shabd-logo

कांग्रेस ने आज तक उस राज्य और वहाँ के लोगो को भी सिर्फ सत्ता भोग के लिए गुमराह कर के रखा था। नार्थ ईस्ट का राज्य नागालैंड विकास के पथ पर

10 फरवरी 2019

144 बार देखा गया 144
featured image

कांग्रेस ने आज तक उस राज्य और वहाँ के लोगो को भी सिर्फ सत्ता भोग के लिए गुमराह कर के रखा था।

नार्थ ईस्ट का राज्य नागालैंड विकास के पथ पर


- संजय अमान


ज्यो -ज्यो लोकसभा चुनाव के दिन नजदीक आते जा रहे है चुनावी सरगर्मिया बढ़ती जा रही है तरह -तरह के आरोप राजनीतिक पार्टिया एक दूसरे पर लगा रही है यैसे में मोदी सरकार के किए गए विकास के कार्यों को रफैल जैसे मुद्दे को उठा कर काँग्रेस जनता का ध्यान बटा रही है।

मैं आज यहाँ नार्थ ईस्ट के एक राज्य नागालैंड की बात लिखूंगा जो पिछले कई वर्षो से विकास की राह देख रहा था परन्तु केंद्र की भाजपा सरकार और वर्तमान में स्थापित राज्य की भाजपा सरकार के कारण उस राज्य में विकास को ले कर जो काम किए जा रहे है वह सराहनिए तो है ही हमें सोचने पर मजबूर भी करता है कि सौंदर्य के दृष्टिकोण के अनुसार देश का दूसरा कश्मीर नागालैंड राज्य इतने वर्षो से क्यों पिछड़ा रहा। दरअसल कॉंग्रेस राज्य में खाओ और खाने दो की नीति के कारण आज तक यह राज्य उपेक्षित रहा है।

पिछले दिनों मैं इस राज्य के दौरे पर था। मुंबई से हवाई मार्ग से कोलकत्ता होते हुए दीमापुर पंहुचा वहां से राज्य की राजधानी कोहिमा जाने के लिए मैंने एक प्राइवेट कार ली और निकल पड़ा। दीमापुर से कोहिमा की दुरी तक़रीबन ८० किलोमीटर है ,जो दुर्गम पहाड़ियों और रास्तो से हो कर जाया जा सकता है।


हवाई अड्डे से दीमापुर शहर क़रीब ५ से ६ किलोमीटर की दुरी पर है शहर से हो कर कोहिमा जाने वाला मार्ग बहुत ही खराब है जहा अभी भी सड़क निर्माण का काम तेज गति से चल रहा है। मैं जिस कर से जा रहा था उसका ड्राइवर जमील कोहिमा का ही था मैंने उस से पूछा -''क्यों भाई ये सड़क कहा तक ख़राब है और कब से रोड का काम चल रहा है ? उसने मेरी बात का जवाब देते हुए कहा -साहब लगता है आप पत्रकार है ? मैंने भी कहा -' जी हां। फिर कार ड्राइवर जमील ने बताना शुरू किया -'' साहब दीमापुर से कोहिमा मैं सवारी ले कर रोज़ आता जाता हूँ , पहले यहां सड़क की हालत बहुत ही ख़राब थी जान जोखिम में डाल कर हम सवारियों को ले कर आया जाया करते थे , मगर जब से मोदी जी प्रथानमंत्री बने है जब से सड़क निर्माण का काम बहुत ही तेजी के साथ हो रहा है यहाँ के हालत बहुत बदल गए है , छोटे से छोटा आदमी भी हर रोज़ १०० से १५०० कमा लेता है , तेजी से बन रहे सड़क के कारण हमारे जैसे लोगो और टूरिस्टों को काफी सुविधा हो रही है। -'' ओके , - मैंने उसकी बात सुनी और इतना कह कर कार की पिछली सीट पर पीठ को आराम की मुद्रा में ला कर बैठ गया। इतने में ड्राइवर ने कार रोकी , मैंने देखा वह एक मिलिट्री का चेक पोस्ट था , आप को यहाँ बता दूँ दीमापुर सिटी से कोहिमा या कही बॉर्डर एरिये में जाने के लिए वहां की कोर्ट से आप को परमिट लेना होता है , खैर मैंने तो लिया नहीं था मेरे पास मेरा प्रेस कार्ड था जो काम आया और हम मामूली जांच के बाद आगे के सफर की वोर निकल पड़े। खुबसूरत वादियों से होते हुए पहाड़ो का सीना चीरते हुए हम आगे बढ़ रहे थे कुछ किलोमीटर तक सड़के पक्की बन चुकी थी लगभग ३० किलोमीटर की यात्रा पूरी करने के बाद कार के ड्राइवर ने एक होटल पर चाय नाश्ते के लिए फिर से गाड़ी रोकी आदतन मैंने उस होटल वाले से भी पूछ लिया -भाई यहाँ मोदी सरकार में आप खुश है ? होटल वाला वहा का नागा ट्राइव पढ़ा लिखा था छूटते ही बोलै -'' यस , यु आर कमिंग फ्रॉम ,- मैंने आई एम किंग फ्रॉम मुंबई - , -ओके , फिर होटल वाला हिंदी में बात करते हुए बोलने लगा -''हम सब बहुत खुश है यहाँ पर दिन रात सड़क का काम चल रहा है जिस कारण हमारा होटल भी खूब चलता है। पहले बहुत ही खराब हालत थे हम खुश है।

