चेहरे पर लगाएं बर्फ, फिर देखें कमाल

04 मार्च 2019   |  मिताली जैन   (84 बार पढ़ा जा चुका है)

चेहरे पर लगाएं बर्फ, फिर देखें कमाल

गर्मियों के मौसम में अक्सर लोग अपने पेय पदार्थों को ठंडा करने के लिए बर्फ का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह मामूली सी दिखने वाली बर्फ आपको कई तरह की सौंदर्य समस्याओं से बचाती है। बस आप इसे अपने चेहरे पर लगाएं और फिर आपको तुरंत ही अपने चेहरे में एक अजीब सा परिवर्तन महसूस होगा। तो चलिए जानते हैं चेहरे पर बर्फ लगाने के कुछ बेमिसाल फायदों के बारे में-


दमकता चेहरा


अक्सर महिलाएं अपनी स्किन का निखार बढ़ाने के लिए तरह-तरह की क्रीम का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन अगर आप चाहें तो महज बर्फ की मदद से भी स्किन को दमका सकती हैं। दरअसल, जब आप चेहरे पर बर्फ रगड़ती हैं तो इससे चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे चेहरा खिला-खिला और दमकता हुआ नजर आता है।


बढ़ाए क्रीम का गुण


कुछ महिलाएं अपनी स्किन की अतिरिक्त केयर के लिए नाइट क्रीम व सीरम का इस्तेमाल करती हैं, इन्हें अप्लाई करने के बाद भी चेहरे पर बर्फ अवश्य लगानी चाहिए। ऐसा करने से क्रीम त्वचा में अच्छी तरह अवशोषित होती है। जिससे क्रीम का प्रभाव कई गुना बढ़ जाता है।


काले घेरों को कहें अलविदा


आज के समय में लोग जिस तरह का तनावपूर्ण जीवन व्यतीत कर रहे हैं, उसके कारण डार्क सर्कल्स की समस्या आम हो गई हे। इसे प्राकृतिक रूप से दूर करने के लिए बर्फ का इस्तेमाल करें। डार्क सर्कल दूर करने के लिए आप पहले थोड़ा-सा गुलाब जल और खीरे का रस मिलाकर आइ्र टे में रखें अब इस मिश्रण को फ्रीजर में रखकर जमाएं और फिर इस आइस क्यूब को अपने आंखों के नीचे लगाएं। लगातार कुछ दिनों तक ऐसा करने से आपको परिणाम नजर आने लगेंगे। वहीं बर्फ के इस्तेमाल से आंखों के नीचे की सूजन भी दूर होती है। बस आप इसे अपने आंखों के कोने से आइब्रो तक और आंखों के नीचे सर्कुलर मोशन में लगाएं।


मिलेगी क्लीयर स्किन


टीेनेज में पिंपल्स की समस्या बेहद आम है। इसे दूर करने में भी बर्फ आपकी मदद कर सकता है। दरअसल, जब बर्फ को चेहरे पर रगड़ा जाता है तो इससे चेहरे पर तेल का उत्पादन कम होता है। इससे मुहांसे, पिंपल्स व चेहरे की अन्य समस्याएं दूर होती हैं।


लंबा टिकेगा मेकअप


कहीं भी बाहर जाने से पहले महिलाएं मेकअप करना पसंद करती हैं। वहीं अगर बात किसी पार्टी या फंक्शन की हो तो यह भी बेहद जरूरी होता है कि मेकअप लंबे समय तक टिके। अगर आप भी चाहती हैं कि आपका मेकअप एकदम फ्रेश रहे और लंबे समय तक टिके तो मेकअप की शुरूआत से पहले चेहरे पर बर्फ अवश्य रगड़ें। इससे चेहरे पर एक ताजगी आती है, जिससे मेकअप दमकता है। वहीं मेकअप भी काफी देर तक टिका रहता है।


दिखे जवां-जवां


कहते हैं कि समय का पहिया किसी के लिए नहीं रूकता। जब उम्र बढ़ती है, तो उसका प्रभाव चेहरे पर भी दिखाई देता है। अगर बढ़ती उम्र के कारण आपके चेहरे पर भी झुर्रियां है तो उसे कम करने के लिए बर्फ का सहारा लें। अगर आप चेहरे पर बर्फ रगड़ती हैं तो इससे चेहरे की फाइन लाइन्स व झुर्रियां कम होती हैं।


