान्य प्रेरक सुझाव हमेशा बहुत मददगार नहीं होते हैं।


लेकिन तीन प्रेरणाएँ हैं जो मुझे वास्तव में शक्तिशाली लगती हैं।


  1. मृत्यु ध्यान: यह याद रखना कि आपके दिन सीमित हैं।
  2. प्रियजनों से प्यार: आप जिनके लिए यह कर रहे हैं उनके दिलों को याद करते हुए।
  3. अन्वेषण खेल: बस जिज्ञासु होने, मज़ेदार होने, रोमांच और अन्वेषण की खोज।

यदि आप तीनों को संयोजन में ला सकते हैं, तो आप अजेय नहीं होंगे। आप दीवारों के पार जा सकते है।


आइए इन उपकरणों को इस्तमाल करने के तरीके खोजे।


याद रखें कि आपके दिन सीमित हैं


बौद्ध, स्टोइक्स और समुराई सभी ने मृत्यु का ध्यान किया, और यह ध्यान करने के लिए एक शक्तिशाली चीज है। यह आपको याद दिलाता है कि समय क्षणभंगुर है, और आखिरकार हमारे पास सीमित दिनों की संख्या है, और हमें महत्वहीन चीजों को छोड़ना चाहिए।


“अपरिहार्य मृत्यु पर ध्यान प्रतिदिन किया जाना चाहिए। हर दिन जब किसी का शरीर और मन शांति में हो, तो किसी को तीर, राइफल, भाले और तलवारों को तोड़कर अलग होने पर ध्यान देना चाहिए, तरंगों को पार करके, एक महान अग्नि के बीच में फेंक दिया जाना, बिजली से मारा जाना, एक महान भूकंप से मरने का अनुभव, हजार-फुट की चट्टानों से गिरना, बीमारी से मरना या किसी के गुरु की मृत्यु पर सेपुकू बनाना और बिना किसी असफलता के हर दिन खुद को मरा हुआ समझना चाहिए।" ~ Hagakure: Book of the Samurai


अब, मृत्यु पर ध्यान भीषण और निराशाजनक लग सकता है, लेकिन वास्तव में, यह मुक्ति और अविश्वसनीय रूप से प्रेरक है। यदि आप जानते हैं कि आपके पास रहने के लिए केवल एक महीना है, तो आप सभी विकर्षणों और समय बर्बाद करने वाली बकवास को काट देंगे, और जो आपके लिए महत्वपूर्ण है, उसपर ध्यान देंगे। क्या होगा यदि आपके पास केवल एक वर्ष रहने के लिए था? अगर आपके पास पाँच साल थे तो क्या होगा? आपके लिए क्या बदलाव होगा?


यह भी उतना ही सरल हो सकता है जितना कि यह याद रखना कि इस रात, हमारे दिन एक से कम हो गए हैं। एक शाम का ज़ेन जाप इस प्रकार है:


"मुझे सम्मानपूर्वक याद दिलाएं कि जीवन और मृत्यु सर्वोच्च महत्व है। समय तेजी से बीतता है और अवसर खो जाता है। हममें से प्रत्येक को जागृत होने का प्रयास करना चाहिए। जागे । ध्यान दें। इस रात आपका एक दिन काम हो गया हैं। अपने जीवन को व्यर्थ न गंवाएं।" - झेन संध्या गाथा (जप)


हर शाम अपने आप को याद दिलाने की कल्पना करें। कुछ बौद्ध मृत्यु पर ध्यान देते हैं, कल्पना करते हैं कि उनकी मृत्यु कैसी होगी और उनकी क्षयकारी लाशों की कल्पना दिन में पांच बार करेंगे।


मेरे लिए, यह याद रखना आसान है:


  1. मैं मर जाऊंगा, अनिवार्य रूप से। यह स्वीकार करने के लिए सिर्फ एक चीज है, और एक बार मुक्ति मिल जाती है, जब मैंने उस स्वीकृति का अभ्यास किया होता है।
  2. मेरे दिन सीमित हैं। मैं उनके साथ क्या करना चाहता हूं?
  3. मैं अभी मर सकता था। मैं कैसे जीना चाहता हूं, मैं दूसरों के साथ कैसा व्यवहार करना चाहता हूं, ताकि मैं शांति महसूस कर सकूं अगर मैं अगले पल में मर गया?