इतना मेरे लिए काफी था , आप को बता दूँ पूर्वी राज्यों में ८० प्रतिशत से ज्यादा लोग वह पढ़े लिखे है। बहरहाल मैं निर्माणधीन उबड़ खाबड़ सड़क के झटको के कारण धकान सी हो रही थी। शाम होते होते मैं कोहिमा पंहुचा , वहा सीधे राज भवन पंहुचा , मैंने पहले से कोई राज्य पाल महोदय बीपी आचार्य जी से समय नहीं ले रखा था इस कारण थोड़ा डरा सा भी था कि क्या पता मिलेंगे या नहीं मगर जैसे ही उनको यह संदेशा पहुँचा कि मुम्बई से कोई मिलने को आया है तो उन्होंने मुझे तुरंत अंदर बुलाया और बड़े ही स्नेह के साथ मिले जबकि मुम्बई के उनके मित्र संघ के रमेश मेहता जी से मैं कह दिया था कि वे पीबी आचार्य जी को बोल थे मगर उनका संपर्क नहीं हो पा रहा था। मुलाकात करीब एक घंटा रही।

मैं वह से निकल कर मेरे मित्र और वह के भाजपा सरकार में शिक्षा मंत्री तथा भाजपा प्रदेश अध्यक्ष Temjen Imna Along के बगले पर पंहुचा। वहा उनके साथ रात बिताई और शिक्षा के क्षेत्र में हो रहे काम के बारे में लम्बी बात हुई उन्होंने कहा कि -'' जैसा आप को पता है यहाँ पर शिक्षा का दर बहुत अच्छा है मगर हम लोग बहुत ही सजकता के साथ मोदी जी के शिक्षा के लिए गए कदम को लागू करने का काम कर रहे है हर फिल्ड में हमारी सरकार बहुत काम कर रही है।

बहरहाल फिर सुबह मैं उसी कार ड्राइवर के साथ दीमापुर के लिए निकल पड़ा। रास्ते में चल रहे सड़क निर्माण के काम का जायजा लेता रहा।

