इन तरीकों से चुटकियों में करें फ्रिज की सफाई

08 मार्च 2019   |  मिताली जैन   (37 बार पढ़ा जा चुका है)

इन तरीकों से चुटकियों में करें फ्रिज की सफाई

अब जैसे-जैसे गर्मियों ने दस्तक देनी शुरू कर दी हैं, हर किसी को एक चीज की सबसे ज्यादा जरूरत महसूस होगी, वह है फ्रिज। ठंडा पानी पीने से लेकर खाना खराब होने से बचाने के लिए फ्रिज का इस्तेमाल किया जाता है। खासतौर से, गर्मी के मौसम में तो इसकी जरूरत हर घर में महसूस होती है। जहां फ्रिज आपकी जरूरतों का ध्यान रखता है, ठीक उसी तरह यह भी आवश्यक है कि आप भी फ्रिज का सही तरीके से ख्याल रखें। अक्सर देखने में आता है कि लोग फ्रिज तो खरीद लेते हैं, लेकिन उसके रख-रखाव पर किसी का ध्यान ही नहीं जाता। कुछ लोग तो कई-कई महीनों तक इसकी सफाई ही नहीं करते। जिसके कारण उसमें बदबू आने लगती है और उसमें बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। इसलिए यह बेहद आवश्यक है कि आप सप्ताह या दस दिन में एक बार फ्रिज को अवश्य साफ करें। वैसे अगर आप यह सोचते हैं कि फ्रिज साफ करना एक सिरदर्द है तो आप बिल्कुल गलत हैं। आज हम आपको फ्रिज की सफाई करने के कुछ आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं-


जरूरी है सफाई


सबसे पहले तो हम आपको यह बता दें कि फ्रिज की समय समय पर सफाई करना बेहद आवश्यक है। अरग आप आलस के कारण ऐसा करने से बचते हैं तो आप अपनी ही सेहत के साथ खिलवाड़ करने लगते हैं। फ्रिज की सफाई न करने के कारण फ्रिज से महक तो आती है ही, साथ ही फ्रिज में रखा सारा सामान खराब हो जाता है और जो सामान साफ होता है, उसमें से भी महक आने लगती है। इस प्रकार फ्रिज की सफाई न करने से बड़ी मात्रा में खाने का नुकसान होता है। वहीं इसके कारण व्यक्ति बीमार भी रहने लगता है क्योंकि जब खराब खाना लंबे समय तक फ्रिज में रहता है तो फ्रिज के ठंडे तापमान में छोटे-छोटे बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। जिसका आपकी सेहत पर विपरीत प्रभाव पड़ता है।


समझें स्टोरिंग का विज्ञान


फ्रिज भले ही आपके भोजन को लंबे समय तक खराब होने से बचाता है, लेकिन यह केवल तभी संभव है, जब आप उसमें सामान सही तरह से रखें। सबसे पहले तो आप फ्रिज में सामान स्टोर करने के तरीके पर ध्यान रखें। मसलन, अगर आप फ्रिज में मीट रख रहे हैं तो उसे उपर की शेल्फ पर न रखें। इससे उसका रस नीचे टपकता है और अन्य खाने का सामान खराब होता है। बेहतर होगा कि आप इसे किसी प्लास्टिक बैग या बाउल आदि में रखकर नीचे की ओर रखें। ठीक इसी तरह, आप अपने फूड आइटम्स को एयरटाइट कंटेनर में बंद करके रखें। इससे खाने के सामान का जल्दी खराब नहीं होता, साथ ही उसकी महक फ्रिज में नहीं फैलती।

फ्रिज में सामान को सही तरह से रखने से वह जल्द खराब नहीं होता और आप उसे आसानी से खा सकते हैं। उदाहरण के तौर पर, फलों, सब्जियों और जल्दी खराब होने वाले सामान को फ्रिज में इस तरह रखें कि आपकी नजर उस पर आसानी से पड़ जाए। इस तरह आप उनके खराब होने से पहले ही उसे इस्तेमाल कर लें।


न करें यह गलती


कुछ लोग फ्रिज में सामान रखते समय कुछ ऐसी छोटी-छोटी गलतियां करते हैं, जिसका हर्जाना उनकी सेहत को चुकाना पड़ता है। उदाहरण के तौर पर फ्रिज को ओवरलोड नहीं करना चाहिए। आपको शायद यकीन न हो लेकिन इससे आपको डायरिया भी हो सकता है। दरअसल, फ्रिज की ठंडी हवा को सर्कुलेट होने के लिए थोड़े स्पेस की आवश्यकता होती है। लेकिन जब कोल्ड एयर को वह स्पेस नहीं मिलता तो फ्रिज मंे बैक्टीरिया पनपने लगते हैं और चीजें जल्दी खराब होती है।