यह मुझे दूसरों के लिए बेहतर बनने में मदद करता है, क्योंकि मैं जीना चाहता हूं। और यह मुझे उन सार्थक कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है जिनकी मैं सबसे अधिक गहराई से देखभाल करता हूं, क्योंकि मुझे पता है कि मेरे अपने आराम और ध्यान भटकाने से ज्यादा महत्वपूर्ण है।


प्रियजनों पर ध्यान


हमारे काम करने के लिए बहुत से संभावित प्रेरणाएं हैं - पैसे से लेकर जीवन जीने तक आप खुद को और अधिक आरामदायक बनाना चाहते हैं या किसी बड़े तरीके से दुनिया की सेवा करना चाहते हैं। और भी कई संभावनाएं। वास्तव में, आपके द्वारा किए गए प्रत्येक कार्य में कई प्रेरणाएँ हो सकती हैं।


लेकिन मैंने पाया है कि जिन लोगों की आप गहरी देखभाल करते हैं, उनके लिए ऐसा करना अविश्वसनीय रूप से शक्तिशाली है। और उन लोगों का ध्यान करना वास्तव में आपको आगे बढ़ा सकता है।


मैं जो भी काम करता हूं, उसे क्यों करता हूं? पैसे या प्रशंसा के लिए? नहीं, मैं कुछ महत्वपूर्ण कारणों से अपना काम करता हूं:

  1. मेरा परिवार: मैं वह आदमी बनना चाहता हूं, जो मेरी पत्नी और परिवार को दिखता है, दुनिया में एक मॉडल है जिसे वे उपयोग कर सकते हैं जैसा कि वे सोचते हैं कि कैसे जीना है। इसका मतलब यह नहीं है कि मुझे पूर्ण होना है, लेकिन इसका मतलब है कि मैं डर या परेशानी से दूर नहीं जा रहा हूं, या यदि मैं करता हूं, तो मैं उस अनुभव से सीखने का प्रयास कर सकता हूं। मुझे अलौकिक नहीं होना है, लेकिन मैं खुद के प्रति प्रेमपूर्ण, साहसी, भरोसेमंद होने का प्रयास कर सकता हूं। मैं अपनी पत्नी और परिवार के बारे में सोचता हूं और महसूस करता हूं कि मैं उनके लिए कुछ भी करूंगा, और यह कि वे मेरे लिए थोड़ी परेशानी के बारे में चिंता करने से ज्यादा महत्वपूर्ण हैं। वे अनिश्चितता में धकेले जा सकते हैं, जब मुझे लगता है कि मैं शिथिलता में हूं।

  2. मेरे पाठक: आप लोग। मैं आपके बारे में हर समय सोचता हूं, आप कैसे प्रेरणा और परिवर्तन और अराजकता और कठिनाई से जूझ रहे हैं, मेरी तरह। जब मैं आपकी खुशियों और दिल की धड़कनों, संघर्षों और प्यार भरे दिलों पर ध्यान लगाता हूं ... तो यह मुझे आपसे जुड़ा हुआ महसूस कराता है। हम इसमें एकसाथ हैं। और इसलिए मैं चाहता हूं कि आपके लिए यह काम आपके लिए प्यार से कम नहीं है।

उन पर ध्यान दें जिनकी आप गहराई से देखभाल करते हैं। अपने दिल में एक जगह खोजें जहाँ आप उनके लिए एक गहरा प्यार महसूस करें। अपने दिल में एक भक्ति खोजें जो आपकी जड़ता, या अटक जाने की भावनाओं से अधिक शक्तिशाली है। वे आपके ऊपर उठने के लायक हैं, और नियमित रूप से उनके दिलों पर ध्यान देना एक अविश्वसनीय प्रेरक होगा।


खेल और अन्वेषण


मृत्यु पर ध्यान देना अविश्वसनीय रूप से गंभीर लग सकता है। अपने प्रियजनों के दिलों पर ध्यान लगाते हुए महसूस कर सकते हैं, लेकिन यह भी बहुत गंभीर है।


थोड़े खेल और रोमांच के साथ इसे हल्का करना महत्वपूर्ण है!


