मेंहदी को रचाने के लिए अपनाएं यह आसान उपाय

06 मार्च 2019   |  मिताली जैन   (65 बार पढ़ा जा चुका है)

मेंहदी को रचाने के लिए अपनाएं यह आसान उपाय

मेंहदी और महिला का एक अजीब सा नाता है। लड़की चाहे विवाहित हो या अविवाहित, बड़े शौक से मेंहदी को अपने हाथों पर लगाती है। इतना ही नहीं, इसे शुभ शगुन के रूप में भी देखा जाता है। यहां तक कि मेंहदी को स्त्री के सोलह श्रृंगार में स्थान दिया गया है। यही कारण है कि चाहे विवाह हो या करवाचैथ या फिर अन्य कोई तीज-त्योहार व शुभ कार्य। स्त्रियां बड़े चाव से मेंहदी लगाती हैं। लेकिन मेंहदी लगाने के बाद उसका रंग न चढ़े तो काफी बुरा लगता है। तो चलिए आज हम आपको मेंहदी का रंग डार्क करने के कुछ बेहद आसान लेकिन असरदार उपाय बता रहे हैं-


पहले करें तैयारी


अगर आप चाहती हैं कि आपकी मेंहदी डार्क हो तो उसे लगाने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखें। सबसे पहले तो आप अपने हाथों को अच्छी तरह साबुन से धोएं, ताकि हाथों पर मौजूद गंदगी व तेल इत्यादि बाहर निकल जाए और मेंहदी भीतर तक रचे। इसके अतिरिक्त हाथ धोने के बाद मेंहदी का तेल या नीलगिरी तेल ही हाथों पर लगाएं। इससे मेंहदी का रंग अच्छा आता है। अगर आप किसी खास फंक्शन या अवसर के लिए मेंहदी लगवा रही हैं और बाद में आपका वैक्स, मेनीक्योर आदि करने का विचार है तो ऐसा भूल से भी न करें। इससे मेंहदी की उपरी लेयर हट जाती है और वह एकदम फीकी नजर आती है। इसलिए बेहतर होगा कि आप वैक्स, मेनीक्योर, पेडिक्योर या बाॅडी फेशियल आदि जैसी चीजें मेंहदी लगवाने से पहले ही कर लें।


जब लगवाएं मेंहदी


मेंहदी के रंग को गहरा करने के लिए उसे लगवाते समय धैर्य का परिचय देना बेहद आवश्यक है। सबसे पहले तो धैर्यपूर्वक मेंहदी लगवाएं और मेंहदी लगाने के बाद भी उसे सुखाने की जल्दी न करें। कुछ महिलाएं धूप में बैठकर मेंहदी को सुखाने का प्रयास करती हैं, इससे मेंहदी तो सूख जाती है लेकिन उसका रंग हाथों पर नहीं चढ़ता। इसलिए उसे प्राकृतिक रूप से सूखने दें। कोशिश करें कि वह कम से कम चार-पांच घंटे आपके हाथों पर रहे। इसके लिए जब मेंहदी हल्की सूखने लगे तो हाथों पर नींबू-चीनी का घोल मिक्स करके काॅटन की मदद से लगाएं। यह घोल मेंहदी को हाथों पर लंबे समय तक टिकाए रखने में मदद करता है। वहीं अगर आप रात में मंेहदी लगा रही हैं तो उसके हल्का सूखने के बाद किसी कंबल या रजाई से मेहंदी को ढककर सो जाएं। इससे गर्माहट मिलेगी और मेहंदी का रंग गहरा होगा।


लौंग की भाप


मेंहदी के रंग को गहरा करने में लौंग की मदद ली जा सकती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप पहले किसी कड़ाही या पैन में लौंग को गर्म करें और जब उसमें से धुआं उठने लगे तो उसके उपर अपने हाथ रखने दें। यह स्टेप आपको नींबू-चीनी का घोल लगाने के बाद करना है। गर्म लौंग के धुएं से मेंहदी का रंग प्राकृतिक रूप से काला हो जाता है। वैसे अचार के तेल का प्रयोग भी मेहंदी के रंग को डार्क करने के लिए किया जाता है। इसके लिए मेहंदी सुखाने के बाद उस पर अचार का तेल लगाएं। ऐसा करने से यकीनन मेहंदी का रंग गहरा होगा।