होंठ बनेंगे खूबसूरत


बहुत सी महिलाओं को अक्सर होंठों के रूखेपन व फटने की शिकायत होती हैं। ऐसी महिलाएं अगर लिप मेकअप भी कर लें तो भी वह अच्छा नहीं लगता। ऐसे में आप अपने होंठों पर बर्फ लगाएं। यह न सिर्फ होंठों को फटने से रोकेगा, बल्कि सूजन भी कम करेगा। अपनी त्वचा और होंठों को हाइड्रेटेड रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना न भूलें।


घमौरियों को कहें बाय-बाय


अगर आपको गर्मियों में घमौरियों की शिकायत होती है तो बर्फ आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है। बस आप बर्फ को एक सूती कपड़े में लपेटें और प्रभावित जगह पर रगड़ें। यह सूजन से राहत देता है, जलन को कम करता है और रैशेज को ठीक करता है। वहीं सनबर्न से निजात पाने के लिए भी बर्फ लाभकारी है।


इसका रखें ध्यान


बर्फ के फायदे जानने के बाद अगर आप भी उसका इस्तेमाल चेहरे पर करना चाहते हैं तो पहले कुछ बातों का ध्यान रखें। सबसे पहले तो कभी भी बर्फ को सीधे ही चेहरे पर न लगाएं। हमेशा इसे किसी सूती कपड़े या रूमाल में लपेटकर ही इस्तेमाल करें।

वहीं इसका इस्तेमाल सीमित ही करें। कहते हैं ना कि किसी भी चीज की अति क्षति का कारण बनती है। यही नियम बर्फ पर भी लागू होता है। सबसे पहले तो इसे दिन में एक बार ही प्रयोग करें और जब आप इसका इस्तेमाल करंे तो काफी लंबे समय तक बर्फ से चेहरे की मसाज न करें। हमेशा आइस क्यूब से सर्कुलर मोशन में मालिश करें।

बर्फ का इस्तेमाल हमेशा साफ स्किन पर ही करना चाहिए। इसलिए आइस ट्रीटमेंट शुरू करने से पहले चेहरे को अच्छे से साफ कर लें। इसके लिए आप फेसवाॅश का सहारा लें।

अगला लेख: टमाटर सूप के इन स्वास्थ्य लाभों को जानकर आज से ही इसे पीना शुरू कर देंगे आप!



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
24 फरवरी 2019
कैंसर का नाम सुनते ही मन में एक डर समा जाता है। अमूमन लोगों का मानना है कि कैंसर होने के बाद व्यक्ति का बचना काफी मुश्किल होता है। लेकिन सच्चाई इससे अलग है। कैंसर यकीनन घातक है, लेकिन व्यक्ति अपनी जान से तभी हाथ धोता है, जब वह इसके लक्षणों को नजरअंदाज करता है। स्थिति बिगड़ने पर जब व्यक्ति को असलियत क
24 फरवरी 2019
25 फरवरी 2019
बहुत से लोगों को सोते समय खर्राटे लेने की आदत होती है, उन्हें भले ही इस बात का पता न चले लेकिन उनकी इस आदत के कारण आसपास सोने वाले लोगों को काफी तकलीफ होती है। यहां तक कि अन्य लोगों के लिए ठीक तरह से सो पाना भी काफी मुश्किल हो जाता है। अमूमन देखने में आता है कि जिन लोगों को सोते समय खर्राटे लेने की
25 फरवरी 2019
26 फरवरी 2019
हम सभी ने बचपन में यह सुना है कि सुबह जल्दी उठना चाहिए। सुबह जल्दी उठने वाला व्यक्ति न सिर्फ स्वस्थ रहता है, बल्कि उसे कभी भी समय की कमी का रोना नहीं रोना पड़ता। ऐसे बहुत से लोग होते हैं, जो सुबह जल्दी उठना तो चाहते हैं लेकिन फिर भी ऐसा नहीं कर पाते। अगर आपका नाम भी ऐसे ही लोगों की लिस्ट मंे शुमार है
26 फरवरी 2019
24 फरवरी 2019
अधिकतर भारतीय घरों में लोग भोजन स्वाद के लिए करते हैं। अगर सब्जी का स्वाद अच्छा न हो तो लोग अचार का सेवन करते हैं। कभी-कभी अचार का सेवन करना ठीक है, लेकिन बहुत से लोग नियमित रूप से भोजन में अचार खाना पसंद करते हैं। ऐसे लोग भले ही खाने में स्वाद का लुत्फ उठाते हों लेकिन वास्तव में अपनी सेहत के साथ खि
24 फरवरी 2019
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x