जलमहल होटल मेरा पहले से ही बुक था मैं वह दोपहर तक पहुंच गया। खाने के बाद मैं सो गया। अगले दिन २६ जनवरी था मैं तैयार हो कर बहार निकला कि जा कर कही तिरंगे को सलामी दी जाए मगर जैसे ही मैं बहार निकला देखा होटल का रेस्टोरेंट भी बंद था और सड़के सुनसान थी मैंने होटल वाले को पूछा कि आज यहाँ हड़ताल जैसा माहौल क्यों है ? उसने बताया -नागरिक संसोधन बील को ले कर यहाँ के स्टूडेंट फोरम ने बंद का आह्वाहन किया है। मैंने चरण होटल के काउंटर पर रखे उसदिन के समाचारपत्र नागालैंड पोस्ट को हाथ में लिया और हड़ताल से सम्बंधित खबर पड़ी। मन बड़ा दुखी हुवा , २६ जनवरी को हड़ताल विरोध का और कोई माध्यम भी सकता था वहा के लोगो ने उसदिन नागरिक संसोधन बील के लिए २६ जनवरी का वहिष्कार किया था।


मैंने पैदल ही दीमापुर शहर का जायजा लिया कि कही तो सार्वजानिक तौर पर झंडा वंदन का कार्यक्रम हो रहा होगा मगर मैं निराश हो कर वापस होटल आया और त्रिपुरा के प्रभारी रहे सुनील देवधर जी से फोन पर बात कर के मन को हल्का किया।

आखिर ये हालात क्यों है वहां पर मैं सोचने पर मजबूर हो गया , सोचने और वहाँ के स्थानीय लोगो से बात चीत करने पर पता चला कि हालात पहले यहाँ बहुत ही ख़राब थे अब थोड़ा सुधार हो रहा है मगर आज भी यहाँ की सरकार के पैरलर एक और सरकार है जिसे वहाँ के उग्रवादी कह सकते है जो बड़ा दखल रखते है।

पिछली कांग्रेस सरकारों के समय में जो भी पैसा यहाँ के राज्य के विकास के लिए आया सभी ने मिल कर खाया है। आज जब केंद्र में मोदी और राज्य में भी भाजपा सरकार है तो हालात पे काबू पाने में काफी हद तक सफल हुई है , मगर समय लगेगा भारत के दूसरे बेहतरीन राज्य को सुधारने के लिए।


दीमापुर में बाहरी लोग है जो बिहार से है ज्यादातर बिहारी वहां ऑटो रिक्शा चलाते है या छोटा मोटा कार्य कर के अपना पेट भरते है। वहाँ के व्यापारियों को आज भी वहाँ सरकार को टैक्स देने के साथ साथ एक पैरलर सरकार को भी टैक्स हर साल देना पड़ता है।


खैर इस राज्य में बहुत काम करने की जरुरत है कोहिमा के लोग आज भी जब दीमापुर आते है तो कहते है हम इण्डिया में जा रहे है आखिर ये सोच वह के लोगो में क्यों पैदा हुई है ? इस का जिम्मेदार कौन लोग है ? जाहिर है कांग्रेस ने आज तक उस राज्य और वहाँ के लोगो को भी सिर्फ सत्ता भोग के लिए गुमराह कर के रखा था।

1

गरिमापूर्ण भाषा को लेकर कोई चिंता नहीं है संजय निरुपम ने नरेंद्र मोदी को अनपढ़-गंवार कहा।

17 सितम्बर 2018
0
1
0

गरिमापूर्ण भाषा को लेकर कोई चिंता नहीं हैसंजय निरुपम ने नरेंद्र मोदी को अनपढ़-गंवार कहा।- संजय अमान७० और ८० यहाँ तक की ९० के दसक की राजनीति में भाषा को ले कर मर्यादाएं होती थी। पद की और व्यक्ति की अपनी गरिमा थी मगर ज्यो - ज्यो हम विकास करते गए सभ्यता का विकास होता गया हम सत्ता के लिए भाषाओ को ताक पर

2

मुरझाई इक शाम में -

17 सितम्बर 2018
0
0
1

मुरझाई इक शाम में -जब तुम मिले -यादों की अंजुमन में कुछ याद आया -कह्कशो ,गुफ़्तगू ,कुछ चुभने जैसी बाते -यादों में लिपटी -मखमली सी सिलवटों में परत दर परत खुलने लगी -जैसे सुबह की पहली किरन के साथ -महकते फूल खिलते हो -मुरझाई शाम की बेला महक उठी -तुम्हारे साथ बिताये समय को याद कर के ,ख़ैर चलो तुम्हारी याद

