स्वास्थ जीवन की सबसे बड़ी संपत्ति है, जाने कैसे रहे स्वस्थ

28 फरवरी 2019   |  सतीश कालरा   (47 बार पढ़ा जा चुका है)

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आज कल की जीवन शैली की तेज गति एवं भागदौड़ वाली जिंदगी में सेहत का ध्यान रखना बहुत कठिन हो गया है । जिस कारण से आज हम युवावस्था में ही ब्लड प्रेशर, शुगर, दिल के रोग कोलेस्ट्रोल, गठिया मोटापा जैसे रोगों से ग्रसित होने लगे हैं जो कि पहले व्रद्धावस्था में होते थे, और इसकी सबसे बड़ा कारण है खान पान और रहन सहन की गलत आदतें, आइए हम सेहत के इन् नियमों का पालन करके खुद भी स्वस्थ रहे तथा परिवार को भी स्वस्थ रखते हुए अन्य लोगों को भी अच्छे स्वास्थय के लिए जागरूक करें । ताकि एक स्वस्थ एवं मजबूत समाज और देश का निर्माण हो सके । इसके लिए हमें कुछ बातो का ध्यान रखना होगा ।


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1. संतुलित भोजन :


घी, तैल से बनी चीजें जैसे पूड़ी, पराँठे, छोले भठूरे, समोसे कचौड़ी, जंकफ़ूड, चाय, कॉफी, कोल्डड्रिंक का ज्यादा सेवन सेहत के लिए घातक है इनका अधिक मात्रा में नियमित सेवन ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रोल, मधुमेह, मोटापा एवं हृदय रोग का कारण बनता है तथा पेट में गैस, अल्सर, ऐसीडिटी, बार बार दस्त आना, लीवर ख़राब होना जैसी परेशानी होने लगती हैं, इनकी बजाय खाने में हरी सब्जियां, मौसमी फल, दूध, दही, छाछ, अंकुरित अनाज और सलाद को शामिल करना चाहिए, जो कि विटामिन, खनिज लवण, फाइबर, आदि तत्वों से भरपूर होते हैं और शरीर के लिए बहुत लाभदायक होते हैं । नमक व चीनी का अधिक मात्रा में सेवन ना करें, ये डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, ह्रदय रोगों को बढाते हैं । बादाम, किशमिश, अंजीर, अखरोट आदि मेवा सेहत के लिए बहुत लाभकारी होते हैं, इनका सेवन करते रहना चाहिए ।

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पानी एवं अन्य लिक्विड पदार्थों का अधिक सेवन करते रहना चाहिए । ताजे फल व फलों का ताजा जूस, दूध, दही, छाछ, नींबू पानी, नारियल पानी का अधिक सेवन करें, इनसे शरीर में पानी की कमी नहीं होने पाती, शरीर की त्वचा एवं चेहरे पर चमक आ जाती है, तथा शरीर की गंदगी पसीने और पेशाब के द्वारा बाहर निकल जाती है ।


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2. नियमित व्यायाम:


सुबह जल्दी उठकर पार्क एवम् हरी घास पर नंगे पैर घूमें, वाक करें, योगा, प्राणायाम करें, इन उपायों से शरीर से पसीना निकलता है, माँस पेशियों को ताकत मिलती है, शरीर में रक्त का संचार बढ़ता है, अनेक शारीरिक एवं मानसिक रोगों से बचाव होता है, पूरे दिन भर बदन में चुस्ती फुर्ती रहती है, भूख अच्छी लगती है इसलिए नियमित रूप से व्यायाम करना अवश्यक है l


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3. गहरी नींद अवश्य लें


शरीर एवं मन को शांत रखने के लिए प्रतिदिन लगभग 6 घंटे की गहरी नींद एक वयस्क के लिए जरुरी है, नींद पूरी ना होना तथा अनेक बीमारियों का कारण बनती है । गहरी नींद के लिए कुछ उपाय किए जा सकत हैं । सोने का कमरा साफ, शांत एवं एकांत में होना चाहिए, रात को अधिकतम 10 बजे तक सो जाना चाहिए । और सुबह 5-6 बजे तक उठ जाना स्वास्थ के लिए अच्छा माना जाता है, सोने से पहले शवासन करने से भी अच्छी नींद आती है, भोजन सोने से 2 घंटे पहले कर लेना चाहिए एवं शाम को खाना खाने के बाद कम से काम आधा घंटा अवश्य घूमना चाहिए ।


4. टेंशन बिल्कुल भी न लें


स्वास्थ रहने के लिए चिंता को त्यागना होगा । चिंता चिता समान है, जिंदगी में आने वाली समस्यों के लिए चिंतन करना सही है किन्तु चिंता करना नहीं, अनावश्यक चिंता जीते जी शरीर को जला देती है, इसलिए तनाव होने पर किसी जानकार व्यक्ति से सलाह अवश्य लें।


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5. किसी भी प्रकार के नशे का सेवन न करें


आज की युवा पीढ़ी नशे की और अग्रसर है, इस नशे से उन्हें बचाना है । नशे से खतरनाक बीमारी होती हैं । शराब, धूम्रपान, तम्बाकू ये सब सेहत के दुश्मन हैं, किसी भी स्थिति में नशे की आदत से बचें, यदि नशे से बचे हुए हैं तो बहुत अच्छा किन्तु, यदि कोई नशा करते हैं तो जितनी जल्दी नशे से दूरी बना लें उतना ही अच्छा है, नशे से शारीरिक, मानसिक, आर्थिक एवं सामाजिक प्रतिष्ठा के नाश का कारण बनती है, इसलिए नशे से बचना ही बेहतर उपाय है ।

स्वास्थय के ऊपर बताये हुए नियमों का पालन अवश्य करें । तभी स्वस्थ रहा जा सकता है।

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