मैंने पाया है कि ज्यादातर चीजें बहुत लंबे समय तक बनाए रखने के लिए असंभव हैं अगर वे केवल गंभीर हैं, अगर वे उबाऊ हैं, अगर वे एक घर के काम जैसा महसूस कराते हैं। आप एक परियोजना में अभी अटक सकते हैं जो एक कोर की तरह लगता है।


उस गतिविधि को किस रूप में बदला जा सकता है, यह कुछ मिश्रण से भरा होता है:

  • अन्वेषण
  • जिज्ञासा
  • उत्साह
  • खोज
  • साहसिक
  • मज़ा
  • हास्य
  • चुनौती
  • खेल

अब, सब कुछ मजेदार और रोमांचक होने वाला नहीं है। लेकिन आप अधिकांश कार्यों के लिए खेल और जिज्ञासा और अन्वेषण ला सकते हैं।


उदाहरण के लिए:

  1. ईमेल और संदेश: इसे अपने इनबॉक्स से अधिक से अधिक ईमेल्स को संभव बनाने के लिए एक गेम बनाएं। 20 मिनट के लिए अधिकतम! फिर किसी और खेल में आगे बढ़ें। जब उचित हो, तो आप अपने ईमेल कैसे लिखें, इसके बारे में हास्य और चंचलता की भावना ला सकते हैं।
  2. वित्त: अपने ऋण को यथासंभव कम पाने के लिए इसे एक खेल बनाएं। या जितना संभव हो उतना बड़ा आपका निवेश। या आपके खर्च एक निश्चित सीमा से नीचे हैं। कहीं दिखाई देने वाली वर्तमान संख्या को पोस्ट करें, और फिर सुई को स्थानांतरित करने की कोशिश करने के बारे में उत्साहित हो जाएं।
  3. एक किताब लिखना: इसे अज्ञात की खोज के रूप में देखें, एक साहसिक कार्य जहां आप अपने आप को (और अपने पाठक) को नए क्षेत्र में ले जा रहे हैं, खोज कर रहे हैं, गहरी जिज्ञासा खोज रहे हैं, लेखन प्रक्रिया में उभरने के साथ अपने बारे में सीख रहे हैं।
  4. आपकी टूडू सूची: इसे काम की सूची के रूप में देखने के बजाय, क्या आप सूची में प्रत्येक आइटम को एक नई चुनौती, एक नए तरीके से विकसित होने और दिखाने का अवसर, एक नया रोमांच या अन्वेषण के रूप में देख सकते हैं? क्या आप प्रत्येक के बारे में उत्सुक और खुले विचारों वाले हो सकते हैं?

जैसा कि आप देख सकते हैं, कुछ भी करने के लिए आप कुछ भी कर सकते हैं, उस गतिविधि को बदल सकते हैं। यह कुछ और अधिक मजेदार बनाता है, सीखने और जंगल में चारों ओर पेट भरने के बारे में। ऐसा कुछ है जो आप उबाऊ कामों की तुलना में प्रत्येक दिन करने के लिए जागना चाहते हैं।


चार अतिरिक्त शक्तिशाली टिप्स


उपरोक्त तीन शक्तिशाली प्रेरणाएँ मेरे अनुभव में, जीवन-परिवर्तन हैं। लेकिन कुछ अतिरिक्त सुझाव हैं जो वास्तव में मदद करते हैं:

  1. आराम करो। यदि आप थक गए हैं, तो प्रेरणा प्राप्त करना कठिन है। अपने कंप्यूटर पर देर तक रुकना या टीवी देखना बंद कर दें, और इसके बजाय अपने आप को थोड़ा प्यार करने दें। आप इस आराम की जगह से बहुत अधिक प्रेरित होंगे।
  2. शांति का पता लगाएं। यदि आपका जीवन व्यस्त और निरंतर गतिमान है ... आपके पास एक कठिन समय होगा कि आप किसी भी चीज़ के साथ गहराई में जा सकते हैं, या जब आपकी आदत हर समय ध्यान भंग करने के लिए चल रही हो, तो असुविधा में धक्का दे सकती है। इसके बजाय, अपने आप को दूर खींचो, और शांत जगह का पता लगाएं। या यहां तक ​​कि अभी भी व्यस्त गति के बीच में बैठो, जैसे कि मेट्रो ट्रेन पर या अपने शहर या कार्यालय की जगह के बीच में। मुझे दूसरे दिन एक मॉल के बीच में शांति मिली। यह आपको अपने आप को तरोताजा करने और अपने कामों में इस इरादे के साथ आने में मदद करता है कि यदि आप हमेशा भागते रहते हैं तो आप शांति नहीं ला सकते।
  3. बहुत छोटी शुरुआत करें। यदि आप एक पहाड़ पर चलना चाहते हैं, तो एक बार में पूरे पहाड़ से निपटने की कोशिश न करें। बस पहला कदम उठाएं। यह एक छोटा पहला कदम उठाना बहुत स्पष्ट महसूस करा सकता है, लेकिन इस की शक्ति को छूट नहीं देता है। लिखने के लिए पूरी किताब है? सिर्फ एक पैराग्राफ लिखने की कोशिश करें। ऐसा करने के बाद आप देखेंगे कि क्या बदलाव होता है।
  4. शक्तिशाली जवाबदेही बनाएँ। क्या आप इस नए प्रोजेक्ट या व्यवसाय को बनाने के अपने इरादे पर टिक नहीं सकते हैं? अपनी मंशा रखने के लिए, आपको ट्रैक पर रखने के लिए एक पवित्र बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर्स प्राप्त करें। उनके साथ साप्ताहिक रूप से मिलते रहे। इस बारे में ईमानदार रहें कि आप किस चीज से डरते हैं, क्या आपको वापस पकड़ रहा है, आपने आगे बढ़ने के लिए क्या किया है, आपके आने वाले सप्ताह के लिए क्या इरादे हैं। उन्हें कहें कि आप असफल न होने दें। उन्हें प्यार से अपने पैरों को आग तक पकड़ने के लिए कहें।

यदि आप इन प्रेरणाओं और अतिरिक्त सुझावों को लागू करते हैं, तो मुझे दुनिया में कोई संदेह नहीं है कि आप पहाड़ों को स्थानांतरित कर सकते हैं और दीवारों के माध्यम से चल सकते हैं। यदि यह सब बहुत ज्यादा महसूस होता है, तो बस छोटे से शुरू करें, और सबसे पहले कदम उठाएं। यह बहुत सुंदर है।


ऐसे और लेख पढ़ने के लिए विजिट करे http://raxy.in/

राकेश शर्मा की अन्य किताबें

21
रचनाएँ
raxy
0.0
सेल्फ हेल्प आर्टिकल्स हिंदी में
1

जब डर आपको सार्थक काम करने से रोक रहा है।

9 जनवरी 2019
0
1
0

मैं हाल ही में एक दोस्त के साथ एक चर्चा कर रहा था जो अपने आप को उस उद्देश्यपूर्ण कार्य को करने से रोक रहा है जो वह सोचता है कि वह आगे बढ़ना चाहता है।क्या उसे रोक रहा है?खुद को सार्वजनिक रूप से रखने का डर। असफलता का डर। राय बनने का डर। गलत रास्ता चुनने का डर। काफी अच्छ