3

ग़ज़ल

17 सितम्बर 2018
0
0
0

मेरी अंजुमन में कोई आता नहीं है गम की कोई सौग़ात लाता नहीं है। टूट कर बिखरा है ज़माने की भीड़ में अपना सर वो कही झुकाता नहीं है।तनहा मर जायेगा ली है क़सम अपने मेहबूब को बुलाता नहीं है। दी है ख़ुदा ने भर के झोली मगर रोटी किसी ग़रीब को खिलाता नहीं है। राज़ से पर्दा हट जाएगा ''अमान ''ज़ख़्म दिल का दिखाता नहीं ह

4

नज़्म

18 सितम्बर 2018
0
0
0

रात मेरी किताब के पन्ने बिछा के सो गई सुबह तक रात की बेचैनी को पढता रहा। सूरज उगा ललिमाओं का लबादा लिए मैं अपने आप में ही चाँद स ढलता रहा। डूबते सूरज की परछाइयों का पीछा वो करता है समय की उम्र में मगर वो बढ़ता रहा। सूरज फिर उगेगा ढलने के लिए जैसे लोग मरते है जन्म लेने

5

हिमालय की छत्रछाया में

18 सितम्बर 2018
0
2
0

हिमालय की छत्रछाया में- पूनम महाजन ( उत्तर मध्य मुंबई लोकसभा सांसद की कलम से )अनुवाद - संजय अमान बापजी चले गए आज फिर एक बार मेरे सर से पिता का साया उठ गया। एकदम अकल्पनीय दुख का दूसरा आघात आज मुझ पर हुआ है। मेरा मन एक पल में भूतकाल में चला गया। भाजपा की स्थापना और मेरा जन्म एक ही वर्ष १९८० क

6

संत महात्माओं के हाथो संजय अमान की पुस्तक ''प्रेरणा '' का विमोचन समरोह सम्पन्न

30 सितम्बर 2018
0
0
0

संत महात्माओं के हाथो संजय अमान की पुस्तक ''प्रेरणा '' का विमोचन समरोह सम्पन्न मुंबई - पवार पब्लिशर कोलकाता द्वारा प्रकाशित , कवि ,पत्रकार , संजय अमान की लिखी तीसरी पुस्तक ''प्रेरणा '' का विमोचन समारोह बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के सभागार में दिनाँक ३० सितम्बर को संपन्न हुआ। यह पुस्तक मुम्बई महानगर के

7

फ़िल्मो में कास्टिंग डायरेक्टर की होती है महत्वपूर्ण भूमिका

16 नवम्बर 2018
0
1
0

फ़िल्मो में कास्टिंग डायरेक्टर की होती है महत्वपूर्ण भूमिका आईये समझते है कास्टिंग डायरेक्टर शादमान खान का क्या है एक्स फैक्टर।- संजय अमाननब्बे के दशक से लेकर आज के वर्तमान परिवेश में फिल्मो और सीरियल्स के निर्माण में बहुत ही तेजी के साथ बदलाव देखे गए है और आए दिन नए नए बदलाव देखे जा रहे है , बहुत से

8

सनी लियोनी के दीवाने ने गया गीत सुनने वाले हो रहे पागल

16 नवम्बर 2018
0
0
0

सनी लियोनी के दीवाने ने गया गीत सुनने वाले हो रहे पागल मुम्बई के एक उभरते सिंगर पर सनी लियोनी का जादू इस कदर सर चढ़ कर बोल रहा है कि एक सिंगर ने बाकायदा एक गीत लिख कर उसे खुद ही गया और यूट्यूब चैनल पर रिलीज भी कर दिया। उस गीत के बोल है ''कड़क है फाड़ू है , माल है पंजाबी। पोर्न स्टार सनी लियोनी के दीव

