प्रधानमंत्री आवास योजना के साथ एक घर के मालिक बनने के अपने सपने को पूरा करें

30 जनवरी 2019   |  अनामिका वर्मा   (82 बार पढ़ा जा चुका है)

प्रधानमंत्री आवास योजना के साथ एक घर के मालिक बनने के अपने सपने को पूरा करें

  • PMAY योजना 25 June 2015 को शुरू की गई थी
  • निम्न और मध्यम आय वर्ग के लिए अनुदान वाले गृह लोन
  • PMAY का लाभ उठाने के लिए 18 लाख रुपयों तक की वार्षिक आय
  • PMAY के तहत होम लोन के लिए आवेदन करें


हाल के सर्वेक्षणों और सरकारी आंकड़ों से पता चला है कि ग्रामीण भाग से शहरी क्षेत्रों में लोगों का जबरदस्त स्थलांतर हुआ है। अच्छी आजीविका कमाने और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त करने के बढ़ते अवसरों ने इस प्रवास को और बढ़ावा दिया है।

शहरी आबादी में इस वृद्धि के कारण जगह का संकट पैदा हो गया है और इसने आवास की मांग को भी बढ़ावा दिया है। इन दोनों कारकों के कारण रियल इस्टेट की कीमतें बढ़ गई हैं, जिससे बड़ी आबादी को किफायती आवास नहीं मिलने का खतरा हो गया है। इसे संबोधित करने के लिए, प्रधानमंत्री आवास योजना शुरू की गई।

PMAY का लक्ष्य 2022 तक सभी के लिए किफायती आवास प्रदान करना है। जैसा कि प्रधान मंत्री द्वारा घोषित किया गया है, 40% आबादी शहरों में रहती है और प्रधानमंत्री आवास योजना यह सुनिश्चित करेगी कि प्रत्येक शहरी नागरिक को घर बनाने का अधिकार हो। यह जानने के लिए पढ़ें कि पीएमएवाई योजना आपको घर बनाने के अपने सपने को पूरा करने में कैसे मदद कर सकती है।

प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है?

प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) पहल के तहत, सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस), निम्न आय समूह (एलआईजी) और मध्य आय समूह (एमआईजी) 1 एवं 2 से संबंधित संपत्तियों के लिए होम लोन पर क्रेडिट लिंक्ड अनुदान योजना को बढ़ाया है। गृह ऋण की ब्याज दरों पर यह अनुदान नवनिर्मित या पुनर्विक्रय घरों की खरीद, निर्माण या अपने घर के सुधार के लिए ली जा सकती है।



PMAY के लिए पात्रता मानदंड

पीएमएवाई लाभों का लाभ उठाने के लिए, सभी को पीएमएवाई पात्रता मानदंड को पूरा करना आवश्यकता होगा जैसे कि आप घर के पहली बार खरीदार होने चाहिए और इस योजना का लाभ उठाने के लिए स्वामित्व एक महिला के नाम पर या उसके पति के साथ संयुक्त रूप से होना चाहिए।

MIG 1 सेगमेंट के लिए यदि आपकी वार्षिक आय 6-12 लाख रुपयों के बीच है, तो आप 4% की ब्याज दर के साथ 9 लाख रुपयों तक का PMAY गृह ऋण ले सकते हैं।

MIG 2 सेगमेंट के लिए, यदि आपकी वार्षिक आय 12-18 लाख रुपयों के बीच है, तो 3% की ब्याज दर के साथ आप अधिकतम 12 लाख तक का PMAY होम लोन ले सकते हैं। यह भी ध्यान देने की आवश्यकता है कि गृह ऋण पर इस अनुदान का लाभ उठाने के लिए आपके घर का कार्पेट एरिया 200 वर्ग मीटर से अधिक नहीं होना चाहिए।

PMAY के लाभ कैसे प्राप्त करें?

प्रधानमंत्री आवास योजना ने लोगों को एक घर बनाने के अपने सपने को साकार करने के लिए सशक्त बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा उद्धृत आंकड़ों के अनुसार, इस मिशन के तहत सरकार द्वारा वित्त पोषित किए जा रहे 30,000 करोड़ रुपयों से अधिक क्रेडिट-लिंक्ड सब्सिडी योजना से 1.65 लाख से अधिक नागरिकों को लाभ हुआ है।

एक बार जब आप पीएमएवाई योजना के तहत होम लोन का लाभ उठाते हैं, तो सरकार नोडल एजेंसियों की मदद से अनुदान राशि सीधे लाभार्थी के ऋण खाते में जमा करेगी। इसलिए, आप अपने होम लोन की ईएमआई को पीएमएवाई की सहायता से काफी हद तक कम कर सकते हैं।

आपके घर की सस्ती खरीद और निर्माण की सुविधा के अलावा, एक होम लोन आपको प्रचलित नियमों के अनुसार कुछ कर लाभों के लिए भी योग्य बनाता है। 1961 के आयकर अधिनियम के अनुसार, आप अपने होम लोन के लिए भुगतान किए गए ब्याज के लिए 2 लाख रुपये तक और उसी वर्ष में मूल राशि चुकाए गए 1 लाख रुपये की आयकर कटौती का दावा कर सकते हैं।

सरकार द्वारा समाज के निचले और मध्यम वर्गों के लिए आवास प्रदान करने पर अधिक जोर देने के साथ, यह आपके शहर में घर बनाने को पहले से कहीं अधिक आसान बनाता है।

अगला लेख: सच रो रहा



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x