shabd-logo

क्या सीए परीक्षा वास्तव में कठिन हैं? या यह सिर्फ एक मिथक है?

22 जनवरी 2019

124 बार देखा गया 124
featured image

सीए (चार्टर्ड अकाउंटेंट) हमारे देश के उच्च श्रेणी के व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में से एक है। यह माना जाता है कि सीए एक मांग वाला कैरियर विकल्प है और इसके लिए कड़ी मेहनत और समर्पण की आवश्यकता होती है। यह वास्तव में आपके ध्यान और प्रतिबद्धता की आवश्यकता के लिए एक दुर्जेय पाठ्यक्रम है। लेकिन एक बार जब आप निर्धारित हो जाते हैं तो कुछ भी असंभव नहीं है क्योंकि असंभव खुद कहता है कि मैं संभव हूं। थोड़ा सा उचित मार्गदर्शन और योजना चमत्कार कर सकती है।


सीए पाठ्यक्रम को 4 चरणों में विभाजित किया गया है, एक योग्य सीए होने के लिए आपको प्रत्येक चरण को पास करने की आवश्यकता है, उसके बाद ही आप अगले स्तर या चरण में जा सकते हैं। पहले चरण में सीए पाठ्यक्रम में प्रवेश स्तर की परीक्षा शामिल है, जो कि सीए फाउंडेशन है, एक बार जब आप इस प्रवेश स्तर की परीक्षा उत्तीर्ण कर लेते हैं, तो आप अगले स्तर तक पहुंच जाएंगे, इंटरमीडिएट कोर्स, या तो या सीए इंटरमीडिएट परीक्षा के दोनों समूहों को पास करने के बाद, इंटरमीडिएट कोर्स के दोनों समूहों को अर्हता प्राप्त करने के बाद 3 वर्षीय व्यावहारिक प्रशिक्षण के लिए रजिस्टर करें।


सीए परीक्षा को चरणों में विभाजित करने के लिए पूरी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए न्यूनतम आवश्यक समय लगता है। इसलिए, कोर्स शुरू करने से लेकर उसके पूरा होने तक आपमें आत्मविश्वास होना चाहिए और प्रेरित रहना चाहिए।

सीए के रूप में कॅरियर चुनने के इच्छुक अधिकांश छात्र थोड़ा दुविधा में हैं और पास प्रतिशत के निम्न स्तर को देखते हुए उनके मन में एक स्पष्ट सवाल है कि, क्या सीए एक्जाम वास्तव में कठिन हैं? वैसे इस सवाल का जवाब इतना आसान और सीधा नहीं है। ऐसी कुछ चीजें हैं, जिनका अगर आप ध्यान रख सकते हैं, तो आपको इस क्षेत्र में एक निश्चित शॉट सफलता मिल सकती है।

सीए परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले सुनिश्चित कर लें कि आप सीए पाठ्यक्रम के पूर्ण पाठ्यक्रम से गुजर चुके हैं। आप इस पाठ्यक्रम के सभी आवश्यक विवरण और पाठ्यक्रम आईसीएआई की आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं। एक बार जब आप पूर्ण परीक्षा पैटर्न से परिचित हो जाते हैं तो आप उसी के अनुसार अपनी तैयारी शुरू कर सकते हैं।


यह एक मिथक है कि यह परीक्षा औसत या नीचे के औसत छात्र के लिए नहीं है, भले ही आपने अपने 10 वीं या 12 वीं में जो भी स्कोर किया हो, आप अभी भी इस परीक्षा को उड़ान के रंगों के साथ पास कर सकते हैं। आपको बस एक योजना बनाने और अपनी पढ़ाई को बेहतर बनाने की जरूरत है, अपने कमजोर और मजबूत बिंदुओं को समझकर प्रत्येक विषय के लिए समय को विभाजित करें।