2

शक्ति का एक छिपा हुआ स्रोत।

10 जनवरी 2019
1
0
0

लगभग हम में से हर एक हमारी शक्ति को दूर करता है, बिना सोचे समझे।उदाहरण के लिए:कोई व्यक्ति ऐसा कुछ असंगत या उल्लंघन करता है जो आपको निराश या नाराज करता हो। आप इसके बारे में घंटों तक गुस्सा होते है। आपने इस व्यक्ति को अपने दिन को बर्बाद करने के लिए, आपको निराश और क्रोधित करने की शक्ति दी है, अक्सर उन्

3

खुशी के तीन राज़।

11 जनवरी 2019
0
0
0

हम सभी जानते हैं कि पैसा खुशी नहीं खरीद सकता है ... लेकिन कई बार हम ऐसा कार्य करते हैं जैसे कि हम थोड़े अधिक पैसे के साथ खुश हैं। हम अमीर बनने के लिए इच्छुक हैं (जब हम जानते हैं कि अमीर खुश नहीं हैं या तो); हमें उस नवीनतम गैजेट या शैली को प्राप्त करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। हम अधिक पैसा कमा

4

एक भिक्षु के रूप में शांत: कैसे उपेक्षा आपके विवेक को बचा सकती है। 

16 जनवरी 2019
0
0
0

जो लोग नहीं जानते हैं, उनके लिए उपेक्षा या "समरूपता" मूल रूप से बौद्ध धर्म में चार "उदात्त दृष्टिकोण" में से एक हैं - जिन्हें "फोर इमैसुलेबल्स", या "चार उदात्त दृष्टिकोण" कहा जाता है। करुणा, प्यार, दयालुता, और सहानुभूति से खुशी।इसमें मैं हमेशा सफल नहीं होता (मुझे गुस्सा आता है या हर किसी की तरह चिढ़

5

निर्भीकता: खालीपन से भागना कैसे रोकें।

16 जनवरी 2019
0
0
0

हम अपने हर उपलब्ध स्थान को भरने, अधिक कार्यों में व्यस्त रहने, संदेशों का जवाब देने, सोशल मीडिया और ऑनलाइन साइटों की जाँच करने, वीडियो देखने में बिताते हैं।हम अपने जीवन में खाली जगह से डरते हैं।परिणाम अक्सर एक निरंतर व्यस्तता, निरंतर व्याकुलता और परिहार, ध्यान की कमी, हमारे जीवन से संतुष्टि की कमी ह

6

3 सबसे शक्तिशाली प्रेरणाएँ।

17 जनवरी 2019
0
0
0

हम सभी के पास ऐसा समय होता है जब हम अपनी योजनाओं से नहीं चिपके होते हैं, हम जो कर रहे हैं उसके बारे में कुछ भी महसूस नहीं कर रहे होते, और जब हम जानते हैं कि हमें बस चलने के लिए कुछ प्रेरणा प्राप्त करने की आवश्यकता है।सामान्य प्रेरक सुझाव हमेशा बहुत मददगार नहीं होते हैं।लेकिन तीन प्रेरणाएँ हैं जो मुझ

7

8 मुख्य पाठ साधारण जीवन जीने के लिए।

18 जनवरी 2019
0
0
0

पिछले दर्जन सालों से, मैं (अपेक्षाकृत) सरल जीवन जी रहा हूं। कभी-कभी, मेरे जीवन की जटिलता बढ़ती है, और मैं बस जीने की अपनी प्रतिबद्धता को नवीनीकृत करता हूं।एक साधारण जीवन जीना, वापस पार करने के बारे में है, ताकि आपके पास सांस लेने के लिए जगह हो। यह कम के साथ करने के बारे में है, क्योंकि आपको एहसास है

8

सब कुछ पवित्र के रूप में देखने का जादू।

21 जनवरी 2019
0
0
0

जब हम सुबह उठते हैं, हम में से बहुत से लोग अपने फोन या कंप्यूटर पर स्वचालित रूप से चले जाते हैं और ऑटोपायलट पर हमारी ऑनलाइन दुनिया के माध्यम से पढ़ना, संदेशों की जांच करना, चीजों की प्रतिक्रिया देना और चलना शुरू कर देते हैं।हम अपने दिन को इस तरह से गुजारते हैं, हम जितना बेहतर कर सकते हैं, तनाव से नि