यूं हटाएं मेंहदी


मेंहदी को लगाने के साथ-साथ उसे हटाते समय भी बेहद सावधानी बरतनी आवश्यक है। अगर इसे हटाते समय आपने कुछ गलतियां कर दी तो आपको मेंहदी का मनचाहा रंग नहीं मिलेगा। सबसे पहले तो एक बात याद रखें कि मेंहदी को हटाने के लिए कभी भी पानी का इस्तेमाल न करें। कोशिश करें कि आप इसे झाड़कर अपने हाथों से छुड़ाएं। इसके बाद मेंहदी का डार्क करने के लिए उस पर सरसों का तेल, विक्स या चूना लगाया जा सकता है। यह मेंहदी के रंग को गहरा बनाने में मदद करता है।


पानी से दूरी


अगर आप अपनी मेंहदी के रंग को लंबे समय तक बनाए रखना चाहती हैं तो पानी से अधिक से अधिक समय तक दूरी बनाए रखें। कोशिश करें कि मेंहदी को हटाने के बाद आप एक-दो दिनों तक पानी का काम बिल्कुल भी न करंे। अगर बहुत अधिक जरूरत हो तो घर के किसी सदस्य की मदद लें या फिर हाथों में प्लास्टिक ग्लव्स पहनकर काम करें। पानी के संपर्क मंे आने पर मेंहदी का रंग हल्का हो जाता है। अगर आपको हाथ धोने पड़ें तो पहले हाथों पर वैसलीन लगाएं और मेंहदी को बचाकर हाथ धोने का प्रयास करें ताकि पानी का प्रभाव मेंहदी पर न पड़े।


अन्य टिप्स


  • अगर आप किसी भी कार्यक्रम या त्योहार के लिए मेहंदी लगा रही हैं तो कोशिश करें कि कार्यक्रम से एक या दो दिन पहले ही मेहंदी लगाएं, ताकि उसका रंग सही समय पर गहरा हो जाए।
  • मेहंदी लगाते व्यक्त आपके हाथो में किसी भी तरह की चिकनाई की मौजूदगी न हो इस बात का विशेष ख्याल रखे। हाथों पर चिकनाई के कारण मेहंदी का रंग नहीं चढ़ेगा।
  • मेहंदी हटाने के बाद उसपर पानी की ही तरह साबुन का प्रयोग न करें क्योकि साबुन में मिले रसायन आपकी मेहंदी के रंग को हल्का करने का कार्य करते है।

अगला लेख: टमाटर सूप के इन स्वास्थ्य लाभों को जानकर आज से ही इसे पीना शुरू कर देंगे आप!



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
26 फरवरी 2019
हम सभी ने बचपन में यह सुना है कि सुबह जल्दी उठना चाहिए। सुबह जल्दी उठने वाला व्यक्ति न सिर्फ स्वस्थ रहता है, बल्कि उसे कभी भी समय की कमी का रोना नहीं रोना पड़ता। ऐसे बहुत से लोग होते हैं, जो सुबह जल्दी उठना तो चाहते हैं लेकिन फिर भी ऐसा नहीं कर पाते। अगर आपका नाम भी ऐसे ही लोगों की लिस्ट मंे शुमार है
26 फरवरी 2019
25 फरवरी 2019
बहुत से लोगों को सोते समय खर्राटे लेने की आदत होती है, उन्हें भले ही इस बात का पता न चले लेकिन उनकी इस आदत के कारण आसपास सोने वाले लोगों को काफी तकलीफ होती है। यहां तक कि अन्य लोगों के लिए ठीक तरह से सो पाना भी काफी मुश्किल हो जाता है। अमूमन देखने में आता है कि जिन लोगों को सोते समय खर्राटे लेने की
25 फरवरी 2019
21 फरवरी 2019
टमाटर हर घर में आसानी से मिल जाता है। कभी आप इसे सब्जी के रूप में खाते हैं तो कभी सलाद के रूप में। वैसे अक्सर शाम के समय लोग घरों में इस सूप भी बनाया जाता है। आप भी बड़े चाव
21 फरवरी 2019
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x