मांसपेशियों के दर्द से छुटकारा पाने के अदभुत घरेलू नुस्खे

07 फरवरी 2019   |  सतीश कालरा   (77 बार पढ़ा जा चुका है)

इस लेख में मासपेशियों के दर्द व खीचाव दूर करने के देसी प्राकृतिक उपाय के बारे में बता रहें हैं । व्यक्ति के शरीर में जब दर्द की शिकायत होती है तो वह दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए बाजार में उपलब्ध एलोपैथिक दवाओं का सहारा लेता है । इन दवाओं से तुरंत राहत तो मिल जाती है लेकिन पूर्ण रूप से लाभ नहीं मिल पाता है । दर्द चोट, चिंता, तनाव, दुर्घटना अथवा किसी बीमारी के कारण हो सकता है ।

maspeshion ke dard ke gharelu nuskhe


मासपेशियों के दर्द में उपयोगी है तेल मालिश

मालिश करने से मासपेशियों में रक्त परिसंचरण अच्छा होता है व मासपेशियों को गर्मी मिलती है । इससे शरीर में लैक्टिक एसिड कम होकर दर्द में राहत मिलती है । मालिश करने के लिए सरसों का तेल और अदरक व पिपरमेंट का तेल अच्छा माना जाता है, यह। दर्द दूर करने में सहायक है ।

सिकाई द्वारा मासपेशियों के दर्द का इलाज

इसे हीट थैरेपी कहा जाता है । इसका प्रयोग मासपेशियों में जकड़न व ऐठन में किया जाता है । चिकित्सकों का मानना है कि प्रभावित स्थान पर सिकाई करने से रक्त संचरण अच्छा होता है व दर्द में आराम मिलता है । चोट लगी मासपेशियों पर सिकाई करने दर्द में आराम मिलता है ।

मासपेशियों पर बर्फ की सिकाई

जहा पर चोट लगी हो उस स्थान पर बर्फ की सिकाई करते हैं । इस प्रक्रिया को कोल्ड थेरैपी या क्रियो थेरैपी कहते हैं । इसका प्रयोग भाग दौड़ या खेल कूद में लगी चोट को राहत पहुंचाने के लिए किया जाता है ।

जड़ी बूटी व हर्बल लेप द्वारा दर्द के उपचार

कुछ जड़ी बूटियों में दर्द निवारक का गुण होता है, इस तरह के लेप बाजार में उपलब्ध होते है, इनको दर्द वाले स्थान पर लगाने से दर्द में आराम मिल जाता है । हर्बल लेप जेल, बाम, अर्क व अर्ध ठोस रूप में मिलते है । ये पदार्थ त्वचा के अंदर जाकर मासपेशियों के दर्द में राहत दिलाते है व ऐठन भी नहीं रहती है ।

यह भी पढ़े : https://www.godesihealth.in

अगला लेख: बूढ़े व्यक्ति को भी जवान बना देने की ताकत रखता है आंवला



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x