9

यह एक समस्या नहीं है, यह एक अनुभव है।

22 जनवरी 2019
0
0
0

"पूरी तरह से जीवित, पूरी तरह से मानव और पूरी तरह से जागृत होने के लिए लगातार घोंसले से बाहर फेंक दिया जाता है।" ~Pema Chodronजीवन की अपनी डाउन अवधि होती है: आपका बॉस आपसे नाखुश है, आपका व्यवसाय संघर्ष कर रहा है, आप अपने जीवन के प्यार के साथ संघर्ष कर रहे हैं, आपके वित्त तंग हैं, आप अच्छी नींद नहीं ल

10

शांति का जीवन।

23 जनवरी 2019
0
1
0

हममें से अधिकांश लोग अपने जीवन में शांति और सुगमता चाहते हैं - जीवन तनावपूर्ण, अराजक, भारी, विचलित करने वाला, थकावट भरा हो सकता है।हम उस सब से दूर होना चाहते हैं, पागलपन से बाहर निकलें, और अधिक से अधिक शांति की जगह पर पहुंचें।मैं साझा करने जा रहा हूं कि कैसे एक सरल विधि में शांति का जीवन पाएं। एक मि

11

हर दिन समय निकलना, वो करने के लिए जिससे आपको प्यार हैं।

24 जनवरी 2019
0
0
0

हमारे दिन अक्सर उन चीज़ों से भरे होते हैं जो हमें करने पड़ते हैं, और हम जो कुछ करते हैं उससे तनाव और थकावट से खुद को तसल्ली देते हैं… इसलिए हम जो करना चाहते हैं उसे खत्म कर देते हैं।उस बारे में एक सेकंड के लिए सोचें: हमारे दिन चीजों से भरे होते हैं, और आराम करने वाले सामान होते हैं। उन चीजों के लिए

12

जीवन की खीज से निपटने के लिए एक मंत्र।

5 फरवरी 2019
0
0
0

जब में ये लिख रहा हु, मेरी एक बहस हुई है, दिन की सुरुवात में, नींद की कठिनाइय, जीवन में बदलाव, एक कार्यभार जो बहुत अधिक है।जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं, इस सब को तनावपूर्ण, कष्टप्रद, कठिन और बस आम तौर पर चूसने जैसा देखने का एक तरीका है। मैं इसे इस तरह से बिल्कुल नहीं देखता, लेकिन उस मानसिकता में उत

13

जाने देने का अभ्यास।

7 फरवरी 2019
0
2
0

ऐसा समय होता हैं जब हमारा दिमाग किसी चीज से कसकर चिपक जाता है, और यह शायद ही कभी मददगार होता है:मैं सही हूं, दूसरा व्यक्ति गलत है। वह व्यक्ति अपना जीवन गलत तरीके से जी रहा है, उसे बदलना चाहिए।मेरी प्राथमिकता सबसे अच्छा तरीका है, अन्य गलत हैं। यही वह चीज है जो मैं चाहता हूं, मैं कुछ और नहीं चाहता।मुझ

14

थकावट, अकेलापन और तनाव से निपटने के लिए एक सरल विधि।

22 मार्च 2019
0
1
0

“मुझे पता चला कि जब मैंने अपने विचारों पर विश्वास किया था, तो मुझे पीड़ा हुई, लेकिन जब मैंने उन पर विश्वास नहीं किया, तो मुझे पीड़ा नहीं हुई, और यह कि यह हर इंसान के लिए सच है। स्वतंत्रता उतनी ही सरल है। मुझे अपने भीतर एक खुशी मिली जो कभी गायब नहीं हुई, एक पल के लिए भी नहीं। वह आनंद सभी में है, हमेश

