हर दिन समय निकलना, वो करने के लिए जिससे आपको प्यार हैं।

24 जनवरी 2019   |  राकेश शर्मा   (45 बार पढ़ा जा चुका है)

हर दिन समय निकलना, वो करने के लिए जिससे आपको प्यार हैं।

हमारे दिन अक्सर उन चीज़ों से भरे होते हैं जो हमें करने पड़ते हैं, और हम जो कुछ करते हैं उससे तनाव और थकावट से खुद को तसल्ली देते हैं… इसलिए हम जो करना चाहते हैं उसे खत्म कर देते हैं।


उस बारे में एक सेकंड के लिए सोचें: हमारे दिन चीजों से भरे होते हैं, और आराम करने वाले सामान होते हैं। उन चीजों के लिए बहुत कम जगह के साथ जिन्हें हम करना पसंद करते हैं।


जिससे हम प्यार करते हैं, तो हमें क्या वो करने का समय मिलेगा? जब चीजें शांत हो जायेंगी, जब आगंतुकों को छोड़ देंगे और हमने जिन यात्राओं की योजना बनाई है, वे समाप्त हो जाएँगी और छुट्टियां खत्म हो जाएँगी और यह व्यस्त परियोजना पूरी हो जाएगी और बच्चे बड़े हो जाएँगे और हम सेवानिवृत्त हो जाएँगे? हो सकता है कि जब हम मर चुके हों तो अधिक समय होगा।


अधिक समय कभी नहीं होगा। चीजें बदलने वाली नहीं हैं, शांती हो जाएं या कम व्यस्त हों। हमेशा परियोजनाएं, यात्राएं, काम, आगंतुक, छुट्टियां, बीमारी और मृत्यु होगी। हम पिछले कुछ महीनों से, पिछले कुछ वर्षों से जो अटके हुए हैं - ठीक यही है कि जीवन कैसे चलता है।


चुनौती कुछ बदलने की प्रतीक्षा करना नहीं है ... यह समय बनान है, कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या चल रहा है।

आप वास्तव में क्या करना चाहते हैं, जिसे आप बंद कर रहे हैं? क्या आप उससे प्यार करते हैं? क्या वह आपको खुश करता है, आपको फिर से ऊर्जा से भर देता है, आपको आनंद से भर देता है, आपको जीवन से प्यार करने में मदद करता है? क्या आपको शाश्वत से जोड़ता है? ऐसा क्या है जो आपको लगता है कि आपको अवश्य करना चाहिए क्योंकि जीवन बहुत कीमती है?


कुछ विचार:


  • एक सुंदर सैर के लिए जाना
  • पढ़ना
  • ध्यान करना, योग करना, पत्रिका बनाना, प्रतिबिंबित करना
  • लंबी पैदल यात्रा, बाइक चलाना, दौड़ना, चढ़ना, दौड़ना, फंसना
  • बनाना, क्राफ्टिंग, ब्लॉगिंग, व्लॉगिंग, लॉगिंग, हॉगिंग
  • प्रकृति के साथ सामंजस्य बिठाना
  • प्रियजनों के साथ सामंजस्य
  • अपने आप से संवाद करना
  • एक व्यवसाय, एक उद्यम, एक संगठन, एक समुदाय बनाना या बढ़ाना
  • दूसरों के जीवन को बेहतर बनाना
  • एक कौशल पर काम करना
  • सब्जियां उगाना, पकाना, फूलों की व्यवस्था करना, सर्फिंग, गाना, चित्र बनाना, कल्पना करना, दूसरों को हंसाना, जानवरों की देखभाल करना, ज़रूरतमंद लोगों की मदद करना, बच्चों को पढ़ना
  • चीजों से प्यार करना

इसलिए आपने कुछ ऐसा किया है जिसे आप करना पसंद करते हैं, लेकिन आप इसे तब तक के लिए छोड़ देते हैं जब तक कि समय सही न हो ... क्या आप इसे आज कर सकते हैं?


यदि आप एक निश्चितता के लिए जानते हैं जो आप इस चीज को करने जा रहे हैं जिसे आप आज प्यार करते हैं? भले ही केवल 30 मिनट के लिए ही क्यों न हो?


उस समय को तराशाो। अभी करो! लियो ने ऐसा कहा है। इसे अपने कैलेंडर पर रखें, अपने आप को एक प्रेम नोट लिखें ताकि आप भूल न जाएं, एक अनुस्मारक सेट करें, लोगों को बताएं कि आप इसे करने जा रहे हैं। और करो। यह। होता है।

कुछ टीवी का समय काटें। कुछ इंटरनेट का समय काट लें। फेसबुक, मैसेजिंग, ईमेल, चैट, काम, हवा की शूटिंग, शराब पीने, धूम्रपान करने, स्नैक्स खाने, जो भी हो, पर कुछ समय काटें। समय का पता लगाएं, जैसे कि यह देवताओं के लिए अनिवार्य था।


इसे कुछ ऐसा करें जिसे आप नहीं कर सकते, क्योंकि यह आपके जीवन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।


अगले महीने के लिए हर दिन ऐसा करें, और देखें कि क्या परिवर्तन होता है। मैं आपको इसे करने की चुनौती देता हूं।


ऐसे और लेख पढ़ने के लिए विजिट करे http://raxy.in/


अगला लेख: जीवन की खीज से निपटने के लिए एक मंत्र।



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
10 जनवरी 2019
लगभग हम में से हर एक हमारी शक्ति को दूर करता है, बिना सोचे समझे।उदाहरण के लिए:कोई व्यक्ति ऐसा कुछ असंगत या उल्लंघन करता है जो आपको निराश या नाराज करता हो। आप इसके बारे में घंटों तक गुस्सा होते है। आपने इस व्यक्ति को अपने दिन को बर्बाद करने के लिए, आपको निराश और क्रोधित करने की शक्ति दी है, अक्सर उन्
10 जनवरी 2019
16 जनवरी 2019
जो लोग नहीं जानते हैं, उनके लिए उपेक्षा या "समरूपता" मूल रूप से बौद्ध धर्म में चार "उदात्त दृष्टिकोण" में से एक हैं - जिन्हें "फोर इमैसुलेबल्स", या "चार उदात्त दृष्टिकोण" कहा जाता है। करुणा, प्यार, दयालुता, और सहानुभूति से खुशी।इसमें मैं हमेशा सफल नहीं होता (मुझे गुस्सा आता है या हर किसी की तरह चिढ़
16 जनवरी 2019
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x