9

दीपक फरसाण मार्ट की अनोखी पहल प्रति दिन दिया जायेगा देश के सभी जवानो को फ्री में स्नेक्स

18 दिसम्बर 2018
0
1
0

दीपक फरसाण मार्ट की अनोखी पहल प्रति दिन दिया जायेगा देश के सभी जवानो को फ्री में स्नेक्स मुंबई - देश में भारतीय आर्मी के जवानो के प्रति हिन्दुस्तान की जनता बहुत ही सवेदनशील होती है इस का ताजा उदहारण दीपक फरसाण मार्ट के चिराग गुप्ता ने दिया है विजय दिवस के अवसर पर उन्होंने एक बड़ी घोषणा करते हुए कहा

10

कांग्रेस ने आज तक उस राज्य और वहाँ के लोगो को भी सिर्फ सत्ता भोग के लिए गुमराह कर के रखा था। नार्थ ईस्ट का राज्य नागालैंड विकास के पथ पर

10 फरवरी 2019
0
1
0

कांग्रेस ने आज तक उस राज्य और वहाँ के लोगो को भी सिर्फ सत्ता भोग के लिए गुमराह कर के रखा था। नार्थ ईस्ट का राज्य नागालैंड विकास के पथ पर - संजय अमानज्यो -ज्यो लोकसभा चुनाव के दिन नजदीक आते जा रहे है चुनावी सरगर्मिया बढ़ती जा रही है तरह -तरह के आरोप राजनीतिक पार्टिया एक दूसरे पर लगा रही है यैसे मे

11

मुंबई भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के अध्यक्ष वसीम खान को दरगाह कमेटी और सेंट्रल वक़्फ़ कौंसिल का सदस्य बनाया गया

13 फरवरी 2019
0
0
0

मुम्बई - दरगाह कमेटी के एक रिक्त पद पर मुंबई के वसीम राहत अली खान को नियुक्त किया गया है। इस संबंध में केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलात मंत्रालय ने गजट नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। यह पद कमेटी के पूर्व सदस्य आतिफ रशीद के सदस्य पद से इस्तीफा दिए जाने से खाली था। ज्ञात हो क

12

अटल बिहारी वाजपेयी बनने की राह पर मुलायम

14 फरवरी 2019
0
0
1

- संजय अमान भारत का ईतिहास गवाह है सत्ता के लिए किसी भी हद तक चले जाना राजनीतिक संस्कृति का हिस्सा ही नहीं ज़रूरत भी होता है परन्तु इनसब से ऊपर राष्ट्र हीत की चिंता बहुत ही कम राजनीतिज्ञों को करते हुए देखा गया है वर्त्तमान में यही दृश्य देखने को मिलता है। अब वह दिन नहीं रहे या सिर्फ क़िताबों में या पु

13

क्या चाईना भारत - पाक युद्ध चाहता है ?

15 फरवरी 2019
0
0
0

-संजय अमान लगभग पिछले पाँच वर्षो में देश के हालात बहुत बदले है या यूँ कहे नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद से ही देश ने करवट लेना शुरू किया है। हालात बदलने के साथ ही साथ तमाम तरह की कठिनाईयां भी उत्पन्न हुई है ज़ाहिर है परिवर्तन कोइ नहीं चाहता है चौतरफ़ा विरोध वर्तमान सरकार को झेलना पड़ा और यह

14

मोदी का का दूसरा कार्यकाल चुनौती पूर्ण होगा

24 मार्च 2019
0
0
0

देश का मूड तो यही बता रहा है कि नरेंद्र मोदी फिर से दूसरी बार भी प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। देश की कुल आबादी का ८० प्रतिशत जनता तो फ़िलहाल यही चाहती है कि मोदी जी को फिर से एक मौका देना ही चाहिए , उनके पास कोई जादू की छड़ी नहीं है की वह पांच वर्षो में सब कुछ ठीक - ठाक कर देंगे इतना बड़ा देश है बहुत

---

किताब पढ़िए

लेख पढ़िए