आसान होगी सफाई


एक हेल्दी जीवन का राज कहीं न कहीं आपके भोजन में छिपा होता है और भोजन काफी हद तक फ्रिज पर निर्भर करता है। इसलिए जरूरी है कि आप सप्ताह में कम से कम एक बार फ्रिज की क्लीनिंग अवश्य करें। फ्रिज की सफाई करने के लिए आप सबसे पहले उसे खाली करें। आप फ्रिज की क्लीनिंग का काम वीकेंड पर करें ताकि आप आसानी से फ्रिज को क्लीन कर पाएं। वैसे फ्रिज को क्लीन करने के लिए आप बाजार में मिलने वाले क्लीनर या गर्म पानी और साबुन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

वहीं अगर आपके पास समय कम है और आप फ्रिज को क्लीन करना चाहते हैं तो फिर होममेड चीजों का प्रयोग करना अच्छा विचार हो सकता है। उदाहरण के तौर पर, बेकिंग सोडा फ्रिज को बेहद आसानी व जल्दी से साफ कर सकता है। इसके लिए आप एक कटोरी में बेकिंग सोडा भरकर उसे फ्रिज में रख दें। सोडा धीरे−धीरे सारी बदबू को अब्जॉर्ब कर लेगा। ठीक इसी तरह, नींबू के स्लाइस को काटकर फ्रिज में रखने से उसकी स्मेल खत्म हो जाती है। इसके अतिरिक्त सिरका भी फ्रिज क्लींिनंग में काम आता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप सिरके और पानी को मिलाकर उससे फ्रिज साफ करें। ठीक इसी तरह, फ्रिज की बदबू दूर करने के लिए आप कॉफी के बीजों को भरकर फ्रिज में रख दें।

जरूरी टिप्स


आप सप्ताह या पंद्रह दिन में तो फ्रिज क्लीनिंग करते हैं ही, लेकिन साथ ही जब भी आप फ्रिज खोलें और आपको फ्रिज में कोई खराब चीज जैसे दो दिन पहले की बनी हुई सब्जी या फिर ऐसी कोई चीज दिखती है, जिसे आप अब इस्तेमाल नहीं करने वाले तो उसे तुरंत बाहर का रास्ता दिखा दें। ऐसी चीजें अगर फ्रिज में रखी रहती हैं तो इससे बाकी सामान भी खराब हो जाता है।


अगला लेख: महिला दिवस पर विशेषः कभी खुद के लिए भी जीने दो



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
08 मार्च 2019
स्त्री, कहने को भले ही एक छोटा सा नाम लेकिन मानो उसमें पूरा संसार समाया है। वह एक बेटी है, एक पत्नी, एक बहू और एक मां और न जाने कितने ही रूपों में वह अपने कत्र्तव्यों का निर्वहन चुपचाप करती है। फिर चाहे स्त्री गृहिणी हो या कामकाजी, वह दुनिया की एक ऐसी इंसान है, जिसके नसीब में कभी छुट्टी नहीं लिखी हो
08 मार्च 2019
06 मार्च 2019
मेंहदी और महिला का एक अजीब सा नाता है। लड़की चाहे विवाहित हो या अविवाहित, बड़े शौक से मेंहदी को अपने हाथों पर लगाती है। इतना ही नहीं, इसे शुभ शगुन के रूप में भी देखा जाता है। यहां तक कि मेंहदी को स्त्री के सोलह श्रृंगार में स्थान दिया गया है। यही कारण है कि चाहे विवाह हो या करवाचैथ या फिर अन्य कोई तीज
06 मार्च 2019
05 मार्च 2019
विटामिन सी युक्त नींबू देखने में भले ही छोटा सा हो लेकिन यह बड़े-बड़े काम करने का माद्दा रखता है। जहां एक ओर यह कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करता है तो वहीं दूसरी ओर इसकी मदद से घर की कई छोटी-बड़ी परेशानियों को दूर किया जा सकता है। इतना ही नहीं, यह आपके सौंदर्य का भी उतनी ही बेहतरीन तरीके से ख्य
05 मार्च 2019
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x