एक नियमित आधार पर अध्ययन करें, आईसीएआई मामले का बुद्धिमानी से अध्ययन करें, बहुत अभ्यास करें और नियमित अभ्यास के लिए आप मॉक टेस्ट ले सकते हैं। ये मॉक टेस्ट आपके लेखन कौशल में सुधार करने में मदद करेंगे और यहां तक ​​कि आपके लेखन की गति को भी बढ़ाएंगे जो परीक्षा हॉल में बैठे रहने और समय के खिलाफ़ दौड़ में शामिल होने में काफी मददगार साबित होगा, यह संशोधन का सबसे अच्छा तरीका है आप कर सकते हैं और यदि आप इसे नियमित रूप से करते हैं तो यह आपको परीक्षा के समय में होने वाले घबराहट के हमलों से बचाएगा।

अधिकांश छात्र जो इस परीक्षा को उत्तीर्ण नहीं कर पाते हैं, वे उचित मार्गदर्शन की कमी के कारण होते हैं। यदि आप उचित मार्गदर्शन प्राप्त करने में सक्षम हैं तो आप इसे आराम से योग्य बना पाएंगे।

इस कोर्स के लिए एक विशाल समय की प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है, इसलिए आपको पूरी यात्रा के दौरान स्वयं को प्रेरित रखना होगा। अपने उन दोस्तों के साथ अपनी तैयारी के तरीके की तुलना न करें, जो एक ही पाठ्यक्रम में शामिल हैं क्योंकि उनके लिए जो काम कर सकता है वह आपके लिए काम नहीं कर सकता है। इसलिए कभी भी अपनी तुलना दूसरों से न करें बस अपनी क्षमताओं पर भरोसा रखें और उसी के अनुसार काम करें।

अब एक प्रश्न यह आता है कि भारत में सर्वश्रेष्ठ सीए कोचिंग के लिए कौन सा संस्थान शामिल होना चाहिए या पूरी तरह से स्व-अध्ययन पर निर्भर होना चाहिए? खैर, कोचिंग संस्थानों का मुख्य उद्देश्य यह है कि वे मार्गदर्शन प्रदान करते हैं जो सीए की तैयारी के लिए एक शर्त है, लेकिन बस एक कोचिंग संस्थान में शामिल होने की गारंटी नहीं है कि आपको सबसे अच्छे तरीके से निर्देशित किया जा रहा है, गुमराह होने की संभावना भी है। । इसलिए किसी भी कोचिंग इंस्टीट्यूट में शामिल होने से पहले, अपने पिछले परिणामों और उन टॉपर्स के बारे में जानना बेहतर होगा जो उन्होंने उत्पादित किए हैं। अब आपके पास दूसरा विकल्प स्व-अध्ययन का है, यदि आपके पास कोई है जो आपको उचित मार्गदर्शन प्रदान कर सकता है क्योंकि सीए पाठ्यक्रम में अधिकांश विषय आपको विषय को समझने के लिए आवश्यक हैं, इसलिए यदि आपके पास यह दृष्टिकोण है तो स्व-अध्ययन है। शायद सीए कोर्स का सबसे महत्वपूर्ण पहलू और जो वास्तव में आपके समग्र परिणाम को बना या तोड़ सकता है।


इसलिए, इस सवाल का कोई सीधा जवाब नहीं है कि सीए एक्जाम वास्तव में कठिन हैं या नहीं। यह बहुत सारे कारकों पर निर्भर करता है, कुछ के लिए यह आसान हो सकता है और दूसरों के लिए मुश्किल। इस कोर्स की कठिनाई का स्तर निम्नलिखित कारकों पर निर्भर करता है।

  • उचित मार्गदर्शन

  • आत्मविश्वास

  • कठोर परिश्रम

  • दृढ़ता

  • समय प्रबंधन

  • कमजोर बिंदुओं को महसूस करना और उन पर काम करना


इन सभी बिंदुओं को संज्ञान में लें और अपनी रणनीति की योजना बनाएं।


Are CA Exams Really Tough? Or It’s Just a Myth? | Know World Now

अवधेश की अन्य किताबें

किताब पढ़िए

लेख पढ़िए