15

जब आप थक गए हों, तब एक बढ़िया तरीका।

26 जून 2019
0
1
1

थकावट आपके जीवन में हर चीज को प्रभावित कर सकती है। मैं खुद को काम करने में कम सक्षम पाता हूं, जब मैं ईमेल और संदेशों से घिरा रहता हूं, तो स्वस्थ आदतों के साथ कम, जंक फूड खाने की अधिक संभावना और खराब मूड में होने से अभिभूत होता हूं।थके होने का हम पर इतना बड़ा प्रभाव हो सकता है। और बहुत से लोग बहुत लम

16

एक नकारात्मक व्यक्ति के साथ व्यवहार करने की स्वादिष्टता।

30 जुलाई 2019
0
4
3

“यह रमणीय है, यह स्वादिष्ट है, यह प्यारा है।”-कोल पोर्टरहम सभी को अपने जीवन में किसी ऐसे व्यक्ति के होने की निराशा महसूस हुई जो लगातार नकारात्मक लगता है – शिकायत करना, छोटी-छोटी बातों से नाराज होना, गुस्सा करना, निराशावादी होना।यह बहुत मुश्

17

स्व-देखभाल के सबसे उपेक्षित और शक्तिशाली अधिनियम।

31 जुलाई 2019
0
1
0

हम में से बहुत से (सही-सही) अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने, पूरे खाद्य पदार्थों को खाने और सक्रिय रहने की कोशिश करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं … हम ध्यान और वियोग के कुछ पल ले रहे हैं, उपकरणों से दूर।ये आत्म-देखभाल के अद्भुत कार्य हैं, और

18

हमारे किये कर्मो के मूल्यांकन की विनाशकारी आदत।

1 अगस्त 2019
0
0
0

आप अपने दिन से गुजर रहे हैं, और एक अखबार समीक्षक की तरह, लगातार प्रशंसा और आलोचना करने के लिए चीजों की तलाश में है।क्या यह सही था ? कमाल का काम किया ! Youtube पर बहुत अधिक समय बिताया? ख़राब ! जैसे आप शीशे के सामने खड़े हो, और आपका शरीर भद्दा दिख रहा है?हम जो कुछ भी करते है

19

अपने दिन में अधिक ध्यान केंद्रित करने का समय।

23 अगस्त 2019
0
0
0

मैं आज किसी से बात कर रहा था और उसने कहा कि हर समय वह इंटरनेट पर इधर-उधर घूमता रहता है, उसे दिन में 2 घंटे का समय मिलता है। मुझे वास्तव में लगता है कि यह औसत से अधिक है!लेकिन अगर वह दिन में उन 2 घंटों में अविश्वसनीय काम करता है, तो उस अच्छे के बारे में सोचें जो वह कर सकता

20

अपना उद्देश्य खोजने के लिए सुनने का अभ्यास।

4 सितम्बर 2019
0
0
0

“जिससे आप वास्तव में प्यार करते हैं, उसके अजीब खिंचाव में खुद को चुपचाप खींच लें। यह आपको भटकाएगा नहीं। ” ~Rumiबहुत बार, हमारा जीवन इतनी व्यस्तता और व्याकुलता से भरा होता है कि हमारे पास वास्तव में यह सुनने के लिए जगह नहीं बचती है कि जीवन हमें क्या करने के लिए बुला रह

21

अनिर्णय और अत्यधिक सोच से बाहर निकलना।

6 सितम्बर 2019
0
0
0

में कुछ ऐसे लोगों के साथ काम कर रहा हूं जो बहुत बुद्धिमान, बहुत सक्षम और बहुत प्रतिभाशाली हैं – लेकिन वे अनिर्णय और विश्लेषण पक्षाघात में फंस जाते हैं।वास्तव में, अंतहीन विकल्पों में से उखाड़ फेंकना और खो जाना निष्क्रियता पैदा करके उनकी प्रभावशीलता और बुद्धिमत्ता को क

---

किताब पढ़िए